Hera Pheri 3

नकली Paintings का Donation!

 

मार्क ऑगस्टस लैंडिस (Mark Augustus Landis) एक american painter हैं, जो मिसिसिपी (Mississippi) state के लॉरेल (Laurel) town में रहते हैं। Mark Landis को American Art Museums में बहुत सारी Fake paintings और drawings को donate करने के लिए जाना जाता हैं।

 

मार्क लैंडिस का जन्म नॉरफ़ॉक (Norfolk), वर्जीनिया (Virginia) में हुआ था।  उनके दादा, Arthur Landis, ऑबर्न (Auburn) ऑटोमोबाइल कंपनी में Director थे, जो अब बंद हो चुकी है। 

उनके पिता, Authur Landis junior, US Navy में एक लेफ्टिनेंट कमांडर थे। उन्होने 1952 में Mark Landis की माँ Jonita से शादी की थी। 

लैंडिस का जन्म तीन साल बाद हुआ था, और Arthur junior की अलग अलग जगहो पर posting आने की वजह से, उनकी Family उनके साथ इधर उधर shift होती रहती थी। Philippines और Hong Kong में Assignment के बाद, आर्थर लैंडिस जूनियर की posting यूरोप में की गई थी, जहां उनकी Family, France में Cap Ferrat, फिर london, paris और Last में ब्रसेल्स (Brussels) में रहती थी, जहां Mark Landis ने अपने दोस्तों के लिए cancelled Stamps को दोबारा use करने लायक बनाकर provide करना शुरू कर दिया था। 

 

1968 में, Mark Landis की family, united states में लौट आई, और वो लोग मिसिसिपी (Mississippi) में बस गए। लेकिन 1971 में, Landis के पिता को कैंसर हो गया था, जिसके अगले साल ही उनकी मौत हो गई।  

17 साल की उम्र में, Mark Landis को अपने पिता की मौत का गहरा सदमा लगा और 18 महीने तक लगातार एक अस्पताल में उनका इलाज चला, जहां वो स्किज़ोफ्रेनिक ( Schizophrenic), Paranoid, और psychotic disorders और Catonic Behaviour, जैसे Mental disorders का सामना कर रहे थे।

Schizophrenic disorder में इंसान hallucinate करने लग जाता है, और हमेशा घबराया हुआ सा रहने लगता है। और Catonic Behaviour में patient की physical movement या तो बहुत तेज हो जाती है या फिर एकदम धीरे। और emotions या तो feel ही नही होंगे या फिर अचानक बहुत सारे emotions एक साथ feel होने लग जाते है।

 

Mark Landis ने Chicago के Art Institution में Art coirses attend किए और फिर San Francisco में और Art lessons के अलावा, उन्होंने Damaged Paintings के Maintain करने का  काम भी किया। 

Mark Landis ने एक Art Gallary खरीदी, लेकिन वो Successful नहीं हुई और उन्होंने एक Real estate investment में अपना पैसा खो दिया।  1988 में, उन्होंने Laurel, Mississippi में अपनी मां और सौतेले पिता, जेम्स ब्रेंटली के साथ रहने के लिए लौटने का फैसला किया।

 

लेकिन Mark landis वापस जाने से पहले, एक ऐसा काम करना चाहता था जो उसकी माँ को खुश करे और उसके पिता की Memories का सम्मान करे। इसलिए उसने मेनार्ड डिक्सन (Maynard Dixon) की Painting की एक copy donate की, जिसे उसने खुद बनाया था, लेकिन California Museum को original बताकर donate कर दिया। 

ये Mark landis की Art forgery या कहे नकली Paintings को असली बनाकर देने के fraud में सबले पहला successful कदम था। और इसी successful step ने उन्हे ये repeat करने के लिए encourage किया।

 20 से ज्यादा सालो के लिए, Mark Landis ने United states में 50 से ज्यादा museums और Art institutions को Art के कई तरह के नकली pieces दान में दिए। उन्होंने आम तौर पर छोटे Museums को चुना, जिनमें बड़े Museums की तरह Paintings का पहले Detailed analysis के sources available नहीं थे। हालांकी सभी institutions को धोखा नहीं दिया गया था, लेकिन फिर भी Landis का ये Whole process काफी लंबा चला और किसी का ध्यान भी नही गया। और कई बार तो ऐसा भी होता था कि Mark Landis एक ही काम की छह copies को अलग अलग museums  को donate कर देते थे।

 

Fake pieces donate करने के साथ साथ, Mark Landis ने कुछ original pieces भी बनाए।

उनमें से कुछ Narsad Artworks के माध्यम से बेचे गए हैं, जो मानसिक बीमारी वाले कलाकारों के काम के बेचते हैं।

Mark Landis, 1985 और 2000 के बीच 15 से ज्यादा अलग-अलग Addresses पर रहते थे। Narsad Artworks के Co- Founder पैटी हॉलिस्टर (Patsy Hollister) का मानना ​​​​है कि Landis शायद सिज़ोफ्रेनिक से ज्यादा Bipolar लगते है, और उनकी Paint करने की Ability भी बहुत fast है। Icons के बारे में बात करते हुए Mark Landis कहते हैं कि उन्होने सौ से भी ज्यादा Icons Churches को donate किए। इसके साथ साथ कहा जाता है कि Mark Landis ने Animation और Advertisement में भी काम किया है। 

 

Mark Landis की success उनकी नकली Artworks की perfection से नहीं मिली है, क्योकी कभी कभी एक Basic सा Test भी paotings के नकली होने का सच का खुलासा कर सकता है। 

उन्हे Success उनकी सभी तरह की styles की नकल करने की ability, कम Famous artists की नकल करने की उनकी choice और एक सनकी लेकिन ईमानदार benefactor का रोल  निभाने की उनकी ability से मिली है। इसके अलावा, Museums Gifts को उतनी सावधानी से authenticate नहीं करते हैं, जितनी सावधानी से वो अपने खरीदी हुई paintings की करते है ।

 

 2007 में, Mark Landis ने ओक्लाहोमा सिटी (Oklahoma city) Museum of arts को कई Paintings की अपनी copies offer की, उनमें से लुई वाल्टैट (Louis Valtat) की बनाई एक Watercolor Painting है, पॉल साइनैक (Paul Signac) द्वारा बनाया एक बंदरगाह यानी Port का scene, मैरी लॉरेन्सिन ( Mary Laurencin) के द्वारा बनाया Self-portrait, स्टैनिस्लास लेपाइन (Stanislas lepine) की बनाई एक oil painting, और ड्यूमियर (Daumier) की बनाई एक Drawing है। 

Registrar, मैथ्यू लेनिंगर (Matthew Leininger) ने सारे art pieces की जांच की तो पता चला कि SCAD museum of art को भी एक बहुत ही smilier Paul Signac का port scene वाली Painting का Offer दिया गया है।

एक Press Release में उसी Paul Signac की Painting के Every और Laurencin को Donate करने पर focus भी किया गया था। और उस press release में मार्क लैंडिस का असली नाम भी बताया गया।  लीनिंगर ने आगे investigation की, और पता चला कि लैंडिस ने 20 राज्यों में 60 से ज्यादा museums को धोखा दिया था, जिसमें उसने स्टीफन गार्डिनर, फादर आर्थर स्कॉट, फादर जेम्स ब्रेंटली, Mark Lanois जैसे कई नकली नामों का इस्तेमा किया था। लेनिंगर ने Mark Landis की तस्वीरें बाकी museums में भेजी और उन्हे Mark के fruad से warn किया।  हालांकि  इस level तक हुई पूरी investigation secret रही।

 

 सितंबर 2010 में, Mark Landis, फादर आर्थर स्कॉट की identity में लुइसियाना (Louisiana)  में Paul और LuLu Hilliard University Art Of Museum में गए। उन्होंने अपनी मां के खोने के loss पर उनकी पसंदीदा painter Charles Courtney Curran की एक पेंटिंग Donate की। 

Museum के Director मार्क ए टुलोस जूनियर (Mark A Tullos Jr.) ने रजिस्ट्रार जॉयस पेन (Joyce penn) को पेंटिंग की जांच करने के लिए कहा।  जब Penn ने Ultraviolet light से painting examine किया, तो उसके colors चमकने लगे।  इसके अलावा, एक माइक्रोस्कोप observation ने Dot- Matrix Pattern दिखाया। जिसका मतलब ये था कि नो Painting original की एक फोटोकॉपी थी,  जिसे बोर्ड पर पहले project किया गया था और फिर paint किया गया था।  Penn ने गहरी खोजबीन की तो मामला लीनिंगर की imvestigation  से जुड़ गया।

 

 नवंबर 2010 में, The Art Newspaper ने इस मामले पर एक article publish किया, जिससे और कई publishers जैसे financial times inspire हुए और उन्होने भी Articles publish किए।  इन खुलासों के बावजूद, लैंडिस ने नवंबर 2010 में Ackland Art Of Museum को फादर आर्थर स्कॉट के रूप में, सितंबर 2012 में William Carey University  ( के मार्टिन लिनली के रूप में; और अक्टूबर 2012 में कई southern musuems मे लिनली और जॉन ग्रेमन के रूप में, अपनी fake paintings का donation दिया।

 

ऐसा discussion हुआ कि Art Museums को fake Paintings और Art works donate करने में, लैंडिस ने वास्तव में कोई कानून नहीं तोड़ा है, भले ही उसकी activities clearly गलत थीं।  अगर उसने Fake Artworks को museums को बेच दिया होता या उन पर Tax deduction ले ली होती, तब वो Federal Art Crime statue के under आता सकता था। 

 लेकिन सच ये है कि उन्हें अपने नकली Artworks से किसी तरह का कोई  economical gain नहीं हुआ, बस curators से कुछ gifts के अलावा। और ये भी कि उन्होंने अपने donation को उन specialists को check करने के लिए कहा, जिनके पास असली नकली पता लगाने की अपनी अलग expertise थी। लेकिन उन्हे कानून की नजरो में protect किया गया।  उनके खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की गई है।  जैसा कि एक Art crime expert ने कहा: “Basically, आपके पास देश भर में एक आदमी है जो museums को मुफ्त सामान दे रहा है।” 

 

Mark Augustus Landis, एक बहुत हू inspirational character है। Mental disorders का सामना करते हुए, उनके खुद काम को इतना appreciation नही मिला, फिर भी उन्होने वो Fake artworks खुद बनाकर free में दान दिए। चाहे तो वो भी इन paintings को बेचकर खुब पैसा कमा सकते थे, लेकिन उनकी honesty हमेशा कायम रही।

 

Mark Landis के character से inspired कोई character, हमें hera pheri 3 में भी देखने को मिल सकता है, जो last में अपनी honesty से पूरा game पलट कर रख देगा। लेकिन इसका मतलब ये नही कि वो talented, smart और scammer नही होगा। बस उसके Motives बाकी लोगो से अलग होंगे।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Kgf-3 , By manisha jain bollygardstudioz.com

Kgf-3

Maxico के सिनालोआ में गरीबी में बचपन गुजारने वाले अल चापो ( El chapo) को अपने पिता के हाथों शारीरिक प्रताड़ता झेलनी पड़ी थी और

Read More »
Fighter

Fighter

ऋतिक रोशन जितने मशहूर अपने स्टंट मूव से है उतने ही मशहूर वो डांस मूव से भी है, और इसका फायदा उठाते नजर आएंगे हमें

Read More »
Ganpath , Tiger Shroff, Kriti Sanon , Amitabh Bachchan ,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Ganapath

लगता है एक्ट्रेस कृति सेनन की चापलूसी करने के दिन आ गए हैं तभी तो उन पर ये इल्जाम लगाया जा रहा है कि, कृति

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected