Baaghi 4

Joseph Anthony Doto, जिसे Joe Adonis (जो एडोनिस) के नाम से जाना जाता था, वो एक Italian-American Mobster था। Adonis New York City में Modern कोसा नोस्ट्रा (Cosa Nostra) crime families के formation में एक बहुत ही Important participant था और National Crime Syndicate में Adonis, Lucianao crime family में एक powerful Mafia बन गया था।

 

1909 में, एडोनिस और उनका परिवार United states में New York city में आकर बस गए था। उस वक्त young Adonis ने चोरी करके और जेबें काटकर अपना गुजारा किया।  और ऐसे ही सड़कों पर काम करते और चोरी चकारी करते हुए, Adonis की मुलाकात Future Mob boss ‘चार्ल्स लकी लुसियानो’ (Charles Lucky Luciano ) और Mobster सेटिमो एकार्डी (Settimo Accardi) से हो गई। उनसे मिलने के बाद Adonis को पता चला कि वो दोनो Illegal gambling में शामिल थे। धीरे धीरे करके उनकी दोस्ती हो गई और एडोनिस के दिल में लुसियानो के लिए एक Loyalty की भावना बन गई, जो इन दोनो mobster की जिंदगी भर तक चली।

 

1920s की शुरुआत में, उसने खुद को “Joe Adonis” कहना शुरू कर दिया। उनके culture में Adonis सुंदरता और इच्छा के Greek God थे।  हालाकी ये कभी नही पता चला कि उन्होंने अपना नाम Joe Adonis क्यो रखा या कहा से inspire होकर उन्होने ये खुद का यो नाम decide किया।

लेकिन एक कहानी में कहा गया है कि एडोनिस को ये nickname एक लड़की से मिला था, जो उसके साथ relationship में रही थी। एक और कहानी ये कहती है कि ग्रीक Mythology पर एक magazines से एक Article को पढ़ने के बाद उसने ये नाम ‘एडोनिस’ अपनाया था।

एडोनिस ने जीन मोंटेमोरानो (Jean Montemorana) से शादी की, और उनके चार बच्चे थे। उनका बेटा जोसेफ डोटो जूनियर, जेनोवेस (Genovese) family का made member यानी उस crime family का officially एक हिस्सा बन गया और न्यू जर्सी में criminal rackets को भी operate  किया।

1920s में, एडोनिस ब्रुकलिन में कुछ रैकेटों के बॉस, फ्रेंकी येल (Frankie Yale) के लिए एक दूत यानी उनका enforcer बन गया।  येल के लिए काम करते वक्त, एडोनिस ने थोड़े समय के लिए future chicago outfit boss अल कैपोन (Al Capone) से मुलाकात की, जो की येल के लिए ही काम कर रहा था।  इस बीच, लुसियानो, Gang boss जो मासेरिया ( Joe Masseria) के लिए एक enforcer बन गया था।

 

Masseria uneducated, poor manners के साथ और Limited managerial skills का एक खराब Package था ।  1920s के end तक, मासेरिया का main rival, बॉस सल्वाटोर मारानज़ानो (Salvatore Moranzano) बन गया था।

 

 Masseria और Maranzano दोनो ही पुराने, traditional माफिया bosses थे, जिन्होंने इटली में अपना criminal करियर शुरू किया था।  वो दोनो ही  सम्मान, परंपरा, honor और dignity जैसे Old world mafia सिद्धांतों को बनाए रखने में विश्वास रखते थे।

लेकिन  लुसियानो, इस सबके opposite, न केवल इटालियंस के साथ काम करने के लिए तैयार था, बल्कि jewish और Irish गैंगस्टर के साथ भी काम कर सकता था, उसे बस अपने पैसो से मतलब था।

 

1931 की शुरुआत में, लुसियानो ने मासेरिया को खत्म करने का फैसला किया।  मासेरिया के लिए लडाई  खराब चल रही थी, और लुसियानो ने situation को बदलने की opportunity देखी। उसने मारानज़ानो के साथ एक secret deal में, मासेरिया के रैकेट अपने कब्जे मे करने और मारानज़ानो के second- in- command बनने के बदले में मासेरिया की मौत का plan सामने रखा।

 

1930 तक, एडोनिस भी मैसेरिया की Gang में शामिल हो चुका था।  जब मासेरिया ने लुसियानो के betrayal के बारे में सुना, तो उसने लुसियानो को मारने के लिए एडोनिस से contact किया। लेकिन Adonis ने उसकी पूरी बात सुनी और चुपचाप जाकर अपने पूराने दोस्त luciano लुसियानो को उसके murder की साजिश के बारे में चल रही Planning के बारे में बता दिया।

 

15 अप्रैल, 1931 को, एडोनिस ने मासेरिया के Murder में luciano का पूरा साथ दिया। 

लुसियानो ने मासेरिया को ब्रुकलिन के रेस्तरां (Restaurent) में एक meeting के लिए बुलाया था।  और खाना खाते वक्त, लुसियानो ने restroom जाने के लिए बहाना बनाया।  जैसे ही लुसियानो वहाँ से चला गया, एडोनिस, वीटो जेनोविस ( Vito Genovese), अल्बर्ट अनास्तासिया( Albert Anastasia), और बुग्सी सीगल (Bugsy Siegel), चारो Dinning room में पहुंचे और मासेरिया को गोली मार दी। और चारो में से कोई भी मैसेरिया murder में कभी नही फंसा। 

 

मासेरिया की मौत के साथ, war खत्म हो गया, और मारानज़ानो जीत गया था।  Future के किसी भी war से बचने के लिए, मारानज़ानो ने सभी Italian american gangs को पाँच परिवारों में reorganize किया और खुद को boss of all the bosses के रूप में represent किया। 

लेकिन लुसियानो और उनके वफादार जल्द ही मारानज़ानो के इस तरह से power को हड़पने से dissatified हो गए। और जब लुसियानो को पता चला कि मारानज़ानो ने उसके Murder का order दिया है, तो लुसियानो ने उससे भी पहले attack किया।  10 सितंबर, 1931 को, कई Gunmen ने मारनज़ानो पर उनके (मैनहट्टन) Manhattan office में हमला किया और उसकी हत्या कर दी गई।

 

 एडोनिस और लुसियानो ने मिलकर जल्द ही ब्रॉडवे (Broadway) और मिडटाउन मैनहट्टन ( midtown Manhattan)  में बूटलेगिंग (bootlegging) को control किया। 

Rum-running या  bootlegging, एक illegal business होता है, जिसमे alcoholic beverages की Smuggling की जाती है, जहां पर transportation कानून के तहत illegal है।

Rum-running उसे कहा जाता है, जब Alcohol smuggling, समुंद्र के रास्ते होती है और bootlegging जब smuggling, जमीन के रास्ते से होती है।

Adonis और lucuano के bootlegging ऑपरेशन ने एक साल में $12 मिलियन की कमाई की और इसमें 100 workers को employment भी मिला। एडोनिस ने न्यू जर्सी में कार डीलरशिप भी खरीदी।  जब customers उसकी डीलरशिप से कार खरीदते थे, तो सेल्समैन उन्हें vehicle के लिए protection insurance खरीदने के लिए धमकाते थे। 

एडोनिस जल्द ही सिगरेट distribution business में चला गया, सैकड़ों लोगों ने वेंडिंग मशीनें खरीदी और उन्हें चोरी की सिगरेटों के साथ भर कर stock किया गया।  एडोनिस ने अपना criminal empire, Joe Italina kitchen से चलाया, जो की एक restaurant था, जिसका वो मालिक भी था।  1932 तक, ब्रुकलिन में एडोनिस भी एक Major criminal power थी।  अपनी दौलत होने के बावजूद, एडोनिस अभी भी गहनों की robberies में भाग लेता था।

 

एडोनिस ने कई politicians और high ranking police officers को अपने payroll पर रखा था।  एडोनिस ने अपने political influence का इस्तेमाल लुसियानो crime family के members, जैसे कि लुसियानो और Genovese और कई mob associates की मदद करने के लिए किया। 

 

1936 में Prosecutors लुइसियानो को prostitution racketeeing के आरोप पर दोषी ठहराया और उन्हें 30 साल तक state prison में भेज दिया। Underboss विटो जेनोवीस (Veto Genovese) family का in charge बना रहा, लेकिन फिर वो भी एक murder prosecution से बचने के लिए 1937 में इटली में भाग गया। 

लुसियानो ने अब फ्रैंक कॉस्टेलो ( Frank Costello) को Luciano family सौंपी और सिंडिकेट का charge Adonis के हाथो में आ गया।

  12 दिसंबर, 1950 को, एडोनिस को organised crime पर US Senate Commission के सामने बुलाया गया था। एडोनिस ने united state. के constitution के तहत अपने अधिकार बताते हुए  हुए बार-बार गवाही देने से इनकार कर दिया।  हालांकि एडोनिस आरोप से बच निकला, लेकिन उसे एक Mobster के रूप में national exposure पर मिले undesirable attention का सामना करना पडा। 

 

 28 मई, 1951 को, एडोनिस को न्यू जर्सी में state prison में दो से तीन साल की सजा सुनाई गई थी। 6 अगस्त,  1953 को, एडोनिस की जेल में सुनवाई में, अमेरिकी justice department ने एडोनिस के इटली भेजने का order दिया। 

लेकिन एडोनिस ने दावा किया कि वो एक born amrican citizen थे।  9 अगस्त, 1953 को, एडोनिस को न्यू जर्सी में जेल से रिहा कर दिया गया था। 

फिर 3 जनवरी, 1956 को, एडोनिस ने अपनी मर्जी से ही Italy चले गए। एडोनिस की Italy में लुसियानो से मुलाकात भी हो सकती है, लेकिन इसका कोई सबूत नहीं है। 

समय के साथ, financially struggling लुसियानो की heart attack से 64 की उम्र में मौत हो गई। 

एडोनिस ने Italy में अंतिम संस्कार सेवा में भाग लिया, और ‘So Long, Pal’ शब्दों के साथ एक बडी फूलो की पुष्पांजलि से उसे अलविदा कहा।

 

इसके बाद November 1971 में पुलिस ने Adonis को Italy में एक छोटी सी पहडी की तरफ Transport किया ताकी investivation की जा सके। लेकिन Investigation में lengthy questioning और Abusive treatment की वजह से Adonis तो भी Heart attack आया। उन्हे पास के Hospital ले जाया गया और कुछ दिनो बाद 26 November को वही उनकी मौत हो गई।

 

US Government ने Adonis की Body को दफनाने के लिए, United states वापस लाने के लिए Adonis की family को permission दी। जिन्होने उनकी body को new Jersey में लाकर दफनाया  और उनका family name ‘Joseph Anthony Doto’ उनकी Cementery पर Mention किया गया।

 

तो Baaghi film series जिसमें tiger shroff action से भरपूर जलवा दिखाते है, हो सकता है इस बार उनके सामने Adonis और Luciano जैसे crime partner की जोडी आ जाए। जिनसे लडना अपने आप में ही एक बडा challenge होगा।

ऐसे ही हो सकता है कि Baaghi 4 में इस बार हमें villain इन Adonis और Luciano जैसे mobsters के characters से inspired देखने को मिले।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Rambo, tiger shroff,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Rambo

कैसे जीता Battle of Badgaam?   बडगाम की लड़ाई एक defensive encounter था, जो First Kasmir War के शुरुआती stages के वक्त श्रीनगर Airport के

Read More »
RRR ‎S. S. Rajamouli, Ram Charan, Jr. NTR

RRR 2

साल 8 अगस्त 1942 की शाम को बम्बई में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के बम्बई सत्र में ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो’ का नाम दिया गया था।

Read More »
Zara Hatke Zara Bachke

Zara bachke zara hatke

Zara Hatke Zara Bachke ने पहले वीकेंड पर 22.59 करोड़ रुपए कमा लिए हैं. ये ऐसी रकम है, जिसकी उम्मीद Vicky Kaushal और Sara Ali

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected