Kalki 2898

अगर आप भी है Hollywood फिल्मों के दीवानें, तो आपको भी प्रभास की upcoming film Kalki 2898 का teaser देखने के बाद इन 5 hollywood movies की याद ज़रूर आई होगी। जिनमें सबसे पहले है Mad Max: Fury Road, यह action adventure film based है  post-apocalyptic desert wasteland की story पर, जिसमें मानवजाति के ख़त्म हो जाने के बाद एक अकेले surviver की journey को दिखाया गया है, और Kalki 2898 भी आज के era में नही बल्कि distant future में set है। उसके बाद Kalki के teaser को देखने के बाद हमें Star Wars Franchise की भी याद आती है, यह एक ऐसी अमेरिकन Sci Fi Franchise है, जो सबसे पुरानी है, वैसे तो इन दोनों ही फिल्मों में काफी similarities नज़र आ रही है लेकिन सबसे बड़ी similarity है, इन दोनों फिल्मों का मकसद, Star Wars में भी innocent humans को बचाने के लिए heroes आये थे, तो वहीं Kalki में भी इंसानों की रक्षा के लिए ही भगवान विष्णु के अवतार Kalki आने वाले है। 

 

उसके बाद तीसरी फिल्म है, Dune, जिसकी सबसे बड़ी similarity है इन दोनों फिल्मों में Zendaya और Deepika के similar costumes, दीपिका के costume देखकर यहीं लगता है कि वो Zendaya के costume से ही inspired है। साथ ही Dune भी Kalki की तरह आज से हज़ारों सालों बाद के era में set है, और इस फ़िल्म में Timothée Chalamet का जो किरदार है, वो भी प्रभास के Kalki की तरह ही एक heroic है, जिन से सबको उम्मीदें है कि वो इस दुनिया को बचाएंगे। वैसे देखा जाए तो बाकी सभी फिल्मों से ज़्यादा Kalki Dune से काफी similar है। 

 

इसके बाद जब प्रभास ने अपने comic-con panel interview में अपने किरदार को describe करते हुए यह कहा कि उनका किरदार एक superhero का तो है ही लेकिन उनका किरदार funny भी है, मानो पूरे Project K में वहीं एक funny person है, अब उनकी यह बात सुनकर सबसे पहले एक ही superhero का नाम दिमाग में आता है, जो है Marvel Universe की Guardian of Galaxy के Peter Quill aka Star Lord, जो superhero तो है लेकिन funny भी है, और उनकी खास बात यह है कि Star Lord एक एकलौते ऐसे superhero ही जिनकी माँ इंसान थी, तो पिता किसी और universe के थे, same case in Kalki also। 

 

इसके बाद हमारी list में last but not the least film है, साल 1969 में आई अमेरिकन Sci Fi movie Planet of the Apes, जिसके तीन parts है, यह फ़िल्म based है, 3000 AD में, और इस फ़िल्म में दिखाया गया है कि Apes यानी कि वानर दुनिया पर राज़ करते है, और इंसान slaves है। इस फ़िल्म में इन Apes की intelligence और smartness इंसानों से भी ज़्यादा है, और उनकी अपनी ही एक established political system है। लेकिन इस फ़िल्म का सबसे बड़ा twist यह है कि जो तीन इंसान इस बात का पता लगाते है, वो तीनों ही time travel कर के future में चले गए थे। इस फ़िल्म को खास तौर पर एक message के साथ बनाया गया था कि इंसानों में कितनी cruality बढ़ जाएगी, और इंसान दूसरे इंसान का दुश्मन बन जाएगा, same as Kalki, जो इसी message पर based है। 

 

तो यह है वो पांच फ़िल्मे, जिनसे Kalki inspired है, तो आपका इस पर क्या कहना है? यह हमें comments में बताना मत भूलिएगा। 

 

@ Manisha Vidhani

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Bahubali 3

कहते हैं कि अगर किसी चीज को ज्यादा स्क्रेच किया जाए या किसी कहानी को ज्यादा खींचा जाए, तो उस कहानी की खिचड़ी बन जाती

Read More »
Pushpa The Rule - Part 2: Directed by Sukumar. With Allu Arjun, Fahadh Faasil, Mohanlal, Rashmika Mandanna, Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Pushpa

Kehte hai maut jab aane ko hoti hai tab aati hi hai, Lekin usse kiya kahenge jo khud maut ko dawat de. Ali Budesh ussi

Read More »
bahubali 3

Bahubali 3

फिल्म बाहुबली का फंडा क्लियर था उसे बनाने को लेकर, फिल्म के डायरेक्टर एसएस राजामौली ने पहले ही अनाउंसमेंट कर दिया था कि फिल्म पहले

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected