Mr India 2

मिस्टर इंडिया मूवी के मेकर्स मिस्टर इंडिया के साथ एक experiment कर रहे थे, वो ये देखना चाहते थे कि audience को साइंस फिक्शन जैसी फिल्म पसंद आती है या नहीं। इसका डर तो था ही मेकर्स को साथ ही साथ मेकर्स को उस वक्त इस बात का भी डर था कि, मिस्टर इंडिया फिल्म से साथ दो और फिल्म रिलीज हो रही थी। एक तो “डांस डांस” और “दूसरा मुकद्दर का फैसला” । मिस्टर इंडिया मूवी के डायरेक्टर शेखर कपूर को ये डर सता रहा था कि, कहीं ये दोनों फिल्में आगे न निकल जाए और मिस्टर इंडिया मूवी फ्लॉप ना हो जाए। लेकिन शेखर को कहा पता था कि, उन्होंने एक मास्‍टर पीस बनाया था जो किसी भी फिल्‍म को पीछे छोड़ सकता था और ऐसा ही किया था मिस्टर इंडिया ने ‍ बाकि दोनों फ़िल्मों के साथ। मिस्टर इंडिया 2 में भी ऐसा ही कुछ करना होगा मेकर्स को।

***************************************************

मिस्टर इंडिया मूवी में अनिल कपूर को काम करने के लिए बहुत मुश्किल से और रिक्वेस्ट करने पर मिला था। इस मौके को अनिल गवाना नहीं चाहते थे, अनिल ने वो हर कोशिश की जिसकी ज़रूरत उस फिल्म को थी। अनिल ने खुद को अरुण वर्मा के character में ढाल लिया था, फिर वो चाहे बच्चों के साथ शामिल होना था या वायलिन सीखना। एक इंटरव्यू में अनिल ने बताया था कि, “उनको वायलिन बजाना नहीं आता था और मूवी की डिमांड थी कि अरुण वायलिन अच्छा बजाता है”। अनिल कपूर ने सच में वायलिन की क्लास ली और सीखा की कैसे वायलिन बजाते हैं। इन्ही सब छोटी छोटी चीजों के वजह से ही मिस्टर इंडिया फिल्म एक ब्लॉकबस्टर फिल्म बनी थी। मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स को इन सारे चीजों पर ध्यान देना होगा और पूरी कोशिश करनी होगी मिस्टर इंडिया का वो फेम हमेशा बरकरार रहे।

***************************************************

मिस्टर इंडिया फिल्म को बनाने का experience एक दम शानदार था ऐसा खुद श्रीदेवी जी ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था। श्रीदेवी जी के दिल के करीब था मिस्टर इंडिया मूवी, यहां तक ​​की श्रीदेवी जी फिल्म में मौजुद हर चाइल्ड एक्टर के बहुत करीब थी। श्रीदेवी जी ने अपने एक इंटरव्यू में ये कहा था कि, “वो जब भी मिस्टर इंडिया के सेट पर जाति थी, शूटिंग के लिए वहां मौजुद हर चाइल्ड एक्टर उनके गाल पर आकार किस दिया करते थे, जिस वजह से उनका दिन बन जाता था और वो पुरे दिन एनर्जेटिक फील करती थी। यहां तक ​​के जिस दिन बचे शूट के लिए नहीं आते थे, उस दिन श्रीदेवी जी का सेट पर वक्त काटना मुश्किल हो जाता था। मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स को भी ऐसे ही किसी strong personality को मिस हवा हवाई के रोल के लिए कास्ट करना होगा।

***************************************************

भले मिस्टर इंडिया मूवी में संजय कपूर का कोई रोल नहीं था, लेकिन वो अक्सर मिस्टर इंडिया के सेट पर आकर बैठते थे और वो बच्चों के बहुत क्लोज थी। संजय अपना पूरा वक्त उन्हीं बच्चों के साथ सेट पर बिटाते थे। कई बार तो ऐसा भी होता था जब, बाकी के एक्टर्स शॉट्स देने में बिजी हो जाते थे, तो संजय कपूर बच्चों के साथ क्रिकेट खेलने लगते थे और ये सब देख बोनी कपूर जो मिस्टर इंडिया मूवी के प्रोड्यूसर थे वो हंसने लगते और संजय को ये कह कर चिढ़ाते थे कि, संजय आज भी एक छोटे बच्चे की तरह है और कहीं ना कहीं इस बचपन के वजह से और इतने लाड प्यार के वजह से चाइल्ड एक्टर्स ने भी अच्छा परफॉर्म किया था मिस्टर इंडिया मूवी में। मिस्टर इंडिया 2 के मेकर्स अगर बच्चों को कास्ट करेंगे तो उन्हें इन बातों का खास ध्यान रखना होगा।

***************************************************

मिस्टर इंडिया मूवी बन कर रेडी था और अब बाकी था तो इसका प्रमोशन करना, और मिस्टर इंडिया के प्रोड्यूसर बोनी कपूर ये चाहते थे कि, मूवी का प्रमोशन बहुत अच्छे से हो ताकि लोगो को ये पता चल सके कि मिस्टर इंडिया मूवी कैसी है और उस फिल्म में लोगो के लिए क्या सरप्राइज है ? जब सभी लोग प्रमोशन के लिए बिजी हो गए, तो श्रीदेवी भी निकल चुकी थी कोलकाता के लिए। श्रीदेवी जी कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में हवा हवाई गाने पर परफॉर्म करके उन्होंने मिस्टर इंडिया फिल्म का प्रमोशन किया था। तो अब यही क्रेज देखना है मिस्टर इंडिया 2 मूवी के प्रमोशन के वक्त कि, कैसे एक्टर्स और मेकर्स मूवी को प्रमोट करते हैं। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मिस्टर इंडिया मूवी से रिलेटेड आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Tridev 2

Tridev mein 3 alag alag logo ki kahani ek karke ke dikhai gayi thi lekin Gogi ek aisa criminal hai jisne unn teeno character ko

Read More »
Balwaan 2, Suniel Shetty , Divya Bharti ,Danny Denzongpa,Bollygrad Studioz ,bollygradstudioz.com

Balwaan 2

बलवान फिल्म को लेकर सुनील शेट्टी काफी सीरियस थे और इसका कारण उनकी ये डेब्यू फिल्म थी। सुनील नहीं चाहते थे कि, उनकी बॉलीवुड की

Read More »
Solider 2 , Bobby deol , By Yash Vashishtha bollygradstudioz.com

Soldier 2

Aaj hum aapko bataane wale hai ek ese Indian Army Para Special Forces Commando ke baare mein jisne dushman ki do goliyan lagne ke baad

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected