Singham 3

बचपन में ही अनाथ हो जाने से बड़ा दुख कोई नहीं. लेकिन अगर आपके मन में कुछ कर गुज़रने का ज़ज़्बा हो तो इतने बड़े दुख से भी पार पाकर सफ़लता हासिल की जा सकती है. आज हम आपको ऐसे ही एक पुलिस ऑफ़िसर की कहानी बताएंगे, जो बचपन में ही अनाथ हो गए थे लेकिन अपने मज़बूत इरादों के दम पर तमिलनाडु पुलिस में ऑफ़िसर हैं. हम बात कर रहे हैं चेन्नई के अंबत्तूर औद्योगिक क्षेत्र के पुलिस स्टेशन में तैनात ऑफ़िसर मणिकंदन की. बचपन में ही इनके सिर से पिता का साया उठ गया था. आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के चलते मां ने इनको अनाथालय भेज दिया जहां मणिकंदन का दाखिला एक प्राइवेट स्कूल में हो गया.

जब वो 7वीं कक्षा में थे तब उनकी मां एक दिन अनाथालय में उनसे मिलने आई. लेकिन वो स्कूल गए थे तो मणिकंदन से मिलने उनकी मां स्कूल चली गई. वहां से वापस आने के बाद उन्होंने अनाथालय के बच्चों के कपड़े धोए और रसोई में खाना भी बनवाया. इसके बाद वो घर चली गईं. फिर ख़बर आई कि उन्होंने ख़ुद को जलाकर आत्महत्या कर ली है.  एक छोटे से बच्चे के लिए इससे बड़ा दुख क्या होगा लेकिन मणिकंदन ने भी परिस्थितियों के सामने घुटने नहीं टेके. वो बचपन से ही पुलिस ऑफ़िसर बनना चाहते थे तो अनाथालय के केयर टेकर परिभास्कर ने उनके लिए एक डॉक्टर को तलाश लिया जो उनकी शिक्षा का ख़र्च उठाने को तैयार हो गए. इसके बाद मणिकंदन ने मन लगाकर पढ़ाई की.

मणिकंदन ने Criminology विषय से स्नातक किया है. इन्होंने 2007 में सशस्त्र रिज़र्व बल में नौकरी के लिए आवेदन दिया था. चुने गए 13000 उम्मीदवारों में मणिकंदन का नंबर 423 था. वो फ़िलहाल अंबत्तूर औद्योगिक क्षेत्र के पुलिस स्टेशन में तैनात हैं. वाकई में मणिकंदन जी लाखों लोगों के लिए प्रेरणा हैं

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Rambo, tiger shroff,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Rambo

1968 में जब इजरायल और फिलिस्तीन आपस में बैठकर उस दौरान कई परिवार अपनी धरती से अलग हो गए इन्हीं में से एक परिवार अब्बू

Read More »
Sherkhan

Sherkhan

जबसे सलमान खान ने शेरखान फिल्म की स्क्रिप्ट को फाइनल किया है, तब से सोहेल खान की खुशी का कोई ठिकाना ही नहीं है। सोहेल

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected