Jawan

Jawan

Major Gopal Mitra , Kashmir में रहने वाले उन कई जवानों में से एक हैं जिन्होंने मां भारती के लिए अपने प्राणों की भी चिंता नहीं करी। ऐसे ही एक attack में उनकी आंखें पर चली गई।

ये बात kashmir की है ,सन 2000 में कश्मीर के kupwara जिले में major gopal Mitra और उनके साथियों को खबर दी गई थी पास ही के एक इलाके में miltants का एक group छुपा हुआ है और उन्होंने कई सारा RDX भी छुपा रखा है । यह खबर मिलते ही सेना की टुकड़ी इन militants को पकड़ने उसी ओर निकल पड़ी । जहां खबर दी गई थी वहां ही militants दूर से ही दिखाई दे रहे थे। जब Gopal Mitra की टुकड़ी ने इन militants पर attack किया उस समय militants के पास 17 किलो RDX रखा था जिसकी वजह से उसमें आग लगते ही बहुत बड़ा धमाका हो गया । इस धमाके में Mj Gopal Mitra को बहुत ज्यादा चोट आई और उन्हें जल्द से जल्द hospital पहुंचाया गया। उनके पूरे चेहरे और शरीर पर 150 stiches लगाए गए। उनकी आंखे चली गई और उनके चेहरे पर दोबारा facial restructuring करना पड़ा । इस पूरे process में Mj Gopal Mitra 2 सालों तक hospital के चक्कर लगाते रहे ।

 

Kashmir के incidence के बाद Gopal Mitra को को कई समय सोचने का मेला। उन्होंने हाल ही में interview में कहा कि एक soldier होने के नाते आपको यह मानना ही पड़ेगा कि आपकी country के लिए आतंकवाद एक बुरी चीज है । पर अगर हम ध्यान से देखें तो इन militants को भी बस एक grudge होता है। उन्हें लगता है कि इनकी बात तब तक सुनी या समझी नहीं जाएगी जब तक यह सामने की state पर हमला नहीं करेंगे या चोट नहीं पहुंचाएंगे।

उन्होंने आगे यह भी कहा कि चाहे kashmir का मुद्दा हो या North East का, violence किसी भी समस्या का हल नहीं है। अपनी देश की सुरक्षा के लिए वह आज भी अपनी जान निछावर करने को उतने ही तैयार है जितना तब थे ,पर कश्मीर जैसे मुद्दे को दो देश आपस में केवल बैठकर ही सुलझा सकते हैं और आतंकवाद को बढ़ावा देने वाली कुछ agencies जो इन सब में मासूम लोगों की जान खतरे में डाल रही हैं उन्हें धर दबोचा का काम भी दोनों देशों को मिलकर ही करना होगा ।

हाल ही में मेजर गोपाल मित्रा को UNICEF का सबसे पहला person with disabilities representative बनाया गया है । उन्होंने army से निकलने के बाद अपनी MSc भी पूरी करी और इसके बाद social work से भी पीछे नहीं हटे । उनके एक आला अफसर ने उनके बारे में खूब बात कही जिसमें वह कहते हैं कि मेजर गोपाल मित्रा की आंखें गई हैं पर उनका नजरिया बहुत दूर तक देख पाता है।

उन्होंने अभी release की गई किताब में संक्षेप में एक बात लिखी थी जब आप अपने आसपास रोज इतना violence देखते हैं तो आप अपने आप से अमूमन पूछते हैं कि क्या हम जिस चीज के लिए लड़ रहे हैं क्या वह उचित है? एक soldier के दिमाग में जितनी जल्दी इस चीज का जवाब हां आता है ,क्योंकि वह अपने देश व देशवासियों के लिए लड़ रहा होता है उतनी ही जल्दी यह ख्याल एक militant के दिमाग में भी आता है क्योंकि वह भी अपने cause के लिए passion से लड़ रहा होता है । उन्होंने अपने साथियों की तारीफ करते हुए भी यह लिखा कि Indian Army का system बहुत ही strong है और आपके साथी commandos भी अपने से पहले आपकी सुरक्षा के बारे में ही सोचते हैं और यही बात indian army के सभी वीर जवानों को दुनिया की बाकी armies से अलग करती है।

 

ऐसे ही वीर जवान की कहानी होने वाली है shahrukh khan starrer Jawan।

 

Ab jaate jaate aapko aapki fayda ki baat btaana chahti hu , toh agar aap bhi cinema ki duniya se judna chahte hai aur kaam karna chahte hai toh description box mei diye gye job link par click kare aur iss opportunity ka zarur fayda uthaye.

 

Apoorva

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Ganpath , Tiger Shroff, Kriti Sanon , Amitabh Bachchan by Khyati Raj bollygradstudioz.com

Ganpath

Jackie Chan ko kaun nhi pehchanta. Ek aise great actor, jinki mahaanta se puri duniya waakif hai. Jackie Chan ka janam 1954 me Hong Kong

Read More »

Housefull-5

Ek film se na-jaane kitne logon ka ghar chalta hai. Aise me agar mehnat se ban rahi koi film, achaanak kisi controversial drama ki shikaar

Read More »
Karan Arjun,Salman Khan and Shah Rukh Khan, By Tannu bollygradstudioz.com

Karan Arjun 2

Karan arjun 2 की हमारी कहानी में Karan, Rajnath Thakur के लिए as a bodyguard काम करता है। और Arjun अभी अभी उसका driver बना

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected