Rambo

‘Live for nothing, or die for something’ Rambo का यह quote आज भी सभी fans को ज़ुबानी याद है। American best action series Rambo की शुरुआत हुई, First Blood से और जितना अच्छा इस फ़िल्म का action था उतने ही अच्छे इस फ़िल्म के

dialogues थे। टाइगर श्रॉफ बनने जा रहे है Indian Rambo और यह फ़िल्म First Blood की remake होने जा रही है, जिसमें काफी कुछ बदला जाएगा लेकिन possibility पूरी है कि इस फ़िल्म में Rambo के कुछ OG dialogues को ज़रूर लिया जाएगा, जैसे कि Colonel Trautman का dialogue, ‘तुम गन के expert, knife के expert और यहां तक bare hand expert Rambo से deal कर रहे हो, जो सबसे best था’ या Rambo का इस फ़िल्म का last dialogue, ‘कुछ ख़त्म नही हुआ है’ जिस वजह से इस series की शुरुआत हूं थी। इसके साथ ही Rambo के लिए जब बोला जाता है, ‘पता नही भगवान ने कैसे Rambo जैसे इंसान को बनाया?’ तब Colonel Trautman कहता है, ‘भगवान ने Rambo को नही बनाया, मैंने बनाया’ यह भी एक powerful dialogue है। उसके साथ ही जब Rambo कहता है, ‘War को survive करने के लिए तुम्हें खुद War बनना पड़ता है’ और वो खुद war बनता भी ह। यह सारे ही original dialogues काफी strong और meaningful है, जो Rambo के किरदार को define करते है, और उसकी journey बयां करते है। इसलिए इन dialogues का Hindi Adaptation में लिया जाना जरूरी है।

—————————————–

Rambo के fans ने यह तो सुना ही होगा कि Rambo guerrilla warfare technique में माहिर था लेकिन यह guerrilla warfare technique असल में होती क्या है? तो army की language में guerrilla उस सैनिक को कहा जाता है, जो खुद एक छोटे organization या army से belong करता हो, लेकीन war के दौरान उसका सामना एक बड़ी army और organized army से होता हो। जैसे Rambo का हुआ था, जिसमें उसने अपने छोटे से group के साथ 200 सैनिकों का सामना किया था। Rambo अकेले ही 100 जितने दुश्मनों को सामना कर सकता था, इसलिए उसे guerrilla warfare expert कहा जाता है। इस technique का ज़्यादातर इस्तेमाल World War 2 के दौरान हुआ था और Rambo की कहानी भी उसी दौर की है।

हालांकि, इस technique का इस्तेमाल हमारी इंडियन आर्मी कम करती है, लेकिन Army के ऐसे कई सारे operations है, जिसमें हमारे 20 से 30 सोल्जर्स ने मिलकर 80 से 100 जितने दुश्मनों का सामना किया है, जो guerrilla warfare का ही example है। अब हम टाइगर को भी Indian Rambo में ऐसा करते हुए देखने वाले है। वैसे इससे पहले वो दो बार सोल्जर का रोल प्ले कर चुके है। एक बार Baaghi 2 में और दूसरी बार War में, इन दोनों ही फिल्मों में उनके एक्शन को सभी ने काफी पसंद किया था लेकिन Rambo में उनका action इन दोनों ही फिल्मों से एक level up होने वाला है। तो आपकी Tigar की सबसे ज़्यादा favourite movie कौनसी है? यह हमें comments में ज़रूर बताएं।

 

@ Manisha Vidhani

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

The Kerala Story

The Kerala Story

बॉलीवुड फिल्म द केरल स्टोरी ने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाया. अभी भी फिल्म सिनेमाघरों में चल रही है और जल्द ही ये 250

Read More »
dunki

DUNKI

इन दिनों सोशल मीडिया पर Shahrukh Khan की कुछ फोटोज़ वायरल हो रही हैं. बताया जा रहा है कि ये तस्वीरें उनकी आगामी फिल्म Dunki

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected