Munna Bhai Series

फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस जब शाहरुख खान को ऑफर किया गया था तो पहले शाहरुख खान बहुत excited थे इस फिल्म को करने के लिए लेकिन जब उनको चोट लग गया तो चोट लगने की वजह से शाहरुख खान ने फिल्म को करने से मना कर दिया था । फिर भी शाहरुख खान चाहते थे कि वह फिल्म में कुछ न कुछ काम करें शायद इसलिए उन्होंने कुछ सीन को लेकर राजकुमार हिरानी को अपना suggestion दिया था । जिस वजह से शाहरूख खान का नाम फिल्म के एंड में स्पेशल क्रेडिट के तौर पर मेंशन है। शाहरुख खान ने खुद कहा था कि अगर उन्हें back pain नहीं हुई होती तो वह जरूर मुन्ना भाई में लीड रोल के तौर पर जरूर काम करते । अब ऐसा लगता है कि मेकर्स शाहरुख खान का इतना dedication देख कर उन्हें एमबीबीएस के तीसरे part में कास्ट कर सकते हैं ।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस में संजय दत्त का नाम मुन्ना भाई रखा गया था लेकिन संजय दत्त के लिए यह नाम कोई नया नाम नहीं था क्योंकि इससे पहले उनके और भी फिल्मों में उनका नाम मुन्ना भाई रखा गया था। जैसे की साल 1990 में “क्रोध” फिल्म में भी संजय दत्त का नाम मुन्ना भाई रखा गया था और साल 2002 में “हम किसी से कम नहीं” फिल्म में भी संजय दत्त का नाम मुन्ना भाई रखा गया था। हलकी इन दोनों फिल्मों से मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म में संजय दत्त का रोल बिल्कुल अलग था और मूवी के फ्रेंचाइजी भी अलग थे । अब लगता है मेकर्स आखिरी बार तैयार है फिर से संजय दत्त को मुन्ना भाई बनाने के लिए जो हमें जल्द देखने को मिलेगा मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में जिसकी शूटिंग शुरू होने वाली है और बहुत जल्‍द फिल्‍म को बनाकर रिलीज भी किया जाएगा।

***************************************************

अब जब राजकुमार हिरानी फिल्म को पुरे परफेक्शन के साथ बना रहे थे तो कहीं ना कहीं गलती दिखनी तो थी ही इसलिए फिल्म के स्टार्टिंग में ही जब संजय दत्त कार चला कर जा रहे होते हैं तो कर के बोनट पर क्लियर कैमरा नजर आता है जो कहीं ना कहीं यह बताता है कि हिरानी इसे हटाना भूल गए थे, जिस वजह से कार के बोनट पर हमें कैमरा दिखाई देता हैं ।राजकुमार हिरानी से जब इस कैमरा वाले सीन के बारे में पूछा गया था तो उन्होंने कहा था कि जब फिल्म बनकर रिलीज हुई और किसी क्रु मेंबर ने उस ग़लती को नोटिस करके बता था, तब जाकर हिरानी को इस गलती के बारे में पता चला था , इन्हीं छोटी छोटी गलतियों को ध्यान में रखना होगा मुन्ना भाई 3 के मेकर्स को ताकि Third part में गलती की कोई भी गुंजाइश ना रहे ।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस में बहुत सारे फिल्मों का reference लिया गया था जैसे की फिल्म के एक सीन में दिखाया गया था कि hospital में एक paralysed patient था जिसका नाम आनंद बनर्जी था। Actually मुन्ना भाई एमबीबीएस inspire थी साल 1971 में आई राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन की फिल्म “आनंद” से, इस फिल्म के character को निभाने वाले राजेश खन्ना का नाम था आनंद सहगल और अमिताभ बच्चन के character का नाम भास्कर बनर्जी था। तो इन दोनों नामों को मिलाकर उस paralysed patient का नाम रखा गया था आनंद बनर्जी। इसके बारे में हिरानी बताते हुए बहुत खुश थी क्योंकि उन्होंने फिल्म के जरिए दो दिग्गज सुपरस्टार को ट्रिब्यूट भी दिया था। ऐसा हो सकता है कि मेकर्स मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में फिर से किसी बड़े सुपरस्टार को ट्रिब्यूट दे सकते है या उससे inspire होकर उनके ऊपर कुछ सीन मूवी में दिखा सकते हैं ।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म के एक सीन में हमें बहुत सारे कबूतर को उड़ते हुए यह दिखाया गया है और ये सीन “परिंदा” फिल्म से inspired हैं। हिरानी को यह सीन इतना पसंद आया था कि मेकर्स ने इस सीन को मूवी में use किया और जब इसके बारे में हिरानी से पूछा गया तो हिरानी ने बताया था कि उस सीन कि डिमांड थी इसलिए उन्होंने वैसा ही सीन मुन्ना भाई एमबीबीएस में इस्तेमाल किए थे । अगर मेकर्स मुन्ना भाई पार्ट 3 में ऐसा ही कुछ करते हैं तो उन्हें मुन्ना भाई एमबीबीएस और लगे रहो मुन्ना भाई का कोई सीन इसके थर्ड पार्ट में दिखाना होगा ताकि Audience को मूवी पसंद आए । तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मुन्ना भाई सीरीज से रिलेटेड आपको यह फैक्ट्स जान कर कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Rowdy Rathore 2,Akshay Kumar,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Rowdy Rathore 2

दया नायक मुंबई पुलिस में एक भारतीय पुलिस सहायक निरीक्षक हैं। वह 1995 में मुंबई पुलिस में शामिल हुआ – जिसे तब बॉम्बे के नाम

Read More »
Rambo

Rambo

‘Live for nothing, or die for something’ Rambo का यह quote आज भी सभी fans को ज़ुबानी याद है। American best action series Rambo की

Read More »
Stree 2, Rajkummar Rao, Shraddha Kapoor Bollygrad Studioz,bollygradstudioz.com

Stree 2

Mary dekhti hai ki white dress mein ek lady roo rahi hoti hai, vo lady or koi nhi balki Padma hoti hai. Padma Mary ki

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected