Judwa 3

Judwa 3

 

“Judwaa” यह एक ऐसा शब्द है जिससे related हमने कई किससे कई बार सुने हैं, judwaa बच्चे, judwa बच्चों की शक्ल,उनके जीवन और एक जैसी पसंद- नापसंद को लेकर ही होती है। जैसे अगर यह बच्चे बचपन में बिछड़ भी जाये तो यह एहसास इनेमें हमेशा रहाता है की इनका कोई हिस्सा इनसे अलग है। जुड़वां बच्चों पर कई सालों से कई तरह की research की गई है ताकि यह जाना जा सके की क्यों यह एक दुसरे के प्रति वह सब feel कर पाते हैं जो कोई normal siblings की जोड़ी नहीं कर पाती।

 

ऐसे ही दो twin sister रही है Lina और Emily जिन पर अभी Netflix ने एक web series भी बनाई है जिसका नाम है “the Twin sisters”। जर्मनी में पैदा होने वाली दो बहानों की कहानी है जो real life story है, दोनों ही बहने पैदा होने के बाद से 13 साल की उम्र तक कुछ नही बोलती थीं। पहले इनके मां-बाप को लगा की शायद दोनों ही मुर्ख हैं पर कई बार इनके parents ने इन्हें आपस में फुसफुसाते हुए पकड़ा ,पर काफी मेहनत के बाद भी यह केवल एक दूसरे से ही बात करती थी और उनकी भाषा भी बहुत अलग थी दोनों के parents का कहाना भी है की कई बार तो एक दुसरे से बिना कुछ कहे भी एक दूसरे की कई बातेँ ही केवल आंखों आंखों में समझ लिया करती थीं इसी पूरी कहानी पर based हैं यह Netflix series जो twins के इस concept को और explore करती है ।

 

Hitler के बारे में कौन नही जानता जर्मनी का वह तानाशाह जिसने लाखों लोगों की हत्या केवल इसलिए कर दी क्यूँकी वह आर्यन रेस के नहीं थे, पर क्या आप जानते हैं की Hitler जिन Jews और gypsies से इतनी नफ़रत करता था, उन्हीं में से चुनिंदा को उसने अपने एक scientific project का part बनाया था। जितने-जितने भी लोग उसके gas chamber में अपनी मौत के लिये जाते उनमें से वह लोग या बच्चे जो judwa होते थे उन्हें एक अलग जगह रखा जाता था ।इने बच्चों पर experiment किए जाते और ज्यादातर यह बच्चे अलग हो जाते थे। Holocast के उस पूरे दौर को देख चुकी एक survivor जिनका नाम है Eva Mose ने हाल ही में internet पर अपनी पूरी स्टोरी शेयर करी है ,जिसमें उन्होंने बताया है की कैसे उनको और उनकी judwa बहन को gas chamber से उनकी मां से अलग कर दिया गया बाद में हम दोनों बहनों को भी अलग कर दीया गया क्यूंकि यह वह दौर था जब जर्मनी दूसरे world war में बुरी तरह हार रही थी इसलिए वह और उनकी बहन एक लंबे समय के torture के बाद जर्मनी के war हारने के बाद वहां से बच पाए Eva ने अपनी कहानी बताते हुए कहा की कैसे आज लोग यह मानने से ही इंकार कर देते हैँ की Holocaust जैसा कुछ हुआ भी था पर वह और उनकी बहन आज भी डॉक्टर्स को जानती हैं, जिन्होने उन पर experiments किए थे और जो आज भी जीवित हैं। इन दोनों बहानों की कहानी सराहनीय है।

 

पर जहां इने दोनों बहानों ने एक दुसरे पर विश्वास रखकर बुरे से बुरे torture को भी झेल लिया वहीं महाराष्ट्र के सोलापुर की दो judwa बहनों ने कमाल ही कर दिखाया Rinki और Pinky नाम की दो लड़कियां जो IT sector में काम करती हैं दोनों judwa हैं और दोनों ने एक ही व्यक्ती से शादी कर ली है, इस पूरे मामले में उनके parents भी काफी supportive रहे हैँ जब उनसे पूछा गाया तो उन्होंने यही कहा की दोनों ही बहाने बचपन से ही हर चीज बाँटते है,और हमेशा ही साथ रही हैं और उनकी यही साथ रहने की आदत शायद कभी नही छूट सकती ।वाकई Rinky और Pinky की कहानी काफी unique है और यह फिर हमें एक बार याद दिलाती है की judwa बच्चों में बाकियों के मुकाबले कई चीज़ें different होती हैँ ।

 

हमनें कई बार TV serials में और movies में अक्सर देखा है की कुछ judwa केवल मन से ही नही बंधे होते ब्लकि शारीरिक रूप से भी बंधे होते हैं ।जैसे की कइयों का आधा शरीर आपस में जुड़ा होता है कई के organ भी भी shared होते हैं आज conjoined twins को अलग करने के कई तरीक़े हैं और कई लोग आपस में जुड़े रहकर भी एक normal life जी लेते हैं, पर हमेशा से ऐसा नहीं था पुराने समय में conjoined twins को Circus में ईस्तेमाल किया जाता था, माना जाता था की यह बच्चे किसी रूप से श्रापित हैं इसीलिए इनका शरीर जुड़ा हुआ है और शायद इसी अंधविश्वास में इनके मां-बाप इन्हे बेच दीया करते थे और ज्यादातर ऐसे बच्चों का जीवन Circus के backstage में कटता था। जहां इन्हे श्रापित कहने वाले लोग ही पैसा देकर इन्हे इन्हे देखने आते थे, पर जैसे-जैसे medical और technological advancement हुआ है अच्छी बात यह है की लोगों को साइंस पर ज्यादा और अंधविश्वास पर कम भरोसा है इसीलिए तो Bollywood की कई फ़िल्में twins के concept को लेकर बन चुकी हैं जैसे की Sita Geeta Salman Khan की judwa और फिर इसका sequel judwa 2 जिसमें Varun Dhawan थे movie का third part भी आना बाकी है और ऐसा कह सकते हैं की इस बार movie में same story देखने को नही मिलेगी movie में नए twist डालने के लिये writers conjoined twins का ईस्तेमाल भी कर सकते हैं। और इसी concept को लेकर आगे एक message दे सकते हैं।

 

Apoorva.

 

 

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Animal-

रोमांटिक हीरो बनकर तंग आ चुके रणबीर कपूर ने break लेकर कुछ अलग करने का फैसला किया। और इस अलग करने के चक्कर में उन्होंने

Read More »
Sultan 2 , Salman Khan , By Ritika Patel bollygradstudioz.com

Sultan 2

अंतिम पंघाल अंडर-20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय लड़की बनीं। उन्होंने 18 अगस्त 2022 को बुल्गारिया के सोफिया में 53

Read More »
Wanted 2 Salman Khan ,Prabhu Deva, by Masumi sachdeva bollygradstudioz.com

Wanted 2

Thumbnail: Police से पूछताछ राकेश मारिया का स्टिंग ऑपरेशन रिलीज होने के बाद पूरे देश में तहलका मच जाता है अनिरुद्ध बहल के साथ हुई

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected