Khalnayak 2

नई दिल्ली के तिहाड़ जेल में एक former superintendent और legal officer Sunil Gupta ने किसी भी ordinary life के दायरे से बाहर के scenes को देखा है, जैसे भारत की former prime minister इंदिरा गांधी के दो हत्यारों के साथ आठ लोगों को लगती हुई फांसी!

 

Size में लगभग 80 हेक्टेयर, तिहाड़ भारत की सबसे बड़ी जेल है।  इसमें लगभग 6,000 कैदियों को रखने की capacity है, हालांकि कैदी, actual में अक्सर दोगुना होते है और ये लगभग हमेशा अपने High- profile criminals की वजह से चर्चा में रहता है।  2012 में दिल्ली में एक बस में एक जवान लड़की के rape और murder के पीछे छह लोगों में से चार को फांसी दी गई थी। लेकिन Tihar jail की उन ऊंची दीवारों के पीछे life कैसी है?  

 

Sunil gupta से ज्यादा अच्छे से कौन जान सकता है। उनकी Tihar jail के साथ कहानी 1981 की गर्मियों की एक सुबह शुरू हुई जब वो assistant jail superintendent की post का offer letter हाथ में लेकर Delhi की तिहार जेल के सामने खडे थे। उस वक्त Sunil एक fresh faced, law graduate था, जो देश की सेवा करने के लिए तैयार था।

 

उसे वहां सबसे पहले जो व्यक्ति मिला, वो एक officer होता है, जिसे वो अपनी joining की रिपोर्ट देता है और दूसरा, एक Officer की तरह ही वहां freely घूमता हुआ, एक टाई और जैकेट में स्मार्ट कपड़े पहने एक आदमी है, जिसका चेहरा काफी जाना पहचाना लग रहा था। 

और अचानक गुप्ता को याद आता है कि वो Tie और jacket वाला आदनी और कोई नही बल्कि dangerous serial killer, jewellery thief और psychopath चार्ल्स शोभराज ( Charles Sobhraj) था, जो कई देशों में most Wanted criminal था ।  

 

जेल में, शोभराज के पास वही evil charisma और Charm था, जिसका इस्तामल करके उसने ना जाने कितने लोगों को पागल बनाया था।

वो वहाँ ड्रग्स और शराब का रैकेट चलाता था, uneducated लोगों के लिए legal briefs लिखता था, अपना खाना खुद बनाता था, और भारी रिश्वत देता था। Biographie के दो parts ने उसे अमीर बना दिया था, जिससे उसे Tihar Jail premises को चलाने की permission मिल गई थी।

 

जेल का एक भी‌ ऐसा rule नहीं है, जिसका वो उल्लंघन ना करता हो।  जल्द ही शोभराज, गुप्ता को expert advice देने लगा था कि अदालतों द्वारा तिहाड़ से किए गए सवालों के जवाब कैसे तैयार किए जाएं और फिर दोनों एक तरह के collaborators बन गए थे।

 

चार्ल्स शोभराज एक French national है, जिसने 1970s में south Eastern Asia में murders की एक series create कर दी थी।  उसके victims अक्सर western tourists थे और उन्हें Bikini killer, The splitting killer या The Serpent जैे nickname भी दिए गए थे।  Serpent नाम उन्होेंने Recognition और arrest से बचने के लिए अपना रूप बदलने की capacity की वजह से हासिल किया था।

 

Sobhraj एक Psychopath और चालाक और cultured आदमी  है।  वो 1976 से 1997 तक india jail में था और फिर 2003 में नेपाल की जेल में था और 21 December 2022 में उसकी old age की वजह से 19 साल जेल में काटने के बाद उसे रिहा कर दिया गया और वापस france भेज दिया गया है। 

 

चार्ल्स का जन्म 6 अप्रैल 1944 को चंद भौनानी गुरुमुख चार्ल्स शोभराज के रूप में हुआ था। उसके पिता शोभराज हैचर्ड बावानी एक Indian sindhi थे, जब कि उसकी मां एक वियतनामी (Vietnamese) थीं।  उसका जन्म वियतनाम में हुआ था। लेकिन उसके मा‌-बाप ने कभी शादी नही की थी और उसके पिता ने उसे Accept करने से मना कर दिया था।  

 

उसकी मां का एक french lover था, जो भारत-चीन में तैनात एक आर्मी लेफ्टिनेंट था। Sobhraj को उसकी मां के बॉयफ्रेंड ने गोद ले लिया, लेकिन जब उनके अपने बच्चे हुए तो sobhraj को नजरअंदाज कर दिया गया था।

बिना किसी supervision के young charles  ने छोटे-मोटे crime करने शुरू कर दिए और 1963 में उसे पहली जेल की सजा हुई। लेकिन जेल में भी वो जेल के guards को रिश्वत देकर, जेल के अंदर एक शानदार जीवन जीने में कामयाब रहा था। उसने पेरिस के हाई सोसाइटी के लोगों और criminal world के लोगों से दोस्ती की। उसने scams किए और robberies की, और 1970 में अपनी पत्नी चैंटल (Chantal) के साथ east europe होते हुए मुंबई भाग गया। और फिर उसने वहाँ कार चोरी और smuggling की और 1973 में उसे गिरफ्तार किया गया था।

 

उसे एक robbery के दौरान गिरफ्तार किया गया और जेल में डाल दिया गया। लेकिन क्योंकी Charming Charles को jail avoid करना अच्छे से आता था, तो उसने बीमारी का drama किया और बचकर सीधा काबुल भाग गया। उसने एक बार फिर पुलिस को चकमा दिया और ईरान चला गया।  इस बार वो अपने पीछे अपनी पत्नी और बच्चे को छोड़ गया जो फिर से फ्रांस लौट आए।

 

Sobhraj ने चोरी के पासपोर्ट से ग्रीस और turkey जैसे देशों में travelling करते हुए अगले दो सालों के लिए फरार रहा। शोभराज लोगों को अपनी charming बातों से पहले तो उन्हें खुद के लिए loyal बनाता है, और उसके लिए वो पहले उन्हें किसी difficult situation से बाहर निकलने में मदद करने का typical scam करता है।

 

जैसे एक मामले में, उसने दो former police officers की मदद की। उसने उनके गायब हुए passports को ढुंढने में उनकी मदद की, वही passports जो उसने खुद पहले ही चुरा लिए थे।

 

एक और Case में,‌ शोभराज ने एक french को रहने के लिए जगह provide की, जिसकी अचानक तबियत खराब हो गई थी और असल में शोभराज ने उसे जहर दे दिया था।

 

एक illegal scam में उसका भाई आंद्रे (Andre) पकड़ा गया, लेकिन हर बार की तरह Sobhraj भागने में सफल रहा और इस बार एक Gem salesman के रूप में थाईलैंड गया। 

 

Sobhraj ने एक छोटा सी Gang भी बना ली थी, जिसका इस्तेमाल वो किसी भी incident से भागने में मदद के लिए करते थे।  उन्होंने थाईलैंड, मलेशिया, नेपाल और भारत में कई हत्याएं कीं।  

 

जुलाई 1976 में नई दिल्ली में, शोभराज ने, अपनी Three women criminal clan में शामिल होकर, french postgraduate students के एक tour group को tour guide के रूप में accept करने में फंसा लिया। 

शोभराज ने उन्हें जहरीली गोलियां खिला दीं।  जब शोभराज की expectations से ज्यादा तेजी से दवाओं का असर हुआ, तो Students बेहोश होने लगे।  तीन students ने ये महसूस किया कि शोभराज ने क्या किया है, उन्होंने उस पर काबू पा लिया और पुलिस से contact किया, जिसके बाद उसे पकड़ लिया गया। 

 

वो 12 साल तक कैद में रहे।  उसने वहां अच्छा खाना और टीवी के साथ एक शानदार जिंदगी बिताई।  उसने अपनी जिंदगी पर autobiographies और documentaries के लिए interviews दिए और लोगों से मिले।  इन sources से उसने खूब कमाई की। एक तरह से Sobhraj जेल में भी आलीशान जिंदगी जी रहा था।

 

10वें साल जेल में रहने के दौरान उसे पता चला कि थाईलैंड उसे अपने पास transfer करने की मांग कर सकता है और मुकदमे के बाद उसे वहां फांसी की सजा हो सकती है।  इसलिए उसने एक पार्टी, जो उसने खुद अपनी तरफ से दी थी। उस party के दौरान उसने Indian jail worker को नशीली दवा पिलाई, और गोवा भागने में सफल रहा। उसे फिर से गिरफ्तार कर लिया गया और उसकी जेल 10 साल से बढ़ा दी गई और यही तो वो चाहता था और इस तरह से चार्ल्स थाईलैंड में जाने से बच सकता था।

 

17 फरवरी 1997 को, उसे रिहा कर दिया गया और वो फ्रांस लौट आया, जहाँ उसने एक सेलिब्रिटी की जिंदगी जी‌ ली।  वो 2003 में नेपाल गया, जहां एक journalist ने उसे पहचान लिया और वो होटल के कैसीनो में पकड़ा गया।  20 अगस्त 2004 को उये आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।  

ऐसा माना जाता है कि शोभराज ने थाईलैंड में 14 murders के साथ South और Southeast asia में कम से कम 20 tourists की हत्या की थी। 

 

Handsome, charming और पूरी तरह से confident के रूप में बताए जाने वाले Charles Sobhraj ने अपने criminal career को आगे बढ़ाने और सेलिब्रिटी का दर्जा हासिल करने के लिए अपने looks और charm का इस्तेमाल किया।

 

वो अपनी बदनामी को Enjoy करने के लिए जाना जाता है।  शोभराज चार biographies, तीन documentaries, ‘ Main Aur Charles’ नाम की एक बॉलीवुड फिल्म और 2021 की आठ episode वाली BBC या Netflix drama series, ‘The Serpent’ का main subject रहा है।

 

तो Charles Sobhraj जैसै handsome, Charming लेकिन Evil charm वाले serial killer की smart techniques का एक और रूप हमें फिल्म Khalnayak 2 में देखने को मिल सकता है।

 

जिसमें कोई नही जान पाएगा कि इतने वक्त से जो सबकी मदद कर रहा था, और बहुत ही politely सबके दिलों में अपनी जगह बना रहा था, वही End में असली Khalnayak निकलेगा। बिना किसी regret के, एक smile के साथ वो जेल जाने के drama करेगा और अगले ही पल वो सबकी नजरों के सामने से गायब हो जाएगा। जो अब तक सबकी जिंदगी का नायक बना हुआ था, अचानक वो असली खलनायक के रूप में सबके सामने आएगा।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Gadar 2

1947 Partition में आई blood trains!   Britisher के partition की announcement के तुरंत बाद ही इंसानो का इंसानो को मारना शुरू हो गया था।

Read More »
Apne 2, Dharmedra ,Sunny Deol,Bobby Deol ,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Apne 2

लोग कहते हैं कि बेटी हो या बहू वो घर को बना भी सकती है और बरबाद भी कर सकती है, इसी कहानी पर मेकर्स

Read More »
Gadar 2: The Katha Continues is an upcoming Indian Hindi-language romantic period action drama film directed by Anil Sharma. It is a direct sequel to the 2001 film, Gadar.

Gadar 2

जहां आज के वक्त में लोगों को एक्शन पैक्ट मूवी देखने का शौक है वही गदर 2 मूवी के डायरेक्टर अनिल शर्मा समझ गए हैं

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​