Rambo

कहां है Camarro Princess?

 

नेपल्स, इटली, Camarro crime family का घर है, जो smart, ruthless organised criminal gangs का एक group है, जो एक साथ काम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन उनकी history के पन्नों पर deadly internal clashes लिखे हुए है। 

 

1990s के end तक, camarro गुटों के बीच एक जानलेवा झगड़ा होने की वजह से, एक Neapolitan woman Maria Licciardi, जो अपनी late forties में थी, वो camarro परिवारों के सबसे बडे में से एक, सेकेंडिग्लियानो gang (Secondigliano) की Boss बनकर सामने आई।

 

2001 में, Maria ने पिछले दो साल से पुलिस से छिपी होने के बावजूद भी देश के 30 most wanted criminals की list में अपना नाम शामिल करा लिया था। Maria का जन्म 1951 में Nothern Naples में हुआ था।  कुछ लोग उन्हें 1993 से 2001 तक Camarro crime group के अंदर एक बॉस के रूप में मानते थे। एक camarro crime group के boss के रूप मेें उनकी journey तब शुरू हुई, जब Crime families की Ladies को, उनके परिवार के Males के गिरफ्तार, कैद या मारे जाने के बाद, छोड़े गए Syndicate को चलाने के लिए एक leader की जगह लेनी पड रही थी और इटली के criminal justice system द्वारा जीती गई लड़ाइयों के साथ-साथ, Ladies का mob boss बनने का trend भी चलता रहा।

अक्सर कुछ माफिया bosses की wifes खाना पकाने, सफाई और बच्चों की परवरिश जैसे tradition family duties को करते हुए, घर पर अपने पति के लिए कोकीन और हेरोइन पैक भी करती हैं।  जहां Male Mafia bosses ज्यादातर चीजों के violent side को संभालते हैं, इनमें से कुछ females अपने husbands की तरह धमकाने और victims से पैसे वसूलने और drugs के sales operation को चलाने की capability रखती है और इसमें कोई शक नही है कि, Maria Licciardi भी उन्ही savage ladies मेंसे एक है।

 

Maria, बाकी Male Camorristi से अलग थी, उन्होंने खुद को हमेशा limelight से दूर रखा और उन्हें कभी भी किसी crime के लिए convict या suspect नही किया गया था। Maria Licciardi की personality बहुत ही charismatic होने के साथ साथ Practical, Charming, और exceptionally intelligent थी, लेकिन अपने Male mobsters की तरह ही ruthless भी थी।  Maria अपनी criminal activities में एक cold और calculated approach रखती थी।

Maria के under लिसीकार्डी gang ने local population के बीच बहुत ज्यादा goodwill generate की, जो की Neighbourhood के गरीबों को कभी-कभार दान देने की पुरानी आदत थी, जिसे Maria ने continue रखा। 

उनके area, जहा पर local government ने  लोगों को कोई social security benefits provide नही किए और जहा बेरोजगारी बढती हा जा रही थी, Maria  ने उन्हे रोजगार का एक principle source provide किया।

Maria हमेशा एक Multinational कंपनी के manager की तरह behave करती है और हमेशा एक ऐसे solution की तलाश में रहती है, जिससे पुलिस का ध्यान attract होने की possibility कम हो और जो section यानी gang के अंदर कम issues पैदा करे। Maria पर, Judge लुइगी बोब्बियो ने कहा कि, “जिस वक्त एक महिला organisation की कमान संभालती है, हमे Emotional level में गिरावट देखने को मिलती हैं और group की activities की भी बेहतर performance देखने को मिलती है।”

 

Maria कैमोरा सिंडिकेट में deeply included परिवार में पली-बढ़ी थी।  उनके पिता ने एक gangboss के रूप में काम किया था। 

और जब पुलिस ने maria के दो भाइयों, पिएत्रो (pietro) और Vincenzo और उसके पति, एंटोनियो को arrest कर लिया, उसके बाद मारिया ने सेकेंडिग्लियानो gang में “Madrina” यानी गॉडमदर के रूप में सत्ता पर कब्जा कर लिया।  उसने gangके prostitution business, drugs trafficking, सिगरेट की smuggling, extortion और बाकी illegal activities को manage करने का जिम्मा संभाला। Smart और Practical, Camarro business में डूबी हुई, Maria ने बाकी के male कैमोरा bosses के साथ बातचीत की, उनकी सुनी, बहस की, अपना point एक good reasoning के साथ रखकर उन सब बडे और experienced Mob bosses के equal की तरह काम किया।

 

1990s के End तक, Maria ने नेपल्स में camarro के अंदर 20 dangerous criminal gangs के bosses का confidence हासिल कर लिया था।  Maria ने एक negotiater के रूप में अपनी skills का use उन्हें ये समझाने के लिए किया कि, लड़ाई- झगडा business के लिए बुरा है, लेकिन unity से सभी को फायदा होगा और फालतू के bloodshed war से भी बचा जा सकता है। Maria की strategy का नेपल्स में बोलबाला था और जिसकी वजह से कई महीनों तक, शहर में Mob-related murders नहीं हुए।

 

लेकिन एक और तूफान Maria की जिंदगी में आया। इस्तांबुल से एक हेरोइन की एक बडी shipment को लेकर Gangwar छिड़ गया था।  Drug पूरी तरह से refined नहीं था, जिसकी वजह से वो drug काफी strong था और users के लिए एक deadly risk था।  

Maria ने उन drugs का dead risk जानने के बाद उन drugs को reject कर दिया और shipment को वापस लो जाने  का order दिया।  एक rival clan, Lo Russo ने Maria के order को obey नही किया और drug supply को छीन लिया। Lu russo ने पाउडर को छोटे बैग में डालकर बेच दिया और use करने के बाद पता चला कि, drug powder वास्तव में बहुत pure था और जिसकी वजह से लगभग एक दर्जन addicts शहर की सड़कों पर मर गए।

 

Deaths की जानकारी पुलिस तक पहुंची, तो पुलिस ने गिरफ्तारी करनी शुरू कर दी। Maria की बनाई  नाजुक Licciardi unity बिखर गई। Rivals camarro gangs ने विद्रोह करना शुरू कर दिया। 

 

आठ दिनों में, उन्होंने Maria की gang के कई लोगों को गोली मारकर उनकी हत्या कर दी और इस झगडे में Maria के भतीजे की भी मौत हो गई। 

 

Maria अपने gunmen के साथ वापस लड़ी और कुछ दिनों के अंदर, बदले की आग में Maria ने चौदह लोगों की हत्या कर दी थी। पुलिस का मानना है कि Maria ने लगभग तीस लोगों की मौत का order दिया था। 

 

Maria की खूबसूरत और petite body की वजह से “ला पिकोलिना” (La piccolina) यानी Little one नाम से बुलाया जाता था। और कुछ ने उन्हें “Camarro princess” का भी नाम दिया। 

फिर भी, Little one और princess जैसे नाम होने के बावजूद भी Maria ने ये prove कर दिया था कि एक strong mob boss की करह उसमें भी killing orderd देने की capability है।

 

Maria police से बचकर छुप गई थी और उसकी gang के protection set network की वजह से, वो दो साल के लिए पुलिस के capture से बचने में सफल रही और अपने hideout को कई बार बदलने के बावजूद maria ने कभी भी मासेरिया कार्डोन जिले को नही छोड़ा था। जब senior prosecutor लुइगी बॉबियो (Luigi Bobbio) ने Maria की Gang के खिलाफ सफल मुकदमा चलाना शुरू किया, तो Maria ने महसूस किया कि, वो उसके ठिकाने की खोज के करीब आता जा रहा था।

 

जनवरी 2001 में, Maria ने बॉबियो के office building पर हमला कर दिया। Maria ने Bomb Attack को अपनी gang की activities पर चल रही investigation को रोकने और उसके gang members पर चल रही prosecution को रोकने के लिए एक warning के रूप में करवाया था। 

हालांकि, bomb attack बॉबियो को investigation continue रखने से रोक नहीं पाया। इसके विपरीत, Bobbio को पुलिस protection provide किया गया और gang के खिलाफ अपने मुकदमे को continue रखा गया। 

 

LICCIARDI Gang के 70 से ज्यादा members को गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने prosecutors के साथ cooperate करने से इनकार कर दिया और अपने जेल मे अपनी सजा काटी। 1999 में, Nepolitan police, एक Arrest warrant के साथ Maria के पिछे पडी। पुलिस ने तेरह माफिया bosses की meeting पर हमला किया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया, लेकिन Maria पुलिस से बच गई।

 

14 जून 2001 को नेपल्स के पास, Melito में एक Married couple के साथ एक कार पर travel करते हुए, Maria को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। Maria ने गिरफ्तारी से भागने की कोशिश नही की, और आखिरकार उसे जेल की सजा सुनाई गई। जिस व्यक्ति पर Maria की help करने का आरोप लगाया था, उसे भी गिरफ्तार किया गया था, जब कि उसकी पत्नी को बच्चे की मां होने के कारण छोड दिया गया था। 

 

Maria की गिरफ्तारी के बाद, उसके भाई Vincenzo  ने gang के head के रूप में काम संभाला। 2004 से इटली में most wanted fugitives यानी भगोडे की list में शामिल होने के बाद, vincenzo को finally 7 फरवरी 2008 को गिरफ्तार किया गया था।

 

हालांकि Maria जेल में थी, लेकिन वो अभी भी अपनी gang को command दे रही थी। 2009 में, लगभग 8 सालों बाद Maria को  जेल से रिहा कर दिया गया था।

 

लेकिन फिर 7 August 2021 को Maria को Nepals prosecutors के orders पर फिर से गिरफ्तार किया गया। Maria जे उस वक्त spain जीने की कोशिश कर रही थी, उन्हें Licciardi Gang की head के रूप में extortion racket चलाने के आरोप में arrest किया गया और तब से Maria जेल में सजा काट रही है।

 

Maria Licciardi, जो Sweet, Charming होने के साथ, उतनी ही Ruthless भी है और हो सकता है कि, एक ऐसा interesting character हमें grey shade character के रूप में rambo फिल्म में देखने को मिल जाए।

एक ऐसा character, जो खुद में ही एक mystry होगी, hero है या villian, कोई भी ये बात समझ नही पाएगा।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Ganpath , Tiger Shroff, Kriti Sanon , Amitabh Bachchan ,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Ganapath

Archie Moore ek professional boxer the, jinka naam 100 “greatest boxers of all time” ki list me shaamil hai. Moore ki boxing life kaafi utaar-chadhaav

Read More »
Tiger 3 Coming on 21st April 2023 on eid , Salman Khan,Yash Vashishtha bollygagrd.com

Tiger 3

Hum dekhte hai ki plan ke mutaabik Tiger ( Salman Khan ) aur uski team ke 6 Para Commandos ek MI-35 helicopter mein savaar ho

Read More »

Dunki

बस अब कुछ ही दिनों के बाद शाहरूख खान की डंकी दस्तक देने वाली है बड़े पर्दे पर और हम सबकी नजरें टिकी हुई है

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected