Khalnayak 2

जॉर्ज रेमुस (George Remus) एक Germen में पैदा हुआ अमेरिकन Lawyer था, जो America में Alcohol beverages के production, importation, transportation और Sale पर कानूनी रोक लगने के शुरुआती दिनों के दौरान एक bootlegger बना। यानी कि जिस वक्त शराब के किसी भी तरह के business पर रोक लगाई गई थी, उस वक्त George ने bootlegging यानी शराब की smuggling शुरू की थी। और बाद में उसने अपनी दुसरी पत्नी इमोगीन (Imogen) की हत्या कर दी।

 

तो चलिए जानते है king of Bootleggers, George Remus की कहानी!

 

14 साल की उम्र में, जॉर्ज ने अपने चाचा की एक फार्मेसी में काम करके अपने परिवार को support किया था, क्योंकि George के पिता काम करने में incapable थे। 19 साल की उम्र में Chicago College of Pharmacy से Graduate  होने के बाद, george एक certified फार्मासिस्ट (Pharmacist) बन गया, और 21 साल की उम्र में उसने अपनी पहली फ़ार्मेसी खरीदी।

George जो बचपन से ही Smart बच्चा था और छोटी उम्र से ही जिसे अपनी responsibilities का पता था, उसके कडी मेहनत की और अगले पाँच सालों के अंदर अपना business और grow कर लिया, और एक और Medical store खरीद लिया।  

हालाँकि, वो जल्द ही फार्मेसी business से थक गया, और उसका interest law में बढ गया। और 24 साल की उम्र तक George एक वकील बन गया था।

George criminal defence में Specialized था, और एक case में Murderer को Murder की वजह दिमागी हालत खराब होना साबित करके, Case को एक अलग मोड देने के बाद George काफी popular हो गया था।

George अब अपने pharmacy business से ज्यादा कमा रहा था, और उसे ये काम पसंद भी आने लगा। लेकिन कुछ महीनों के बाद, George ने notice किया कि उसके जो criminal clients थे, वो Alcoholic beverages के illegal production और distribution के ज़रिए बहुत जल्दी अमीर बन रहे थे। George एक ऐसा इंसान था जिसकी रूचि एक चीज में ज्यादा देर टिकती नही थी और अगर कोई चीज उसे interested लगी तो फिर उसे तोई नही रोक सकता था।  ऐसा ही कुछ हुआ, जब George ने भी Bootlegging की business करने की ठान ली।

और सजा से बचने के लिए अपनी lae knowledge का इस्तेमाल करते हुए, उसने खुद को ही Criminal बनाने का फैसला किया।

 

George ने उस prohibition से related act को अच्छे से पढा और याद कर लिया। और उसमें से एक loophole निकाला कि वो Government लाइसेंस लेकर, Medicinal purpose के लिए शराब बनाने और बेचने के लिए डिस्टिलरी ( Distilleries) और फार्मेसियों को कानूनी तौर पर खरीद सकता है। 

Medicinal purpose पर उसने Alcohol का business शुरू किया, जो बाहर से देखने में पूरी तरह से तानून का पालन कर रहा था। लेकिन अंदर

उसके employees उनकी खुद की शराब को चुरा लेते थे, ताकि फिर उसे वो illegal रूप में बेच सके। 

 

 George सिनसिनाटी (Cincinnati) चले गए, जहां अमेरिका की 80 percent bonded whiskey 300 मील के दायरे में थी, और वहाँ जाकर उसने ज्यादातर Whiskey Manufacturers को खरीद लिया। 

दो साल में, George ने अमेरिका में शराब का सातवाँ हिस्सा खरीदा और बेचा था।

और तीन साल से भी कम समय में, अपने भरोसेमंद आदमी जॉर्ज कोनर्स (George Conners) की मदद से, George ने $ 40 मिलियन कमाए और उसके under लगभग 3,000 लोग काम कर रहे थे। इतना ही नही अब George के पास अमेरिका की कई Famous Distilleries थीं।

 

कई छोटे towns, जैसे न्यूपोर्ट, drinking towns बन गए। जहां Gamblers अपने शराबी customers का मनोरंजन करने के लिए छोटे casino खोल रखे थे।

 

George की Famous Distilleries (भट्टियों ) में से एक Death Valley Farm थी।

 बाहर की दुनिया ने सोचा कि इस तक पहुचने का रास्ता केवल गंदगी वाली सड़क से ही था। लेकिन असल में Actual distillery क्वीन सिटी एवेन्यू में थी।

  तहखाने में एक छोटा सा दरवाजा बना था, जो जमीन के नीचे लगभग 50 से 100 फीट लंबी और 6 फीट की सुरंग के अंदर जाने का दरवाजा था।  

बूटलेगर products को सुरंग के साथ एक waiting कार तक धकेल देते थे, आमतौर पर इसे सुरक्षित रूप से दूर कर देते थे।  ऐसा माना जाता है कि इस सुरंग के बारे में कभी खुलासा नही हो पाया था।  1920 में, एक बार कुछ hijackers ने छापा मारने की कोशिश की थी, लेकिन george के guards ने hijackers पर गोलियां चलाईं और एक छोटी सी लड़ाई के बाद वो घायल हमलावर वहाँ से चले गए।

 

“बूटलेगर्स का राजा” बनने के अलावा, George को एक Gracious Party Host के रूप में भी जाना जाता था।  उसने अपनी पत्नी के लिए 1923 में जन्मदिन की पार्टी के अलावा और भी कई पार्टिया host की।

 Local बच्चों ने george को एक पिता के रूप में देखा, और कुछ उसकी estate पर खेलते रहे।  1922 में, george और उनकी पत्नी ने Marble Palace के नाम की अपनी नए Mansion में New year eve party भी host की।

उनकी Parties luxurious होती थी। महंगा खाना, महंगे Dancers और महंगी facilities को देखकर हर कोई खुश हो जाता था। और वैसे भी George ने अपने guests को कभी निराश नही किया था। क्योकी उनकी Guest list में prestigious families के Famous और rich couples होते थे। इसलिए Party खत्म होने पर George ने सभी males को diamond की stick pins gift कीं, और उनकी पत्नियों को एक नई कार gift में दी थी।

 

 20 जुलाई, 1899 को George ने पहली शादी  लिलियन क्लॉफ (Lillian Klauff) से की थी।  उनकी बेटी, 1900 में पैदा हुई, जो silent फिल्मों में एक child actress बन गई थी। उसने 1908 में The wizard of Oz, Short film में सिनेमा की पहली Dorothy Gale का किरदार निभाया था।

लेकिन 1920 में जब george का उसकी Legal secretary Imogen के साथ Affair शुरू हुआ तो, Lillian के साथ उसका divorce हो गया।

और फिर George और imogen ने शादी कर ली थी।

क्योकी ये दोनो कानून से अच्छी तरह वाकिफ थे, तो George और Imogen ने Illegal Alcohol business को साथ में और आगे बढाया। और Imogen अब George के business के बारे में सब कुछ जान गई थी।

1925 में, कानून से बचने के लिए अपनी Knowledge का इस्तेमाल करने की George का Plan आखिरकार Fail हो ही गया। 

और उसे Volstead Act के हजारों उल्लंघनों का आरोप लगाया गया था। और Court मे जूरी ने evidences को देखकर उसे दोषी ठहराया। Jury ने  दो घंटे के discussion के बाद अपना निर्णय सुनाया, और George के दो साल की जेल की सजा दी गई थी। 

और यहाँ पर George ने अपना सारा business अपनी पत्नी Imogen के हाथो में सौंप दिया था, जो की उसकी पहली गलती साबित हुई।

 और जब वो जेल में था, तब एक अौर कैदी से उसकी दोस्ती हो गई। और दोस्ती में बात करते करते ककउसने ये बात बता दी की उसकी पत्नी Imogen के हाथो में उसका सारा business है। जो की बाद में  उसकी दुसरी और बडी गलती साबित हुई। 

क्योकी वो कैदी दोस्त एक Undercover Agent, फ्रैंकलिन डॉज ( Franklin Dodge) था, जो उस तरह की जानकारी इकट्ठा करने के लिए ही वहां गया था। 

 

लेकिन ये जानकारी आगे देने के बजाय, Agent ने अपनी नौकरी से resign दे दिया और george की पत्नी के साथ love affair शुरू कर दिया। 

और कुछ ही वक्त बाद उस Agent और Imogen  ने George की assets को बेचना शुरू किया और जितना हो सके उतना पैसा छुपा लिया।  

और सबसे ताजुब की बात ये हुई कि Imogen ने george के बनाए उस Million dollar empire में से केवल $100 George को दिए। 

और जैसे इतना काफि नही था तो Imogen और agent ने george को मारने की भी कोशिश की। और $15,000 के लिए george का murder करने के लिए एक हिट मैन को भी appoint किया।

भले ही Imogen और Agent, George की power को अच्छे से नही जान पाए, लेकिन वो Hit men इस situation की गहराई और result को अच्छे से जानता था. इसलिए उसने George को साजिश के बारे में बता दिया। 1927 के end में, इमोगीन ने george से Divorce file किया।

और George का patience खत्म हो गया था।

 अदालत के रास्ते में, 6 अक्टूबर, 1927 को, Divorce का Final decision मिलने वाले दिन, George ने अपने ड्राइवर को Imogen और उसकी बेटी को ले जाने वाली cab का पीछा करने को कहा, End में टक्कर मारके उनकी गाडी को  सड़क से हटा दिया।  फिर George बाहर निकला और उसने इमोगीन के पेट में गोली मार दी। और खुलेआम सहने ये Murder होते हुए देखा।

Court में George ने अपना Case खुद लडा और murder के आरोप में अपना बचाव भी किया।

 

उसकी पहली पत्नी और बेटी उसके पास रहीं; लेकिन  उसकी सौतेली बेटी ने उसके खिलाफ गवाही दी और court में George को एक abusive husband के रूप में picture किया। 

लेकिन George जो criminal defence का specialist था, जिसने ना जाने कितने Criminals को court में बचाया था, अब जब बात खुद पर आई तो कोई मतलब ही नही था कि George ये Case हार जाए। 

और George ने उस हादसे की वजह खुद का Temporary पागलपन बताया। George ने कहा कि अपनी पत्नी के विश्वासघात की वजह से वो बिल्कुल टूट गया था, जिसकी वजह ये कुछ देर के लिए वो होश में नही था। और  जूरी ने उन्हें रिहा करने से पहले केवल उन्नीस मिनट विचार-विमर्श किया।

लेकिन उससे पहले George को एक पागलखाने में भेजा क्योंकि George ने खुद को Jury को सामने पागल साबित कर दिया था।  और George ने केवल 7 महीने पागलखाने में बिताए और फिर उसे छोड दिया गया। 

 

तो एक ऐसी Journey जिसमें character एक lawyer से criminal बना, उसने अपनी पत्नी को धोखा दिया और बदले में उसे और भी भयानक धोखा मिला। ऐसा Character या backstory हमें Khalnayak 2 में भी देखने को मिल सकती है।

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Gadar 2

India aur Pakistan ke bich kai baar yudh huye hai jisme jada tar India ne dusre desh ko bachane ke liye khud saamne se Pakistan

Read More »
Gadar

Gadar 2

Batwaare mein sirf do desh ko nhi bata gaya tha , batware mein uss har chiz ko baati gayi thi jisse India ki aadhi takat

Read More »
Mr. India

Mr. India 2

Bollywood में जब किसी चीज का ट्रेंड स्टार्ट होता है , तो वो बहुत दूर तक जाता है और अभी तो जो ट्रेंड चल रहा

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected