Hera Pheri 3

पैसे नही passion के लिए बना चोर!

 

स्टीफन ब्रेइटविज़र (Stephane Breitwieser) ने लगभग 200 museums को लूट लिया, 1.4 बिलियन डॉलर से ज्यादा के खजाने का collection जमा कर लिया, और शायद history में सबसे profilic Art Theif बन गया।  और कैसे Breitwieser ये सब करने में कामयाब रहा, ये उतना ही surprising है, जितना कि उसके चोरी करने का Reason है।

 

Museum के पास पहुच कर Stephane कहता है कि कार पार्क करने के बारे में चिंता मत करो। Museum के पास कहीं भी ठीक है।” 

 जब museums से चोरी करने की बात आती है, तो स्टीफन ब्रेइटविज़र वास्तव में अलग ही टशन में होते हैं।  और इसीलिए वो अब तक के सबसे profilic और sucessfull art theives में से एक है।  उसकी Techniques है, चोरी हमेशा दिन के समय होनी चाहिए, कोई violence नहीं, एक magic trick की तरह perform करना।

 

Stephane का कहना है कि बस दोपहर के lunch के वक्त वहां जाना चाहिए। 

जब visitors कम हो जाते हैं और security staff में से कुछ खाने के लिए जाते है। Sharp और classic कपड़े पहनें, जूते से लेकर शर्ट तक, उनके उपर एक जैकेट जिसे इस तरह से सिला गया है कि pocket में उसका Army knife आ जाए।

इसके बाद front desk पर friendly behave करें।  अपना टिकट खरीदें, और greet करे।  एक बार अंदर जाते ही, focus करना जरूरी है। Visitors की भीड के आने जाने के flow को नोट करें और सारे exits  को memorise करें।  जितने भी guards है, उनकी गिनती करो। और साथ में notice करो कि guards  बैठे हैं या patrolling कर रहे हैं। Securities कैमरों की जांच करें और देखें कि हर camera में wire है – क्योेकी कभी-कभी वो नकली भी होते हैं।

 

और  जब museum  के फर्श की बात आती है, तो ज्यादातर अजीब पुरानी लकड़ी का फर्श मिलता है, इसलिए Stephane मुडकर देखने के बिना ही, दो कमरों की दूरी से footsteps की आवाज सुन सकता है। हालाकी carpet वाले फर्श सबसे खराब है।  क्योकी उस पर Stephnae footsteps की आवाज नही सुन सकता।

लेकिन इस वक्त यहाँ, Rubens house, जो Antwerp, बेल्जियम में है, यहाँ फर्श Marble का है। 

इस चोरी के लिए, Stephane अपनी lover और travel companion, ऐनी-कैथरीन क्लेंकलॉस (Anne Catherine kleinklaus) के साथ आया है, जिसने खुद को gound flopr exhibition room के इकलौते दरवाजे पर खडा किया हुआ है। ताकी अगर कोई आता है तो वो धीरे से खांसकर Stephane को alert कर सके।

ये Museum 1600 के दशक के महान flemish painter, पीटर पॉल रूबेन्स का पुराना घर है।  Stephane को रूबेंस की किसी painting की चोरी करने में कोई दिलचस्पी नहीं है; क्योकी उनकी paintings बहुत बड़ी होती है और साथ में काफी धार्मिक है, जो की Stephane का taste नही है।  

 

Stephane को हर दुसरे Art theif से अलग दिखाता है, वो ये है कि, Stephane का मानना ​​​​है, कि वो केवल उन pieces को चुराएगा जो उसे emotionally  हिला सकते हैं। Stephane अपनी चुराई हुई paintings या कोई और Art को कभी नही बेचता।  इस पर Stephane करता है कि पैसे के लिए Art चुराना, बेवकूफी है।  बहुत कम risk के साथ पैसा कमाया जा सकता है।  लेकिन Art के लिए प्यार और Passion के लिए चोरी करना, Stephane के लिए आनंद नही परम आनंद है।

 

और एक ऐसा ही eye catching piece , Stephane के ठीक सामने, एक Magic की तरह है।  

 

Stephane ने दो हफ्ते पहले जब Museum को visit किया था, तब इस marvellous piece ने Stephane को दिवाना बना लिया था।  वो तब इसे लेकर नही जा पाया था, लेकिन हर बार जब वह नींद की तलाश करता था, तो उस piece की image उसके दिमाग में चमक उठती थी।  इसलिए वो 2 week के बाद वापस लौटा है।  ऐसा पहले भी हो चुका है।  और हर बार की तरह जब तक वो चीज उसकी नहीं होगी, तब तक वो चैन से नही बैठेगा।

 

इस बार Stephane का Attention, एक Adam और Eve की ivory यानी हाथी के दांत से बनी मूर्ति ने अपनी तरफ खींचा है। इस मूर्ती को 1627 में रूबेंस के एक दोस्त, जॉर्ज पेटेल (George Petel) ने बनाया था, जो George ने Rubens को उसके 50 वें जन्मदिन के लिए gift के रूप में दिया था। 

ये मुर्ती एक masterpiece है, सिर्फ दस इंच लंबी है, लेकिन details एकदम deep और clear है।

First humans, Adam और Eve, एक-दूसरे को घूरते हुए जैसे गले लगाने के लिए आगे बढ़ते हैं, हवा में Eve के लंबे बाल उसकी पीठ के नीचे रोल होते हैं।  Stephane कहते हैं, “ये अब तक की सबसे खूबसूरत वस्तु है, जिसे मैंने देखा है।”

 

 हाथी के दांत की इस मूर्ति को एक पुराने ड्रेसर पर रखकर, एक मोटे base पर बांधे गए प्लेक्सीग्लास (plexiglass)  को नीचे सील कर दिया गया है। Stephane का पहला objective base को जोड़ने वाले दोने Screws को हटाना है।  वहां कोई कैमरा नहीं है, और केवल एक गार्ड duty पर है, जो हर कुछ मिनटों में वहां check करने आ जाता है।

 

Visitors, हमेशा की तरह Stephane के plan में problems हैं। क्योकी उनमें से बहुत से बस यूही इधर उधर घुम रहे है।

कमरा उन चीजों से भरा हुआ है, जो रूबेंस ने अपनी lifetime के दौरान collect किए थे। Stephane को Patience की जरूरत है, लेकिन वो पल जल्द ही आता है, जब वहाँ बस अकेले Catherine और Stephane होते है। और एक ही पल में Stephane swiss Army knife से स्क्रूड्राइवर को खोलता है।  

शायद पांच सेकंड, Catherine की खांसी से पहले गुजरते हैं और वो मूर्ति से दूर घूमता है।

और वापस अपने Art देखने वाले mode मेम आ जाता है। 

ये एक शुरुआत है। उसने पहले screw को दो बार turn कर दिया है। हर job अलग होती है, लेकिन सुधार लाना important है। Unchangeable plans, दिन की चोरी के दौरान काम नहीं करते हैं, क्योकी दिन में उनके किसी के भी देखने का risk बना रहता है। कितना भी छुपा लो, लेकिन किसी ना किसी की नजर तो रहती ही है।

Miseum की पिछली visit के दौरान, उन्होंने study किया था, कि एडम और Eve को protect किया गया था और उसके साथ में उन्होंने एक दरवाजा देखा था, जो गार्ड के लिए reserved था। वो Doorway central courtyard यानी आंगन में खोला गया था, और जिस पर कोई Alert Alarm भी नही लग रहा था।

 

 दस मिनट के दौरान, progress बढती गई, Stephane पहले screw खोलकर निकाला और अपनी जेब में डाल लिया है। उसने दस्ताने नही पहने थे, ताकी अपने fingerprints छोडकर अपने Talented हाथो के काम को दिखा सके।  दूसरा screw भी उतना ही वक्त लेता है। 

दुसरे screw को pocket मे डालने के बाद, अब वो set है। securith गार्ड पहले से ही तीन बार round ले चुका है, और security guard के हर check in में Stephane और Catherine ने खुद को अलग-अलग जगहो पर तैनात किया था।

 फिर भी, इस कमरे में बीत जाने वाला वक्त उनकी acceptable limit तक पहुंच गया है। visitors का एक group मौजूद है, और वो सभी audio guide का use कर रहे है और एक पेंटिंग को पढने की कोशिश कर रहे हैं, और उन सबतो देखकर stephane irritate हो रहा था। 

 

मौका देखकर Stephane ने Catherine को इशारा किया, जो कमरे से बाहर निकलती है, और फिर plexiglass को ऊपर उठाती है और उसे ध्यान से, धीरे से अलग करती है।

 Stephane आता है, मूर्ति को पकड़ता है और उसे अपनी पैंट की waistband में अपनी पीठ के पिचे, छुपा लेता है। और फिर उपर से जैकेट को Adjust करता है ताकि मूर्ती को कवर किया जा सके। 

हालाकी उपर उठा हुआ दिखता है, लेकिन ज्यादा ध्यान देने पर ही किसी को दिखेगा।

 

और तब वो वहां से तेजी से निकलता है। हालाकी वो जानता है कि चोरी के बारे में जल्दी ही पता चलेगा। क्योकी उसने plexiglass bell को वही एक  तरफ छोड़ दिया था। जिसे security  गार्ड अपने next check in में ही देख लेगा और definitely तेजी से emergency response initiate करेगा।

 

जिस कमरे मेम मूर्ति रखी थी, वहाँ से , museum का layout visitirs को दूसरी मंजिल पर चढ़ने के लिए encourage करते है, लेकिन stephane उस दरवाजे से होकर निकलता है, जिसे उसने अपनी पिछली visit में देखा था। उसके पैरो की speed ना तेज होती है ना ही धीरे, और आंगन को पार करके Main entrance की तरफ जाता है। और casully front desk के सामने से गुजर कर, वो एंटवर्प की सड़कों पर चलता है।

कार तक पहुँचने से पहले Catherine भी उसके साथ जुड़ जाती है, और stephane  मूर्ति को ट्रंक में सेट करता है और वो धीरे-धीरे ड्राइव करते हैं। फिर शहर के बाहर के रास्ते पर ट्रैफिक लाइट पर रुकते हैं।

 

तो जिस तरह से Stephane ने भरे museum से अपनी पसंद की चीज उठा ली.. मेरा मतलब चोरी कर ली, ठीक उसी तरह से फिल्म Hera pheri 3 में इनसे inspire होकर, एक comedy तडके के साथ, ऐसी चोरी देखने को मिल सकती है। जिसमे चोरी तो हो रही होगी, लेकिन Stephane जैसे character की funny हरकतो पर हंसी भी आएगी।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Mr. India 2

Mr. India 2

जब भी हम किसी नए virus के बारे में सुनते हैं तो अक्सर हम यह देखते हैं कि उस वायरस की शुरुआत किसी तरह या

Read More »
Saaho 2, Prabhas ,Shraddha Kapoor,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Saaho 2

Varanasi, एक शहर जिसे Hinduism, Ganga नदी के लिए जाना जाता है और एक holy place माना जाता है। Varanasi में रहने वाले Dr. Dharam

Read More »
Fighter

Fighter

फाइटर फिल्म के डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि, उन्होंने क्यों एक्टर ऋतिक रोशन को ही फाइटर फिल्म के लिए चुना

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected