Mr India 2

मिस्टर इंडिया मूवी का हर छोटा सा छोटा सीन लोगो के दिलो में ऐसे बस गया है मानो उन्हू अनिल कपूर की कोई दूसरी फिल्म देखी ही ना हो और ऐसा होना कोई बड़ी बात नहीं थी क्योंकि मेकर्स ने इस फिल्म को बनाया ही ऐसा था कि कोई चाह कर भी इस मूवी को भूला नहीं सकता और ना ही इसमें हुई हर छोटे से छोटी बातो को । इस फिल्म के बारे में सभी लोग जानते हैं कि मिस्टर इंडिया के रोल के लिए बोनी कपूर ने अनिल को कास्ट किया था, लेकिन एक बात ऐसी है जो कोई नहीं जनता और वो ये बात थी कि अनिल, बोनी से आपने सीन को ज्यादा दिखाने के लिए रिक्वेस्ट करते रह गए लेकिन बोनी ने उनकी एक ना सुनी और मूवी में अनिल बहुत कम ही नजर आए क्योंकि मूवी का मक़सद था एक इंसान को गायब होता दिखाना।

***************************************************

सतीश कौशिक को आज कौन नहीं जानता, मिस्टर इंडिया के रोल के नाम ‘कैलेंडर’ से ज्यादा जाना जाता है। ये एक ऐसे एक्टर थे मिस्टर इंडिया मूवी के जिन्होने 3 जमींदारियों को सेट पर संभला था, जिसमें एक तो इनकी एक्टिंग था, दूसरे में असिस्टेंट मैनेजर की पोस्ट भी संभालनी थी और तीसरी सेट पर मौजुद चाइल्ड एक्टर्स को भी संभलने की जमींदारी भी सतीश जी को ही सौपी गई थी। उन्होंने अपना हर काम अच्छे से पूरा किया था लेकिन अभी हाल में उनकी तबीयत खराब होने के वजह से कौशिक जी का देहांत हो गया। जब कौशिक जी की तबियत बिगडी उसके एक दिन पहले ही कौशिक जी ने सबके साथ एडवांस होली भी खेला था लेकिन उसके अगले दिन ही उनकी तबीयत खराब हुई और उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट किया गया था और ट्रीटमेंट के दौरन अपने आखिरी शब्दों में वो यही कह रहे थे कि “वो मरना नहीं चाहते”।

***************************************************

Director शेखर कपूर ने हाल ही में अपनी कल्ट क्लासिक फिल्म मिस्टर इंडिया का सीक्वल बनाने की अपनी इच्छा के बारे में बात की थी। जिसमें उन्होंने फिल्म मिस्टर इंडिया का जिक्र किया और ये खुलासा किया कि अगर उनके पास मिस्टर इंडिया फिल्म के अधिकार होते तो वह अब तक फिल्म का सीक्वल बना चुके होते। संजय कपूर ने कहा, ”समस्या यह है कि मैं हमेशा adventure की तलाश में रहता हूं। उसके बाद उन्होंने ये भी कहा कि ‘जो कहानी बना ली उसे दोबारा क्यों बनाएं?’ क्योंकि संजय कोई भी फिल्म दोहराना नहीं चाहते हैं। संजय को लगता है कि किसी भी फिल्म की excitement सबसे ज्यादा उसके पहले part में होती है और अगर sequel बहुत सालों के बाद बनाया जाए तो डर के साथ साथ risk भी बढ़ जाती है और उसी डर की वजह से संजय आज तक मिस्टर इंडिया 2 के बारे मे नही सोच‌ पाए।

***************************************************

टॉम क्रूज़ ने साल 1981 से एक्टिंग की शुरुआत कि थी जिसके 41 साल हो चुके हैं। टॉप गन: मेवरिक की भारी सफलता के बीच, फिल्म निर्माता शेखर कपूर ने सोशल मीडिया पर 2011 कि क्रूज के साथ एक पुरानी तस्वीर साझा की। तस्वीर के साथ, फिल्म कि director ने लिखा कि कैसे टॉम ने मिस्टर इंडिया 2 के बारे में पुछ ताछ कि थी । दिलचस्प बात यह है कि इसी साल टॉम क्रूज ने मिशन: इम्पॉसिबल – घोस्ट प्रोटोकॉल में मिस्टर इंडिया के स्टार अनिल कपूर के साथ काम किया था। शेखर कपूर के कैप्शन में लिखा था, “इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां फिल्म बनाते हैं.. कुछ बेहतरीन एशिया से आ रही हैं.. और संजय के लिए वही बहुत है , जिसके बाद टॉम क्रूज ने संजय से पूछा कि वो मिस्टर इंडिया 2 कब ला रहे हैं ? जिसपर संजय ने कोई जवाब नहीं दिया था।

***************************************************

अभी हाल ही में हुई लेटरबॉक्स के साथ एक intervene में, राम चरण से भारतीय फिल्मों के बारे में पूछा गया जिन्हें audience ‘आरआरआर’ के बाद देखना चाहते हैं। Ram Charan ने तीन तेलुगू फिल्में चुनीं, जिनमें उनकी सुपरहिट फिल्मों में से एक ‘रंगस्थलम’, ‘एसएस राजामौली की ‘बाहुबली’ और ‘दन्ना वीरा सूरा कर्ण’ शामिल हैं। राम चरण ने हिंदी कल्ट क्लासिक फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ का नाम चूना जिसमें श्रीदेवी और अनिल कपूर हैं। जिसके बाद उन्होंने ये कहा कि अगर उन्हें मिस्टर इंडिया में काम करने का मौका मिलता है तो वो जरूर इस फिल्म में काम करना चाहेंगे। उसके बाद उन्होंने ये भी कहा कि मिस्टर इंडिया फिल्म श्री शेखर कपूर द्वारा की गई एक सुंदर कहानी है जो सभी लोगों को पसंद आई थी और Ram कई बार मिस्टर इंडिया देख चुके हैं। तो क्या Ram Charan का यह बयान confirm करता है कि वही बनेंगे मिस्टर इंडिया के अगले वारिस ?

***************************************************

शेखर कपूर ने फिल्म मिस्टर इंडिया को बहुत इंटरेस्ट लेकर बना रहे थे क्योंकि कहीं ना कहीं वो जानते थे मिस्टर इंडिया मूवी एक ऐसी ् टॉपिक थी जो लोगो को टच करती और ऐसा ही हुआ लेकिन शेखर एक चीज से सहमत नहीं थे और वो था मूवी का एक डायलॉग जो मोगैंबो के लिए बनाया गया था- ‘मोगैंबो खुश हुआ’। जावेद ने उन्हें समझा कि यह हिट हो जाएगा। उन्होंने यहां तक ​​भविष्यवाणी कर दी थी कि कपिल देव के छक्का मारने पर लोग यही लाइन बोलेंगें। बहुत मनाने के बाद शेखर इस डायलॉग के लिए तैयार हो गए । फिल्म रिलीज हुआ और मोगैंबो का वो डायलॉग भी हिट हुआ लेकिन अब बारी थी जावेद की भविष्यवाणी की जो पूरा होने वाला था, जब एक मैच में कपिल देव ने अच्छा खेला था तो वहां मौजद एक फैन ने कैमरे के तरफ एक बैनर दिखाया, जिस्मे मोगैंबो का वही फेमस डायलॉग लिखा हुआ था।

***************************************************

ये बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि बॉलीवुड के एक‌ और कल्ट मूवी “अंदाज अपना अपना” में मेकर्स चाहते हैं कि मोगैंबो का एक भाई हो जिसे बनाने के लिए इसके बारे में बात की थी। Script के अनुसार, जोराम्बो मोगैम्बो का भाई था जो खलनायक के बिल्कुल opposite था। जबकि मोगैम्बो हंसता था और कहता था, “मोगैम्बो खुश हुआ,” जोराम्बो को एक उदास आत्मा माना जाता था जो कहता, “ज़ोराम्बो खुश नहीं हुआ।” हाल ही में एक interview में, राजकुमार संतोषी ने खुलासा किया कि मिस्टर इंडिया में मोगैम्बो ने जो पहना था, उसके opposite जोराम्बो को एक सफेद कपड़े पहननी थी। जब कपड़े और सब कुछ जोराम्बो के लिए तैयार था, लेकिन बाद में इस सीन फिल्म से हटा दिया गया था क्योंकि यह लंबाई के हिसाब से मूवी सही तरीके से नहीं बन पा रही थी। लेकिन आज ये सीन होता तो इसे भी इतना प्यार मिलता।

***************************************************

मिस्टर इंडिया आखिरी फिल्म थी जिसमें सलीम-जावेद का नाम पर्दे पर एक साथ आया था लेकिन creative difference के कारण screen writers की ये famous जोड़ी उस समय के बाद हमेशा के लिए अलग हो गई थी। उसके बाद कभी भी उन दोनों को एक साथ किसी भी फिल्म में काम करते हुए नहीं देखा गया था। रिपोर्टर्स की माने तो सलीम-जावेद के बीच डिफरेंस मिस्टर इंडिया मूवी को बनाने के दौरान ही आया था लेकिन वो फिल्म को पूरा करना चाहते थे इसलिए उन्होंने अपने इश्यू पर ज्यादा फोकस नहीं करके फिल्म पर फोकस किया था और रिजल्ट आज सबके सामने हैं। रिपोर्टर्स ने ये भी बताया था कि उनका अलग होने का कारण ये भी था, कि एक अवॉर्ड शो में जब सारे crew मेंबर्स को अवॉर्ड दिया जा रहा था तो सलीम का नाम नहीं लिया गया था स्क्रीन राइटर्स के तौर पर इसलिए वो नाराज़ हो गए थे।

***************************************************

फिल्म में हवा हवाई सॉन्ग के बाद डागा और तेजा मिस हवा हवाई यानी श्रीदेवी को पकड़ लेते हैं और ज़ंजीरों में बांधकर श्रीदेवी को परेशान करते हैं। उसी सीन में इनविज़िबल मिस्टर इंडिया पहली दफा सामने आता है। सीन में जब डागा इनविज़िबल मिस्टर इंडिया को मारने के लिए यूं ही हवा में गोलियां चला लेता है तो वो अपनी पिस्तौल से चार गोलियां फायर कर चुका होता है। इसके बाद मिस्टर इंडिया थप्पड़ मारकर उससे पिस्तौल छीन लेता है और मिस हवा हवाई की जंजीर तोड़ने के लिए दो गोलियां चलाता है। यहां पर पिस्तौल पूरी तरह खाली हो चुकी होती है। लेकिन बाकी विलेन उस पिस्तौल को देखकर इस तरह डर रहे होते हैं जैसे उसमें अभी भी गोलियां हैं‌ । यह सीन को संजय दुबारा शुट करना चाहते थे लेकिन सलिम – ज़ावेद ने उन्हें समझाया कि कोई भी इस बात को ज्यादा ग़ौर नहीं करेगा।

***************************************************

मिस्टर इंडिया फिल्म में जहां भी इफेक्ट यूज किए गए वो ऑन दा स्पॉट किए गए थे क्योंकि मेकर्स के पास ज्यादा टाइम नहीं था कि वो पहले फिल्म हो पूरा करे उसके बाद इफेक्ट डाले इसलिए मेकर्स ने तय किया कि वो शूटिंग के वक्त ही सारा जरुरत के हिसाब से हर सीन में इफेक्ट डालेंगे। यहां तक ​​कि उन्होंने इस काम को करने के लिए बेस्ट एडिटर हो कास्ट भी कर लिया था ताकि जितना जल्दी हो सके वो अपना काम खत्म करके मूवी को रिलीज कर सके क्योंकि पहले ही मूवी की शूटिंग पूरी करने वक्त इसमें बहुत डिले किया गया था जिस वजह से रिलीज डेट आगे बढ़ गई थीं और मेकर्स हड़बड़ा गए थे। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मिस्टर इंडिया 2 मूवी से रिलेटेड, आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Gadar 2

1947 Partition में आई blood trains!   Britisher के partition की announcement के तुरंत बाद ही इंसानो का इंसानो को मारना शुरू हो गया था।

Read More »
APNE 2

Apne 2

सभी जानते हैं कि आपने फिल्म में लोगो के बीच अपनी क्या छाप छोड़ी है तो अब सभी को इंतजार है सिर्फ और सिर्फ अपने

Read More »
SOLDIER 2

Soldier 2

सोल्जर मूवी की शूटिंग सिर्फ इंडिया में ही नहीं हुई थी उस फिल्म की कुछ शूटिंग ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हुई थी । ये पहेली

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected