Bholaa

सोनू निगम (जन्म 30 जुलाई 1973) एक भारतीय गायक, संगीत निर्देशक और अभिनेता हैं। उन्हें मीडिया में हिंदी सिनेमा और कन्नड़ सिनेमा के सबसे लोकप्रिय और सफल पार्श्व गायकों में से एक के रूप में वर्णित किया गया है। कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें भारत सरकार द्वारा देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया है। निगम मुख्य रूप से हिंदी और कन्नड़ भाषा की फिल्मों में गाते हैं, लेकिन उन्होंने बंगाली, मराठी, तेलुगु, तमिल, ओडिया, भोजपुरी, गुजरात में भी गाया सोनू निगम का जन्म 30 जुलाई 1973 को अगम कुमार निगम और शोभा निगम के यहाँ हरियाणा के फरीदाबाद शहर में हुआ था। उनके पिता आगरा से थे और उनकी मां गढ़वाल से थीं। उनकी बहन तीशा निगम भी एक पेशेवर गायिका हैं। उनकी एक और बहन भी है।

निगम ने चार साल की उम्र में गाना शुरू किया, जब वह मोहम्मद रफी के गीत “क्या हुआ तेरा वादा” गाने के लिए मंच पर अपने पिता अगम कुमार निगम के साथ शामिल हुए। निगम अपने पिता के साथ शादियों और पार्टियों में उनके गायन में शामिल होने लगे। वह 19 साल की उम्र में अपने बॉलीवुड गायन करियर की शुरुआत करने के लिए अपने पिता के साथ मुंबई चले गए। उन्हें हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान ने प्रशिक्षित किया। निगम की पहचान हिंदू के रूप में है। उन्होंने 15 फरवरी 2002 को मधुरिमा मिश्रा से शादी की। उनका एक बेटा है। निगम ने अंकशास्त्र की मान्यताओं का हवाला देते हुए अपना नाम बदलकर सोनू निगम कर लिया था, लेकिन बाद में अपने जन्म के नाम पर वापस जाने का फैसला किया।

उन्होंने रोमांटिक, रॉक, भक्ति, ग़ज़ल और देशभक्ति गीत रिकॉर्ड किए हैं। उन्होंने आज तक हिंदी, ओडिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, कन्नड़, मैथिली, भोजपुरी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, तमिल और तेलुगु में गाया है। निगम ने हिंदी, कन्नड़, उड़िया, छत्तीसगढ़ी और पंजाबी के साथ-साथ हिंदू और इस्लामी भक्ति एल्बमों में पॉप एल्बम जारी किए हैं। उन्होंने कई बौद्ध एल्बम जारी किए हैं। निगम ने उत्तरी अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व, अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया के देशों में प्रदर्शन किया है. मई-जून 2007 में, उन्होंने आशा भोसले, कुणाल गांजावाला और कैलाश खेर के साथ द इनक्रेडिबल्स टूर में भाग लिया। उसी वर्ष सितंबर-अक्टूबर से, उन्होंने कनाडा और जर्मनी में सिम्पली सोनू शीर्षक से एकल संगीत कार्यक्रम दिया, ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय गायक बन गए। अप्रैल 2008 में, उन्होंने अपने पंजाबी एकल “पंजाबी प्लीज” का प्रचार करने के लिए भारत का दौरा किया।

इस अवधि के दौरान उनके लोकप्रिय गीतों में कभी खुशी कभी गम… का “सूरज हुआ मद्धम” और फिल्म रिफ्यूजी का “पंची नदिया पवन के” शामिल थे, इन दोनों गीतों में उन्होंने अलका याग्निक के साथ दिल चाहता है का “तन्हाई” भी गाया था। फिजा से “तू फिजा है” दूसरों के बीच। उन्हें फिल्म साथिया के शीर्षक गीत के लिए अपना पहला फिल्मफेयर पुरस्कार मिला, जिसे ए.आर. रहमान, गुलज़ार के बोल के साथ। इस अवधि के दौरान उनकी सबसे बड़ी सफलता कल हो ना हो (2003) का गाना “कल हो ना हो” था। 2004 के बाद, उनके लोकप्रिय गीतों में फिल्म मैं हूं ना का “मैं हूं ना” और “तुमसे मिलके दिल का”, वीर-ज़ारा का “दो पल” शामिल है, जिसे उन्होंने लता मंगेशकर के साथ गाया था, बंटी से “चुप चुप के” और बबली, फिल्म क्रिश से “प्यार की एक कहानी” और “कोई तुमसा नहीं”, जिसे उन्होंने श्रेया घोषाल के साथ गाया था, “सुन जरा” और सलमान खान अभिनीत लकी: नो टाइम फॉर लव से “चोरी चोरी चुपके से”, ” देखो ना” और “मेरे हाथ में” फना से, दोनों सुनिधि चौहान के साथ, “इन लम्हों के दामन में”

इस अवधि के दौरान उनके सबसे सफल और प्रशंसित गीत “कभी अलविदा ना कहना”, “तुम्हें देखो ना” और “कभी अलविदा ना कहना – दुखद संस्करण” कभी अलविदा ना कहना (2006) थे, जो शंकर-एहसान-लॉय और गीत द्वारा रचित थे। जावेद अख्तर द्वारा गाया गया, जिसमें से सभी उन्होंने अलका याग्निक के साथ गाए। वह 3 इडियट्स में अग्रणी पार्श्व गायक भी थे, जिन्होंने “जाने नहीं देंगे तुझे”, “ज़ूबी डूबी” और “आल इज़्ज़ वेल” गीतों का प्रतिपादन किया। फिल्म कुर्बान में, उन्होंने सलीम मर्क के साथ “शुक्रान अल्लाह” गीत गाया  2008 में, क्लासिकली माइल्ड को रिलीज़ करने के तुरंत बाद, उन्होंने “पंजाबी प्लीज” और रफ़ी रिसरेक्टेड नामक एक एकल पंजाबी ट्रैक रिलीज़ किया, जो बर्मिंघम सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा द्वारा संगीत के साथ रफ़ी गीतों का दो-डिस्क संग्रह था। उन्होंने कई गीतों के बोलों में योगदान दिया और अपने एल्बम चंदा की डोली के लिए संगीत का निर्देशन किया। माइकल जैक्सन की मृत्यु के बाद, निगम ने जैक्सन को श्रद्धांजलि के रूप में एक गीत जारी किया, जिसे श्रद्धांजलि एल्बम द बीट ऑफ अवर हार्ट्स में शामिल किया गया था।

नवंबर 2007 में, हार्वर्ड विश्वविद्यालय के 28वें अध्यक्ष, ड्रू गिलपिन फॉस्ट के उद्घाटन पर, निगम ने हार्वर्ड कॉलेज संगीत के साथ महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन, “वैष्णव जन तो तेने कहिए” को गाया। जुलाई 2008 में, उन्होंने सिटी ऑफ़ बर्मिंघम सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा (CBSO) के साथ रफ़ी गाने गाते हुए यूनाइटेड किंगडम के तीन-शहरों के दौरे में भाग लिया। इसके बाद सीबीएसओ और भारतीय संगीत कंपनी सा रे गा मा द्वारा इन गीतों को रफी नवंबर 2007 में, हार्वर्ड विश्वविद्यालय के 28वें अध्यक्ष, ड्रू गिलपिन फॉस्ट के उद्घाटन पर, निगम ने हार्वर्ड कॉलेज संगीत के साथ महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन, “वैष्णव जन तो तेने कहिए” को गाया। जुलाई 2008 में, उन्होंने सिटी ऑफ़ बर्मिंघम सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा (CBSO) के साथ रफ़ी गाने गाते हुए यूनाइटेड किंगडम के तीन-शहरों के दौरे में भाग लिया। इसके बाद सीबीएसओ और भारतीय संगीत कंपनी सा रे गा मा द्वारा इन गीतों को रफी के पुनरुत्थान पर रिलीज़ किया गया।के पुनरुत्थान पर रिलीज़ किया गया।

उन्होंने 2009 में सुनिधि चौहान के साथ अमेरिकी दौरे में भाग लिया, जिसे द एक्सप्लोजन 2009 टूर कहा गया और नवंबर 2010 में ऑल इज़्ज़ वेल नामक यूके टूर में भाग लिया। 2010 में, सोनू ने दबंग के लोकप्रिय गीत “चोरी किया रे जिया” के साथ-साथ तीस मार खां टाइटल ट्रैक गाया, जिसे उन्होंने 54 स्वरों में गाया था। सोनू ने कंधार के लिए “ऐ जननी” गीत भी गाया, जिसमें उन्होंने फाल्सेटो गाए बिना खुले गले के प्रयास के साथ मानव स्वर रजिस्ट्री में उच्चतम नोट मारा। सोनू को उनके गीत ‘ऑल इज वेल’ के लिए ग्लोबल इंडियन म्यूजिक एकेडमी अवार्ड्स 2010, दशक के सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक (2000-2010) (MALE) के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स और ग्लोबल इंडियन म्यूजिक ए से सम्मानित किया गया।

2011 में, निगम ने अपने “आई वाना गो” ट्रैक के रीमिक्स पर ब्रिटनी स्पीयर्स के साथ सहयोग किया, और डीजे एविसी के साथ उनके गीत “इंडियन लेवल्स” पर, 2012 में एविसी द्वारा निर्मित। 2011 में, सोनू ने माइकल जैक्सन के भाई जर्मेन जैक्सन के साथ भी सहयोग किया। गीत “दिस इज़ इट” पर जो लिखा गया था 2012 और 2015 के बीच गायकों की रॉयल्टी के लिए उनकी लड़ाई और कंपनियों के साथ अवैध अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के विरोध के कारण सोनू के कई गीतों को संगीत कंपनियों द्वारा अन्य गायकों की आवाज़ में फिर से डब किया गया। सोनू ने कहा “मैं काम से बाहर होने से डरता नहीं हूं क्योंकि अंतत: अच्छी भावना प्रबल होगी,” 2012 में, अग्निपथ से सोनू का गीत ‘अभी मुझ में कहीं’ एक बड़ी सफलता बन गया। इस गीत के लिए सोनू ने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष गायक के लिए 5वें मिर्ची संगीत पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते”, बिग स्टार एंटरटेन 2012, 18वें लायंस गोल्ड अवार्ड्स, 2013 ज़ी सिने अवार्ड्स, 19वें लायंस गोल्ड अवार्ड, 2013 टाइम्स ऑफ़ इंडिया फिल्म अवार्ड्स और भी बहुत कुछ। उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्वगायक के लिए भी नामांकित किया गया था। वह अभी मुझ में कहीं को अपने सर्वश्रेष्ठ गीतों में से एक मानते हैं।

उन्होंने 2013 में फिल्म सिंह साब द ग्रेट के टाइटल ट्रैक की रचना की और अन्य फिल्मों के लिए भी संगीत तैयार किया, जिनमें शामिल हैं: सूपर से ऊपर और जल, उसी वर्ष तालवादक बिक्रम घोष के सहयोग से। उन्हें नंबर 1 का दर्जा दिया गया था उनके पिता, अगम कुमार निगम और उनकी दिवंगत मां, शोभा निगम, दोनों गायक थे। चूँकि उनके पिता कायस्थ थे और उनकी माँ गढ़वाल से थीं, उन्होंने प्रेम विवाह किया था। गायन बचपन से ही उनमें स्वाभाविक रूप से आ गया था, क्योंकि वे अपने माता-पिता को शादियों और समारोहों में मंच पर प्रस्तुति देते हुए देखते थे। इसलिए, वह उनकी बात सुनते और उनके साथ गाना शुरू कर देते।

सोनू निगम एक अमीर परिवार से नहीं थे, इसलिए उनके पास जो कुछ भी था, उन्होंने उसका सबसे ज्यादा फायदा उठाया। उनके माता-पिता उन्हें एक गिटार या तबला खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते थे, इसलिए वे एक बेंच पर अभ्यास किया करते थे। इसके अलावा, उनके बचपन के दिन पढ़ाई, रियाज, मंच पर प्रदर्शन और हारमोनियम का अभ्यास करने के बारे में थे। एक बच्चे के रूप में, सोनू निगम को भारतीय शास्त्रीय गायक, उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। 3 साल की उम्र में सोनू निगम ने स्टेज पर अपनी पहली परफॉर्मेंस दी थी। उन्होंने अपने पिता के साथ लोकप्रिय गाना क्या हुआ तेरा वादा गाया था अपने शुरुआती संघर्ष के दिनों में, वह 18 साल की उम्र में मुंबई पहुंचे और एक जर्जर स्कूटर चलाते थे। उस समय उनके प्रतियोगी कुमार सानू, उदित नारायण और अभिजीत जैसे दिग्गज गायक थे, जो उनसे लगभग दोगुने उम्र के थे। साथ ही, संगीतकार उस समय नवागंतुकों के साथ आसानी से नहीं जुड़ते थे। इसलिए, वह संगीत निर्देशकों से मिलने के लिए शू रैक पर बैठकर कई घंटे बिताते थे।

सोनू निगम को पहला ब्रेक 1990 में फिल्म जनम के लिए मिला था। हालाँकि, फिल्म कभी रिलीज़ नहीं हुई थी। हालाँकि उन्होंने टी-सीरीज़ के अनुबंध पर अपना पूरा विश्वास रखा था, लेकिन उनके गाने खारिज कर दिए गए थे। हालाँकि, टी-सीरीज़ के मालिक, गुलशन कुमार, उनकी प्रतिभा से इतने प्रभावित हुए, कि उन्होंने सोनू को बेवफ़ा सनम नामक अपनी परियोजना के लिए एक गायन अनुबंध दिया। उनका गाना अच्छा सिला दिया ट्यून हिट हो गया था और लोग प्रतिभाशाली गायक को पहचानने लगे थे। और इस तरह सोनू निगम को बॉलीवुड में शोहरत मिली थी

सोनू निगम ने अपना नाम सोनू निगम में बदल लिया था, लेकिन बाद में फिर से अपने जन्म के नाम पर स्थानांतरित कर दिया। उन्होंने अपनी मां के साथ एक अच्छा रिश्ता साझा किया, जिनका 2013 में कैंसर के कारण निधन हो गया था। उनकी माँ की बीमारी और उनकी अंतिम मृत्यु ने उन्हें तोड़ कर रख दिया था। सोनू पार्टी की जान हुआ करते थे, लेकिन उनकी मां के निधन ने उन्हें एक व्यक्ति के रूप में बदल दिया और पार्टी के उस जानवर को उनसे दूर कर दिया। जब सोनू निगम कॉपीराइट एक्ट विवाद का चेहरा बने, तो एक संगीत कंपनी ने उन पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया और उन्हें कुछ महीनों तक गाने नहीं मिले। किक में हैंगओवर गाना मूल रूप से सोनू निगम ने गाया था, लेकिन कंपनी ने इसे सलमान खान द्वारा डब किया। इसके अलावा, फिल्म मैं तेरा हीरो का गाना ये गलत बात है, सोनू निगम द्वारा गाया गया था और बाद में जावेद अली द्वारा डब किया गया था। jaate jaate hum aapko ek aur zaruri baat btanaa chahte hai… ki Agar aap bhi Cinema ki duniya se judna chahte hai aur kaam karna chahte hai toh description box me diye hue job link pr click kare aur iss opportunity ka bharpur fayda uthaye!!!

 

 

Description-

Aashiqui 2 was released on 26 April 2013, The film became a commercial success at the box-office despite featuring newcomers, and was one of the highest-grossing Hindi films of 2013, earning over ₹109 crore (US$14 million) and within the first four weeks, ending both Kapur’s and Kapoor’s early years of struggle for recognition. Eventually, it became the highest grossing production for the Bhatt brothers and the Vishesh Films banner. The soundtrack to the film became very popular after its release; the songs “Tum Hi Ho” and “Sunn Raha Hai” topped the charts across various platforms in India, as did the songs “Chahun Main Ya Naa” and “Milne Hai Mujhse Aayi”. Later on, it was remade in Telugu as Nee Jathaga Nenundali

 

 

 

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Fukrey 3

तो ऑडियंस, जवान जैसी मास मसाला फिल्म के शोर में आप‌ यह तो नहीं भूल गए ना कि, फुकरे गैंग आ रही हैं, फुकरेपंती करने

Read More »
Jawan

Jawan

बचपन से ही डायरेक्टर एटली कुमार कॉलीवुड फिल्मों के सबसे बड़े फैन रहे हैं और वो सुपरस्टार रजनीकांत के कट्टर फैन भी थे। विजुअल कम्युनिकेशंस

Read More »

Sholay 2

Sholay movie kiya hai aur kaisi hai ye kisi ko batane ki jarurat nhi kyunki isne jaisi chaap chori hai sayad hi aaj tak kisi

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected