Baaghi-4

दीवार की बड़ी सी घड़ी में दोपहर के 1 बजे थे। लिविंग रूम में मौजूद पुलिस ऑफिसर की बीवी ने घड़ी की तरफ देखा। अपने पति को आवाज दी, पर no response। तभी कमरे में मौजूद ऑफिसर कुर्सी पर बैठे,‌ अपनी रिवाल्वर निकाली और अपने मुंह में गोली मार दी। गोली की आवाज सुनकर नीचे बैठी बीवी घबरा गई और सीढ़ियां चढ़ते हुए कमरे में गई और देखा कि, पूरा कमरा खून से भरा हुआ है।

बीवी ने ड्राइवर को आवाज दी। उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया, पर हॉस्पिटल जाने के बाद पता चला कि, बीच रास्ते में ही उनकी मौत हो चुकी थी।

इस जाने-माने ऑफिसर का नाम था हिमांशु रॉय और उन्हे मुंबई का दबंग सुपरकॉप कहा जाता था।

मुंबई में रहने वाले, आम घर में पले बढ़े हिमांशु चार्टर्ड अकाउंटेंट का जॉब करते थे। पर अंदर से उन्हें satisfaction नहीं मिल रहा था। देश के लिए कुछ करना है, इस एटीट्यूड के साथ उन्होंने यूपीएससी का एग्जाम देना सही समझा। साल 1988 में यूपीएससी crack करने के बाद इनकी पोस्टिंग हुई। पर यूपीएससी एग्जाम देने के दौरान एग्जाम हॉल में ही इन्हें अपनी दुल्हनिया मिल गई, जिनका नाम था भावना। हिमांशु को पहली नजर में ही भावना पसंद आई। फिर दोस्ती हुई और “दोस्ती प्यार है” इस शाहरुख खान की love theory के हिसाब से उन्होंने इजहार करके, 1990 में शादी कर ली।

साल 1995 में ये नाशिक रूरल के यंगेस्ट एसपी बने। पोस्टिंग के टाइम वो 32 साल थे।

फिर साल 2009 में ये मुंबई के ज्वाइंट कमिशनर ऑफ पुलिस बने।

पर इसके बाद साल 2014 में एक खतरनाक हमला हुआ, बांद्रा कुर्ला कॉन्प्लेक्स पर जहां पर मौजूद था American School of Bombay। अनीस अंसारी नाम के सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने बच्चों को मारने के लिए अटैक किया। जिसकी शुरुआत में उसने इंडिया और उस जगह के बारे में जानकारी हासिल की। ऐसे जानकारी डाउनलोड करना सही नहीं था। फिर अंसारी ने  सोशल मीडिया पर अपना फेक प्रोफाइल बनाया और ISIS ideology को लोगों से शेयर करने की कोशिश की ताकि वह उन्हें influence कर सके। और इसी तरह अंसारी ने बम बनाने की भी जानकारी हासिल करके उस स्कूल पर अटैक किया। पर उस वक्त इस केस से जुड़े थे हिमांशु रॉय और उन्होंने अनीस अंसारी को अरेस्ट करने के लिए अपनी टीम को ऑर्डर दिए और उसे अरेस्ट‌किया। इतना ही नहीं बल्कि औरतों से जुड़ी जो भी कंप्लेंट्स और crimes होते‌‌ है, उसके लिए उन्होंने पहली first cyber crime cell को शुरू किया।

इतना ही नहीं बल्कि ‌जब आईपीएल फिक्सिंग का केस हुआ था, तो उसमें मौजूद विंदू दारा सिंह, गुरुनाथ मयप्पन जैसे कई लोगों को उन्होंने अरेस्ट किया और वह पूछताछ भी। और उन्होंने यही कहा कि,”आईपीएल का केस एकदम आसान केस है। इस‌ से कई मुश्किल केसेस मैंने solved की हैं “।

हिमांशु रॉय के काम की तरह उनकी पर्सनालिटी भी उतनी ही भारी थी। 6 फीट से ज्यादा हाइट, लंबी मूछें, feet and muscular body।‌ वह इतने fitness freak थ कि बॉलिवुड स्टार्स भी हैरान थे। ‌Actor अरबाज खान ने उन्हें अपनी gym inauguration के लिए भी बुलाया था।

पर कुछ अर्से बाद, जब उन्हें पता चला कि उन्हें  कैंसर है, तब वह पूरी तरह से हिल गए। पर फिर भी उन्होंने हिम्मत जुटाई, सामना किया, ट्रीटमेंट ली। और एक दिन अपने फैमिली फ्रेंड्स और पूरे परिवार को घर बुलाया‌। सब को अच्छे से देखा। सब लोगों के चेहरे पर अलग ही टेंशन थी। फिर पर हिमांशु ने कहा,” किसी को घबराना नहीं है। मैं बिल्कुल ठीक हूं। बस कब क्या होगा पता नहीं। इसलिए आखिरी बार आप लोगों से एक बात कहना चाहता हूं,”आई लव यू”।

पर जब उनकी हालत खराब हुई, तब तंग आकर उन्होंने अपने मुंह में गोली मार दी।

अब कैंसर की वजह से वो‌ तंग हुए थे इसीलिए उन्होंने यह कदम उठाया, पर अगर हम उनके काम पर फोकस करेंगे,  उनके दबंग अवतार को देखेंगे तो वो जरूर हैरान कर देगा।

तो इसी तरह की पर्सनालिटी और fitness freak अंदाज टाइगर श्रॉफ के ऊपर भी जचता है। तो क्यों ना बागी 4 में वो ऐसा‌‌ ही कैरेक्टर निभाए या फिर कोई और ऑफिसर उनके साथ जुड़ जाए।

 

 

Trupti

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Tere Naam 2, Salman Khan and Katrina Kaif ,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Tere Naam 2

  जैसा कि हमने पिछले blog में आपसे वादा किया था कि हम आपको उन एक्टर्स के नाम बताइए, जिन्हें तेरे नाम फिल्म ऑफर हुई

Read More »
Ganpath bollygradstudioz.com

Ganapath-part1

हमारी जिंदगी में एक mentor या फिर गुरु की बहुत अहमियत होती है। पर अफसोस, की आज के जमाने में सिर्फ teachers day पर ही

Read More »
DON 3

Don 3

Laila khalid का जन्म फिलिस्तीन के हाइफा शहर मे हुआ। पर पांच साल की उम्र में ही उसका परिवार दंगे फसाद से बचने के लिए

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected