Bahubali 3

  1. जब RRR को ऑस्कर के लिए चुना गया था तब सबसे बड़ा सवाल यह उठा था कि “बाहुबली को उसे ऑस्कर क्यों नहीं मिला” क्योंकि बाहुबली एक ऐसी गेम चेंजर मूवी थी जिसने इंडियन सिनेमा की हिस्ट्री को बदलकर रख दिया लेकिन फिर भी अगर देखा जाए तो बाहुबली को इंटरनेशनल रिकॉग्निशन इतनी नहीं मिली है, जितनी RRR को मिली है, जबकि दोनों के डायरेक्टर एक ही है, एसएस राजामौली। तो इसके पीछे काफी सारे रीजंस है, जिस वजह से बाहुबली इंटरनेशनल ऑडियंस को कनेक्टिव नहीं लगी लेकिन RRR एक ऐसी फिल्म है, जिससे इंसटैंटली वो कनेक्ट कर पाए और फिल्म के गाने Natu Natu को भी काफी पसंद किया गया लेकिन in one sentence, हम ये कह सकते है की, “Baahubali walked so that RRR could run”

अब आते हैं हमारे पहले रीजन पर तो बाहुबली में काफी सारे कैरेक्टर्स दिखाए गए हैं जिनकी अलग-अलग स्टोरी है और सभी पर फोकस भी किया गया है। जबकि ट्रिपल आर में सिर्फ दो ही मैन कैरक्टर्स है और उनकी स्टोरी को आपस में कनेक्ट किया गया है। इसके साथ ही बाहुबली में महाभारत और रामायण के काफी सारे कनेक्शन है जो सिर्फ हम इंडियन ही अच्छे से समझ सकते हैं। हां, ट्रिपल आर में भी रामायण के काफी कनेक्शन है, लेकिन हम यह कह सकते हैं कि ट्रिपल आर काफी इंडियन फिल्म है, जो कम शब्दों में काफी कुछ कह जाती है, तो वहीं बाहुबली के दोनों पार्ट्स में काफी सारे डायलॉग है और काफी सारे हैवी डायलॉग भी है, जिससे इंटरनेशनल ऑडियंस कनेक्ट नहीं हो पाई और साथ ही पुराणों से भी कुछ ऐसे कनेक्शन थे, जिससे वो कनेक्ट नहीं कर पाए। जैसे कि कटप्पा का किरदार, यह हम सब जानते हैं कि जब कटप्पा ने यह वचन दिया कि वह अपनी पूरी जिंदगी माहिष्मती का गुलाम बन कर रहेगा, तब हम यह सब समझ गए थे कि अगर उसने वचन दिया है तो वह अपने वचन पर कायम रहेगा क्योंकि उनका कैरेक्टर भीष्म पितामह से इंस्पायर्ड है और हमारे हिंदू रिलिजन में वचन काफी महत्वपूर्ण होते हैं। जबकि इंटरनेशनल ऑडियंस को यह समझ में नहीं आया कि जो कटप्पा अमरेंद्र बाहुबली को अपने बेटे जैसा समझता है, वह उसे ही क्यों मार देगा?

साथ ही ट्रिपल आर की कहानी ब्रिटिशर्स के हिंदुस्तान पर रूल करने पर बेस्ड है और इस बात को लगभग हर कंट्री की हिस्ट्री में पढ़ाया जाता हैं और इस फिल्म में इंटरनेशनल एक्टर्स ने भी perform किया है, जो एक काफी अहम फैक्टर है, RRR की इंटरनेशनल पॉपुलैरिटी के पीछे।

उसके बाद सबसे बड़ी वजह है फिल्म के VFXs अब यह तो जाहिर सी बात है की ट्रिपल आर के VFXs बाहुबली से काफी ज्यादा अच्छे थे। जहां बाहुबली में कई सारी टेक्निकल मिस्टेक नजर आई और CGI भी सही नही था, वहीं RRR इस मामले में आगे बढ़ गई और साथ ही RRR के promotions भी अच्छे से किए गए थे।

यही कुछ ऐसी बातें है, जिनकी वजह से international audience baahubali से connect नही कर पाई, जब की RRR उन्हें काफी पसंद आई। तो आपका इस पर क्या कहना है? यह हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

KGF 3

Thumbnail : – KGF 3 के लिए हुआ survey? Khushiyan kabhi kisi ki mohtaj nhi hoti jab aati hai to har ghar aangan mai muskurahat

Read More »
BAHUBALI 3

Bahubali 3

Mughal samrat ke samne Bharat ki kareeban sare rajaon ne apne ghutne tek rakhe the, lekin bharat mein ek esa raja tha jisne kabhi bhi

Read More »
pushpa 2

Pushpa 2

पुष्पा मूवी को देखकर ही समझ आता है कि, कितने डिटेलिंग के साथ पुष्पा मूवी के डायरेक्टर सुकुमार ने मूवी को बनाया था। सुकुमार एक

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected