Karan Arjun 2

4 साल का लड़का Maroon colour की स्वेट पैंट और शर्ट में कमरे में घूमता है, और उसके चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्कान होती है। टीवी देखता हुए वो बिस्तर पर खिलखिलाता है, फिर एक खिलौना Rudolph, the rednosed Reindeer को पकड़ लेता है।

 उसकी माँ अपने बेटे के पसंदीदा एक्शन heroes में से कुछ को count कराती है, जैसे बैटमैन और स्पाइडर-मैन, तो वो बीच में बोलता है, “पावर रेंजर्स भी!”

ये सुनने में तो एक normal 4 साल के बच्चे की अपनी माँ के साथ normal बातचीत लग रही होगी, लेकिन सच्चाई कुछ और है।

ये लड़का, जिसका जन्म का नाम Sonam Wangdu है, लेकिन वो सिर्फ ट्रुल्कु-ला (उच्चारण तु’-का-ला) बुलाने पर ही जवाब देता है। जिसका तिब्बती meaning, Reincarnation यानी पुनर्जन्म है। जी हाँ 4 साल का, Seattle में पैदा हुआ ये लडका खुद को अपने असली नाम से नही बल्कि Trulkula यानी Tu-Ka-La नाम से जानता है।

 

और इस बच्चे को तिब्बती बौद्ध समुदाय में यहां से लेकर नेपाल तक, एक बहुत बडे बौद्धिक आचार्य यानी Lama के पुनर्जन्म रूप में पहचाना गया है।   ट्रुलकु-ला, जिसका तिब्बती में अर्थ पुनर्जन्म होता है, को एक उच्च लामा ( buddhist monk), देशुंग रिनपोचे III, का पुनर्जन्म कहा जाता है जो तिब्बत के चीनी कम्युनिस्ट takeover के बाद 1960 में Seattle चले गए थे। Deshung Rinpoche III ने वाशिंगटन विश्वविद्यालय में बच्चो को पढ़ाया, सिएटल में Shakya Monastery यानी Buddhist monks के रहने की जगह, बनवाई और 1980 के दशक तक काठमांडू में Tharlam Monastery की स्थापना की।  

 

देशंग रिनपोछे, जिनका 1987 में 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया था, वो खुद को Orignal लामा, एक शिक्षक, देशंग रिनपोछे प्रथम का तीसरा पुनर्जन्म मानते थे, जिनका जन्म का नाम चांगचुब न्यिमा (changchub nyima) था और जो पिछली शताब्दी में तिब्बत में रहते थे।

 

Spiritual leaders की इस line में  देशंग रिनपोछे IV के रूप में छोटे ट्रुल्कु-ला को भी जोड़ दिया गया है।  रिनपोछे का मतलब होता है “कीमती।”

1991 में ट्रुल्कु-ला के जन्म से पहले ही signals मिल रहे थे कि वो special  होगा।

 बौद्ध धर्म एक ऐसा धर्म है जिसमें सपनों का बहुत महत्व  होता है। Sonam wangde के pregnant  होने से पहले ही उन्हे एक signal मिला था, जिसमें उनके सपने में उन्होंने काठमांडू क्षेत्र में एक पवित्र Buddhist  shrine के उपर हवा में उठना  देखा था।

 बाद में, जब वो pregnant हुई, तो उसने अपने बेटे के साथ specially reserved Airplane compartment में उड़ने का सपना देखा। जिसमें Plane एक auditoriam में उतरा जहाँ बेटा बौद्ध शिक्षा दे रहा होगा। और जैसे ही वो शुरू करने वाले था, तिब्बती बौद्ध धर्म के नेता दलाई लामा ने भी विशाल हॉल में प्रवेश किया।

 

इनके अलावा वो कहती हैं कि और भी ऐसे संकेत मिले थे, जिससे ये prove होता है कि उनका बेटा Sonam wangdu, एक जाने माने buddhist monk यानी Lama का पुनर्जन्म होगा।

 जब वह पहली बार pregnant हुई, तो उसने अपने लामा, डेगचेन रिनपोछे, जिन्होंने सिएटल में देशुंग रिनपोछे के साथ शाक्य मठ (monastery) की स्थापना की थी, से बच्चे का नाम रखने के लिए कहा।  और तब उन्होने बिना किसी हिचकिचाहट के, और इसका Gender को जाने, उन्होंने नाम कहा, “सोनम वांगडू।”

सोनम, जिसका उच्चारण Sue-nam है, जिसका मतलब है “योग्यता के साथ,” और वांगडू का मतलब है Sprititual power.” और  ये एक लड़के का नाम था।

 

इतना ही नही  देशुंग रिनपोछे III ने अपनी मृत्यु से पहले, अपने दो करीबी शिष्यों से ये भी कहा था कि उनका सिएटल में पुनर्जन्म होगा।

और इन सब signals पर विश्वास करते हुए,  ट्रुल्कु-ला के जन्म के कुछ ही समय बाद भारत में तिब्बती बौद्ध धर्म के Shakya sect के एक अन्य नेता, डग्चेन रिनपोछे ने शिशु को देशंग रिनपोछे के पुनर्जन्म के रूप में मान्यता दी। जिसका आभास उन्हें meditation के वक्त मिले इशारो और उनके खुद के सपनो की वजह से हुआ।  

तो पुनर्जन्म की ऐसी कहानी, जिसमें एक ने ही जन्म लेकर बौद्धिक लामा की पीढी बनाई। और कुछ ऐसी ही पुनर्जन्म की कहानी हमें karan Arjun 2 फिल्म में देखनो को मिल सकती है। क्योकी Karan Arjun film में भी Karan Arjun की मौत होने के बाद उनका Ajay-vijay के रूप में पुनर्जन्म हुआ और फिर उन्होने अपनी माँ को बचाया और अपनी मौत का बदला लिया।

तो Karan Arjun 2 में एक ऐसी कहानी जो spiritual leaders के पुनर्जन्म की हो।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Dunki

Dunki

शाहरुख खान हो या राजकुमार हिरानी, ये दोनो एक ऐसा नाम है जिनके साथ कोई भी जुडना चाहता है। जब बात मूवी की आती है

Read More »
Golmaal

Golmaal 5

Golmaal ने मचाया तहलका? गोलमाल 5 की बात करने से पहले, हमें पता है कि हर किसी के लिए “most entertaining comedy film” का definition

Read More »
Adipurush

Adipurush

फिल्म आदि पुरुष कॉन्ट्रोवर्सी में फंसने के बाद और बॉक्स ऑफिस पर ऑडियंस द्वारा फटकार ने के बाद मेकर्स को काफी नुकसान हो रहा है,

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected