Sultan 2

गुलाम मोहम्मद बख्श बट 22 मई 1878  जिसे आमतौर पर रुस्तम-ए-हिंद (हिन्दोस्तान के रुस्तम के लिए हिंदी-उर्दू) और द ग्रेट गामा के नाम से जाना जाता है, एक पहलवान थे और ब्रिटिश भारत में ताकतवर। 20वीं सदी की शुरुआत में, वह भारत के अपराजित कुश्ती चैंपियन थे।  1878 में ब्रिटिश भारत के पंजाब प्रांत के अमृतसर जिले के जब्बोवाल गांव में जन्मे, बक्श को 15 अक्टूबर 1910 को विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप के एक संस्करण से सम्मानित किया गया था।

उन्हें पहली बार 1888 में दस साल की उम्र में नोटिस किया गया था, जब उन्होंने जोधपुर में आयोजित एक स्ट्रॉन्गमैन प्रतियोगिता में प्रवेश किया था, जिसमें स्क्वैट जैसे कई भीषण व्यायाम शामिल थे। इस प्रतियोगिता में चार सौ से अधिक पहलवानों ने भाग लिया था और गामा अंतिम पंद्रह में से एक थे और जोधपुर के महाराजा द्वारा उनकी कम उम्र के कारण विजेता नामित किया गया था। गामा को बाद में दतिया के महाराजा ने प्रशिक्षण दिया।

1895 में, 17 साल की उम्र में, गामा ने तत्कालीन भारतीय कुश्ती चैंपियन, मध्यम आयु वर्ग के रहीम बख्श सुल्तानी वाला को चुनौती दी, जो गुजरांवाला, पंजाब प्रांत, औपनिवेशिक भारत (अब पाकिस्तान में) के एक अन्य जातीय कश्मीरी पहलवान थे। लगभग 7 फीट (2.1 मीटर) लंबा, बहुत प्रभावशाली जीत-हार रिकॉर्ड के साथ, रहीम से 5 फुट 7 इंच (1.70 मीटर) गामा को आसानी से हराने की उम्मीद थी। रहीम की एकमात्र कमी उसकी उम्र थी क्योंकि वह गामा से बहुत बड़ा था, और अपने करियर के अंत के करीब था।

मुकाबला घंटों तक चलता रहा और अंत में बराबरी पर समाप्त हुआ। [रहीम के साथ मुकाबला गामा के करियर का टर्निंग प्वाइंट था। उसके बाद, उन्हें रुस्तम-ए-हिंद या भारतीय कुश्ती चैंपियनशिप के खिताब के अगले दावेदार के रूप में देखा गया। पहली बाउट में गामा डिफेंसिव रहे, लेकिन दूसरे बाउट में वह आक्रामक हो गए। नाक और कान से गंभीर रक्तस्राव के बावजूद, वह रहीम बख्श को काफी नुकसान पहुंचाने में कामयाब रहे।

1910 तक, गामा ने रहीम को छोड़कर सभी प्रमुख भारतीय पहलवानों को हरा दिया था, जिन्होंने उनका सामना किया था। इस समय, उन्होंने अपना ध्यान शेष विश्व पर केंद्रित किया। अपने छोटे भाई इमाम बख्श के साथ, गामा पश्चिमी पहलवानों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए इंग्लैंड गए, लेकिन अपनी कम ऊंचाई के कारण उन्हें तुरंत प्रवेश नहीं मिल सका।

लंदन में, गामा ने एक चुनौती जारी की कि वह किसी भी भार वर्ग के तीस मिनट में किन्हीं तीन पहलवानों को फेंक सकता है। हालांकि इस घोषणा को पहलवानों और उनके कुश्ती प्रमोटर आर. बी. बेंजामिन द्वारा एक झांसे के रूप में देखा गया। लंबे समय तक कोई भी चुनौती स्वीकार करने के लिए आगे नहीं आया। बर्फ को तोड़ने के लिए, गामा ने विशिष्ट भारी वजन वाले पहलवानों के लिए एक और चुनौती पेश की। उसने स्टैनिस्लास ज़बिसको और फ्रैंक गोच को चुनौती दी, या तो वह उन्हें हरा देगा या उन्हें पुरस्कार राशि का भुगतान करेगा और घर चला जाएगा। उनकी चुनौती लेने वाले पहले पेशेवर पहलवान अमेरिकी बेंजामिन रोलर थे। बाउट में, गामा ने पहली बार 1 मिनट 40 सेकंड में और दूसरी बार 9 मिनट 10 सेकंड में रोलर को पिन किया। दूसरे दिन, उसने 12 पहलवानों को हराकर आधिकारिक टूर्नामेंट में प्रवेश प्राप्त किया

उन्हें विश्व चैंपियन स्टैनिस्लास ज़बिसको  के खिलाफ खड़ा किया गया था और मुकाबला 10 सितंबर 1910 के लिए निर्धारित किया गया था। ज़बिसको को तब दुनिया के प्रमुख पहलवानों में माना जाता था; और फिर वह भारत के डरावने महान गामा की विशाल चुनौती का सामना करेगा, एक अपराजित चैंपियन जो फ्रैंक गॉच को एक मैच में लुभाने के अपने प्रयासों में असफल रहा था। और इसलिए, 10 सितंबर 1910 को, ज़बिसको ने लंदन में जॉन बुल वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में ग्रेट गामा का सामना किया।

पुरस्कार राशि और जॉन बुल बेल्ट में मैच £ 250 का था। एक मिनट के भीतर, Zbyszko नीचे ले जाया गया और मैच के शेष 2 घंटे और 35 मिनट के लिए उस स्थिति में बने रहे। ऐसे कुछ क्षण थे जब ज़बिसको उठेगा, लेकिन वह अपनी पिछली स्थिति में वापस आ गया। ग्रेट गामा की सबसे बड़ी ताकत को कम करने के लिए मैट को गले लगाने की इस रक्षात्मक रणनीति के माध्यम से, ज़बिसको ने लगभग तीन घंटे की मल्लयुद्ध के बाद भारतीय दिग्गज को ड्रॉ पर पटक दिया, हालांकि ज़बिसको की दृढ़ता की कमी ने उपस्थिति में कई प्रशंसकों को नाराज कर दिया।

 

फिर भी, Zbyszko अभी भी उन कुछ पहलवानों में से एक बन गया है जो कभी हार में हारे बिना ग्रेट गामा से मिले; 17 सितंबर 1910 को दोनों व्यक्तियों को फिर से एक-दूसरे का सामना करने के लिए तैयार किया गया था। उस तारीख को ज़बिसको दिखाने में असफल रहा और गामा को डिफ़ॉल्ट रूप से विजेता घोषित किया गया। [22] उन्हें पुरस्कार और जॉन बुल बेल्ट से सम्मानित किया गया। इस बेल्ट को प्राप्त करने वाले गामा को रुस्तम-ए-ज़माना या वर्ल्ड चैंपियन कहलाते हैं लेकिन दुनिया के लीनियल चैंपियन के रूप में उन्होंने रिंग में ज़बिसको को नहीं हराया था।

इस दौरे के दौरान गामा ने दुनिया के कुछ सबसे सम्मानित पहलवानों, संयुक्त राज्य अमेरिका के “डॉक्टर” बेंजामिन रोलर, स्विट्जरलैंड के मौरिस डेरियाज़, स्विट्जरलैंड के जोहान लेम (यूरोपीय चैंपियन) और स्वीडन के जेसी पीटरसन (विश्व चैंपियन) को हराया। रोलर के खिलाफ मैच में, गामा ने 15 मिनट के मैच में 13 बार “डॉक” फेंका। [उद्धरण वांछित] गामा ने अब जापानी जूडो चैंपियन तारो मियाके सहित विश्व चैंपियन के खिताब का दावा करने वाले बाकी लोगों के लिए एक चुनौती जारी की। रहीम बख्श सुल्तानी वाला को हराने के बाद, गामा ने पंडित बिद्दू का सामना किया, जो उस समय (1916) के भारत के सर्वश्रेष्ठ पहलवानों में से एक थे, और उन्हें हरा दिया। 1922 में, भारत की यात्रा के दौरान, वेल्स के राजकुमार ने गामा को चांदी की गदा भेंट की।

1927 तक गामा का कोई विरोधी नहीं था, जब यह घोषणा की गई कि गामा और ज़बिसको फिर से एक-दूसरे का सामना करेंगे। वे जनवरी 1928 में पटियाला में मिले। [क्केबाज़ी में प्रवेश करते हुए, ज़बिसको ने “शरीर और मांसपेशियों का एक मजबूत निर्माण दिखाया” और गामा, यह बताया गया कि “देखो यह बताया गया था कि “सामान्य से बहुत पतला लग रहा था”।  हालांकि, वह पूर्व को आसानी से मात देने में सफल रहे और एक मिनट के भीतर मुकाबला जीत लिया, और लीनियल वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप के भारतीय संस्करण को जीत लिया। मुक्केबाज़ी के बाद, ज़्बिसको ने उसकी प्रशंसा करते हुए उसे “टाइगर” कहा। अड़तालीस साल की उम्र में उन्हें अब भारत के “महान पहलवान” के रूप में जाना जाता है।  ज़बिसको को हराने के बाद, गामा ने फरवरी 1929 में जेसी पीटरसन को हराया। यह मुकाबला केवल डेढ़ मिनट तक चला। यह आखिरी मुकाबला था जो गामा ने अपने करियर के दौरान लड़ा था।

1947 में भारत के विभाजन के बाद गामा पाकिस्तान चले गए। विभाजन के समय भड़के हिंदू-मुस्लिम दंगों के दौरान, गामा (एक मुस्लिम) ने लाहौर में सैकड़ों हिंदुओं को भीड़ से बचाया था। हालांकि गामा 1952 तक सेवानिवृत्त नहीं हुए, लेकिन वे किसी अन्य प्रतिद्वंद्वी को खोजने में असफल रहे। कुछ अन्य सूत्रों का कहना है कि उन्होंने 1955 तक कुश्ती लड़ी। अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, उन्होंने अपने भतीजे भोलू पहलवान को प्रशिक्षित किया, जिन्होंने लगभग 20 वर्षों तक पाकिस्तानी कुश्ती चैंपियनशिप आयोजित की।

उनके अंतिम दिन कठिन थे; उसके पाँच बेटे और चार बेटियाँ थीं और सभी बेटे कम उम्र में ही मर गए। जब उनके सबसे छोटे बेटे जलालुद्दीन की 1945 में सिर्फ तेरह साल की उम्र में मृत्यु हो गई, तो गामा का दिल टूट गया और कुछ दिनों के लिए बोलने की शक्ति खो दी। वह विभाजन के समय पाकिस्तान चले गए और कराची में “गामा परिवहन सेवा” नामक एक बस सेवा सहित विभिन्न असफल उपक्रमों में अपना हाथ आजमाया। गामा को सरकार द्वारा भूमि और मासिक पेंशन दी जाती थी और उनकी मृत्यु तक उनके चिकित्सा खर्चों का समर्थन किया जाता था।  बीमारी की अवधि के बाद 23 मई 1960 को लाहौर, पाकिस्तान में उनका निधन हो गया राजनीतिज्ञ और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज गामा की पोती थीं

गामा लड़े और  पांच हजार से अधिक मैच जीते। ब्रूस ली गामा के प्रशिक्षण दिनचर्या के उत्साही अनुयायी थे। ली ने गामा के बारे में लेख पढ़े और कैसे उन्होंने कुश्ती के लिए अपनी महान ताकत बनाने के लिए अपने अभ्यासों को नियोजित किया और ली ने जल्दी से उन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया। ली द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रशिक्षण दिनचर्या में “द कैट स्ट्रेच”, और “स्क्वाट” (“बैठक” के रूप में जाना जाता है, और “डीप-नी बेंड” के रूप में भी जाना जाता है) शामिल हैं। आज, एक डोनट के आकार का व्यायाम डिस्क जिसे हसली कहा जाता है, जिसका वजन 100 किलो है, स्क्वैट्स और पुशअप्स के लिए उनके द्वारा उपयोग किया जाता है, भारत के पटियाला में राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) संग्रहालय में रखा गया है। [35]

 

22 मई 2022 को, सर्च इंजन Google ने गामा को उनकी 144वीं जयंती पर डूडल बनाकर याद किया। [36] Google ने टिप्पणी की: “गामा की विरासत आधुनिक समय के सेनानियों को प्रेरित करती है। यहां तक ​​कि ब्रूस ली भी एक ज्ञात प्रशंसक हैं और गामा की कंडीशनिंग के पहलुओं को अपने प्रशिक्षण दिनचर्या में शामिल करते हैं!”

चैंपियनशिप और उपलब्धियां इंटरनेशनल प्रोफेशनल रेसलिंग हॉल ऑफ फ़ेम

जॉर्ज ट्रैगोस/लू थेज़ प्रोफेशनल रेसलिंग हॉल ऑफ़ फ़ेम

पेशेवर कुश्ती हॉल ऑफ फ़ेम और संग्रहा

शीर्ष कुश्ती संगठन आमतौर पर उन पहलवानों की भर्ती करते हैं जो सबसे अधिक क्षमता दिखाते हैं और सबसे अधिक अनुभव रखते हैं, लेकिन हर किसी को कहीं न कहीं से शुरुआत करनी होती है। स्थानीय कुश्ती संगठन प्रदर्शन के अवसर प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, एलेनटाउन, पेन्सिलवेनिया में अल्टीमेट रेसलिंग एक्सपीरियंस, चुने हुए उम्मीदवारों को गारंटी देता है जो अपने कार्यक्रमों में प्रदर्शन करने का अवसर प्रशिक्षित और भुगतान करते हैं। एक बार आपके पास कम से कम एक वर्ष का पेशेवर अनुभव होने के बाद, आप अधिक व्यापक रूप से ज्ञात अंग के अवसरों की तलाश कर सकते हैं

To ye thi ek aise wrestler ki kahaani jisne hamesha apne sharton par life jee.. struggle kiya lekin uske darr se kabhi sapne dekhna kam nahi kiya aur naa hi wo kal ki chinta mein dari. Baap ke saaye ke bina jeena ye sirf wo hi samajh sakta hai jiske saath hota hai aisa. Lekin Hardik ne naa sirf apne Parivar ko sambhala balki unhone apni saari khaamiyon ko pehchaante hue ek aise mukaam tak kismet ko le gaye. Jahaa sirf mehnat le jaa sakti hai.

. ye bhi apne aap mein bahut kathin baat hai. unke pita ko jab bimari hui. Usmein lagne waale paise aur usse ghar ki haallaton mein tangi aana ridhhima ne kabhi haar nahi maani wo date rahe. Lage rahe bina ruke.  Aur aaj bhi wo bas har subah ka ek naye sire se intezaar karte hain ki Ishwar ne unhe ek nyaa din diya hai. wapas se sabkuch sahi karne ke liye.

 

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Rambo, tiger shroff,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Rambo

1968 में जब इजरायल और फिलिस्तीन आपस में बैठकर उस दौरान कई परिवार अपनी धरती से अलग हो गए इन्हीं में से एक परिवार अब्बू

Read More »

Dhoom 4

January 2006 की एक रात, दो चोर तमिलनाडु के श्रीपुरंथन में पुराने मंदिर में घुस गए।  9वीं और 13वीं शताब्दी के बीच south india में

Read More »
Kisi ka bhai kisi ki jaan

Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan

2023 की मोस्ट अवेटेड फिल्म किसी का भाई किसी की जान का सब लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि यह भाईजान की फिल्म

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected