Khalnayak 2

जब स्टीफन सी. रिचर्ड्स (Stephen C Richards), एक criminology प्रोफेसर, अपने sociology की correction classes के पहले दिन मंच पर कदम रखते हैं, और हमेशा की तरह वो एक confession और एक promise के साथ अपना lecture शुरू करते हैं।

 ”मैं एक Ex-Con हूं!”

Richards जिन्होंने मारिजुआना बेचने की वजह से जेल में नौ साल की सजा काटी थी, वो सबसे पहली बात अपने students यही बताते हैं।  

”मैं कुछ कहानियाँ सुनाने जा रहा हूँ और मैं बिल्कुल decent language का use नही करने वाला हूँ।  लेकिन मेर Lecture में आप ऐसी किताबें पढ़ेंगे, जो शायद आप दुसरी classes में नहीं पढ़ेंगे।  और सेमेस्टर के end तक, आप जेलों के बारे में आपकी imagination से कहीं ज्यादा जानने वाले हैं।”

 

Richards एक Convict criminologist यानी ‘दोषी अपराधी हैं, जो ex- criminal professors का एक group हैं, जिन्होंने जेलों और कैदियों के बारे में academic assumptions को challenge देकर criminal justice field को हिला दिया हैं। 

 

Drugs बेचने से लेकर डकैती और यहां तक ​​कि हत्या तक की सजा के साथ, उनके पास public universities में fixed tenure के basis पर positions हैं। ये academic conferences में भाग लेते हैं और अभी के दोषियों के लिए mentors के रूप में काम करते हैं, जो जेल से निकल कर professor बनने की तैयारी कर रहे है। 

हालाकी ex-convicts को अपने Past की वजह से low profile रखनी पडती है, लेकिन एक बार state university में Education professor को resign करना पडा।

क्योकी university को पता चला कि उन्होंने 1965 में एक triple murder के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद 12 साल जेल में बिताए थे।

और University authorities का मानना था कि जो खुद एक criminal है, वो कैसे बच्चो को criminal law पढा सकता है।

 

देश भर में लगभग एक दर्जन Ex- criminal है जो criminology professors हैं और एक और दर्जन अपने graduation स्कूल work की last stages पर है, जो जल्द ही जूनियर faculty member बनने वाले हैं;  और अभी भी कुछ जेल में डिग्री के लिए पढाई कर रहे हैं। 

 ज्यादातर लोगो का मानना हैं, कि ये Professors अपने जेल के experience से Affected है, और अब अपने सीथी कैदियों के लिए conditions को सुधारना चाहते है, और यही बात उन्हे law study करने के लिए motivate कर रही है।

और क्योंकि private sector में नौकरी पाना उन लोगों के लिए मुश्किल है, जिनके रिकॉर्ड में गुंडागर्दी है, academic कम से कम करियर का मौका देती हैं।

 

Richards का कहना है कि, ”बहुत से criminals अपने time को सही तरिके से use करना चाहते हैं और बेहतर बनकर बाहर आना चाहते हैं।

 Richards का मानना है कि Ex- Criminals एक अच्छे criminology प्रोफेसर बन सकते हैं। क्योंकि वो system के बारे में बहुत कुछ जानते हैं और बहुत गहराई से जानते है। क्योंकि हम जेल के बारे में जानते हैं, और ये भी जानते हैं कि क्या सवाल पूछना है? जैसे आपके cell block में कितने आदमी थे?  क्या आप double-celled वाले हैं?  और अगर जेल के खाने के बीरे में पुछे तो उसका जवाब भी हमारे पास है। जो की blue meat और brown lettuce था। 

Richards की इस बात से controversy शुरू हुई।  क्योकी Law field में कई लोग richards की इस बीत से Agree नही करते हैं कि जेल का experience रखने वाला Criminal को इस Subject के बारे में लिखने के लिए और ज्यादा qualified नही बनाता है, और कुछ का यह भी मानना है कि ये एक problem भी बन सकती है।

 

लेकिन रिचर्ड्स ने कहा कि वो अपने साथियों को पहले खुद से ही सफाई देने के लिए encourage करते हैं। अपने past के बारे में पहले ही बता कर चीजें clear करनी बेहतर है। क्योकी कई बार ऐसा होता है कि उन्हें opportunities नही दी जाएगी, लेकिन पहले बताना, नौकरी पाने और बाद में लोगो को पता लगने से बेहतर है।”

रिचर्ड्स जो की खुद एक criminal रह चुका है, उसने जब जेल में दिन काटे, तब उसे अपनी जिंदगी के बारे में सोचा। अपनू गलतियों के बारे में सोचा, और तब ये decision लुया की वो अपनी आगे की जिंदगी को यूहीँ बर्बाद नही करेगा।

उसने अब graduation की डिग्री पर काम कर रहे कई ex-criminals की मदद करनी शुरू की। और उनमें से एक Ex-criminal जिसने हत्या के लिए 16 साल जेल में बिताए थे, को हाल ही में graduation स्कूल में accept किया गया था।

और Richard ने बताया कि इतने सारे लोगो की जिंदगी सवारने में जेल के wardens और Correctional officers का उन्हें पूरा support मिला है।

जिन्हे उन सब Ex-criminals पर गर्व है, कि वो उनके institutions के students है।

 

एक criminal past होने के बावजूद professionally students का criminology professor बनना कोई हँसी खेल नही है। एक तरह जो पहले खलनायक हुआ करता था, आज वो लोगो को और criminals की psychology और किस तरह के crimes, किस mind set से होते है, उन्हें देश के future को सिखा रहा है। और यहाँ तक पहुचने की journey Richards के लिए आसान नही होगी।

इस journey से inspired कहानी हमें Khalnayak 2 में देखने को मिल सकती है।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

RRR, Ram Charan , Jr. NTR By Jyoti Arora bollygradstudioz.com

RRRR

मंगलोर की संन्धि से भी अंग्रेजों और मैसूर युद्ध समाप्त नहीं हो पाया दोनों पक्ष इस सन्धि को चिरस्थाई नहीं मानते थे। 1786 ई. में

Read More »

Sholay 2

शोले मूवी को बनाना आसान नहीं था शायद इसलिए अभी तक सारे मूवी के सीक्वल आ चुके है लेकिन शोले का सीक्वल अभी तक नहीं

Read More »
Mr .India 2 , Anil Kapoor, by Khyati raj bollygradstudioz.com

Mr. India-2

Duniya me ajeebo-gareeb cheezen hoti hi rehti hai aur unhi me se ek hai Parallel universe ki kahani. Parallel universe ka matlab hota hai, humari

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected