RRRR

Thumbnail title- England vs India का सफ़र ?

 

RRRR- Jyoti Arora 



“grand old man of india” और “भारत के अनौपचारिक राजदूत” कहे जाने वाले , एक भारतीय राजनीतिक नेता, व्यापारी, विद्वान और लेखक रह चुके नरोज़ी का जन्म नवसारी में एक गुजराती -भाषी पारसी परिवार में हुआ था, और एलफिन्स्टन इंस्टीट्यूट स्कूल में उन्होंने अपनी पढ़ाई की थी और उन्होंने 1874 में महाराजा के दीवान के रूप में अपना career जीवन शुरू किया ।उनके संरक्षक बड़ौदा के महाराजा, सयाजीराव गायकवाड़ थे और 1 अगस्त 1851 को पारसी धर्म को उसकी मूल शुद्धता और सरलता को बहाल किया गया जब कलकत्ता और डायमंड हार्बर के बीच पहली टेलीग्राफ लाइन शुरु हुई। 1854 में, जब भारत का पहला डाक टिकट आधिकारिक रूप से जारी हुआ। भारत में डाक टिकट का प्रचलन शुरू हुआ,और उस  टिकट पर महारानी विक्टोरिया का सिर और भारत बना होता था तब उन्होंने एक गुजराती पाक्षिक प्रकाशन, रास्ट गोफ्तार की भी स्थापना की,और  पारसी अवधारणाओं को स्पष्ट करने और पारसी सामाजिक सुधारों को बढ़ावा देने के लिए लगभग इसी समय, उन्होंने “The voice of india” नामक एक अन्य समाचार पत्र भी प्रकाशित किया । दिसंबर 1855 में, जब दो सगे भाई सिदो और कान्हू मुर्मू के नेतृत्व में करीब 30,000 संथालों ने विद्रोह कर दिया। क्षेत्र से अंग्रेज शासन लगभग समाप्त हो गया और  इस लड़ाई में सिदो और कान्हू के साथ उनके अन्य दो भाई चांद और भैरव भी मारे गए और उसी समय में Mumbai के एलफिन्स्टन कॉलेज में गणित और प्राकृतिक दर्शनशास्त्र का प्रोफेसर निरोज़ी को  नियुक्त किया गया  था और इस तरह की academic स्थिति रखने वाले पहले भारतीय बने थे । उन्होंने 1855 में “kama and company “ में भागीदार बनने के लिए london की यात्रा की, और briten में स्थापित होने वाली पहली भारतीय कंपनी के लिए लिवरपूल स्थान खोला । तीन साल के भीतर उन्होंने नैतिक आधार पर इस्तीफा दे दिया था। 1859 में, उन्होंने अपनी कपास ट्रेडिंग कंपनी , दादाभाई नौरोजी and company की स्थापना की।

 

नौरोजी एक बार फिर ब्रिटेन चले गए और अपनी राजनीतिक भागीदारी जारी रखी। 1892 के आम चुनाव में फिन्सबरी central में जब वो liberal party के लिए चुने गए ,और वे पहले british indian सांसद थे। उन्होंने पारसी होने के कारण बाइबिल की शपथ लेने से मना कर दिया था। . अपने समय के दौरान उन्होंने भारत में स्थिति को सुधारने के लिए अपना प्रयास किया। उन्होंने देश के शासन के इतिहास और औपनिवेशिक शासकों के शासन के तरीके के बारे में भारत की स्थिति के बारे में अपने विचार रखे। संसद में, उन्होंने आयरिश home rule और भारतीय लोगों की स्थिति पर बात की और सन् 1906 में , नौरोजी को फिर से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया क्योंकि वो congress के अंदर एक कट्टर नरमपंथी थे, उस दौर में जब party में राय नरमपंथियों और उग्रवादियों के बीच विभाजित थी। उनके द्वारा इस तरह के सम्मान की आज्ञा थी कि मुखर राष्ट्रवादी उनकी उम्मीदवारी का विरोध नहीं कर सकते थे और दरार को फिलहाल के लिए टाल दिया गया था। नौरोजी की गरीबी और गैर-ब्रिटिश शासन ने महात्मा गांधी को प्रभावित किया ।



भारत में british शासन की अवधि के दौरान नौरोजी का काम भारत के लिए briten से पैसा निकालने पर focused था ।सिद्धांत को नौरोजी को जिम्मेदार ठहराने का एक कारण भारत के शुद्ध राष्ट्रीय लाभ का अनुमान लगाने का उनका निर्णय है, और विस्तार से, देश पर औपनिवेशिक शासन का प्रभाव था। अर्थशास्त्र पर अपने काम के जरिए नौरोजी ने यह साबित करने की कोशिश की कि ब्रिटेन भारत से धन की निकासी कर रहा है और इसके लिए और पैसे को रोकने के लिए नीरोजी ने total 6 इकाइयाँ बनाई जिसमें सबसे पहले, भारत एक विदेशी सरकार द्वारा शासित था । दूसरे, भारत उन अप्रवासियों को आकर्षित नहीं करता था जो आर्थिक विकास के लिए hard work और पैसा लाते थे। तीसरा, भारत ने भारत और उसकी भारतीय सेना में ब्रिटेन के नागरिक प्रशासन के लिए भुगतान किया । चौथा, भारत ने अपनी सीमाओं के अंदर और बाहर साम्राज्य निर्माण का भार उठाया। पांचवां, देश को मुक्त व्यापार के लिए खोलना विदेशियों को समान रूप से योग्य भारतीयों की तुलना में अत्यधिक भुगतान वाली नौकरियां लेने की अनुमति देता है। अंत में, मुख्य आय-अर्जक अपना पैसा भारत के बाहर खर्च करेंगे या पैसे के साथ छोड़ देंगे क्योंकि वे ज्यादातर विदेशी कर्मचारी थे। 



उदाहरण के लिए, रेलवे द्वारा कमाया जा रहा पैसा भारत का नहीं था, जिसने उनके आकलन का समर्थन किया कि भारत ब्रिटेन को बहुत अधिक भेज रहा था। नौरोजी के अनुसार, भारत किसी ऐसी चीज के लिए श्रद्धांजलि दे रहा था जो सीधे देश को लाभ नहीं पहुंचा रही थी। विदेशी निवेश का भुगतान करने के बजाय, जो अन्य देशों ने किया, भारत ब्रिटेन के लिए पहले से ही लाभदायक रेलवे के संचालन के बावजूद प्रदान की गई सेवाओं के लिए भुगतान कर रहा था। इस प्रकार की निकासी को अलग-अलग तरीकों से भी अनुभव किया गया था, फोर्ट example, ब्रिटिश श्रमिकों की मजदूरी जो उनके द्वारा भारत में किए गए काम के बराबर नहीं थी, या ऐसा व्यापार जो भारत के सामानों का कम मूल्यांकन करता था और बाहरी सामानों का अधिक मूल्यांकन करता था।भारत में ब्रिटिश श्रमिकों को भारत में उच्च वेतन वाली नौकरियां लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया, और ब्रिटिश सरकार ने उन्हें अपनी आय का एक हिस्सा वापस ब्रिटेन ले जाने की अनुमति दी। इसके अलावा, ईस्ट इंडिया कंपनी ब्रिटेन को निर्यात करने के लिए भारत से निकाले गए धन से भारतीय सामान खरीद रही थी, जो एक ऐसा तरीका था जिससे मुक्त व्यापार के खुलने से भारत का शोषण हो सके। पांच मतों के एक संकीर्ण अंतर से संसद के लिए चुने जाने पर, उनका पहला भाषण भारत में ब्रिटेन की भूमिका पर सवाल उठाने के मुद्दे पर समर्पित था। नौरोजी ने समझाया कि भारतीय या तो ब्रिटिश प्रजा होंगे या उनके गुलाम होंगे, यह इस बात पर निर्भर करता है कि ब्रिटेन वर्तमान में संचालित संस्थानों पर भारत को नियंत्रण देने के लिए कितना इच्छुक है। इन संस्थानों को भारत को देने से यह भारत को खुद पर शासन करने की अनुमति देगा और परिणामस्वरूप सभी राजस्व भारत में रहेंगे। 

 

नौरोजी ने खुद को साम्राज्य के एक साथी विषय के रूप में पहचाना और ब्रिटिश दर्शकों के सामने भारत के सामने आने वाली आर्थिक कठिनाइयों को दूर करने में सक्षम थे। खुद को एक शाही प्रजा के रूप में पेश करके वह ब्रिटेन को लाभ दिखाने के लिए बयानबाजी का उपयोग करने में सक्षम था, जिससे भारत पर वित्तीय बोझ कम हो जाएगा। उन्होंने तर्क दिया कि भारत में कमाए गए धन को भारत में रहने की अनुमति देकर, गरीबी के डर के बिना अपनी इच्छा से और आसानी से भुगतान किया जाएगा; उन्होंने तर्क दिया कि यह भारतीय पेशेवरों को समान रोजगार के अवसर देकर किया जा सकता है, जिन्हें लगातार उन नौकरियों को लेने के लिए मजबूर किया गया था जिनके लिए वे अधिक योग्य थे। भारतीय श्रम के नाली के एक पहलू को रोकने के लिए भारत के अंदर अपनी आय खर्च करने की अधिक संभावना होगी। ब्रिटेन को कराधान के रूप में और ब्रिटिश वस्तुओं के लिए भारतीय ब्याज में वृद्धि के रूप में श्रद्धांजलि अर्पित की जा सकती है। समय के साथ, नौरोजी अपनी टिप्पणियों में और अधिक भड़काऊ हो गए क्योंकि उन्होंने सुधारों के संबंध में प्रगति की कमी के कारण ब्रिटेन के साथ धैर्य खोना शुरू कर दिया। उन्होंने बयानबाजी करते हुए सवाल किया कि ब्रिटिश सरकार फ्रांसीसी युवाओं को ब्रिटिश अर्थव्यवस्था में सभी उच्च रैंकिंग वाले पदों पर पुरस्कृत करने के लिए तैयार होगी या नहीं। उन्होंने ब्रिटिश सहित “धन निकासी” अवधारणा के विरोध में ब्रिटेन के ऐतिहासिक उदाहरणों की ओर भी इशारा किया1500 के दशक के दौरान पोपेटी को धन निकासी पर आपत्ति । 

 

1896 में भारतीय व्यय पर रॉयल कमीशन के गठन के पीछे नौरोजी का नाले के सिद्धांत पर काम मुख्य कारण था जिसमें वे एक सदस्य भी थे। इस आयोग ने भारत पर वित्तीय बोझ की समीक्षा की और कुछ मामलों में इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि उन बोझों को गलत तरीके से रखा गया था। 

 

RRRR – JYOTI ARORA 

 

This is a story of another freedom fighter of our country and this story gives us a message to always use any product which is built in our country and always use your mind to support our people who work hard for us in any manner and this kind of story you can see in RRRR soon ,So keep watching and stay tuned.

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Karan Arjun 2

Baat hai saal 1970 ki jab log apne apne kaamo mein busy the uss waqt logo ko bhagwan par jitna bharosa tha sayad hi science

Read More »
Mr. India 2

Mr. India 2

मिस्टर इंडिया मूवी के producer बोनी कपूर ने श्रीदेवी पर अंधा धूंन पैसा खर्च कर चुके थे । लेकिन जब बात मिस्टर इंडिया मूवी के

Read More »
Kuch Kuch Hota Hai 2 Sara Ali Khan, Vijay Devarakonda, Janhvi kapoor

Kuch Kuch Hota Hai 2

जिस फिल्म के साथ करण जोहर ने डायरेक्शन की दुनिया में डेब्यू किया वह कुछ कुछ होता है फिल्म बहुत सारी बच्चों के लिए मशहूर

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected