Dangal-2

Thumbnail title-कुश्ती को बनाया अपना career ?

 

Dangal-2 Jyoti Arora 

 

मंज़ूर हुसैन , जिन्हें भोलू पहलवान के नाम से भी जाना जाता है , एक पाकिस्तानी पहलवान थे और और उन्होंने विश्व हैवीवेट खिताब अपने नाम किया था। 

     golden temple एक नाम से मशहूर शहर अमृतसर का एक कश्मीरी परिवार और रोज़ी-रोटी के कड़ी मेहनत करने वाले परिवार में पहलवान भोलू का जन्म हुआ था और सन् 1947 में जब भारत और पाकिस्तान एक अलग देश बनने वाले थे जब इसी आज़ादी के लिए क़त्लेआम हो रहे थे और हिंदू -मुसलमान एक दूसरे के सर काट काट करके trains में भेज रहे थे और तब भोलू और उनका परिवार भी पाकिस्तान की आज़ादी के बाद अमृतसर से लाहौर जाकर बस गये और क़रीब नौ साल की उमर तक inka बचपन वही गुज़रा था लेकिन क्योंकि भोलू के father भी एक पहलवान ही थे जो कि gama पहलवान के भतीजे थे ,भोलू अपने father se मिलने पटियाला चला गया ।

 

भोलू ने अपने कुश्ती करियर की शुरुआत राधनपुर ,जो कि भारत के गुजरात राज्य के पाटण ज़िले में स्थित एक नगर है , में हमीदा पहलवान रहमानीवाला, असली नाम अब्दुल हमीद अल मारूफ रहमानी के मार्गदर्शन में की, जो उस राज्य के एक आधिकारिक पहलवान थे। 1935 में, भारत में सर्वप्रथम संघीय शासन प्रणाली की नींव रखी गई। संघ की दो इकाइयाँ थीं – ब्रिटिश भारतीय प्रांत तथा देशी रियासतें । संघीय व्यवस्था कभी अस्तित्व में नहीं आई क्योंकि देसी रियासतों ने इसमें शामिल होने से मना कर दिय और इसी साल क़रीब 13 साल की उम्र में, भोलू ने पहली बार लाहौर में कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंने अहमद बख्श के साथ बारह मिनट की अवधि तक मुकाबला किया। 27 मार्च 1939 को भोलू ने लाहौर में दूसरी बार अहमद बक्श से कुश्ती लड़ी जब सुभाष चंद्र बोस ने कांग्रेस से अलग होकर फॉरवर्ड ब्लॉक की स्थापना की थी ।

 

1935 से 1940 तक, भोलू बड़ौदा के मंगल सिंह, खड़क सिंह, बोरा सिंह, बुल्हार पहलवान और अलीम पहलवान जैसे कुछ सबसे सक्षम भारतीय पहलवानों के खिलाफ सफल रहा। 1940 के दौरान,जब हिंदी सिनेमा के मशहूर संगीतकार प्यारेलाल का जन्म हुआ और  महात्मा गांधी ने निजी सत्याग्रह की घोषणा की तभी भोलू ने युद्ध कोष को बढ़ावा देने के लिए उपमहाद्वीप के हर हिस्से में सरकार द्वारा आयोजित युद्ध निधि कुश्ती प्रतियोगिताओं में भाग लिया। भोलू पहलवान ने लाहौर में दो बार और बहावलनगर में तीसरी बार एक स्थानीय चैंपियन, घौसिया पहलवान सहित कई पहलवानों को हराया । 

1944 में,भारत के 6वें प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्म हुआ और उसी समू के दौरान भोलू ने 6 मिनट के रिकॉर्ड समय में अजैन में पूरन सिंह अमृतसरी को हराया। बाद में उसी वर्ष, उन्होंने इसी नाम के एक अन्य पहलवान, पूरन सिंह पटियालावाला को लुधियाना में 3 मिनट में हरा दिया। 1945 में, भोलू ने एक मिनट की सबसे छोटी अवधि में कसूर में दरबार सिंह के रूप में जाने जाने वाले एक सिख पहलवान को हराया 

1947 में पाकिस्तान की स्वतंत्रता के शुरुआती दिनों के दौरान, भोलू ने लाहौर के मिंटो पार्क में गुजरांवालिया से लड़ाई लड़ी और मैच जीता लेकिन बाद में कराची में दोबारा मैच हुआ। अप्रैल 1949 में, भोलू पहलवान ने 8 मिनट के रिकॉर्ड समय में पाकिस्तानी कुश्ती चैंपियनशिप खिताब के लिए यूनुस गुजरांवालिया पहलवान को हराकर रुस्तम-ए-पाकिस्तान का खिताब जीता। पाकिस्तान के गवर्नर जनरल , ख्वाजा नज़ीमुद्दीन , इस कुश्ती प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि थे, जो पाकिस्तान के कुश्ती इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण घटना थी। भोलू पहलवान को पाकिस्तान का पहला वैध कुश्ती चैंपियन घोषित किया गया।इन मैचों के बाद भोलू ने शायद ही कभी देश के भीतर कुश्ती लड़ी हो। उन्होंने उन विदेशी पहलवानों के साथ प्रतिस्पर्धा की जो 1950 के दशक की शुरुआत में भारत में सक्रिय थे। जालंधर और बॉम्बे में , भोलू पहलवान कुश्ती में कुछ बेहतरीन पुरुषों पर हावी रहे, जिनमें एमिल कोरोशेंको, जॉर्ज पेन्चेफ , गोल्डस्टीन, जॉर्ज ज़बिस्को, ज़ाइबिस्को -2 और हरबंस सिंह शामिल थे।देश के भीतर भोलू के दो मुख्य अखाड़े या कुश्ती डोज थे। बिलाल गंज अखाड़ा लाहौर में स्थित था । 1948 में, भोलू ने कराची के पाकिस्तान चौक में दार-उल-सेहत के नाम से जाना जाने वाला एक और अखाड़ा बनाया। दार-उल-सेहत, जिसे भोलू-का-अखारा भी कहा जाता है, पेशेवर पहलवानों की देखरेख में पाकिस्तानी शैली की कुश्ती में प्रशिक्षित होता है। इसने सदस्यों को भार प्रशिक्षण और शरीर सौष्ठव की सुविधाएं भी प्रदान कीं। भोलू ने इस संस्था पर विशेष ध्यान दिया। उन्होंने व्यक्तिगत रूप से सदस्यों को प्रशिक्षित किया जिसमें 60 से 70 पहलवान शामिल थे। 



भोलू भाइयों में सबसे बड़े पहलवान मंज़ूर हुसैन थे, जिन्हें दुनिया ‘रूस्तम ज़मां’ भोलू पहलवान के नाम से जानती थी.1949 में कराची के पोलो ग्राउंड में यूनुस पहलवान को हराकर भोलू पहलवान ने ‘रूस्तम-ए-पाकिस्तान’ का ख़िताब जीता था. उस कुश्ती के मुख्य अतिथि गवर्नर जनरल ख़्वाजा निज़ामुद्दीन थे जिन्होंने पारंपरिक ख़िताब भोलू पहलवान को भेंट किया था.1962 में राष्ट्रपति अयूब ख़ान ने भोलू पहलवान को उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रपति पदक से भी सम्मानित किया था.मई 1967 में लंदन के वेम्बली स्टेडियम में भोलू पहलवान ने एंग्लो-फ्रेंच पहलवान हेनरी पेरी को हराया और उनका नाम रूस्तम ज़मां रखा गया था.भोलू पहलवान की परंपरा को उनके भाइयों हुसैन उर्फ़ हस्सो पहलवान, असलम पहलवान, अकरम पहलवान, आज़म पहलवान और मुअज़्ज़्म उर्फ़ गोगा पहलवान ने आगे बढ़ाया. ये सभी पहलवान भाई अब इस दुनिया में नहीं रहे.इस परिवार की तीसरी पीढ़ी में, भोलू पहलवान के बेटे नासिर भोलू और असलम पहलवान के बेटे ज़ुबैर उर्फ़ झारा को प्रसिद्धि मिली. नासिर भोलू ने देसी कुश्ती के अलावा फ्रीस्टाइल कुश्ती में भी महारत हासिल की.ज़ुबैर उर्फ़ झारा की सबसे प्रसिद्ध कुश्ती जापानी पहलवान इनोकी के साथ हुई, जिसमें वह विजेता रहे थे. इससे पहले, इनोकी ने उनके चाचा अकरम पहलवान को हराया था. झारा की महज 30 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी.

 

सितंबर 1910 में पहली कुश्ती की कहानी बहुत दिलचस्प है. जब गामां पहलवान लंदन पहुंचे, तो किसी ने उन पर ध्यान नहीं दिया. और उन्हें दुनिया के बड़े बड़े पहलवानों के ख़िलाफ़ कुश्ती करने की भी अनुमति नहीं दी गई.इसके बाद उन्होंने एक थिएटर के बाहर पेंटिंग की और सभी पहलवानों को चुनौती दी कि, जो भी उन्हें हराएगा उसे पांच पाउंड का इनाम दिया जाएगा. लेकिन कोई भी उन्हें हरा नहीं सका.

विश्व चैंपियनशिप में भाग लेने वाले आठ पहलवानों को हराने के बाद, जब गामां पहलवान ज़िबिस्को के ख़िलाफ़ आए, तो ज़िबिस्को को अंदाज़ा हो गया कि उनकी दाल गलने वाली नहीं है. उन्होंने हार से बचने के लिए रिंग में कई चालें चलनी शुरू कर दीं. यहां तक कि रेफ़री को उन्हें कई बार चेतावनी देनी पड़ी.आख़िरकार, ज़िबिस्को ने प्रतियोगिता को स्थगित करने के लिए कह दिया. लेकिन कुछ दिनों बाद, जब फिर से प्रतिस्पर्धा करने का समय आया, तो ज़िबिस्को अखाड़े में मौजूद नहीं था. इसलिए आयोजकों ने गामां पहलवान को विजेता घोषित कर दिया और वर्ल्ड चैंपियनशिप की बेल्ट उन्हें दे 



भोलू को पाकिस्तान सरकार द्वारा 1962 में प्राइड ऑफ़ परफॉर्मेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया । [2] उन्हें पाकिस्तान में कुश्ती के खेल के लिए प्रदान की गई सेवाओं के सम्मान में राष्ट्रपति अयूब खान द्वारा 20 कनाल भूमि प्रदान की गई थी। भोलू ने 1963 में हज किया था।

1964 में, पाकिस्तान कुश्ती संघ ने उन्हें रुस्तम-ए-ज़मान, द पाकिस्तानी वर्ल्ड चैंपियन घोषित किया। उन्होंने उस पर एक शर्त रखी कि भोलू को विदेश में कुश्ती लड़नी चाहिए और अपने रुस्तम-ए-ज़मान के पाकिस्तानी विश्व खिताब को बनाए रखने के लिए विश्व खिताब जीतना चाहिए। चूंकि ज्यादातर पहलवान उससे लड़ने से कतराते थे।

1967 में, भोलू ने यूनाइटेड किंगडम के प्रमोटर ओरिजिन विलियम्स के माध्यम से किसी को भी, जो उसे हरा सकता था , 5000 ब्रिटिश पाउंड की राशि की पेशकश की । मई 1967 में, भोलू पहलवान ने u.k में Estern promotion limited द्वारा प्रायोजित एक world championship में भाग लिया और empire pool, wembley stadium , लंदन, इंग्लैंड में world heavy weight खिताब के लिए एंग्लो-फ्रेंच हैवीवेट चैंपियन, हेनरी पेरी को हराया। विदेश में विश्व चैम्पियनशिप जीतने के बाद , पाकिस्तानी विश्व चैंपियन, रुस्तम-ए-ज़मान के रूप में उनकी स्थिति की आधिकारिक तौर पर सितंबर 1967 में पाकिस्तान कुश्ती संघ द्वारा पुष्टि की गई थी। यह समारोह कराची में आयोजित किया गया था और इसकी अध्यक्षता गृह मंत्री काजी फजलुल्लाह ने की थी। 



भोलू पहलवान के बेटे नासिर भोलू ने कहा कि “किसी भी कला के लिए संरक्षण बहुत ज़रूरी है, चाहे ज़्यादा हो या कम. हमें तो थोड़ा भी संरक्षण नहीं मिला.अगर थोड़ा बहुत भी संरक्षण होता तो ये सिलसिला ख़त्म न होता. हमारे बड़ों ने अपनी मेहनत के बल पर देश का नाम रोशन किया. जब हमारे बुज़ुर्ग पाकिस्तान आ रहे थे तो भारत सरकार ने मेरे पिता को वहीं रहने का प्रस्ताव दिया था कि, आपको जो कुछ चाहिए वो देंगे लेकिन हमारे बड़ों ने पाकिस्तान को प्राथमिकता दी थी.”

वह कहते हैं कि पाकिस्तान में, “अल्लाह ने उन्हें बहुत इज़्ज़त दी, लोगों ने बहुत प्यार दिया, लेकिन सत्ता ने जो हालत की मैं उसके बारे में क्या कहूं.”नासिर भोलू कहते हैं, “मैं अपने इस सिलसिले को समाप्त नहीं करना चाहता, इसलिए कराची में एक अखाड़ा बनाया हुआ है.”

नासिर भोलू के अनुसार, “एक पहलवान बनने में बहुत मेहनत और पैसा लगता है. जब मेरे चाचा के बाद झारा ने इनोकी के साथ कुश्ती की, तो उस समय हम पहलवानों ने दो साल तक अपने घर की शक्ल नहीं देखी थी. इसका कारण यह था कि हम लोग इतनी कठिन ट्रेनिंग ले रहे थे कि हम नहीं चाहते थे कि इस ट्रेनिंग में कोई हस्तक्षेप हो.”वो कहते हैं, “दरअसल , हमारे बुज़ुर्ग कहते थे कि पहलवानी लोहे के चने हैं जो इन्हें चबाएगा वही पहलवान है.”उन्होंने कहा “हमारे समय में, एक पीटीवी होता था, लेकिन सरकारी टीवी होने की वजह से इसके पास भी समय नहीं होता था. कुछ समाचार पत्र थे जिनमें ख़बरें प्रकाशित हो जाती थी. मीडिया आज बहुत प्रभावी है और अगर वो चाहे तो, आज भी सिर्फ़ हमारे परिवार से ही नहीं बल्कि अन्य जगहों से भी पहलवान सामने आ सकते हैं क्योंकि उनमें प्रतिभा है.नासिर भोलू को उम्मीद है कि उनके परिवार से कोई न कोई पहलवान दो या तीन साल में उभर आएगा.

 

dangal-2 JYOTI ARORA 

 

This is a story of a kushti pehelwan or we can say a dangal pehelwan who relate to our movie dangal -2 and you can see this kind of story in this very soon so keep in touch and stay tuned .



Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Aashiqui 3, Directed by Anurag Basu,Kartik Aaryan, Jennifer Winget, Koushik Mahata, Sonia Birje,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Aashiqui 3

Thumbnail हमारी लव स्टोरी का हीरो कोई आदमी नहीं बल्कि हमारा मुख्य किरदार एक साइकिल है। इसी साइकिल की बदौलत यह प्यारी सी लव स्टोरी

Read More »
War 2 Hrithik Roshan & Tiger Shroff , by Khyati Raj bollygradstudioz.com

War 2

Daniel Punjab ke Gurdaspur se taaluk rakhte hai, jinhe Pakistan ne saal 1993 me pakad liya tha. Daniel ko Pakistan me kareeb 4 saal ki

Read More »
Krrish 4

Krrish 4

जब फिल्म की डिमांड बढ़ती है तो फिल्म के साथ लोग या कई सारी ब्रांड अपना नाम जोड़ने के कोशिश में लग जाती है और

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected