Khalnayak 2

जैसन वुकोविच (Jason Vukovich) real life criminal लोगों के बीच एक Unique person हैं।

जी हाँ jason, एक चोर, एक robber होने के बाद भी, इन crimes को commit करने वाले criminals से अलग है।

तो चलिए जानते है ऐसा क्या किया Jason ने जो उसके crimes के पता लगने के बाद भी लोगो ने उसे Support किया।

Jason के Justice को ढुंढने के Decision लेने के  दशकों पहले ही उसकी ये खोज शुरू हो चुकी थी, बस Jason ये पहले realise नही कर पाया था।

25 जून, 1975 को अलास्का (Alaska) में जन्मे Jason अपनी single mother के साथ रहते थे।

 

फिर उसकी माँ ने उसके Boyfriend Larry Fulton से शादी कर ली। Jason के नए पिता यानी Stepfather ने jason और उसके छोटे भाई को गोद ले लिया।

हालांकि उनका Stepfather, बाहर public की नजरों  में एक Religious आदमी था, लेकिन रात को वो Secretly अपने रात के Prayer sessions का इस्तेमाल jason को Molest करने के लिए करता था।

Jason के माता-पिता दोनों ही dedicated Christian थे और हर church service में हर हफ्ते दो या तीन उन्हों अपने साथ ले जाते थे।

 तो हम Jason का Horrific और Confused experience को Imagine कर सकते है, जब उसे गोद लेने वाले Stepfather ने देर रात के prayer sessions की आड में उसे Sexually abuse किया होगा।

और Jason इकोला victim नही था, उसके भाई के साथ भी यही हो रहा था।

Sexually abuse के अलावा, jason और उसके भाई को regularly  बेल्ट और लकड़ी के टुकड़ों से पीटा जाता था। 

और जब मामला सामने आया तो उनके पिता पर 1989 में एक नाबालिग के साथ second degree Abuse का आरोप लगाया गया था, लेकिन उसे कोई जेल की सजा नही दी गई थी।

जिसकी वजह से उनके पिता की मार और ज्यादा दर्दनाक होनी शुरू हो गई।

 हालाकी सब जानते थे कि jason के घर में क्सा हो रहा था लेकिन फिर भी परिवार की जांच के लिए कोई भी नहीं आया और उनके साथ नाइंसाफी continue रही।

अपने पिता को आसानी से इन आरोपो से बचते हुए और लोगो की ignorance को देख कर jason का गुस्सा काबू से बाहर हो गया था। क्योंकी अब उसके पास अपने पिता से बचने की कोई उम्मीद ही नही बची थी। इसलिए 16 साल की उम्र में Jason घर से भाग गया।

वो किसी तरह Washington पहुच गया। 

अभी भी  Underage और बिना किसी पहचान के वाशिंगटन में रहने वाले jason के पास छोटे-मोटे अपराध के अलावा, पैसे कमाने का कोई रास्ता नहीं था।

उसके पिता ने उसके साथ जो किया था, उसके कारण वो self-hatred यानी खुद ये ही नफरत करने लगा था। उसके Emotions हर वक्त high रहते और किसी भी चीज में उसका interest नही होता था।

ऐसी खराब Mental और Emotional condition में  उस underage बच्चे के crimes की जल्द ही local पुलिस के साथ एक लंबा Criminal record बन गया।

 

उस वक्त Jason का दिमाग उससे सिर्फ एक ही बात कहता था कि वो Worthless है, एक भगौडा जो इपने परिवार को उस monster के हाथो में छोड आया था। इस बात का Guilt jason की आत्मा को खाए जा रहा था। उसकी जिंदगी की ये जो नींव उसके पिता ने रखी थी, वो Jason को सांस तक नही लेने दे रही थी।

क्योकी हर सांस की गिनती उसके दिमाग में शुरू हो गई और ऐसा लगने लगा जैसे वो अगली सांस deserve ही नही करता।

अपने past trauma से परेशान Jason, 2008 के आसपास, अलास्का वापस लौट आया।

 जहां उसके crimes continue रहे, जिसमें चोरी करना, Drugs रखना और अपनी पत्नी पर हमला करना शामिल था। हालाकी पत्नी पर हमला करने वाले. आरोप के लिए Jason ने साफ साफ मना कर दिया था। 

 2016 में, जब उसके Past का अनसुलझा trauma control के बाहर होने लगा था, तब Jason ने Sex Offenders के खिलाफ, अपने तरिके का justice दिलाने का काम करना शुरू कर दिया।

 

इसकी शुरुआत jason ने local sex offenders registry से उनके नाम note करने से की।  और इस plan के हिसाब से उसकी list में से तीन लोगों पर हमला हुआ और फिर उनका सामान लूटा गया था।

 

Jason जून 2016 में तीन आदमियों के पीछे चला गया। उसने सबसे पहले को निशाना बनाते हुए चार्ल्स एल्बी (Charles Albee), एंड्रेस बारबोसा ( Andres Barbosa) और वेस्ली डेमरेस्ट (Wesley Demarest) के घरों की ओर अपनी मंजिल set की।  24 जून की सुबह Charles Albee के घर में जबरदस्ती घुसने के बाद, Jason ने 68 साल के उस आदमी पहले को थप्पड़ मारा और जाने से पहले उसे लूट लिया। 

 उन्होंने दो दिन बाद इसी तरह से Andres Barbosa  से contact किया।  लेकिन इस बार, उसने सुबह 4 बजे उसके दरवाजे को खटखटाया। वो अपने साथ एक हथौड़ा और साथ ही दो महिला साथी भी लेकर गया और बारबोसा के चेहरे पर भी उसने मुक्का मारा।

उसके साथ जो दो Ladies थी, उनमें से एक ने अपने cell phone में video बनाई और दूसरी ने Andres Barbosa के कई सामान चुरा लिए, जिसमें उसका ट्रक भी शामिल था।

और वगां से भाग गए।

 

Last बचा Wesley Demarest के लिए, Jason ने उसे अपने घुटनों पर बैठने का order दिया गया था और फिर Jason ने उसते चेहरे पर हथौड़े से attack किया।

 

और जब wesley दर्द में चिल्लाकर उसे रूकने को कहने लगा तो Jason ने उसके करीब जाकर धीरे से कहा, “मैं बदला लेने वाला Angel हूं।  मैं उन लोगों को  justice दिलाने जा रहा हूं, जिन्हें तुमने hurt किया था, Physically और mentally!”

 

इसके तुरंत बाद, पुलिस ने jason को पास की एक कार में सभी evidences के साथ पकड लिया, जिसमें उसका हथौड़ा, चोरी का सामान और sex offenders  के नाम वाली एक नोटबुक भी शामिल थी।  उस पर हमले, डकैती और चोरी के 18 cases का आरोप लगाया गया था।

 2018 में, Jason को 28 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, जिसके बाद judge ने कहा कि “हमारी society में कानून को इपने हाथ में लेना कभी accept नहीं किया जाएगा।”

 

सजा सुनाए जाने से एक साल पहले, jason ने Alaska daily news को अपने actions के लिए, महसुस हुए पश्चाताप को दिखाने के लिए एक Letter लिखा था।

 

उसमें Jason ने लिखा, “मैंने एक बच्चे के रूप में अपने experience के बारे में सोचा और मैंने matter को अपने हाथों में ले लिया और तीन sexual abusers पर attack किया।

Jason ने अपने हाथ में कानून को लेने के Actions को regret किया और दूसरों से request की, कि वो उसके footsteps को follow ना करें।

Jason ने आगे लिखा कि “मैंने कई साल पहले ही अपनी उम्रकैद की सजा शुरू कर दी थी, और वो मुझे एक ignorant, hateful पिता ने सौंपी थी।

 मैं अब उसके जैसे लोगों को सबक सिखाने के decision की वजह से अपने बाकी की life का ज्यादातर वक्त गंवाने जा रहा हूं।  उन सभी के लिए जो मेरी तरह ही victims हैं, उनके लिए मेरी एक ही Advice है, Love yourself! Respect yourself! क्योंकी तुम इतने बडे खतरे को झेल चुके हो। अपने आसपास के लोगों से प्यार करो, यही वास्तव में तुम्हे  आगे बढ़ने में मदद करेगा।

 और अगर तुमने पहले से ही अपना youth मेरी तरह खो दिया है, तो please अपना present और future, crime करके बर्बाद ना करें। क्योकी इस दर्दनाक past को नही भुलाया जा सकता, और ना ही इसे तुम अपनी जिंदगी से निकाल सकते हो, तो अपने present और future को जीने के लिए इसी painful past के साथ जीना सीखो। और prove करो कि कोई दर्द, कोई डर तुम्हे आगे हढने से नही रोक सकता।” 

 

हालाँकि, हजारों लोगों ने jason को अपना support दिया है, जिसमें उसका खुद का वकील भी शामिल हैं, जिसका मानना हैं कि उसे पहले ही punishment मिल चुकी है।

क्योती ये पूरी कहानी की शुरूआत ही एक ऐसे बच्चे के लिए एक सजा के रूप में हुई थी, जिसे जो treatment दिया गया था, वो ये deserve नही करता था। 

 

 इसके अलावा Jason ने Child Sexual abuse के victims को अपने Inner peace को ढुंढने और दूसरों के खिलाफ revenge की मांग किए बिना अपने trauma को overcome करने के लिए कहा।

 

Jason, जो कानून की नजर में एक Criminal, एक Khalnayak है, लेकिन public की नजरो में एक Hero, एक Survivor और एक Nayak है।

ऐसा कोई Character हमें Khalnayak 2 में भी देखने को मिल सकता है।

Jason जैसे और ना जाने कितनो बच्चे होंगे, जिनके पास कोई मदद, कोई hope ही नही बची होगी। जिनकी जिंदगी में हर दिन एक नया सवेरा तो होता है, लेकिन उस सुबह का उजाला उनकी जिंदगी के अंधेरे को नही मिटा पाता है।

 ऐसे में अगर एक इंसान जो इस दर्द से अच्छी तरह से वाकीफ है, वो उन्हो इंसाफ दिलाने का जिम्मा उठाता है, तो वो Khalnayak तो होगा, लेकिन ऐसा Khalnayak होगा, जो जनका का दिल जीत लेगा।

 जो बेसहारा लोगो के इंसाफ के लिए लडेगा और बिना किसी regret के लडेगा। सिर्फ अपने Trauma को दूर करने के लिए नही, बल्कि हजारो बच्चो की जिंदगी में रोशनी फैलाने के लिए लडेगा।

एक ऐसा Khalnayak हमे Khalnayak 2 में भी देखने को मिल सकता है।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Rambo, tiger shroff,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Rambo

Thumbnail : खतरे में है india? नई दिल्ली के पालम एयरबेस पर सामान्य से कहीं ज्यादा हलचल हो रही थी, इंडियन आर्मी की पैरा SF

Read More »
Kuch Kuch Hota Hai 2 Sara Ali Khan, Vijay Devarakonda, Janhvi kapoor Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Kuch Kuch Hota Hai 2

इस कहानी की शुरुआत में हम मिलते हैं सिद्धार्थ और अनन्या से। सिद्धार्थ अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करके एक अच्छी जॉब कर रहा था

Read More »
Tridev 2 , sunny deol ,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Tridev 2

Beta  ( Someshwar purohit) school se kuch hi door baithkar icecream khaa rha hota hai. karan use bahut daantta hai. aur puchhta hai ki Aakhir

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected