Mr India 2

अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म मिस्टर इंडिया को रिलीज हुए 35 साल हो गए हैं। 25 मई, 1987 को रिलीज इस फिल्म की ने बॉक्सऑफिस पर तहलका मचा दिया था। सुपरहिट रही इस फिल्म को बोनी कपूर ने produce किया था, फिल्म के director शेखर कपूर थे और फिल्म को सलीम-जावेद की जोड़ी ने लिखा था। फिल्म के 35 साल पूरे होने पर इससे जुड़े कुछ किस्से आज आपको बताने जा रहा हूं, फिल्म को याद करते हुए कपूर अनिल ने अपने इंस्टाग्राम पर एक फनी किसा शेयर किया था। खबरों की मानें तो इस फिल्म के दुसरे र्पाट को बनाने की बातें चल रही है। लेकिन कुछ फैक्ट्स ऐसे भी हैं फिल्म के बारे में जो आज हम जानेंगे, ये बात तो हम सभी जानते हैं कि फिल्म में लीड रोल के लिए श्रीदेवी जी को चुना गया था लेकिन उन्हें कास्ट करना इतना भी आसान नहीं था। श्रीदेवी जी की मां जानती थी कि “उस वक्त श्रीदेवी जी की मांग बहुत ज्यादा थी” और “उनका किसी भी फिल्म में होने का मतलब था उस फिल्म का ब्लॉकबस्टर होना” । श्रीदेवी जी को कास्ट करने के पीछे एक बहुत दिलचस्‍प कहानी है, दरशल इस फिल्‍म को बोनी कपूर के साथ उनके भाई अनिल कपूर भी produce कर रहे थे और फिल्‍म के लिए बोनी कपूर की पहली पसंद श्रीदेवी जी थी लीड एक्‍ट्रेस के रोल के लिए। हालाकी श्रीदेवी जी की मां जो उनके फिल्म असाइनमेंट का काम देखा करती थी, वो नहीं चाहती थी कि श्रीदेवी इस फिल्म में काम करें और इसके बारे में खुद श्रीदेवी जी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी मां ने “बोनी कपूर से पीछा छुड़वाने के लिए उन्होंने बोनी कपूर से 10 लाख रुपए फीस मांगी थी”, और जब ये बात श्रीदेवी जी की मां को पता चला था कि इस फिल्म में अनिल कपूर भी हैं तो उनके मन में ये शक आ गया था कि कहीं पूरी फिल्म में अनिल कपूर को ही ना highlight किया जाए और सारी footages उन्हें ही दी जाए, लेकिन श्रीदेवी, बोनी कपूर की पहेली पसंद थी और वो किसी भी हाल में उनको ही कास्ट करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने उन्हें 10 लाख की जगह 11 लाख फीस दी थी, जिसके बाद उस दसक में श्रीदेवी जी बॉलीवुड इंडस्ट्री की highly पेड हीरोइन बन गई थी। यहां तक कि उस वक्त किसी की ऐक्टर या एक्ट्रेस के पास खुद का वैनिटी वैन नहीं हुआ करता था लेकिन श्रीदेवी जी को कोई प्रॉब्लम ना हो शूटिंग के दौरन इसलिए बोनी कपूर ने खास श्रीदेवी जी के लिए वैनिटी वैन की arrangement करवाई थी, जिसके बाद श्रीदेव जी की मां ने बोनी कपूर की किसी भी फिल्म के लिए उन्हें कभी मना नहीं कर पाई, क्योंकि वो जान गई थी कि बोनी कपूर उन producer में से है जो अपने मूवी को बेस्ट बनाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं और यहां तक की श्रीदेवी को कास्ट करने से पहले बोनी कपूर श्रीदेवी जी की मां से मिलने गए थे और उन्होंने उन्हें ये यकीन दिलाया था कि जितना अटेंशन फिल्म में अनिल कपूर को मिलेगा उतना श्रीदेवी जी को भी मिलेगा क्योंकि दोनों ही कहीं ना कहीं फिल्म के लिए बहुत जरूरी है।

मूवी में हर छोटे से बड़े कैरेक्टर से related कोई ना कोई फैक्ट्स होते ही है जो कभी ना कभी आडियंस के सामने आती ही है जैसे कि सतीश कौशिक जी ने मूवी में दो रोल निभाया था एक तो एक्टर के रूप में और दूसरा assistant manager के रूप में , लेकिन ये बात कोई नहीं जानता है कि अपने शूटिंग के पहले ही दिन सतीश कौशिक जी को producer बोनी कपूर से डांट खानी पड़ी थी जिसे सतीश कौशिक ने गलत नहीं माना था क्योंकि वो जानते थे कि बोनी कपूर को अपने फिल्म में हर चीज पूरी perfection के साथ चाहिए होती है बस। सतीश कौशिक जी ने अपने इंटरव्यू में पुछे जाने पर ये भी बताया था कि किस वजह से बोनी कपूर ने उन्हें डांटा था, हुआ ये था कि एक दिन जब शूटिंग हो रही थी और जब सेट पर बोनी कपूर आए तो उऊन्ह आते ही ये देखा की एक टेबल पर सतीश कौशिक जी बैठ कर ऑर्डर दे रहे थे और जो इस मूवी के director थे वो मेहनत कर रहे थे, बोनी कपूर एक तरफ खड़े होकर ये सब देख रहे थे और बाद में उन्होंने सतीश कौशिक जी को बुलाकर कहा कि तुम assistant manager होकार ऑर्डर दे रहे हो और जो इस फिल्म का director है वो काम कर रहा तो फिर तुम्हें इस फिल्म में रखने का क्या फायदा है । इस बात को मानो जैसे सतीश कौशिक जी ने गांठ बंद ली हो और उसके बाद वो अपने काम को serious लेकर उसमें busy हो गए थे। जब अगले दिन बोनी कपूर सेट पर आए तो उन्होंने देखा कि सतीश कौशिक जी अपने कामों में बिजी थे और जिस तरह की उनकी personality थी, बोनी कपूर को वो पसंद आने लगे थे और एक वक्त ऐसा भी आया था कि बोनी कपूर ने सेट पर मौजुद सभी लोगो के लिए के सामने सतीश कौशिक जी कि काम की तारीफ की थी और उन्हें ये भी कहा था कि “इनका कैलेंडर वाला कैरेक्टर उतना ही मशहूर होगा जितना अनिल कपूर और श्रीदेवी जी का होगा”, और ऐसा ही हुआ आज आडियंस सतीश कौशिक जी को कैलेंडर के नाम से ज्यादा जानती है . तो अगर मेकर्स सच में मिस्टर इंडिया 2 को बनाने की सोच रहे हैं तो उनको ये ध्यान में रख कर मूवी को बनाना होगा कि जैसे मूवी के लिए लीड मेल एक्टर और लीड फीमेल एक्ट्रेस जरूरी है ठीक उसी तरह कैलेंडर का रोल भी उतना ही जरूरी है .

 

हम सभी ये बात जानते हैं कि अनिल कपूर, मिस्टर इंडिया के साथ-साथ दूसरे फिल्मो में busy थे जिसके वजह से शूटिंग में देरी हो रही थी लेकिन समय कम होने के वजह से बोनी कपूर ने अपने भाई संजय कपूर से एक सिन शूट करवा लिए थे जिसे आडियंस आज तक नहीं पकड़ पाए, लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब अनिल कपूर किसी वजह से नाराज हो कर चले गए और शूटिंग बीच में ही रोक देनी पड़ी थी, “हुआ ये था कि जब सबको पता चला कि श्रीदेवी जी को फिल्म के लिए 11 लाख रुपए फीस देने के बाद भी बोनी कपूर ने उनके मां के इलाज के लिए और भी पैसे खर्च कर दिए थे”, और उनके बेहिसाब खर्चो की वजह से अनिल कपूर, बोनी कपूर से काफी नाराज हो गए थे और इसके कारण दोनो भाईयों के बीच इतने difference आ गए थे कि अनिल कपूर ने फिल्म में काम करने से ही मन कर दिया था। लेकिन कई दिन तक फिल्म की शूटिंग नहीं होने से परेशान director शेखर कपूर ने उन्हें फोन करके किसी तरह अनिल कपूर को मनाया और बाद में अनिल कपूर मान भी गए थे और शूटिंग पर वो वापस आ गए थे लेकिन उन्होंने एक शर्त रख दी थी कि वो शूटिंग तब ही continue करेंगे जब production का सारा हिसाब किताब उन्हें संभलने मिलेगा, director शेखर कपूर ने ये शर्त मान ली और तब जाकर फिल्म की शूटिंग फिर से शुरू हुई, बाकी आज हम सब जानते हैं कि उस फिल्म के हर किरदार ने अपना योगदान कितना और कैसे दिया था खास कर अनिल कपूर, श्रीदेवी जी और सतीश कौशिक जी ने। मूवी बहुत जल्द बन कर तैयार हो जाति अगर उसे बनाते वक्त इतनी सारी दिक्कतें न आई होती क्योंकि इन्हीं दिक्कतों के वजह से ही मेकर्स को शूटिंग करने में देरी हो रही थी वरना फिल्म कब की बन कर तैयार थी। ऐसा बिल्कुल भी नहीं था कि अनिल कपूर पूरा का पूरा production संभाल रहे थे वो अच्छे से जानते थे कि बोनी कपूर का उस फिल्म को बनाने में कितना मेहनत लगा था बस अनिल कपूर ये चाहते थे कि बोनी कपूर वापस से उसी फॉर्म में आए और सिर्फ और सिर्फ फिल्म पर ध्यान दे ताकि वो जैसी फिल्म चाहते थे वैसी बन सके और शायद कहीं ना कहीं अनिल कपूर का नाराज होने से बोनी कपूर को अपनी गलती समझ आ गई थी और वो फिर से शूटिंग में busy हो गए थे। श्रीदेवी जी ने भी इस बात पर अपने thoughts बताए थे कि उन्होंने बहुत मना किया था बोनी कपूर को इस चिज के लिए लेकिन बोनी ने अपनी मर्जी से उनकी मदद करनी चाही थी, जिसके बाद दोनो भाईयों के बीच का difference खत्म हो गया था और बाद में इन्होंने जल्दी से जल्दी अपनी शूटिंग पूरी की। और जब फिल्म‌ release हुई तो शायद ही किसी ने भी ये उम्मीद कि थी की ये फिल्म इतना धमाल मचाएगी, और इतने बड़े success के बाद बोनी कपूर के खुशी का कोई ठिकाना नहीं था। बाद में बोनी कपूर ने अपनी ग़लती के लिए अनिल कपूर से माफी भी मांगी थी। तो ये कुछ फैक्ट्स है मिस्टर इंडिया मूवी से रिलेटेड, आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

 

 

 

 

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Mr. India 2 , Anil Kapoor , by Khyati Raj bollygradstudioz.com

Mr. India-2

Duniya me ajeebo-gareeb cheezen hoti hi rehti hai aur unhi me se ek hai Parallel universe ki kahani. Parallel universe ka matlab hota hai, humari

Read More »
Mr. India

Mr. India 2

Bollywood में जब किसी चीज का ट्रेंड स्टार्ट होता है , तो वो बहुत दूर तक जाता है और अभी तो जो ट्रेंड चल रहा

Read More »
Mr. India 2

Mr. India 2

1987 में आई ‘मिस्टर इंडिया’ अपने समय की सुपरहिट फिल्म रही थी। इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा को अनिल कपूर के रूप में एक ऐसा

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected