Karan Arjun 2

Sara और heba दोनो बहने है और जब सारा छोटी थी, तब उसने अपनी बडी बहन heba से उसके dresser पर लगे फोटो के बारे मे पुछा। तब उसने कहा कि उस picture में वो लाल बालों वाली लड़की थी। उस वक्त तो Sara को मतलब यमझ नही आया लेकिन धीरे धीरे जैसे ही कहानी की गुत्थी सुलझने लगी, उसे वो बात समझ आने लगी।

 

Heba परिवार Druze है, एक हज़ार साल पुराना धर्म जिसके लोग ज्यादातर लेबनान, सीरिया, इज़राइल और जॉर्डन में रहते हैं।  और उनका मानना है कि आस्था कि हर मनुष्य का पुनर्जन्म होता है।  आपका शरीर एक Shell है, और आपकी आत्मा infinitely जी सकती है।  कई Druze कहते हैं कि कुछ लोग अपने पिछले जन्मों की details को याद रख सकते हैं।  और sara समझने लगी थी की उसकी बहन heba भी उनमें से एक है।

Heba, जो Sara से आठ साल बड़ी है और हमेशा से उससे ज्यादा Spiritual थी। Sara के opposite, heba ने अपने life struggles को विश्वास के माध्यम से समझ लिया था। ऐर वो विश्वास जरूरी नहीं कि भगवान में हो, पर कुछ बड़ा, जिसमें पिछले जन्मों में उसका विश्वास शामिल था।  वह सिर्फ 3 साल की थी जब उसने पहली बार घोषणा की कि पिछले जन्म में  उसका नाम Nada था, और अपने “पति” Amin के लिए सैंडविच तैयार करने का नाटक किया, जिस  वो हमेशा office से आकर खाता था।

जब ये बात उनकी मां को पता चली तो उन्होने बाहर अपने दोस्तो के सामने इस बात का जिक्र कर दिया। 

तो उनके एक दोस्त ने कहा, कि वो Nada नाम की एक lady को जानती है, जो उनके शहर से आधे घंटे की दूरी पर रहती थी।  नाडा की मौत हो गई थी, लेकिन उसकी शादी अमीन नाम के शख्स से हुई थी।

कुछ दिनों बाद Nada की मां और बहन ने उनका दरवाजा खटखटाया और कहा कि उन्होंने heba के बारे में सुना है। और फिर उन्होंने पूछा कि अगर heba चाहे तो उनके घर आ सकती है और देख सकता है कि क्या उसे कुछ पहचान आता है या नही।,

Heba अपने पिछले दन्म वाले घर में जाती है और एक बूढ़ी औरत के बारे में पूछती है जो एक बेडरूम में एक कोने में बैठी रहती थी।  परिवार ने कहा कि वह नाडा की दादी का जिक्र कर रही होगी, जिनकी मृत्यु हो चुकी थी।  हिबा ने नाडा के बेडरूम को भी पहचान लिया और याद किया कि कैसे उसे परिवार के बगीचे में समय बिताना पसंद था।और इस सबसे ये clear हो गया था कि hiba ही nada है।

इसके बाद hiba के माता-पिता जल्द ही अमेरिका चले गए, लेकिन nada की यादें हिबा के साथ रहीं।  वर्षों बाद, 2000 में वो लोग फिर से लेबनान में छुट्टियां मनाने आए, तो Hiba ने पूछा कि क्या वह nada के परिवार को फिर से देख सकती है।  अपनी दूसरी मुलाकात के दौरान उसे पता चला कि उसकी मृत्यु के समय, नाडा की sara नाम की एक बेटी थी और वह 16 साल की है, लगभग हेबा की उम्र के बराबर।  सारा के परिवार ने उन्हें हिबा के बारे में बताया तो वो मिलने के लिए तैयार हो गए।

हिबा की अपनी ही उम्र की बेटी से मुलाकात थोडी Awkward थी।

और शायद यही उसकी बेटी सारा भी feel करती है जब वो कहती है, “तो तुम मेरी माँ हो?” 

सारा अपनी सौतेली माँ के बारे में शिकायत करती है, कि उसने Nada की हर निशानी को हटा दिया है। 

Sara, Hiba से ऐसे बात कर रही थी जैसे वो Nada ही हो। “उन्होंने तुम्हारा स्वेटर जला दिया, और जो की मेरे पास तुम्हारी आखिरी निशानी बची थी”,सारा ने कहा।  

इस सबसे Hiba को लगा जैसे उसने नाडा के परिवार को एक unresolved trauma के बारे में फिर से सोचने के लिए मजबूर किया था, और यह उसे अच्छा नही लगा। अगले कई सालो तक, उसने पूरा distance बना कर रखा। पर एक दिन सारा उनके घर अचानक आती है और हिबा को उसकी शादी में invite करती है।  पर Hiba नही जाती है क्योकी वो जानती है कि वो उसे बेशक Nada की हर बात याद है, लेकिन उसके परिवार ने उसके बिना जीना सीख लिया है। और अब उनकी जिंदगी में ऐसे वापस नही दा सकती जैसे कुछ हुआ ही ना हो। और तब से Nada सिर्फ एक दिलचस्प कहानी में एक Character बन गई, इससे ज्यादा कुछ नहीं।

2015 में Los Angeles में रहते हुए Hiba ने Past life regression therapy की खोज की, जो लोगों को पिछले जन्मों की यादों को याद दिलाने में मदद करने के लिए hypnotism का use करती है।  

 हिबा ने महसूस किया कि दुनिया भर में बहुत लोग थे, जो पुनर्जन्म में भी विश्वास करते थे। 

Hiba जल्दी से past life regression therapy में certified हो गई और सालो तक अपनी पुनर्जन्म के बारे में न सोचने की कोशिश करने के बाद, उसे लोगो को heal करने में comfort मिलने लगा। 

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Mr. India 2 , Anil Kapoor,,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Mummy या कुछ और ??

दोस्तों आज हम बात करेंगे time travel की कहानी के बारे में । आज मैं आपको एक ऐसी कहानी बताऊंगी, जो कि time travel से

Read More »
Brahmastra 2

Brahmastra 2

जैसे कि डायरेक्टर अयान मुखर्जी ब्रह्मास्त्र के सुपर सक्सेस के बाद ब्रह्मास्त्र 2 और ब्रह्मास्त्र 3 पर एक साथ ही काम कर रहे हैं, उसी

Read More »
krrish

Krrish 4

फिल्म क्रिश 3 के सेट पर अगर कोई सबसे ज्यादा बदमाशी करता था या मजाक मस्ती करता था तो वह एक्टर ऋतिक रोशन थे। एक

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected