Judwa 3

Judwaa 3

हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में judwaa देखते ही है, चाहें वह एक जैसे दिखने वाले siblings हो या unidentical siblings। पर क्या कभी आपने सोचा है कि जब दो इंसान बिल्कुल ही एक तरह देखें एक ही माहौल में पले बड़े हो तो क्या वह नॉर्मल sibling से अलग होंगे?

Jane और Martha दो ऐसी बहनें हैं जिनकी कहानी हमें सोचने पर मजबूर कर देती है कि क्या वाकई twins Mein कुछ ऐसी शक्तियां होती है जो उन्हें बाकी Sibling से अलग बनाती हैं। jane aur Martha कि mother का नाम Elizabeth था।Elizabeth की पहली pregnancy के समय वहां एक सिंगल चाइल्ड को केरी कर रही थी, जो pregnancy के दौरान आए कुछ complications के चलते इस दुनिया मेँ नही आ पाया।इसके बाद Elizabeth जब दोबारा माँ बनी तो उन्हें दो twin girls हुई जिनका नाम उन्होंने Jane aur maarta रखा पर Jane और Martha जैसे-जैसे बढ़ी हुई उनकी माँ कि उनके प्रति चिंताएं बढ़ाने लगी दोनों ही लड़कियां कुछ अजीबोगरीब बातेँ किया करती थी।

 

जहां Jain हमेशा अपनी टूटे-फूटे शब्दों में यह कहती की उसने घर को पहले भी देखा है या घर पर पहले इस जगह एक बड़ी अलमारी हुआ करती थीं जिसे अब हटा दिया गया है अब अपनी माना से सवाल करती कि ऐसा क्यों किया यह सवाल उसकी मां को हैरान कर देते क्यूंकि वहां सच मे पहले अलमारी हुआ करती थी जिसे हटा दिया गया है। यह अलमारी Elizabeth ने अपने पहले pregnancy के समय अपने होने वाली बच्चे की कपड़ों और समान से सजाई थी पर उसके जीवन में इतने बड़े हादसे के बाद उसने वह अलमारी वहां से हटा दी थी। तो जैन को यह सब कैसे पता था वहीं दूसरी तरह जैसे-जैसे martha बड़ी हुई 5 से 7 साल की उम्र तक वह बताती थी कि कैसे उसने मरने से पहले प्लेन क्रैश देखा था और बिल्डिंग के गिरने की वज़ह से उसकी मौत हो गई ।दोनों ही ल़डकियों की इतनी सटीक बातेँ सुनाने पर Elizabeth और उनके पति ने कुछ psychiatrist से consult किया जिसके बाद जो पता चला वह बहुत हैरान कर देने वाला था।

 

जब डॉक्टर ने दोनों ही ल़डकियों को बिठाकर उनसे अलग-अलग बात करें तो jane ने एक समय पर उसने अलमारी को लेकर डॉक्टर को बताया कि उसे इस बारे मे इसीलिए पता हैं क्यूंकि उसने यह सब अपनी मां की आंखों से देखा था जब मैं पहली बार आने वाली थी यह सुनकर डॉक्टर और पेरेंट्स दोनों ही हैरान रह गए। वहीं दूसरी तरफ जो Martha बताया वह और भी हैरान कर देने वाला था Martha ने बताया की कैसे वह एक बिल्डिंग में खाड़ी थी जब बिल्डिंग की तरफ एक प्लेन क्रैश हुआ और उसमें Martha की मृत्यु हो गई। जब डॉक्टर ने कुछ और गहरे सवाल करे तो Martha से उसे जगह का हुलिया लेने किसी कोशिश करी तो पता चला कि मारता था अमेरिका के famous अमेरिकन twin Tower क्रैश की बात कर रही है दोनों ही बहनों की एक कहानियां मंगाते यह कहीं से सुनी नहिं हो सकती थी।यह केस reincarnation के कुछ amazing केस में से एक है और कुछ समय बाद दोनों ही बहने इस घटना को पूरी तरह से भूल गई जैसे-जैसे उनकी उम्र बड़ी वह यह बात औऱ इससे जुड़े सभी याददाश्त भूल गई पर। यह सोचना बहुत ही इंटरेस्टिंग है कि किसी तरह दोनों जुड़वां बहनों के पास अपने पुराने जीवन का एक टुकड़ा उनकी याददाश्त में जुड़ा था ।

 

जुड़वाँ बच्चों मेँ अक्सर ऐसी पावर देखी गई है जैसे कि दो बच्चों का एक दूसरे की तरफ देखकर इशारे कर रहा और एक दूसरे की बात को समझ जाना यह फिर एक दूसरे के अलावा किसी तीसरे से बात ना करना।कयी जगह यह भी देखा गया है की twins आपास मेँ ही कोई नई भाषा इन्वेंट्री कर कर उसका ईस्तेमाल भी करते हैं। पर telepathy और different लैंग्वेज फॉर्म कर लेने किसी पावर के अलावा twins में और भी कुछ अलग होता है?

 

उत्तरी अमेरिका के एक सिटी सेलम, जो अपने आप में अपनी विचारधारा हिस्ट्री के लिए मशहूर है, ऐसा माना जाता था कि जब कोई विच twins के साथ प्रेगनेंट होती है तब उनमें से जो ज्यादा ताकतवर होता हैं वह दूसरे को रूम में ही ख़त्म कर देता है। कई विच कल्चर मे यह भी माना जाता था कि जब दोनों hi twins बड़े हो जाएंगे तो उन्हें पावर के लिए किसी एक को absorb कर लेना Padega पर यह इने सब में कितनी सच्चाई है यह नहिं कहा जा सकता।

 

Judwa se जुड़े सभी facts इतने interesting है कि इन पर बॉलीवुड aur Hollywood दोनों में hi movies aur web series बन चुकी हैं।ऐसी ही एक Movie थी Salman खान की Judwaa जिसका remix यानी judwa 2 में Varun Dhawan ने काम किया है।अब सुनने में आ रहा है की इस Movie का part 3 भी आने वाला है ऐसे में हो सकता है की part 3 में कोई real life story लेकर एक नई मूवी का आधार रखा जाये।

 

तो आपको क्या लगता है ki जुड़वां 3 में क्या नया concept मूवी makers को लाना चाहिए ?जरूर बताइएगा!

 

 

Apoorva

 

 

 

 

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

DON 3

Don 3

Parveen bhatere Oracle company में काम करने वाला एक सीधा साधा employee था उसकी एक पत्नी और दो बच्चे भी थे। एक रात जब अपनी

Read More »
sherkhan

Sherkhan

शेरखान फिल्म के लिए अब कोई भी risk नहीं लेना चाहता है शेरखान फिल्म के producer सोहेल खान। सोहेल खान ने एक इंटरव्यू में कहा

Read More »
Tridev 2 , sunny deol ,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Tridev 2

Jab hum India ke kai jurm ki baat karte hai toh lagta hai kitna easy hai kisi ko ya kisi ke sath kuch bhi karo

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​