Operation khukri

Operation Khukri, military operation पे based film है. भारत में पहले भी ऐसी कई फ़िल्में आ चुकी है, जो real Indian military operations पे based है, जैसे की URI, “LOC Kargil”, या फिर Airlift जैसी और भी फ़िल्में है. हालांकि Hollywood भी इस मामले में कही से भी पीछे नहीं है. 2001 में आयी film “Black Hawk Dog” एक असली military operation पे based film थी, जिसे US military ने साल 1993 में Somalia में अंजाम दिया था. इसके अलावा “Zero Dark Thirty”, “Lone Survivor” और “13 hours: THE SECRET SOLDIERS OF Benghazi” भी कुछ ऐसी Hollywood films है, जो असली Military operation की कहानी को दर्शाती है. यह सारी Hollywood फ़िल्में “Operation Khukri” की तरह एक असली Military operations पे based है. ऐसी फ़िल्में हमें बताती है की किस तरह के challenges को face कर एक सैनिक अपने काम को पूरा करता है. ऐसी फ़िल्में सच्ची घटना और Intense action से दर्शकों को रूबरू करवाती है, जिससे एक सैनिक द्वारा warzone में दिखाई गयी बहादुरी और बलिदान को लोग नज़दीक से देख पाते है.
Operation Khukri की lead heroine का नाम भले ही ना सामने आया हो, लेकिन ऐसा भी नहीं है की SRK की film में female lead की कोई जगह नहीं है. Bollywood में hero और heroine दोनों ही leads, कहानी को आगे बढ़ाने में मदद करते है, लेकिन जब बात एक ऐसी film की हो रही है, जो military operation पे based है, तो लोग ज्यादातर female lead को उतनी importance देने से पीछे हट जाते है. हालांकि ऐसी फिल्मों में Female lead का किरदार काफी जरुरी होता है. सभी जानते है की असली military operations में औरतों ने अपना कितना योगदान दिया है. ऐसे में उन्हें ऐसी फिल्मों में एक तगड़ा role देने से लोगों को उनकी बहादुरी और काबिलीयत के बारे में पता चलेगा. इसके अलावा ऐसा किरदार, film देख रही दूसरी औरतों के लिए भी एक role model बनेगा. अगर female lead का किरदार अच्छे से लिखा जाए तो वह कहानी में depth और complexity को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है.
Biopics या biographical films जो असली इंसान की कहानी या सच्ची घटना को दर्शाती है, वह filmmakers के लिए challenging और rewarding दोनों होता है. वैसे तो ऐसी फ़िल्में makers को एक इंसान के जीवन को गहरायी से जानने का मौका देती है, तो दूसरी तरफ यह कुछ complexities के साथ भी आती है, जो इसे challenging बना देती है. इन challenges में Historical accuracy भी शामिल है. Biopics बनाते वक्त makers के लिए सबसे बड़ा challenge होता है, research work. अगर वह अपनी कहानी की सही detail निकालने में असफल होते है, तो उन्हें critics के rage का भी सामना करना पड़ता है. वही creative storyline और authencity के बीच एक सही balance maintain करना काफी मुश्किल हो जाता है. कई Bollywood फ़िल्में ऐसी आयी है, जो biopics को masala तड़का बनाने के चक्कर में कहानी से authencity को ही गायब कर देती है. Operation khukri के makers को इस बात का ध्यान देना होगा की वह कहानी की originality को बरकरार रखे.

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Bholaa ,Ajay Devgn,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Bholaa (Part 4)

Kahani में आया जबरदस्त twist! According to FBI Alcatraz जेल ब्रेक करने के बाद उन तीनो की मौत हो गई, इस बात पर किसी ने

Read More »

Hera pheri 3

Cocaine smuggle का अद्भूत अंदाज!   Cocaine एक काफी लचीला substance होता है, इसे mix किया जा सकता है, दबाया जा सकता है और अलग

Read More »
DON 3

Don 3

डॉन फ्रेंचाइजी की मोस्ट एंटीसिपेटेड फिल्म, ‘डॉन 3’, जिसका कई लोगों को बड़ी बेसब्री से इंतजार है, के बारे में है। कुछ समय पहले यह

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected