Munna Bhai Series

मुन्ना भाई एमबीबीएस और लगे रहो मुन्ना भाई की भारी सफलता के बाद मुन्ना भाई 3 के making को लेकर काफी उम्मीदें हैं। कुछ साल पहले , मुन्ना भाई चले अमेरिका के कुछ प्रोमो भी ऑनलाइन रिलीज किए गए थे, लेकिन मेकर्स इसे एक पूरी फिल्म में नहीं बदल सके। अब जब मुन्ना भाई के फ्रेंचाइजी ने हिंदी सिनेमा में 19 साल पूरे कर लिए हैं, तो संजय दत्त ने मुन्ना भाई 3 बनाने के लिए हिरानी पर दबाव डालने के लिए fans से अपील करने का अवसर लिया।नागपुर के ईश्वर देशमुख कॉलेज मैदान में खासदार सांस्कृतिक महोत्सव में fans से बात करते हुए संजय ने कहा कि वह हिरानी से मुन्ना भाई फ्रेंचाइजी में तीसरी part बनाने का request करते-करते थक गए हैं. और चूंकि हिरानी नागपुर से हैं, इसलिए Sanjay ने नागपुरवासियों से अपील किया था कि वो ‘मुन्ना भाई 3’ बनाने के लिए फ्रेंचाइजी पर दबाव डालें।”

**************************************************

Munna Bhai MBBS राजकुमार हिरानी के direction में बनी पहली फिल्म थी, वह चाहते थे कि सब कुछ authentic हो। Dissection room के scene के लिए, उन्होंने real dead body का इस्तेमाल करने का सोचा था जिसका सच में operation करके दिखाया जाने वाला था, लेकिन वहां मौजूद सभी लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए, इस दृश्य को सेट पर एक जिन्दा आदमी के साथ dead body के रूप में शूट किया गया था।डॉ. अस्थाना एनाटॉमी के प्रोफेसर थे, लेकिन मूवी में उन्हें Cadaver करते हुए दिखाया गया था। जबकि असल जिंदगी में एनाटॉमी प्रोफेसर शवों का Cadaver करते हैं। जब इस छोटी सी गलती के बारे में हिरानी से पूछा गया था तो उन्होंने बताया था कि वो नहीं चाहते थे किसी extra एक्टर को कास्ट करना इसलिए उन्होंने बोमन को ही Cadaver करते हुए मूवी में दिखाया था , और ये गलती सिर्फ doctors ही पकड़‌ पाए थे।

**************************************************

राजेश खन्ना की आनंद मूवी को कोई चाह कर भी नहीं भूल सकता क्योंकि उस मूवी में राजेश खन्ना ने प्यार की एक अलग ही परिभाषा लोगो को सिखायी थी लेकिन कहते हैं ना मूवी का और लाइफ का कनेक्शन एक जैसा ही होता है और ऐसा ही कुछ हुआ था आनंद फिल्म में। राजेश खन्ना को मूवी में एक बीमारी हो गई थी जिसका नाम lymphocercoma था और इसी बीमारी वाले सीन को यूज़ करके मुन्ना भाई एमबीबीएस के मेकर्स ने राजेश खन्ना को अपनी तरफ से एक ट्रिब्यूट दिया था, और इस सीन को उस वक्त शूट किया गया था जब मुन्ना एक pateint की एक्स-रे रिपोर्ट देख रहा होता है, तो उसे पता चलता है कि उस pateint को इंटेस्टाइन में lymphocercoma नाम की बीमारी हो गई थी, जिसके बाद मुन्ना ने उस pateint को उस बीमारी से लड़ने कि हिम्मत दी थी ताकि वो मायुष ना हो।

**************************************************

हिरानी ने मुन्ना भाई एमबीबीएस की शूटिंग बहुत अच्छे से और आराम से कर ली थी लेकिन एक सीन ऐसा था जिसने मेकर्स को बहुत परेशान किया था, जिसकी वजह से वो बार बार उस सीन का टेक पर टेक ले रहे थे। Director के अनुसार, फिल्म का सबसे मुश्किल सीन था hospital मे carrom board खेले जाने वाला सीन। इसमें कई एक्टर्स को कई सारे शॉट देने थे, कैरम टेबल पर एक शॉट और उस सीन को बनाने के लिए सभी सीन को मिला दिया‌ गया था लेकिन बाद में कुछ ऐसा हुआ था जिसके बाद मेकर्स ने हार मान ली थी सिवाए हिरानी के। हुआ ये था कि सीन को रिकॉर्ड कर के तैयार कर लिया गया था लेकिन जब उसे मूवी में ऐड करने की बारी आई तो गलती से वो सीन डिलीट हो गया , जिसके बाद सबने उस सीन को दुबारा करने से मना कर दिया था सिवाए हिरानी के .

**************************************************

हिरानी ने मुन्ना भाई एमबीबीएस मूवी में परफेक्शन दिखाने के लिए उन्होंने कॉलेज के सारे विंडो ग्लास तोड़ दिए थे ताकि शूटिंग में कोई दिक्कत ना आए। एक बार जब कैमरा संजय दत्त पर कैमरा फोकस कर रहा था तो अचानक उसे कैमरा पर धूप गिरती दिखी जिसके वजह से सीन ले लिए लाइट ठीक से नहीं आ रहा था और सीन को शूट करने में भी तकलीफ हो रही थी तो कैमरामैन ने इस चीज़ के बारे में हिरानी से बात की, अब किया था जब ये बात हिरानी तक पंहुची तो उन्होंने बहुत सोचने के बाद ये फैसला किया था कि वो कॉलेज के सारे के सारे विंडो ग्लास थोड़ा देंगे ताकि लाइट ठीक से आ सके। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मुन्ना भाई एमबीबीएस मूवी से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Dunki

Dunki

डंकी फिल्म से कुछ ज्यादा ही उम्मीदें लग रखीं हैं तापसी पन्नू ने और हो भी क्यों ना दो बड़े बड़े सुपरस्टार के साथ जो

Read More »
singham again

Singham Again

Rohit Shetty ना सिर्फ एक अच्छे director है, बल्कि वह अपने cast को एक friendly माहौल भी देते है. Sooryavanshi के दौरान, Katrina kaif से

Read More »
Dabangg 4

Dabangg 4

दबंग फिल्म के सारे पार्ट में अच्छे से अच्छे एक्टर को कास्ट किया गया था विलेन के रोल के लिए। जहां दबंग फिल्म में सोनू

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected