Pushpa 2

क्यो Sahul Hameed ने किया surrender?

साहुल हमीद, एक Sandalwood smuggler जो इस business में कम से कम एक decade से active रहा है और business में उसका बड़ा नाम है।

 उनका नाम सबसे पहली बार 2004 में सुनाई में आया था, जब Hameed एक सिंगापुर citizen को, चेन्नई में custom officers ने red sanders smuggling में connection की वजह से गिरफ्तार किया गया था। 

हालांकि, Sahul Hameed ने arrest होने के बाद bail की appeal की और Bail मिलते ही वो भाग गया था। और तब से Hameed दुबई से ही अपना business operate कर रहा है। 2011 में, ने Kochi Port से दुबई में करोड़ों रुपये के लाल सैंडर्स को smuggle किया जा रहा था, लेकिन सही वक्त पर  Directorate of Revenue Intelligence (DRI) ने सही वक्त पर उस trade को रोक दिया। DRI ने जब investigation करी, तब Sahul Hameed का नाम, Kingpin के रूप में उभर कर सामने आया।

हालांकी हमीद के past के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, पर kingpin के नाम से जानने के बाद, छानबीन में पता लगा कि वो थालसरी के शफीक का close companion था, एक business man, जो सभी major red सैंडर्स operations का head माना जाता है। 

इसके साथ साथ Sahul Hameed का नाम, Red sanders smugglers की wanted list में आने वाले smugglers, जैसे गंगी रेड्डी के साथ भी business करने में आया था। Gangi Reddy south india के smuggle business को संभालता थी, जिसे बाद में मॉरीशस में इंटरपोल ने गिरफ्तार किया था, जब वो में श्रीलंका की flight में जाने की कोशिश कर रहे थे। 2003 में अलीपिरी में मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू पर हुए हमले में गंगी रेड्डी भी आरोपी में से एक थे।

शाहुल हमीद शेख दाऊद उर्फ शाहुल भाई के खिलाफ ED ने 2015 में case register किया था और चेन्नई में अन्नानगर में पहले main road पर 6,000 square फीट तक फैली हुई property को 2019 में बेचा गया था। ये property, Sahul Hameed और उसके परिवार के नाम पर registered 8 properties  में से एक है, जो की AP पुलिस और ED के रिकॉर्ड list में clearly लिखी गई है। 

हालांकि, मई 2015 में हमीद के ऑपरेशन का Exact size सबको पता चला, जब तमिलनाडु और Andhra Pradesh के कम से कम 100 Smugglers ने Hameed की बेटी की शादी attend करने के लिए, United Arab Emirate के लिए उड़ान भरी थी। और ये information मिलते ही चित्तूर और तिरुपति पुलिस ने उन्हें airport पर गी पकडने की खुब कोशिश की लेकिन पकड नही पाए।

Police का मानना था कि उनका आपस में link बहुत बडा और complex था। हालाकी जब United Arab Emirate की पुलिस से Sahul hameed के बारे में बात की गई तो उन्होने ये कहकर इनकार कर दिया कि Hameed  उनके देश में किसी भी तरह के crime में शामिल नहीं था। इसलिए वो उसे ना तो पकड सकते है और ना ही वो उसे handover करेंगे।

चंदन के पेडो को, International union ने Nature को बचाने के लिए, Endangered species यानी जलिद ही खत्म होने वाली प्रजाति की list में डाल दिया है, जिससे risk और बढ जाता है, लेकिन Smugglers के लिए profit भी और बढाता है। 

रिपोर्टों देखे तो अब तक इन red सैंडर smugglers, जिन्हें वर्षों से गिरफ्तार किया गया था, उनके पास करोडो की दौलत, Fast sports cars, 5 star hotel में रोज का आना जाना है। 

 AP पुलिस ने यह भी पता लगाया है कि 1,000 टन लाल सैंडर्स को अकेले 2015 के पहले कुछ महीनों में Andhra Pradesh से दुबई तक air या sea और फिर पाकिस्तान तक भेजा गया था, और फिर china तक पहुचाया जा रहा था। एक और route जिसमें west bangal से बांग्लादेश या बर्मा पहचाया जाता है और फिर चीन तक पहुचाया जा रहा था।

 30 जुलाई को हुआ मामला एक बड़ी सफलता थी, जब हमीद के बेटे Aseem को दुबई की उड़ान चढ़ते समय पकड़ा गया था। DRI ने बताया कि चेन्नई, कोच्चि और मुंबई से दुबई को Shipping consignment भेजे गए थे, जिसमें export के लिए सामान प्लाईवुड और जूतो के stock में छुपाकर smuggle कियालजा रहा था। 

आंध्रप्रदेश पुलिस ने CBI को भी लिखा था, जिसने बदले में हमीद के खिलाफ एक red corner notice जारी करने के लिए और उसे वापस भारत लाने के लिए इंटरपोल से contact किया। उस वक्त Sahul Hameed को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में जूनियर वीरप्पन के रूप में जाना जाता था। 

और सबसे बडा झटका तो तब लगा जब Red Sanders international smuggler साहुल हमीद, जो दुबई से ही सारा business operate कर रहे थे, वो आंध्र प्रदेश पुलिस को surrender करना चाहते थे।

 Sahul Hameed ने ये offer, Tirupati Urban Mumbai police के लिए था, जो उसने अपने बेटे Aseem अजहरुद्दीन की गिरफ्तारी के बाद दिया था।  हमीद ने mediators से बात करके खुद को Andhra pradesh police को सौंपने का offer, उनतक पहुचाया।

Sahul Hameed दावा कर रहा खा कि उसका बेटा निर्दोष है और लाल चंदन की Smuggling में उसका बहुत कम role है।  उसने mediators से कहा कि असली kingpin Sahul Hameed, यानी वो खुद है। ना की उसका बेटा। इसलिए वो खुद को surrender करने के लिए तैयार है।

 मोस्ट वांटेड लाल चंदन smuggler, शाहुल हमीद, हाल ही में चेन्नई में करोड़ों की property बेचने में भी कामयाब रहा है, वो भी तब जब उसके खिलाफ अभी भी Enforcement directorate (ED) मनी लॉन्ड्रिंग के सिलसिले में जांच कर रही है।

 जांच में पता चला कि रसूल बीवी द्वारा दुबई से issued, एक जनरल पावर ऑफ अटॉर्नी के माध्यम से इसे चेन्नई के M आसियाम खान को बेचा गया था, जिसने इसे नए buyer, जो की एक businessman है, उसके नाम पर registered किया था।  खरीदार ने 8 करोड़ रुपये का DD दिया, जिसे रसूल बीवी ने एक indian account में जमा करा दियी था।  जहां property की documents में value 8 करोड़ रुपये है, वही open market में इसकी कीमत कई गुना ज्यादा है।

और नए मालिक ने अब वो जमीन  एक बैंक और एक तमिलनाडु government department को किराए पर दे दिया है।

Property को सबसे पहले हमीद के परिवार से, अन्नानगर की रहने वाली सुमिता मुरुगेसन से खरीदा था।

और जब उनसे पुछताछ की गई तो सुमिता के पति एन मुरुगेसन ने कहा कि उसकी पत्नी ने इसे रसूल बीवी को बेच दिया। और वो शाहुल हमीद के बारे में नहीं जानते थे। उन्हे 2019 के लेन-देन और उसके बाद क्या हुआ, इसकी जानकारी नहीं थी। ना ही लाल चंदन की Smuggling और हमीद की illegal activities के बारे में पता था।

इस Red Sanders की smuggling के underworld का kingpin दाऊद शाहुल हमीद है, जो भारत के सबसे wanted criminals में से एक है।  लेकिन dubai में जाकर अपना business चलाने से उसे पकडना और नुश्किल होवगया है। बाकी Smugglers जो अभी बचे हैं, वे किसी न किसी direction में उसके लिए ही काम कर रहे हैं। क्योकी kingpin Sahul Hameed ने अपना जाल हर जगह बुना हुआ है। और अगर कोई इस धंधे में आना चाहता है, और काम करना चाहता है तो उन सबका main boss Sahul hameed ही रहेगा।

कई smugglers चेन्नई या बेंगलुरु की तरफ से हैं, और ज्यादातर negotiations United Arab Emirate जैसे देशों में की जाती है।  भारत के mostly smugglers दुबई में भी regukar business चलाते हैं, जैसे shopping complex.

 फिर एक और मुद्दा ये भी है कि करोड़ों रुपये की Smuggling का कारोबार, जिसकी जडे आज india में इतनी मजबूत हो गई है, फिर भी पुलिस से smugglers इतनी बडी बडी deals चुपके से कैसे कर लेते है। और जब भी ये सवाल उठता है कि Sahul Hameed जैसे kingpin, जिनके crimes सबके सामने है, वे फिर भी पकडे क्यो नही जाते, तो बस एक ही जवाब मिलता है कि आंध्र प्रदेश और Indian politics में बड़े politics structure के अंदर के लोग ये possible कराते हैं। वरना इतने laws का उलंघन करने के बाद भी उन्हे पकडना इतना कठिन नही हो सकता। और politicians ऐसा क्यो करते होंगे, उसका जवबा भी ये है कि बदले में, उनके political करियर को आगे बढाने के लिए ये smugglers, उन्हे  fund provide कराते है। ये देखते हुए कि Mostly  smugglers, चिंता छोड देते हैं और lower level के smugglers को शायद ही कभी red sanders की smuggling की big picture के बारे में पता चलता है, क्योकी इन smuggling operations के बारे में जानकारी और इसकी details प्राप्त करना आसान नहीं होता है।

तो Sahul Hameed जिसने dubai में बैठे बैठे ही Red sanders के smuggling business को संभाल रखा है और जिसने इस illegal business को इतना को पक्का कर दिया है कि पुलिस के लिए इसकी शुरूआत और अंत ढुंढना मुश्किल हो जाता है।

हो सकता है कि ऐसा ही एक powerful character, जो असली kingpin Sahul Hameed से inspired हो, वो हमें Pushpa 2 में देखने को मिल जाए।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Adipursh ,Prabhas,Kriti Sanon by Manisha Jain bollygradstudioz.com

Adipurush

पिछली वीडियो में राम adipurush क्यों कहलाये यह बताने के बाद इस वीडियो में adipurush के मायने होने वाले हैं. अत्रि को राक्षसों से मुक्ति

Read More »
BAHUBALI 3

Baahubali 3

बाहुबली the conclusion के end में दिखाया गया है कि महेंद्र बाहुबली भल्लालदेव को मार देते हैं लेकिन भल्लालदेव के पिता bijal dev का end

Read More »
Puspa 2 ,Directed by Sukumar. With Allu Arjun, Fahadh Faasil, Rashmika Mandanna, Vijay Sethupathi Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Pushpa 2

  शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा की फिल्म‌ थी “रब ने बना दी जोड़ी” और आज की कहानी का टाइटल है “x-ray ने मिला दी

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected