Robot के touch से उड़ गया fuse!

जब बात artificial intelligence (AI) की आती है, तो हर country एक दूसरे से आगे है l हर किसी मे competition हो रहा है l सब robots बना रहे हैं और इस area में आगे बढ़ रहे हैं l हमें भी खबर भी नहीं कि आने वाली दुनिया और कितनी technical होने वाली है l लोग आज के टाइम में ही smartphone और machine पर बहुत depended है। Bollywood और hollywood अक्सर ऐसी कहानियों पर फिल्में बनाता है और वो blockbuster भी होती है इसलिए दोस्तों आज मैं आपको एक ऐसी कहानी के बारे में बताऊंगी जो artificial intelligence पर based है ।

 

कहानी शुरू होती है कोरिया के एक शहर से ,जहां chan नाम का आदमी रोबोट बनाने की कोशिश करता है। वह आदमी profession से scientist है और उसे बहुत पसंद हैं artificial intelligence की चीजें बनाना । वह बहुत सालों से एक रोबोट बनाने की कोशिश कर रहा था और आखिरकार 5 साल की मेहनत के बाद उसने एक रोबोट बनाया , लेकिन किसी official research centre से उसके testing नहीं करवाई। वह robot बना कर बहुत खुश था। उसके बरसों का सपना जैसे पूरा हुआ था। वह अपने घर पर रोबोट के साथ रहने लगा और उसने उस robot का नाम moon रखा। Moon नाम उसकी जिंदगी के बहुत करीब था । असल में , chan के पापा अपनी wife को प्यार से moon के नाम से पुकारते थे , इसलिए उसने अपने robot का नाम भी moon रखा क्योंकि वो उसकी मां का pet name था।

 

वह chan के life का सबसे बड़ा supporter था , उसकी आंखों का तारा था । जब chan काम करने के लिए office जाता था तब moon उसके घर का सारा काम करता था जैसे कि खाना बनाना, कपड़े धोना। सब कुछ जान जानबूझकर chan ने moon को किसी research centre में testing के लिए नहीं दिया था , क्योंकि उसे पता था कि अगर वह ऐसा करेगा तो research centre वाले moon को museum में रख देंगे या फिर किसी government office में उसे काम पर लगा देंगे। इस बात से chan relaxed था कि moon उसके पास है और वह घर पर ही उसकी मदद करता है । इससे chan की जिंदगी बहुत आसान हो गई थी और उसके किसी भी उसके रिश्तेदार या close friend को इसके बारे में नहीं पता था । यहां तक कि उसकी girlfriend को भी इस बारे में नहीं पता था। किसी के भी घर आने पर वह moon की battery off कर उसे छिपा देता था। ऐसा 1 साल तक चलता रहा chan और moon बहुत emotionally connect हो गए थे। यह तो बस कहने की बात है कि robot में feeling नहीं होती लेकिन moon को भी जान की आदत हो गई थी । वह उसके बिना कोई काम नहीं करता था और जितना हो सकता था वह chan की पूरी मदद करता था । moon के आने से chan की लाइफ बहुत easy हो गई थी, उसे घर की कोई बात की tension नहीं होती थी।

 

एक दिन जब chan office के लिए निकल गया तो वह moon को charging से हटाना भूल गया और इस वजह से moon overcharge हो गया । जब chan रात में घर लौटा तो उसका कमरा पूरा बिखरा पड़ा था और सारी चीजें इधर-उधर पड़ी थी । घर का दरवाजा भी open था, वह बहुत tension में आ गया. उसने पूरी building में देखा पर उसे moon कहीं नहीं दिखा। Chan इस बात से डर गया था कि अगर वह किसी से पूछेगा तो वह भी एक बहुत बड़ी problem है । इस वजह से वह किसी से उसके बारे में पूछताछ भी नहीं कर पा रहा था । उसने हर जगह देखा, हर flat में जाकर पूछा कि कोई आया था क्या या कुछ ऐसा abnormal हुआ हो सोसायटी में पर किसी ने कुछ जवाब नहीं दिया । उसकी tension और बढ़ती जा रही थी फिर अचानक से उसने security guard चिल्लाने की आवाज़ सुनी और दौड़ कर के नीचे गया और साथ ही साथ सभी society वाले भी नीचे पहुंच gye । वहां जो chan ने देखा , उसे देखकर shock रह गया। Chan ने देखा कि moon society के fuse system की ओर बढ़ रहा है। यह देखकर security गार्ड ने उसे रोकने की कोशिश की तो moon के सिर्फ एक touch से वह electrical shock से मर गया। इसे देखकर chan बहुत tension में आ गया, उसे समझ नहीं आ रहा था कि वह उसको कैसे रोके। कैसे इस problem का solution निकाले कि problem भी solve हो जाए और आगे कोई blunder भी ना हो, पर उसका दिमाग तो जैसे block हो गया था। किसी तरह उसने moon की तरफ बढ़ने की कोशिश की तब तक मुंह fuse system तक पहुंच चुका था और उसने सारी सोसायटी के सारे flats का ऑफ fuse उड़ा दिया और उसका सारा charge अपनी mechanical body में ले लिया, जिससे वह 2 गुना strong हो गया और यह देख कर chan की टेंशन बढ़ती गई । उसे कुछ समझ नहीं आ रहा था कि वह कैसे इस problem का solution निकाले। Moon हर तरफ बर्बादी बर्बादी कर रहा था और वह उसे रोक भी नहीं पा रहा था। फिर वह शांति से बैठा और उसने बहुत सोचा कि कैसे उसे रोका जाए। उसे याद आया कि जब वह moon का body system बना रहा था तब उसने उसके body में एक extra battery put की थी , जो कि सारा extra charge consume कर लेती है पर उसे activate करना ज़रूरी था। बस फिर क्या था , problem यही था कि वह कैसे moon तक पहुंचे और उसका extra charge battery में transfer करे। वह battery उसके body के अंदर थी जिसे उसने extra use के लिए रखा था । किसी तरह हिम्मत करके chan moon की तरफ badha और उसने उउससे emotionally connect होकर समझाने की कोशिश की । पर moon को कुछ समझ नहीं आ रहा था क्योंकि वह आखिरकार था तो एक robot ही यानि की मशीन और मशीन में अपनी intelligence और emotions नहीं होते। इसे भगवान का magic ही कह सकते हैं कि जब chan ने connect करने की कोशिश की तो moon भी उसकी बातों को समझने लगा। पर उसके body में charge इतना हावी था कि वह बात नहीं कर पा रहा था ।

 

Chan के समझाने से धीरे-धीरे चांद moon शांत हो गया। उसने उसे कुछ expressions दिखाएं जिससे वह शांत हो गया , एक जगह शांति से बैठ गया पर यह बहुत कम समय के लिए था और इस कम समय में बहुत जरूरी था कि chan उसके अंदर की extra battery को activate करके उसको extra battery में transfer करे। काम तो बहुत मुश्किल था पर करना जरूरी था। जब chan की बातें सुनकर moon शांत हो गया तो वह धीरे-धीरे उसकी ओर बढ़ा और उसने moon का mind divert करने की कोशिश की दूसरी चीजों की तरफ । वह इस काम में successful रहा, धीरे-धीरे करके उसके body parts खोले और सबसे पहले उसकी main switch off किया। उसके बाद उसके body system के main parts खोलें और उस extra battery को activate किया और फिर robot को on किया। कुछ देर बाद moon का system फिर से on हुआ।

 

इसके बाद उसकी extra charge उस battery में consume हो गई और वह उस battery को chan ने तुरंत उसकी body से हटा दिया। इससे क्या हुआ solution भी मिल गया और robot के भी mechanical parts में hurt नहीं हुआ, जिसे लेकर chan को bahut tensionथी । Chan यह बात से खुश था कि बिना रोबोट को destroy किए उसने उसे control में ले लिया। Moon उस समय बहुत ताकतवर था पर कैसे भी करके वह chan की बात मान गया।

 

पर moon को control में लेने का क्या फायदा हुआ जब उसने एक इंसान की जान ही ले ली। chan को इस बात का बहुत दुख था कि उसकी लापरवाही और artificial intelligence का ऐसे combination की वजह से किसी की जान चली गई। उसने बाद में society से माफी मांगी , compensation दिया और सरकार ने उसे letter भेजा कि वह तुरंत उसे destroy करें क्योंकि वह समाज के लिए बहुत harmful है । Chan को भी इस बात का एहसास हुआ और उसने moon के सारे parts अलग कर दिए और एक box में store कर लिया। उसकी याद में उसने box में moon लिख कर उसे हमेशा के लिए अपने पास रख लिया। Moon उसकी जिंदगी का सबसे बड़ा सपना था और ये सपना real भी हुआ लेकिन उसे chan को उसे destroy करना ही सही लगा । Chan की आंखों में आंसू आ गए जब वह moon के body parts को अलग कर रहा था । वह भले chan की जिंदगी का important part बन चुका था लेकिन ऐसा करने मे ही सबकी भलाई थी।

 

दोस्तों हो सकता है कि robot 3.0 की कहानी भी कुछ ऐसी ही हो। जहां हमें एक robot का artificial intelligence और एक इंसान के के बीच का emotional connect देखने को मिले । अभी तक फिल्म के lead actor decide नहीं हुए हैं । 2023 में आने वाली यह फिल्म बहुत interesting और action से भरी होगी और उम्मीद है box office पर धमाल मचाएगी।

 

Kshamashree dubey

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

bahubali 3

Bahubali 3

बाहुबली 3 आएगी ये तो मूवी के डायरेक्टर एसएस राजामोली ने कन्फर्म कर दिया था, लेकिन मूवी के आने के जो चांस हैं वो काफी

Read More »
Pushpa The Rule - Part 2: Directed by Sukumar. With Allu Arjun, Fahadh Faasil, Mohanlal, Rashmika Mandanna, Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Pushpa 2

Kisi bhi smuggler ka behaviour kaisa hota hai ye humne pushpa movie mein dekh liya tha . Hum sab ye bhi jaante hai ki koi

Read More »
Pushpa The Rule - Part 2: Directed by Sukumar. With Allu Arjun, Fahadh Faasil, Mohanlal, Rashmika Mandanna, bollygradstudioz.com

Pushpa 2

Log majburi mein kabhi kabhi galat rasta pakad lete hai lekin McMillan jaise log sab kuch hotey huye bhi jada paisa kamane ke chakar mein

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected