Mr. India 2

1987 में आई ‘मिस्टर इंडिया’ अपने समय की सुपरहिट फिल्म रही थी। इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा को अनिल कपूर के रूप में एक ऐसा सुपर हीरो दिया था, जो लोगों की हर मुश्किल कर देता था आसान। मोगैंबो का डायलॉग ‘मोगैंबो खुश हुआ’ इस फिल्म की सबसे बड़ी हाईलाइट थी। मोगैंबो का किरदार इतना दिलचस्प था कि आज भी इसके कई डायलॉग लोगों को आज भी लोगों को मुंह जबानी याद हैं। यह फिल्म अपने आप में एक बड़ी ट्रेंड सेटर साबित हुई थी। यह फिल्म अपनी interesting स्टोरी लाइन और सुपर हीरो के कॉन्सेप्ट के लिए तो पॉपुलर हुई ही थी, इसने फिल्मों में महिलाओं के रोल को भी नए तरीके से डिफाइन किया गया था।मिस्टर इंडिया’ से पहले आई ज्यादातर फिल्मों में महिलाओं के रोल को बहुत सीमित रोल और कम salary हुआ करता था और उनकी character men ke किरदारों के इर्दगिर्द हुआ करती थी।

***************************************************

अपने बचपन से जवानी तक आपने एक-दो बार तो मिस्टर इंडिया फिल्म को जरूर देखा होगा। फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी lead role पर थे। फिल्म का एक डायलॉग तो ऐसा हिट हुआ कि आज भी खुश होने पर लोग उस विलेन का वो डायलॉग बोल जाते हैं। फिल्म का डायलॉग ‘मोगैंबो खुश हुआ’ करीब 35 साल बाद भी लोगों की जुबान से हटा नहीं है और इस को इस्तेमाल करना इतना भी आसान नहीं था, इसके पिछे भी एक कहानी है और वो कहानी ये कि मेकर्स इस डायलॉग को नहीं इस्तेमाल करना चाहते फिल्म में, बहुत समझाने के बाद मेकर्स ने इस डायलॉग के लिए हां बोल दिया था और आज ऑडियंस गवाह है कि इस डायलॉग ने लोगो पर कैसा जादू किया था और इससे एक अमर डायलॉग बना दिया गया था, जिससे आज भी लोग नहीं भूला पाए हैं और नाही कभी भुला पाएंगे।

***************************************************

इस फिल्म में श्रीदेवी ने एक ऐसी निडर media की role निभाई थी, जो खबर की तह तक जाने के लिए अकेले निकल पड़ती थी। उसे इस बात का डर नहीं है कि बाहर वह ताकतवर क्रिमिनल्स का सामना कैसे करेगी या वह किसी खतरे में फंस गई तो उसे कौन बचाने आएगा। लोगों के साथ होने वाले अत्याचार, कानून तोड़ने की घटनाओं के कवरेज करने के लिए श्रीदेवी पूरे जोश के साथ निकल पड़ती हैं। फिल्म में श्रीदेवी को एक आत्मनिर्भर महिला के तौर पर दिखाया गया, जो किसी के रहमो-करम पर नहीं थी और अपनी मर्जी से जिंदगी जीती है। जिसने बहुत सारे लोगो को inspire किया था खास कर मीडिया वालों को क्योंकि अक्सर वे लोग कई बार अपने जान की फिकर न करते हुए भी हम सब तक कोई न कोई न्यूज लाते ही हैं ताकी हम सब को उसके बारे में पता चल सके।

***************************************************

मिस्टर इंडिया’ में मिस हवा-हवाई के किरदार वाला वो सीन तो आपको याद ही होगा, जहां पर श्री देवी स्मगलरों की पार्टी में एक खबर निकालने पहुंच जाती हैं। यहां अपनी आइडेंटिटी छिपाने के लिए पत्रकार सीमा बन जाती है एक मशहूर डांसर-सिंगर ‘मिस हवा-हवाई’। ‘मैं ख्वाबों की शहज़ादी, मैं हूं हर दिल पर छाई’ गाना अपने समय में काफी ज्यादा पसंद किया गया था। सिर्फ अपनी इस फिल्म ही नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी अपने इस गाने के जरिए श्रीदेवी ने अपने फैन्स को काफी इंप्रेस कर दिया था। मिस हवा-हवाई की फनी एक्टिंग और उसके साथ-साथ एक पत्रकार की संजीदगी, इन दोनों को श्रीदेवी ने परफेक्ट तरीके से बैलेंस किया था, और शायद इसीलिये श्रीदेवी जी को महान actress में से एक गिना जाता है। उन‌से जो हो पता था वो सब करती थी और उन्होंने अपने पीछे काई सारी एक्ट्रेस की भी लाइफ बना दी थी।

***************************************************

फिल्म में लीड एक्टर अनिल कपूर बने थे ‘मिस्टर इंडिया’ और उनका किरदार फिल्म में सबसे important था, उसके बाद अमरीश पुरी जैसे दिग्गज कलाकार का मोगैंबो का किरदार था। श्रीदेवी का किरदार इस लिहाज से तीसरे नंबर पर था, लेकिन पत्रकार सीमा के किरदार में श्रीदेवी ने अपने फन और ग्लैमर का ऐसा तड़का लगाया कि वह हमेशा के लिए लोगों के जेहन में रह गया। श्रीदेवी का अनिल कपूर के साथ फिल्माया गया गाना ‘काटे नहीं कटते ये दिन ये रात’ काफी सेंसुअल अंदाज में फिल्माया गया था। इस फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी का रोमांस काफी ज्यादा चर्चित हुआ था। श्रीदेवी की सेक्शुअलिटी को explore किया गया था, जो इससे के महिला किरदारों में नहीं दिखाई देता था। लेकिन इस गाने की खूबसूरती ये थी कि ये कहीं से भी वल्गर या offensive नहीं लगा , और इस गाने को भी लोगों ने ढेर सारा प्यार दिया था।

***************************************************

फिल्ममेकर अली अब्बास जफर ने कुछ दिन पहले अनाउंसमेंट की थी कि वह 1987 में अनिल कपूर की सुपरहिट फिल्म मिस्टर इंडिया का रीमेक बनाएंगे। मिस्टर इंडिया को शेखर कपूर ने डायरेक्ट किया था और इसमें अनिल कपूर और श्रीदेवी lead role निभाते नजर आए थे। इस सुपरहिट फिल्म के रीमेक बनाने पर अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर ने फिल्ममेकर को खरी-खोटी सुनाई है। सोनम ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर की थी , सोनम ने लिखा *बहुत सारे लोग मुझसे मिस्टर इंडिया के रीमेक के बारे में पूछ रहे हैं। सच बताऊं तो मेरे पिता को भी नहीं पता था कि फिल्म का रीमेक बनाया जा रहा है, हमे सोशल मीडिया पर अली अब्बास जफर के ट्वीट करने के बाद पता चला। अगर यह सच है तो यह काफी अपमानजनक बात है। किसी ने मेरे पिता और शेखर अंकल से पूछने तक की जरूरत नहीं समझी थी।

***************************************************

फिल्म भले साल 1987 में रिलीज हुई हो, लेकिन फिल्म के writer सलीम-जावेद ने इस फिल्म की कहानी साल 1980 में ही लिख दी थी. उन्होंने इस फिल्म को अमिताभ बच्चन को ध्यान में लिखकर लिखी थी, लेकिन जब उन्होंने फिल्म की कहानी एक्टर को सुनाई तो उन्होंने स्क्रीन पर नहीं दिख पाने की वजह से फिल्म को मना कर दिया, जिसके बाद सलीम-जावेद काफी दुखी भी हुए थे. इसके बाद जब बोनी कपूर ने उनकी कहानी को सुना तो उन्हें ये आइडिया पसंद आया और उन्होंने फिल्म को बनाने का मन बना लिया । भारत ही नहीं यह फिल्म चाइना और कई अन्य देशों में भी हिट हुई. फिल्म के characters के नाम के साथ फिल्म की कहानी को खूब पसंद किया गया. इस फिल्म को बेस्ट एक्टर, बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट डायरेक्टर के साथ बेस्ट फिल्म का भी अवार्ड मिला , जिसके बाद तो लोग और इस फिल्म के दीवाने होते चले गए।

***************************************************

फिल्‍म में दिखाए गए बच्‍चे अब जाना-माना नाम बन गए हैं। इनमें आफताब शिवदासानी और करण नाथ जैसे ऐक्‍टर्स हैं तो कोरियॉग्रफर अहमद खान जैसे लोग भी। फिल्‍म में कई अनाथ बच्‍चों का ख्‍याल अनिल कपूर का कैरक्‍टर रखता है। उनमें से आफतब आगे चलकर ‘मस्‍ती’, ‘स्‍पीड’, ‘फुटपाथ’, ‘कसूर’, ‘1920 एविल रिटर्न्‍स’ जैसी कई फिल्‍मों में नजर आए। ग्रैंड मस्ती अभिनेता आफताब शिवदासानी उन कई अनाथ बच्चों में से एक थे, जिन्हें सुपरहिट फिल्म मिस्टर इंडिया में अनिल कपूर के किरदार ने पाला था । अभिनेता पहले से ही चौदह महीने की उम्र में actor करने लगे, और उन्होंने मस्ती, स्पीड, फुटपाथ, कसूर, 1920 – एविल रिटर्न्स और कई अन्य हिट फिल्मों में भी अभिनय किया। अब उनकी शादी निन दुसांज से हुई है। बाद में कुछ वक्त के लिए आफताब ने फिल्म से ब्रेक लिया था और फिर कई सालों बाद वो वापस आ गए।

**************************************************

लंबे समय से भूली हुई एक्शन फिल्म हुकुमत के बाद मिस्टर इंडिया 1987 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। यह आखिरी व्यावसायिक बॉलीवुड फिल्म होगी जिसे शेखर कपूर आधिकारिक रूप से निर्देशित करेंगे। (लेकिन उन्होंने बाद में बॉलीवुड की कई परियोजनाओं को शुरू किया और छोड़ दिया

जोशीला, रूप की रानी चोरों का राजा सहित मिस्टर इंडिया की सफलता और बैक टू द फ्यूचर का निरस्त रीमेक । मिस्टर इंडिया फिल्मफेयर अवार्ड्स में बड़ी जीत हासिल करने की दौड़ में सबसे आगे थे, लेकिन उस साल कोई समारोह आयोजित नहीं किया गया था। श्रीदेवी को बाद में 2013 में फिल्म के लिए एक विशेष पुरस्कार दिया जाएगा।गीत हवा हवाई को ऑस्कर नामांकित फिल्म सलाम बॉम्बे में संदर्भित किया गया था और बाद में अमोल गुप्ते द्वारा निर्देशित 2014 की फिल्म के शीर्षक के लिए प्रेरित किया।

***************************************************

अनिल कपूर मिस्टर इंडिया में अरुण वर्मा की भूमिका निभाते हैं और 1998 की कॉमेडी घरवाली बहारवाली में इसी नाम का प्रयोग करेंगे।

निर्माता बोनी एक 3डी सीक्वल बनाना चाहते थे, लेकिन जब श्रीदेवी का निधन हो गया तो उन्होंने इस विचार को स्थायी रूप से छोड़ दिया। निर्देशक कुणाल कोहली ने एक बार फिल्म को 200 बार देखने का दावा किया था।2019 में, सिंगापुर में मैडम तुसाद ने फिल्म के गाने से सुनहरी हवा हवाई लुक में श्रीदेवी की मोम की प्रतिमा का अनावरण किया। ब्रिटिश रैपर रिज़ अहमद के दूसरे स्टूडियो एल्बम द लॉन्ग गुडबाय में मोगैम्बो नाम का एक ट्रैक है, जो फिल्म के चरित्र से प्रेरित था जिसे उस वक्त भी उतना ही प्यार मिला था। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मिस्टर इंडिया मूवी से रिलेटेड, आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

gadar

Gadar 2

फिल्म गदर को रिलीज हुए 22 साल पूरे हो चुके हैं, तो जाहिर सी बात है कि फिल्म के सभी कलाकार और क्रू मेंबर्स बहुत

Read More »
Mr. India 2

Mr. India 2

मिस्टर इंडिया फिल्म को पूरी तरह शूट करने में लग भग 350 दिन लग गए थे। मिस्टर इंडिया को देर से शूट करने का कारण

Read More »
Mr .India 2 , Anil Kapoor, by Khyati raj bollygradstudioz.com

Mr. India-2

Duniya me ajeebo-gareeb cheezen hoti hi rehti hai aur unhi me se ek hai Parallel universe ki kahani. Parallel universe ka matlab hota hai, humari

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected