Krrish 4

Aliens, Reality में जिनकी Existence के बारे में कई सवाल हमारे सामने खडे है, वही दुसरी ओर science Fiction जिसके सहारे हमारे दिमाग में Aliens की एक Image बन चुकी है। 

सिर्फ Image ही नही बल्कि हमारे science fiction के हिसाब से इंसान और Aliens के Relations कुछ अच्छे नही है। 

जैसे 1980s की ब्लॉकबस्टर ‘The Extraterrestrial’ और सालों चले Star Trek Show के Episodes से लेकर Aliens की Existence पर लिखी गई books तक, science Fiction writers लंबे वक्त से इस सवाल से जूझ रहे हैं, कि अगर वास्तव में aliens हमें मिल जाते है, तो उनके साथ हमारा बर्ताव कैसा होगा?

 

आजकल की Books और फिल्मों में, Aliens को अक्सर second class citizen या इंसानों से कम के रूप में रखा जाता है।  और फिल्मों में हर बार अगर कोई इंसान Alien को नही बचाता तो अब तक ना जाने कितने Aliens scientific labs में बंद होते और उन पर Research की जाती।

Bollywood की Krrish Movie series की पहली फिल्म Koi Mil Gaya में भी Hrithik Roshan ने जादू को बचाया था और वापस उसे उसकी Spaceship में भेजा था।

2009 की hollywood फिल्म District 9 में, लाखों aliens, South Africa की गंदी बस्तियों में रखे गए हैं, जो की real life में इंसानो की कट्टरता और क्रूरता को दिखाता है।

 

हालाकी Aliens के जीवन के evidence अभी तक नहीं मिले हैं, फिर भी उनकी तलाश में Researcher लगे रहते है। किसी भी मामले में, अगर आने वाले Future में हमें कुछ भी मिलता है, तो उसमें ऐसे Signs शामिल होने की ज्यादा possibility है, जो फिल्मों और टीवी शो में दिखाए गए Aliens की तुलना में कभी मंगल ग्रह पर मौजूद हो सकते हैं।

फिर भी एक तरह से ये कहा जा सकता है, कि Intelligent Aliens यही कही बाहर मौजूद है।

और अब हम जानते हैं कि हमारे Solar system से भी बहार कुछ Planets मौजूद हैं, और उनमें से कुछ पर पानी Available होने की वजह से वहाँ पर जीने वालो के मिलने की भी उम्मीद की जी रही है।

 और इसलिए Alien life की खोज भी जारी है और possibility यही है, कि एक बार तो उनके साथ सामना होगा।

और अब यहाँ बात आती है कि अगर Aliens को साथ हमारा सच में encounter होगा तो हमारा एक दुसरे को साथ कैसा बर्ताव होगा। और इतना अंदाजा तो हम लगा ही सकते है कि intelligent alien Species हम इंसानो से तो अलग हो सकती है।

 

आजकल तो ऐसा लगता है जैसे writers को तो कोई उम्मीद ही नहीं है, कि इंसान कभी एलियंस के साथ कुछ अच्छा व्यवहार कर सकते है।

वो शायद ऐसा इसलिए है, क्योंकि इस Planet में रहने वाले, Human या किसी और के rights को समझने का हमारा ट्रैक रिकॉर्ड पूरे इतिहास में काफी खराब रहा है, हांलाकी International legal conventions से उनको Protection दी जा रही है।

 

हम एलियंस के साथ कैसे व्यवहार कर सकते हैं, इसके लिए एक clue हमारे planet पर जो Human नही है ऐसो को cover करने वाले rights में बताया गया हो सकता है।  हालाँकि कई देश अब गोरिल्ला से लेकर कौवे तक के जानवरों की Sentiments को साथ पहचान कर ली हैं, ये हाल ही में है कि Animal rights group ने इन्ही के basis पर जानवरों को “right” देने को लिए कुछ legal procedure किया है, जिसमें जानवरो के comfort या संकट जेसे Sentiments को Experience करने की उनकी capability को Define किया है।

 

कुछ लोग तो पहले से ही इस बात पर debate कर रहे हैं, कि पूरी तरह से unfamiliar Aliens species के rights हमारे legal ऐर Ethical framework में कैसे फिट होंगे।  लेकिन एलियंस के बीरे मों होने वाली international discussion के रास्ते बहुत कम हैं।  1977 में ग्रेनेडा (Grenada) के प्रधान मंत्री ने United Nations General Assembly Sessions में एक सवाल उठाया था, जो मानते थे कि Aliens के UFO को देखा जाना हमारे planet पर हमारे Enemy Aliens lifes का sign हो सकता है, और united nation के माध्यम से एक official Investigation body बनाने का सुझाव दिया।  .  लेकिन इस पर आगे कोई कार्यवाही नही की गई, कोई policy नहीं अपनाई गई, और अगले साल अपने पद से हटने से पहले, ब्रिटिश diplomats ने इस Topic को वही खत्म करने और हमेशा के लिए छोड़ने के लिए उन पर दबाव डाला गया।

 

ऐसे ही हो सकता है कि, इस बार Krrish 4 में हमें Aliens और इंसानो के बीच के relations अच्छे और सच्चे देखने को मिले। ना की इंसानो के Aliens 

को पकड कर उन्हे Research के लिए उन्हे कैद करके रख ले।

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Dabangg 4,Salman Khan,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Dabangg 4

“हुड हुड Dabangg” गाने का तो नाम ही सुनकर लोगों के पैर नाचने लग जाते है, और शायद ऐसा ही कुछ मेकर्स भी इस गाने

Read More »

Karan Arjun 2

छोटे बच्चो की present high technological World में तरह तरह की imaginations होना normal है, लेकिन अदर हम बीत करें Ryan की, तो  उसकी कहानियाँ

Read More »
DON 3

Don 3

कुंवर रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया प्रतापगढ़ की के बद्री रियासत के रॉयल फैमिली से आते थे। उनके दादा भद्रक बहादुर सिंह फ्रीडम फाइटर

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected