Rambo

Drug traffickers की GodMother?

 

Griselda Blanco, जिनका nick name GodMother रखा गया, वो 1980s की दुनिया के सबसे ruthless smugglers में से एक थी।  Blanco कोलंबिया के Medellin drug Cartel के लिए United states में ड्रग्स की smuggling करती थी। Griselda Blanco, एक woman जिसने अपने दम पर बडे बडे mobsters को पिछा छोड दिया था। इन्हें “La Madrina” के रूप में भी जाना जाता है।

Columbian drug lord Griselda blanco  ने 1970s की शुरुआत में cocaine के trade में enter किया था, जब Pablo Escobar भी एक young लडका था।  जब कि एस्कोबार 1980s का सबसे बड़ा किंगपिन बना और Colombian Medellin drug cartel का head बन गया था, लेकिन blanco भी उस वक्त की सबसे बडी Queenpin थी।

 

हालांकी ये clear नहीं है, कि वो एस्कोबार से कितनी closely जुडी हुई थी, लेकिन कहा जाता है कि blanco ने Escobar के लिए smuggling की तरफ का रास्ता बनाया था। वही कुछ लोगों का मानना ​​है कि एस्कोबार ने Blanco को guide किया था।  हालांकि, कुछ लोगों ने इस पर debate भी की है, और ये दावा किया है Escobar और Blanco दोनों एक दुसरे के rivals थे। 

 

अब Pablo Escobar और Griselda Blanco के relations कैसे थे, इसकी surity तो नही मिल पाई है, लेकिन जो अच्छी तरह से जाना जाता है, वो ये है कि Griselda Blanco ने पहली बार 1970s में एक smuggler के रूप में अपना नाम बनाया था और फिर 1980s में, वो Miami Drug Wars में एक Major player बन गई थी और अपने शासन के terror में, Blanco ने पूरे कोलंबिया और United states में अनगिनत दुश्मन बना लिए थे। जिन्हे वो खत्म करने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहती थी।

 

शॉपिंग मॉल में गोली मारने, Drive-by मोटरबाइक हिट स्क्वॉड से लेकर, home invasions तक, ग्रिसेल्डा ब्लैंको पूरे कोलम्बियाई कोकीन trade में सबसे घातक महिलाओं में से एक थी।  ऐसा माना जाता था कि वो कम से कम 200 Murders के लिए जिम्मेदार थी और ये नंबर 200 से 2000 भी हो सकते है।

 

लोग उससे इतना डरते थे, कि वो जहां भी जाती थी, उसके dangerous होने की reputation उसके साथ जाती थी। उस वक्त blanco , Drugs के Trade में शामिल किसी भी Male से भी बद्तर थी। उसकी यही reputation आगे तक चलती रही और लोगो में उसका डर बढता गया।

 

अपनी brutality के बावजूद, ग्रिसेल्डा ब्लैंको ने भी जीवन में बेहतर चीजों का आनंद लिया था।  उसके पास Miami beach पर एक Mansion था, अर्जेंटीना के first lady Eva Peron से खरीदे गए Diamonds और अरबों की properties थी।  और ये सब luxuries कोलंबिया के Cartagena में गरीबी से भरे neighbourhood में पली-बढ़ी Blanco के लिए बुरी नहीं थी।

 

Blanco का नाम एक cold hearted murderer और एक चतुर Miami- based Narco smuggler के रूप में बदनाम था। Blanco को कई ऐसी illegal activities के लिए जाना जाने लगा, जैसे जब उसके Syndicate ने एक अरब डॉलर के कोकीन को import किया। एक बार तो Blanco को एक केबल चैनल बायोपिक के लिए भी मनाया गया था। उस biopic का नाम Cocaine Godmather रखा गया, जिसमें कैथरीन ज़ेटा-जोन्स ने Act किया था।  लेकिन cinematic होते हुए, ग्रिसेल्डा ब्लैंको की जिंदगी और मौत की story, सभी females mobsters और ज्यादातर Male mobsters की कहानियों में से सबसे worst कहानी है।

 

1970 और 1980s में drugs की लत वाले Miami के Cocaine Cowboy Era में Blanco को present करने के लिए bloodthirsty, Word का इस्तेमाल किया जाता था।  Griselda Blanco चार बच्चों की मां, वो उन लोगों की बात सुनकर हंस पड़ीं, जिन्हें उसने torture करने का order दिया था, ताकि सबको ये clear warning मिल सके कि, Blanco की family को हाथ लगाने का अंजाम क्या होगा। Blanco पर 40 murders से लेकर 200 तक का आरोप लगा था, जो Metropolitan Miami से Queens, और न्यूयॉर्क तक फैली हुई थी। 

 

मियामी में पुलिस ने उसे 1979 के Dadeland Mall हत्याकांड से link किया था। Dadeland Mall Incidents में कोलंबियाई कोकीन Suppliers और Cuban Distributors के बीच हो रहे War के दौरान, एक शॉपिंग सेंटर में मशीन गन हमले में दो लोगों की मौत हो गई थी।

1982 में Blanco का plan किया हुए, एक Fateful Murder attempt में, Hit man का निशाना चूक गया और उसने गलती से Target के दो साल के लड़के को गोली मार दी,‌ जिससे 2 साल के लडके की वही मौत हो गई। और बाद में  मियामी पुलिस के एक हवलदार ने दावा किया कि Blanco ने एक 2 साल के मासूम बच्चे की जान लोने के बाद भी कोई Shame या Guilty नही दिखाया। बल्कि Blanco तो खुश थी  कि बच्चे की मौत उस आदमी को परेशान कर देगी, जिसे उसने निशाना बनाया था। 

 

Blanco के इस planned murder attempt की वजह ये थी कि उस आदमी ने उसके तीन बेटों को Disrespect किया था। वही बेटे, जिन्होंने उसके empire को चलाने में मदद की थी। 

ये मामला थोडा डूबा ही था, कि कुछ महीनों बाद, Blanco का नाम एक martied couple के murder में आने लगा। और इस बार वजह यह थी कि उस married couple को cocaine dealing की payment करनी थी। लेकिन वो वक्त पर ना होने की वजह से  Blanco ने उनके बच्चों के सामने ही उन दोनों को गोली मार दी थी।

 

Blanco की, Columbia के dangerous मेडेलिन कार्टेल से United states अमेरिका में cocaine की smuggling करने की उसकी ruthless reputation की। जहां से उसका नाम La Madrina- The Godmather रखा गया। Blanco का ड्रग ऑपरेशन, United States अमेरिका के so called, columbian Mafia के operations में से सबसे बडा operation था।  South Florida से लेकर Newyork तक, एक सप्ताह में  कुछ हजार पाउंड मेडेलिन white पाउडर लाने के लिए, उसने सूटकेस में नकली परत लगा कर उसमें drugs भरकर उसे बंद कर दिया था। और जब उसने अपने तीन पतियों का हल्के झगड़ों की वजह से Murder कर दिया, तो लोगों ने उसे black widow का नाम दिया।  Blanco young लड़कियों को भी cocaine provide कराती थी। जिस तरह की sociopthic personality, blanco की थी, जाहिर है उसे psychiatrist को visit करने की जरूरत थी। लेकिन Blanco ने कभी psychiatrist clinic की तरफ मुडकर भी नही देखा होगा। 

 

1943 में Colombia में पैदा हुई Griselda Blanco, बहुत गरीब परिवार से थी, जहां पर उन्हे abuse भी किया गया था। Blanco केवल ग्यारह साल की थी, जब वो अपना पहला Murder करके बच निकली थी।  एक teenager दुल्हन, जिसने अपने पहले पति की हत्या कर दी, और अपने दूसरे पति के साथ 1970s की शुरुआत में illegally United States अमेरिका में घुस गई थी।  1975 में Drugs की smuggling के लिए न्यूयॉर्क में गिरफ्तारी का सामना करते हुए, वो कोलंबिया भाग गई थी, लेकिन फिर जल्द ही उन्होंने वापस मियामी में वापसी की थी। blanco की कोलम्बिया से Dealers chain, उसे अमेरिका में हर महिने $80 मिलियन तक कोकीन लाती थी, लेकिन इस smuggling में कई murders भी होते थे।

 

last में, Federal agents ने उसे 1985 में कैलिफोर्निया में गिरफ्तार कर लिया। न्यूयॉर्क में एक federal court ने उसे Narcotic trafficking charges के आरोप में दोषी ठहराया, सजा सुनाई और उसे फ्लोरिडा में अमेरिकी जेल भेज दिया गया और जिस वक्त वो जेल में सजा काट रही थी, उसके दो बेटे, जो drug dealings trade करते थे, उनका murder कर दिया गया।

 

1994 में, फ्लोरिडा ने Blanco पर उस दो साल के लड़के और Married couple के murders का आरोप लगाया। जिसकी वजह से blanco को मौत की सजा का सामना करना पड़ा, लेकिन State prosecutor के office में दो secretaries ने lead prosecution के गवाह Jorge Rivi Ayala के साथ बद्तमीजी करने के बाद मामला fail हो गया। इसके बजाय, 1998 में blanco को Second degree murder के लिए दोषी ठहराया और उसे बीस साल की सजा मिली। लेकिन 2004 में, 1990s की sentencing guideliens में ढील देने के कारण, उसे केवल अपनी सजा का एक-तिहाई हिस्सा ही काटना पड़ा और वो जेल से रिहा हो गई, जिसके बाद अमेरिकी Immigration officers ने उसे कोलंबिया भेज दिया।

 

3 सितंबर, 2012 को, 69 वर्षीय ब्लैंको मेडेलिन में एक butcher की shop में खड़ी थी, जब एक Assassin ने मोटरसाइकिल पर सवार होकर उसके सिर पर एक हैंडगन से दो गोलियां fire कर दी और फिर वहां से भाग गया।  

Blanco जेल काटने के बाद ऐर इपने परिवार को crime में खोने के बाद अपनी उस crime ती जिंदगी से retire हो गई थी। लेकिन फिर भी उसके past ने उसका पिछा नही छोडा। 

Local लोगों ने अनुमान लगाया कि उसके हत्यारे ने एक मोटरसाइकिल का इस्तेमाल किया क्योंकि Blanco भी अपने hitmen को bike का इस्तेमाल करने को कहती थी, ताकी वो target को surprise कर सके और उस surprise का फायदा उठाकर उनका murder कर सके।

 

Griselda Blanco, जिसने बडे बडे mobsters का डटकर सामना किया और Crime history में अपना नाम GodMother, तो कभी Black widow और कभी La Madrina के रूप में लिखवाया। और एक abused teenager से murderer, फिर Smuggler और फिर GodMother बनने तक की journey को हम film में देखना जरूर पसंद करेंगे।

 

Rambo फिल्म में भी हमें Griselda Blanco के character से inspired कोई female villian देखने को मिल सकती है,‌जिसका सामना करते हुए Tiger Shroff के पसीने छूट जाएंगे।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

MUNNA BHAI

Munna Bhai Series

मुन्ना भाई फिल्म ने सिर्फ संजय दत्त, अरशद वारसी के लिए ही नहीं बल्कि उन सभी क्रू मेंबर्स के लिए लकी सबित हुआ जो उस

Read More »
Dostana 2

Dostana 2

जब दोस्ताना मूवी की कास्टिंग हो रही थी, तो करण जौहर जो दोस्ताना मूवी के प्रोड्यूसर थे वो बहुत कन्फ्यूज हो गए थे। उन्होंने कुणाल

Read More »

Jawan

शाहरुख खान की जवान का क्रेज इस वक्त हर जगह देखने को मिल रहा है, सोशल मीडिया इस वक्त जवान के नाम से अपना बिजनेस

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected