Karan Arjun 2

छोटे बच्चो की present high technological World में तरह तरह की imaginations होना normal है, लेकिन अदर हम बीत करें Ryan की, तो  उसकी कहानियाँ वास्तव में legendary थीं।

Ryan 4 साल का था, जब उसे बुरे सपने आने लगे।

और जब वो 5 साल का हुआ तब उसने अपनी माँ Cyndi को कुछ बाते बताई, जिन्हे सुनकर वो shocked रह गई।

Ryan ने कहा,” माँ मुझे आपको कुछ बताना है। मैं कोई और हुआ करता था। छोटा बच्चा नही बल्कि एक adult हुआ करता था।”

और फिर ryan ने अपने घर hollywood वापस जाने की जिद्द लगानी शुरू कर दी। इतना ही नही Ryan ने अपने रीटा हायवर्थ जैसे सितारों से मिलने, grand vacations पर जाने, broadway पर dance करने और एक एजेंसी के लिए काम करने के बारे में कहानियां भी सुनाई।

उसकी कहानियाँ इतनी detailed थीं कि ऐसा नहीं लगता था कि कोई बच्चा इसे imagination से बना रहा हो। वो सब कहानी मुहं से ऐसी लग रही थी जैसे उसे आज भी वो सारे experience याद है।

 

Cyndi एक baptist थीं और उसे वास्तव में पुनर्जन्म के बारे में कभी नहीं सोचा था।  इसलिए उसने अपने बेटे की “यादें” secret रखने का फैसला किया।

 

Privately, उसने local library से हॉलीवुड के बारे में books उठाई ताकी इसमें से कुछ उसके बेटे को उसकी अजीब यादों को समझने में मदद कर पाए और उसके बेटे को उसकी कभी-कभी परेशान करने वाली “यादों” से निपटने में मदद कर सके।

 लाइब्रेरी की किताबों में से एक में, 1932 की फिल्म “नाइट आफ्टर नाइट” से एक फोटो , जो की publicity shot थी, जिसमें Mae West ने debut किया था।

 

और जैसे ही वो page turn करते है, Ryan चिल्लाकर कहता है,”‘वह मैं हूं, वह मैं था!” 

 सिंडी हैरान रह गई, और पहले से भी ज्यादा confuse हो गई थी, क्योंकि रयान ने जिस आदमी की ओर इशारा किया, वह फिल्म में एक extra था, जिसके character की कोई lines भी नही थी।

 लेकिन आखिरकार उसके पास अपने बेटे की अजीब “यादों” से मेल खाने के लिए एक चेहरा था, जिससे उसे किसी से मदद मांगने का साहस मिला।

 

Cyndi ने, डॉ. Jim Tucker, एक child psychiatrist जिसने अपने पिछले जन्म के याद रखने वाले बच्चों के मामलों का examine करने में एक दशक से अधिक समय बिताया है, आमतौर पर 2 से 6 साल की उम्र के बीच, जो कहते हैं कि उन्हें पिछले जीवन की याद है।

अपनी book  “रिटर्न टू लाइफ” में, tucker ने कुछ ऐसे अमेरिकी मामलों के बारे में भी लिखा है, जिनको उन्होंने सालो से study किया है, जिसमें रयान का case भी शामिल है।

 

Tucker का मानना है कि इन cases को clear  explanation की जरूरत है। हम इन्हे एक spiritual या cultural thing कह कर नही टाल सकते।

इसलिए Tucker ने एक डॉक्यूमेंट्री पर काम कर रहे researchers की मदद से उस आदमी की पहचान करने की कोशिश की जिसे ryan ने उस book में पहचाना था।

 हफ्तों की research के बाद, फिल्म “नाइट आफ्टर नाइट” के original production material के माध्यम से एक फिल्म Archivist मिला, जिसने बताया कि वह कौन था।  उसका नाम, Marty Martin, एक former film extra, जो बाद में एक powerfull हॉलीवुड एजेंट बन गया और 1964 में उसकी मृत्यु हो गई।

 

पुराने रिकॉर्ड में उसके बारे में ज्यादा कुछ information इंटरनेट पर नहीं मिली। और फिर उन्होने मार्टिन की बेटी को ढुंढा। जिससे बात करके Tucker को पता लगा कि 55 details, जो ryan ने बताई थी, वो सब सच है। 

और पता चला है कि मार्टिन सिर्फ फिल्म में एक extra  नहीं था। बल्कि जैसा कि ryan ने कहा, उसने ब्रॉडवे पर भी dance किया था, विदेशों में पेरिस की यात्रा की थी, और एक ऐसी एजेंसी में काम किया था, जहाँ stage names से लोगो को जाना जाता है।

 

इसके अलावा Ryan ने ये भी बताया कि मार्टिन के कितने बच्चे थे, कितनी बार उसकी शादी हुई थी, यहाँ तक कि उसकी कितनी बहनें थीं।  जबकि मार्टिन की अपनी बेटी यह सोचकर बड़ी हुई कि उसके पिता की सिर्फ एक बहन थी। और कुछ research ते बाद tucker ने clear किया कि असल में martin की दो बहने थी।

एक तरह से ryan ने जे कुछ भी अपने पिछले जन्म के बारे में बताया, वो सब cross examine करते वक्त बिल्कुल सही निकल रही थी। और Tucker हमेशा की तरह एक और exciting और unique कहानी को सुनकर खुश था। 

हालाकी उसके experience से वो जानता है कि ryan जैसे जैसे बडा होगा उसकी ये यादें फिकी पडने लगेगी। क्योकी अब तक के जितने भी cases उसने देखे है, उनमें यही होता है और वो बच्चे एक बच्चे की जिंदगी जीने लग जाते है।

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Dostana 2

Dostana 2

मूवी में मेकर्स ने हर चीज को एक comedy के तौर पर दिखाया था लेकिन उस वक्त कॉमेडी के चक्कर में ऑडियंस ने जमकर मूवी

Read More »

Sultan 2

आजकल की दुनिया में ख़ासकर entertainment industry में, आप बिना copyright permission के किसी भी चीज का इस्तेमाल नहीं कर सकते है.वही ऐसा ही कुछ

Read More »
Aashiqui 3 , Kartik Aaryan,Jennifer Winget, Koushik Mahata, Pankaj Rajput, Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Aashiqui 3

आशिकी बॉलीवुड की सबसे रोमांटिक फिल्म है। इस फिल्म का पहला पार्ट काफी पहले रिलीज हुआ था, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया था। इसके

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected