Munna Bhai-3

2003 में आई film “Munna Bhai MBBS” से अपनी directorial debut करने वाले Rajkumar Hirani के लिए भी Munna Bhai उनके मन में ख़ास जगह रखती है. Hirani ने कुछ साल पहले इस बात का खुलासा किया था की “Munna Bhai 3” जरूर आएगी और दर्शक दोबारा Sanjay को Bhai के रूप में और Arshad Warsi को circuit के रूप में देख पाएंगे. पर उन्होंने इस बात को साफ शब्दों में कह दिया की “Munna Bhai 3”, “Munna Bhai चले America” नहीं होने वाले है. बल्कि film के लिए एक अलग ही script पे काम किया जा रहा है. Hirani का कहना है की उन्होंने और film के writer Abhijat Joshi ने मिलकर कई scripts लिखी तो जरूर थी, लेकिन वह उसे दोनों prequel से connect करने में असफल हो रहे थे. लेकिन Hirani ने इस बात की पुष्टि भी की उनके पास अब “Munna Bhai 3” को बनाने के लिए एक solid idea आ गया है लेकिन उन्हें अब भी इस पे बहुत कुछ लिखना बाकी है. Hirani का कहना है की उन्होंने सोचा भी नहीं था की Munna Bhai franchise को इस तरह की सफलता मिलेगी. वह आगे इस film पे काम करने को काफी excited थे लेकिन सही वक्त ही नहीं आया.

“Munna Bhai 3” जिसे makers “Munna Bhai चले America” के तौर पे लाने वाले थे. उसे लेकर Arshad Warsi ने 2019 में खुलासा किया था, की film को 2019 के अंत तक रिलीज़ कर दिया जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं. Arshad कहते है की “जब राजकुमार हिरानी से मेरी बात हुई थी तो उन्होंने बताया था कि फिल्म की स्क्रिप्ट पर काम चल रहा है और उन्होंने साल 2019 के अंत में फिल्म के पूरे होने की बात कही थी, बता दूं कि वह फिल्म की शूटिंग शूरू करने का प्लान भी कर रहे हैं.” Arshad Warsi के मुताबिक Film की script “Munna Bhai चले America” पे ही based होने वाली थी. यहाँ तक की किरदार भी लगभग तय हो गए थे. पर पता नहीं बात कहा बिगड़ी की यह film कभी रिलीज़ ही नहीं हुई. वही अब अगर Munna Bhai का 3rd पार्ट आता भी है तब भी उसमें Munna Bhai के America जाने का कोई जिक्र नहीं रहेगा. कहानी को काफी बेहतर ढंग से बनाए जाने की उम्मीद है जिससे तीसरा part पहले और दूसरे का continuation नज़र आए. पर यह film आखिर कब रिलीज़ होगी इसका अभी तक तो कोई नतीजा सामने नहीं आया है.

लोगों का कहना है की “Munna Bhai चले America” पे काम करना इसीलिए बंद कर दिया गया था, क्यूंकि उसकी कहानी “My Name Is Khan” से काफी मिलती जुलती थी. दूसरी तरफ एक reason यह भी है की Sanjay Dutt को American Visa नहीं मिल सकता है, इसी कारण Munna Bhai Kabhi America नहीं जा सकते है. इस reason के ही कारण एक वक्त पे आकर फ़िल्म का नाम “Munna Bhai चले Delhi” कर दिया गया था. हो सकता है आने वाले वक्त में Munna Bhai की 3rd instalment “Delhi” पे ही based हो. Hirani का कहना है की वह इस series को काफी अच्छे से बनाना चाहते है. वह नहीं चाहते की हर-बरी में आकर वह एक mediocre film बनाकर लोगों को दे दे क्यूंकि इससे दर्शक तो निराश होंगे ही, इसके अलावा Munna Bhai की franchise की reputation, और लोगों की prequel को बनाने में की हुई मेहनत सब बेकार चली जायेगी. Hirani यह यकीन से कहते है की वह “Munna Bhai 3” जरूर लाएंगे. पर वह वक्त आखिर कब आएगा यह किसी को नहीं पता.

वैसे क्या आपको पता है की film Munna Bhai MBBS में दिखाया गया medical college आखिर कहा का है? असल में film में दिखाया गया Medical College का नाम “Grant Medical College & Sir J. J Group of Hospitals” है. यह college मुंबई के Byculla में स्तिथ है और काफी नामी college है. यहाँ पे admission मिलना काफी मुश्किल है और यहाँ पे सिलेक्शन सिर्फ उन्हीं बच्चों का होता है जिनके मार्क्स बहुत high होते है. कहा जाता है यह हर medical student का dream college है. Film “Munna Bhai MBBS” में, जिस बड़े हॉल में Boman Irani lecture दे रहे थे वह असल में College का “Anatomy Lecture Hall” है. यही पे बैठ कर Sanjay Dutt aka Munna Bhai ने Boman Irani को उलटे-सीधे जवाब दिए थे.

जिस तरह से “Munna Bhai MBBS” और “लगे रहो Munna Bhai” में comedy और इमोशन का powerpack डाला गया था कुछ उसी तरह से Hirani, Munna Bhai की 3rd instalment को भी बना रहे है.

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

DUNKI

Dunki

बोमन ईरानी कोई पहेली बार शाहरुख खान के साथ काम नहीं कर रहे हैं, लेकिन जिस तरह बोमन ने डंकी मूवी के लिए शाहरुख खान

Read More »
Jailer , Rajinikanth by Jaya Shree bollgradstudioz.com

Jailer

South filmo ke superstar Rajnikant sir apni film ‘Jailer’ lekar aane wale hain. Kahani mai action Or comedy dono ka tadka lagega. Iss film mai

Read More »
Krrish 4

Krrish 4

अगर बात करें बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कि तो बहुत कम फिल्म बनाने वाले ऋतिक रोशन ने बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान की फिल्म

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected