Aashiqui 3

जब आशिक़ी रिलीज़ के लिए तैयार हो चुकी थी, तभी एक बड़ी मुश्किल गुलशन कुमार के सामने आ गई । किसी ने गुलशन कुमार से कह दिया कि आशिक़ी के गाने तो किसी पाकिस्तानी ग़ज़ल एल्बम के जैसे हैं। ये बात सुनकर गुलशन कुमार डर गए और साथ साथ अपसेट भी हो गये, जिस वजह से उन्होंने “आशिक़ी” के गानों को रिलीज़ करने से मना कर दिया । उन्हें लग रहा था कि गाने कहीं flop हो गए तो। जब ये बात महेश भट्ट को पता चली तो वह फौरन गुलशन कुमार से मिलने पहुंचे, मिलने पर गुलशन कुमार की पूरी बात सुनकर महेश भट्ट बोले “गुलशन जी ये एल्बम नहीं है ,ये आपकी ज़िंदगी का सबसे बड़ा ट्रैक है और मैं ये बात दावे के साथ आपको लिख के दे सकता हूँ कि अगर फ़िल्म का संगीत नहीं चला तो मैं फ़िल्में बनाना छोड़ दूंगा”। और इस बात ने गुलशन जी को हिम्मत दी थी।

***************************************************

आशिकी की अनु अग्रवाल को कोई भी नहीं भूल सकता है, ना तो उनके एक्टिंग को और ना ही उनकी खूबसूरती को लेकिन पता नहीं कैसे अनु की खूबसूरती को किसी की नजर लग गई थी और एक रात जब वो मुंबई से बहार जा रही थी तभी एक हादसे ने अनु से उनका का सब कुछ छीन लिया था, फिर वो चाहे अनु कि खूबसुरती हो या उनकी यादें। जब अनु को हॉस्पिटल में होश आया तो कुछ सालो तक उन्हें ये भी याद नहीं था कि वो है कौन। लेकिन धीरे-धीरे उन्हें सब याद आया और कहीं ना कहीं उस accident के बाद अनु को ये समझ आ गया था कि इस दुनिया में भगवान की शक्ति बहुत ताकतवर होती है जो किसी को भी सुकून देती है । इसीलिए अनु ने बॉलीवुड से अपने सारे रिस्ते तोड़ कर सन्यासी बन गई ताकि वो भगवान के नाजदीक रह सके।

***************************************************

आशिकी फिल्म की वजह से रातों रात barber कि demand बढ़ गई थीं, और सिर्फ barber ही नहीं उन सभी चीजों की मांग बढ़ गई थी जिसका इस्‍तेमाल आशिकी फिल्‍म में किया गया था, लेकिन जो सबसे ज्यादा ट्रेंड हुआ था वो था उस फिल्म में, वो था राहुल रॉय का हेयर स्टाइल जिसको उस वक्त का हर youngster कॉपी करना चाहता था ताकि वो राहुल कि तरह दिख सके। आशिकी फिल्म की ये दिलचस्प बात खुद राहुल रॉय ने बताया था जब वो द कपिल शर्मा शो में गए थे। राहुल ने अपने हेयरस्टाइल को लेकर ये भी कहा था कि वो हरीस्टाइल फिल्म की डिमांड नहीं थी बल्कि जब वो ऑडिशन देने गए थे तो महेश भट्ट ने जिस लुक में राहुल को फर्स्ट टाइम देखा था ठीक उसी लुक को भट्ट साहब ने मूवी के लिए फाइनल किया था, जिसके बाद ही राहुल का वो हेयर स्टाइल वायरल हुआ था।

***************************************************

आशिकी मूवी के बाद राहुल को जैसे मानो लॉटरी लगी हो वो भी 40, लेकिन उन 40 लॉटरी में 1-2 लॉटरी ही सफल हो पाई थी, जिसके बाद मानो जैसे राहुल बॉलीवुड की दुनिया से ऐसे गायब हुए कि किसी को कुछ पता नहीं चला , की राहुल कर क्या रहे है या कहा गया। फिर एक दिन राहुल खुद सब के सामने आए और इस बार वो बॉलीवुड में नहीं टीवी में नजर आए वो भी ऐसे शो में जो इंडिया के टीवी के सबसे बड़े शो में गिनी जाती है। राहुल ने फिर से टीवी में कैमियो किया बिग बॉस का कंटेस्टेंट बन कर और मानो जैसे audience को इसी दिन का इंतजार था। राहुल से किसी ने भी नहीं पूछा कि वो इतने दिनों से कहा थे, बस लोग उन्हें दुबारा टीवी पर देख कर खुश थे और उन्हीं audience ने राहुल को बिग बॉस जीता भी था।

***************************************************

जब मेकर्स ने आशिकी 2 की कास्टिंग पूरी करके उसकी शूटिंग शुरू की तो पहले ही दिन की शूटिंग उन्हें रोकने गई थी और इसके पीछे का कारण था आदित्य रॉय कपूर की तबियत। हुआ ये था कि आदित्य को पहले ही सीन में शराब पी कर शूट करना था और वो सीन रियल दिखे इसलिए आदित्य ने सच में शराब पी ली थी लेकिन बाद में शराब के वजह से आदित्य की तबीयत बिगड़ने लगी थी तो मेकर्स को समझ नहीं आ रहा था कि ऐसा क्यों हो रहा है क्योंकि जब आदित्य सेट पर आए थे तब तो वो ठीक थे और अचानक इतनी तबियत कैसे खराब हो गई थी। बाद में जब मेकर्स ने आदित्य की वैनिटी चेक कि तो पता चला कि आदित्य पुरी की पुरी शराब पी गए थे जिस वजह से उनकी तबीयत खराब हुई और पहले ही दिन शूटिंग रोकनी पड़ गई थी।

***************************************************

आशिकी 2 के मेकर्स ने आदित्य रॉय कपूर के अपोजिट श्रध्दा कपूर को कास्ट किया था लेकिन मेकर्स के आगे एक बहुत बड़ी चुनौती थी और वो चुनौति ये थी कि उनको ऐसी जोड़ी चाहिए थी जो आशिकी के जोड़ी को टक्कर दे सके। मेकर्स ने कास्टिंग कर ली थी उसके बाद आदित्य और शारदा को कुछ वक्त के लिए दूसरे के साथ रहने के लिए बोला गया था ताकि उन दोनो की केमिस्ट्री स्ट्रॉन्ग हो सके और ठीक वैसा ही केमिस्ट्री फिल्म में भी दिख सके लेकिन अगर reporters की माने तो उन दोनों को एक दूसरे के साथ वक्त बिताते बिताते उन्हें प्यार हो गया था और मूवी में जो उनकी केमिस्ट्री दिखाई गई थी वो बिल्कुल सच्ची थी और दोनों ने उस मूवी के हर सीन को दिल से किया था ताकि लोगो को उनके बीच की केमिस्ट्री रियल लगे और लोगो को उनकी जोड़ी पसंद आए।

***************************************************

मोहित सूरी नहीं चाहते थे कि उनकी डायरेक्शन में बनी फिल्म आशिकी 2 फ्लॉप हो इसीलिये उन्होंने डेट को लेकर मूवी के सारे क्रू मेंबर्स से बातें की ताकि कोई conclusion निकले और वो किसी अच्छे दिन मूवी को रिलीज कर सके लेकिन मोहित के सामने बहुत सारी डेट रखी गई थी जिसमें आधे लोगों ने कहा था कि मूवी लव स्टोरी पर based है तो क्यों ना मूवी को वैलेंटाइन डे के दिन रिलीज किया जाए फिर किसी ने ये सुझाव दिया कि फिल्म को मोहित के लकी डेट पर रिलीज किया जाए ताकि सब अच्छे से हो जाए। पहले तो मोहित को लगा कि ये suggestion अच्छा है लेकिन कोई टेक्निकल issue के कारण मोहित को डेट दो बार चेंज करनी पड़ गई थी फिर फाइनली एक डेट सामने आया और जो डेट सामने आया था वो 26 अप्रैल साल 2013 था और इसी दिन मूवी रिलीज कि गई थी ।

***************************************************

आशिकी 2 लगभग 11 सप्ताह तक अच्छा perfom करने के बावजूद मूवी को cult होने का मौका नहीं मिल पाया था। बॉक्स ऑफिस पर अपने 11 सप्ताह के performance के खत्म होने पर भी सिंगल स्क्रीन से अच्छा मुनाफा कमाने वाली यह फिल्म बड़े पैमाने पर बाजार में धूम मचा चुकी है, इसने अपनी कमाई बढ़ाने में कामयाबी हासिल की है। आशिकी 2 का घरेलू बॉक्स ऑफिस पर कुल collection 85.40 करोड़ रुपये था। 2013 में किसी भी फिल्म के उतना profit नहीं कर पाया था , आशिकी 2 ने आम जनता को इतना खुश कर दिया था कि मानो कुछ वक्त के लिए Audience आशिकी को भूल गए थे। आदित्य रॉय कपूर और श्रद्धा कपूर की ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री अब भी दर्शकों को अच्छी लगती है। और तो और मेकर्स के उम्मीद से ज्यादा successful रही थी आशिकी 2 , जिसने उस साल कि बनी सभी फिल्मों को टक्कर दिया था।

***************************************************

ये बात बहुत कम ही लोग जानते हैं कि मूवी को रियलिस्टिक दिखाने के लिए मेकर्स ने हर हदें पर कर दी थी ताकी मूवी हर हाल में अपने टाइम की ब्लॉकबस्टर मूवी बन सके । एक इंटरव्यू में श्रद्धा कपूर ने बताया था कि एक सीन में चारो तरफ कांच के टुकड़े थे और उसी टुकड़ों के बीच से पार होते हुए श्रद्धा को आदित्य के पास जाना था लेकिन जब ये सीन शूट हो रहा था तभी श्रद्धा को एक कांच का टुकड़ा लग गया था जिसके बाद भी श्रद्धा ने शूटिंग जारी रखी ताकि मेकर्स को टेक अच्छा मिल सके और बाद में वो सीन वैसा ही शूट हुआ था जैसा मेकर्स को चाहिए था। एक बार तो ऐसा ही एक हादसा आदित्य के साथ भी हो गया था जिसमें आदित्य का हाथ जल गया था फिर भी उन्होंने शूटिंग जारी रखी थी ताकी टेक अच्छे से आ सके।

***************************************************

आशिकी 2 ने कई नए सितारों की जिंदगी बनाई थी और सबसे ज्यादा अगर ये फिल्म किसी के लिए लकी साबित हुई थी तो वो थे अरिजीत सिंह। अरिजीत सिंह को आज सुना नहीं महसुस किया जाता है और ये आज से नहीं है, ये उस वक्त से है जब अरिजीत ने आशिकी 2 के लिए पहेली सॉन्ग रिकॉर्ड की थी। आशिकी 2 ने अरिजीत को वो मुकाम दिया था जिसकी जरूरत हर सिंगर या हर उस इंसान को होती है जो अपनी career के लिए struggle कर रहा होता है। उसके बाद किया था अरिजीत की सफलता को कोई रोक नहीं पाया और आज अरिजीत का नाम बॉलीवुड के बड़े बड़े सिंगर के साथ लिया जाता है। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं आशिकी मूवी से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

PATHAAN 2

PATHAAN 2

शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म पठान का sequel की रिलीज से पहले सुर्खियों में बने हुए हैं। लेकिन इसके साथ जो फिल्म सुर्खियों

Read More »

Kick 2

पहले वो ज़मना था, जब एक्टर्स के नाम से फिल्में बिकती थी की अगर इस एक्टर की फिल्म है, तो कोई भी होगी, कैसी भी

Read More »
Singham 3 ,Directed by Rohit Shetty. , Ajay Devgn, Akshay Kumar, Deepika Padukone,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Singham 3

एक महिला मिसाल बनकर सामने आई है। जिसने शादी के 40 दिन बाद अपने हाथों की चूड़ियां तोड़कर बंदूक थाम ली। दुल्हन, प्रोफेसर और अब

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected