Khalnayak 2

John Wayne Gacy (जॉन वेन गेसी ), एक अमेरिकन सीरियल किलर और sex offender था, जिसने कम से कम 33 young men और लड़कों का बलात्कार, अत्याचार और हत्या कर दी थी।  John ने regularly बच्चों के hospitals और charitaible events में “Pogo the clown” यानी एक joker के रूप में perform किया और जब बाद में उसके serial killer होने का खुलासा हुआ तो, उसके jokar यानी clown बनकर social services देने की वजह से ही उसका नाम clown killer यानी Jokar Killer पड गया था। 

 

John ने अपनी सभी हत्याएं Chicago में नॉरवुड (Norwood) पार्क टाउनशिप के एक गांव नॉरिज (Norridge) के पास अपने ही घर में की थी।  आमतौर पर, वो एक victim को अपने घर ले जाता था और उसे magic trick दिखाने के बहाने हथकड़ी लगाने का झांसा देता था। उसके बाद वो उसे पकड कर उसके साथ बलात्कार और अत्याचार करता और फिर गला घोंटकर उसे मार देता था। छब्बीस Victims को उनके घर में दफनाया गया था, और तीन को उसकी किसी और property पर दफनाया गया था और इनके अलावा 4 को डेस प्लेन्स (Des Plaines) नदी में छोड़ दिया गया था।

 

उसने 1972 में अपने पहले victim का murder किया, 1975 के end तक दो और murders किए, और 1976 में अपनी दूसरी पत्नी से तलाक के बाद कम से कम 30 और victims का murder कर दिया था। एक Robert नाम के बच्चे के लापता होने पर हुई investigation में 1978 में John को Arrest किया गया। 33 Murders के लिए उसकी सजा उस वक्त united stated की legal history में तब तक की सबसे ज्यादा murders की सजा थी। John को 13 मार्च, 1980 को मौत की सजा सुनाई गई थी।  John के victims में वो लोग शामिल थे, जिन्हें वो पहले से जानता था या फिर कोई randomly chicago के बस स्टेशन, या नौकरी के वादे के साथ और ड्रग्स के लालच में, सड़कों से लोगों को बहला फुसला कर ले जाता था। कुछ victims जब उसके झांसे में नही आते थे, तो वो उन्हे forcefully भी पकड़ कर ले जाता था।  कुछ लोगों को तो ये लगता था कि John जो अक्सर एक police का Badge लगाए रखता था, वो एक policeman था।

 

John आमतौर पर अपने घर में अकेले victims को बहला फुसला कर ले आता था, हालांकि एक से ज्यादा occasions पर उसके पास Doubles यानी दो लोग एक साथ भी होते थे। और तब एक ही शाम में दो victims का murder होता था।

Serial killer John के घर के अंदर, उसकी normal strategy किसी youngster को पहले ड्रग्स, drinks देना या आम तौर पर उनका विश्वास हासिल करने की होती थी।  फिर वो एक magic trick दिखाने के लिए हथकड़ी का इस्तेमाल करता, और कभी-कभी तो ये सब वो एक जोकर के costume में ही कर लेता था, जिससे उसकी magic tricks के घिनौने राज़ को कोई नही पहचान पाता था। 

 

John magic trick दिखाते वक्त आमतौर पर अपने ही हाथों को अपनी पीठ के पीछे बांध लेता, फिर चुपके से खुद को उस चाबी से छुड़ा भी लेता, जो उसने अपनी उंगलियों के बीच छिपा रखी थी और जब पूरी तरह से victim उसके झांसे में आने लगता तो john यही trick उनके हाथों के साथ करने के लिए offer करता, कि कैसे खुद को हथकड़ियों से छुडाया जा सकता है। और जब victims के हाथों में हथकडी लग जाती तो, वो जानबुझकर उन्हे ना खोल पाने का drama करता और कहता कि इसे खोलने की trick सिर्फ इसकी चाबी में है। John ने अपने victims को पकडने की इस strategy को “हथकड़ी चाल” नाम दिया था।  

 

जब मनचाहा victim, John के हाथ लग जाने के बाद और उसे पकडने के बाद, वो उन्हें अपने बंदी बनाकर उनके साथ बलात्कार और अत्याचार करता था और इतना ही नही John उन्हें torture करने के लिए जलती हुई cigar का इस्तेमाल भी करता था और कई बार वो victims को घर के अंदर ही खुला छोडकर उन्हे भागने पर मजबूर करता और फिर उन्हे bathtub में डुबो कर उनकी जान लेने की कोशिश करता।

 

कई बार Torture बर्दाश्त से बाहर होने की वजह से victims उससे उन्हे मार देने की भीख मांगते, तो उन के अंदर डर बढाने के लिए वो कहता कि, वो उन्हे तब मारेगा जब वो चाहेगा।

 

11 दिसंबर, 1978 की दोपहर को, John ने Des Plaines में निसान फार्मेसी (Nisson Pharmacy) में गया, और स्टोर के मालिक फिल टोरफ (Phil Torf) के साथ एक deal पर चर्चा की। उस वक्त 15 साल का part time worker रॉबर्ट पिएस्ट (Robert Piest) भी वही सब सुन रहा था और ये देखकर John ने बोलना शुरू किया कि, उसकी फर्म में अक्सर $ 5 per घंटे की starting salary पर teenage लड़कों को काम पर रखा जाता था, जो कि इस Pharmacy में मिल रही Salary की double amount थी। 

 

John के फार्मसी से जाने के कुछ ही समय बाद, Robert की मां अपने बेटे को घर ले जाने के लिए स्टोर पर पहुंची, ताकि परिवार उसका जन्मदिन एक साथ मना सके। Robert ने अपनी मां को wait करने के लिए कहते हुए कहा कि एक contractor उससे नौकरी के बारे में बात करना चाहता था।  वो रात 9:00 बजे जल्द ही वापस लौटने का वादा करके दुकान से निकला था और रात 10 बजे के बाद Robert का Murder हो चुका था।  

 

जब Robert वापस नहीं लौटा, तो उसके परिवार ने डेस प्लेन्स पुलिस में mising person की रिपोर्ट file कराई। Phil Torf, Pharmacy के मालिक ने वो contractor का नाम John बताया जिससे मिलने Robert गया था। 

 

लेफ्टिनेंट जोसेफ, जिनके बेटे ने Robert  के साथ school में पढाई की थी, उन्होंने आगे John की जांच करने का फैसला किया। 12 दिसंबर की सुबह robert की मां से बात करने के बाद, Joseph को विश्नास हो गया कि Robert घर से भागा नहीं है। John के Criminal background के एक routine check से पता चला कि, उसके खिलाफ chicago में आरोप पहले से ही लगा था और उन्होंने आयोवा (iowa) में एक 15 साल लड़के को torture करने के आरोप में जेल की सजा भी काट ली थी।

 

Joseph और दो Des Plaines पुलिस officers ने अगली शाम John से उसके घर पर मुलाकात की।  John ने कहा कि उसने दो युवाओं को फार्मेसी में काम करते हुए देखा था और उनमें से एक, जियका नाम robert था, से पूछा था कि क्या स्टोर के पीछे कोई रीमॉडलिंग material था या नहीं।  हालाँकि, John इस बात पर अड़ा था कि उसने Robert को नौकरी का कोई offer नहीं दिया था, और सिर्फ रात 8 बजे के बाद ही वो फार्मसी में लौट आया था।

इसके बाद john ने उस शाम बाद में police station पर आने का वादा किया और इसका कारण बताया की उसके चाचा की मौत हो गई है। इसलिए वो अभी कोई बयान देने की हालत में नही था। 

 

जब उनसे पूछा गया कि, वो कितनी जल्दी पुलिस स्टेशन आ सकते हैं, तो john ने जवाब दिया, “आप लोग बहुत rude और mean हो। क्या आपके मन में मरे हुए लोगों के लिए भी कोई सम्मान नहीं है?”, यह कहकर John police station से निकल आया।

 

सुबह के 3:20 पर, कीचड़ में लिपटा हुआ John पुलिस स्टेशन पहुंचा, उसने दावा किया कि उसकी कार का accident हो गया था ।  उस दिन बाद में पुलिस स्टेशन लौटने पर, John ने Robert के लापता होने में किसी भी तरह की involvement से इनकार किया और दोबारा से एक ही बात कही कि, उसने उसे नौकरी का offer नही दिया था।  

 

ये पूछे जाने पर कि वो फार्मसी में क्यों लौटा था, तो John ने जवाब दिया कि, उसके पास store owner torf का call आया था कि वो अपनी appointment book वहा छोड आया था, तो बस उस book को ही लेने वो वापस store पर गया था।

 

Detectives पहले से ही Torf के साथ बात कर चुके थे, जिसने कहा था कि उसने John को कोई call नहीं की थी। Detectives ने इसकी तह तक जाने के लिए John को एक written statement लिखने के लिए कहा जिसमें उसे 11 December की खुद की हर एक activity के बारे में लिखना होगा।  क्योंकी Detectives इतना तो समझ गए थे कि, John झुठ तो बोल रहा था, उन्हें बस पक्के सबुतों की जरूरत थी।

और ये Suspect करते हुए कि John ने robert को जबरदस्ती अपने घर पर रखा है, पुलिस ने 13 दिसंबर को John के घर की तलाशी लेने के लिए एक warant issue कराया। John की property की इस खोज से कई suspicious items का पता चला, जिसमें एक दराज के अंदर कई पुलिस badges और एक 6mm ब्रेवेटाटा स्टार्टर (brevetata starter) पिस्तौल, और गेसी के बाथरूम में एक कैबिनेट के अंदर एक सिरिंज और सुई भी मिली।  

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Karan Arjun 2

Abhi tak hamne jitni bhi kahani suni ya padhi hai punarjanam ke baare mein wo sab aisi hai jisme ek bache ne ya bachi ne

Read More »
Mr. India 2

Mr. India 2

मिस्टर इंडिया, अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म 25 मई, 1987 को सिनेमा घरों में आई थी और history में बॉलीवुड की सबसे मशहूर फिल्मों

Read More »

Beta 2

Swati Garg Gurgaon ki rehne wali ek mahila thi. Swati apne parivaar ke saath Gurgaon mein hi flat mein rehti thi, aur woh apne ache

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​