Munna Bhai Series

लगे रहो मुन्ना भाई को बनाते वक्त मेकर्स को ज्यादा दिक्कत नहीं हुई थी कास्टिंग के लिए, मेकर्स ने संजय दत्त को लीड रोल के लिए कास्ट किया था। संजय मुन्ना भाई एमबीबीएस करके समझ गए थे कि, लगे रहो मुन्ना भाई मूवी उनके लिए क्यों important हैं ? एक सीन था जिसमें वो एक सिक्योरिटी गार्ड को समझने जाते हैं, लेकिन वो गार्ड एक जोरदार थापड़ संजय दत्त को मारता है। इस सीन के लिए फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने उस गार्ड से कहा था कि, “सिर्फ मारने का acting करना था” लेकिन जब इस सीन को स्क्रीन पर देखा गया, तो वो सीन रियल नहीं लग रहा था इसलिए संजय ने उस गार्ड से बात की और कहा कि, “वो संजय को सच में थप्पड़ मारे” और जब ऐसा किया गया तो सीन एक शॉट में ही परफेक्ट आ गया था। इन्हीं खूबियों के कारण मेकर्स संजय को मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में कास्ट कर सकते हैं।

***************************************************

मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म में अपना डेब्यू करने के बाद डायरेक्टर राजकुमार हिरानी तैयार थे, मुन्ना भाई के सेकेंड पार्ट के साथ यानी, लगे रहो मुन्ना भाई के लिए। लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म में हिरानी चाहते थे कि वो किसी एक्टर का कैमियो करवाए। इसके लिए उन्होंने आमिर खान को चुना था, आमिर खान मान भी गए थे। एक इंटरव्यू में हिरानी ने बताया था कि, “उन्होंने आमिर खान के साथ शूटिंग कर ली थी, लेकिन जब लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म की length को देखा गया तो वो काफी लंबा हो गया था” जिस वजह से हिरानी ने उस सीन को मूवी से डिलीट कर दिया था। जिस वजह से आमिर खान लगे रहो मुन्ना भाई में कैमियो नहीं कर पाये थे। लेकिन क्या पता हिरानी मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में आमिर खान को किसी स्ट्रॉन्ग कैरेक्टर के साथ कास्ट करें या सच में इस बार आमिर खान की कैमियो को मूवी में दिखा सकते हैं एक नई कहानी के साथ।

***************************************************

जिस तरह मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म में sensitive topic पर फिल्म को बनाया गया था, ठीक उसी तरह लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म को भी बनाया गया था। फिल्म के director राजकुमार हिरानी ने फिल्म के आखिरी में astrology जैसे topic पर भी फिल्म में कुछ चीजों को दिखाया था। क्लाइमेक्स वाले सीन में मेकर्स ने एस्ट्रोलॉजी वाली टॉपिक को ऐड किया था, जहां संजय ये कहते हुए नजर आए थे कि, “हमें कभी ऐसे एस्ट्रोलॉजर की बातों का भरोसा नहीं करना चाहिए जो ये दावा करें कि वो किसी का भी फ्यूचर देख सकता है”। इसी message के साथ लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म के क्लाइमेक्स सीन को शूट किया गया था। अब ये बात क्लियर है कि मेकर्स मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट में भी किसी सेंसिटिव टॉपिक पर ही काम करेंगे। तो ये कुछ तथ्य हैं मुन्ना भाई सीरीज से संबंधित आपको ये तथ्य जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Karan Arjun 2

Insaan ka iss duniya mein aana aur jana dono hi likha hai, na toh hum ye bata sakhte hai ki wo kab aaya hai ya

Read More »
Bholaa ,Ajay Devgn,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Bholaa

जापान के Amori गांव में रहने वाला Yoshira Tamamori 1936 तक एक normal जिंदगी जी रहा था। 1936 में Yoshira पर कल का इल्जाम लगाया

Read More »

Black Tiger

Spy agents ki baat ki jaaye toh jitna naam Russia ka hai isme shayad hi kisi aur desh ka hoga, ussi mein se ek thi

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected