Kuch Kuch Hota Hai

Ek अनार, दो बीमार!

एक समय की बात है एक adonis नाम का शिकारी जंगल में शिकार के लिए जा रहा था। Adonis दिखने में बहुत ही सुंदर था, वो इतना सुंदर था की झील और पहाड़ों पर रहने वाली अप्सराओं को वो कोई देवता लगता था, वो जब भी adonis को देखती तो मन भर उसे निहारा करती उसकी खूबसूरती की तारीफ करती “क्या कोई इंसान इतना भी सुंदर हो सकता है, तुम तो किसी देवता की संतान लगते हो”

पर adonis हमेशा अपने शिकार और अपने काम से ही मतलब रखता । एक बार Adonis पर Aphrodite यानी खुबसूरती और प्रेम की देवी की नजर पड़ती है। Aphrodite पृथ्वी पर अपने बेटे eros के साथ घूमने आए थी, eros उस समय अपने teero को नुकीला कर रहा था। इन्ही तीरों के लगने के कारण किसी इंसान के मन में प्रेम की भावना developed hoti है।

Aphrodite, Adonis की खुबसूरती और परफेक्शन को देख कर दंग थी, और अपने बेटे eros se uski तारीफ करने लगती है। Eros is bat se चिढ़ सा जाता है, पर Aphrodite उसे प्यार से समझाती है की वो तो बस एक इंसान की खुबसूरती की तारीफ कर रही थी, की उसे कितना परफेक्ट बनाया गया है, की मानो वो किसी देवता के समान लग रहा है।

Eros अपना गुस्सा शांत कर Aphrodite के गले से लग जाता है पर उसी समय उसका तीर Aphrodite को अनजाने में लग जाता है, और उसी समय वहा पर वो Adonis को भी देखती है, जिसके कारण Aphrodite ke man में Adonis ke लिए प्यार की भावना जागने लगती है।

वो अपने मन को अब काबू नहीं कर पाती और Adonis ke सामने चली जाती है। वो Adonis की तारीफ करती है और कहती है की तुम कौन हो ?

Adonis , Aphrodite को देखते ही समझ जाता है की मेरे सामने खड़ी इतनी सुंदर स्त्री कोई और नहीं बल्कि प्रेम और सुंदरता की देवी Aphrodite हैं। वो अपने बारे में बताता है और कहता है की वो यह शिकार खेलने आया था।

Adonis, Aphrodite की आंखो में अपने लिए प्यार साफ साफ देख पा रहा था। और Aphrodite की खुबसूरती भी उसे Aphrodite ki तरफ आकर्षित कर रही थी। जल्द ही दोनो एक दूसरे के प्यार में खो जाते है, इतना की वो भूल जाते है की Adonis एक इंसान है और Aphrodite एक देवी।

वो दोनो एक दूसरे के प्यार में मदहोश थे, वो पहाड़ों और जंगलों में khusi खुशी अपना समय बिता रहे थे। इन दोनो के प्यार से aas पास का माहौल भी काफी खुशनुमा सा होने लगा था, झील और पहाड़ों पर रहने वाली अप्सराएं Aphrodite aur Adonis को साथ देख कर काफी खुश होती, उनकी बलाएं लेती।

इन सब में कोई और भी था जो इस जोड़ी पर नजर रखे हुए था, और वो थी पाताल की रानी persephone, जो summer में अपनी मां Demeter से मिलने पृथ्वी पर आती थी। वो इस कपल के प्यार को देख रही थी। और मन ही मन खुश हो रही थी, क्युकी वो भी Adonis की खूबसूरती से प्रभावित थी,। और जानती थी की वो इंसान है और एक न एक दिन उसकी मौत निश्चित है , और मरने के बाद वो हमेशा के लिए उसके पास यानी की पाताल लोक में आ जाएगा। और तब तक के लिए वो Aphrodite को इस समय का आनंद उठाने de rahi है।

एक और सक्श था जो इस जोड़े पर नजर रखे हुए था। और वो था Ares , Aphrodite का प्रेमी। Ares us समय की फिराक में था जब वो Adonis से अपना बदला लेगा। Ares, जानता था की अगर Aphrodite से भी ज्यादा किसी से प्यार करता था तो वो शिकार के शौख से।

Aphrodite ke लाख चाहने के बाद भी Adonis ne शिकार खेलना नही छोड़ा था, पर उसने Aphrodite se Vada kia tha ki vo कभी भी अपनी जान जोखिम में नही डालेगा।

Adonis, शिकार खेलने जंगल को ओर जाता है, और वहा उसे एक बहुत ही बड़ा जंगली सुअर दिखता है, उस सुअर के जबड़े के पास दो नुकीले “tusk” यानी की दांत निकले हुए थे।

Adonis को वो जंगली सुअर काफी खतरनाक लग रहा था, पर Ares ने अपने जादू से adonis के मन में rage aur शिकार के इमोशन को बढ़ा दिया था, जिसके कारण adonis उस सुअर का शिकार करने का फैसला करता है।

और वो ऐसा ही करता है, और एक भला सीधा us सुअर को जा कर लगती है, पर ares, उस सुअर में भी लड़ने की भावना को बढ़ा देता है जिसके कारण वो सुअर अपनी जान बचा कर भागने की बजाए उल्टा एडोनिस की तरफ हमला करने के लिए बढ़ता है। और अपने नुकीले दांत उसके पेट में घुसा देता है।

इसके बाद Adonis ki मौत हो जाति है। जब तक वहा Aphrodite pahuchati hai तब तक Adonis अपना दम तोड चुका था। और उसकी आंखो के सामने ही hermes आते है और Adonis की आत्मा को underworld yani पाताल ले जाते है। Aphrodite फूट फूट कर वही रोने लगती है।

जहा Aphrodite अपने प्यार को खोने के गम में बिलख रही थी वही पाताल में persephone, Adonis के आने की खबर सुनकर काफी खुश थी।

वो अपने सेवकों को adonis का स्वागत करने भेजती है। और Adonis को सीधा अपने महल पर बुलवा लेती है।

Adonis इन सब बातो से हैरान परेशान था किआखिर उसकी इतनी आवभगत kyu ho rahi हैं।

तभी persephone वहा आती है, और अपने मन की बात और Adonis ke लिए अपनी चाहत उसके सामने रखती है। Adonis डर जाता है की अगर पाताल के राजा यानी hades को इस बारे में पता चलेगा, तो उसका क्या हश्र होगा। क्युकी hades, persephone का पति था।

Persephone उसे बताती है की वो इस बारे में किसी से भी नही बताएगी और न ही वो इस बारे में hades को, ऐसे में hades को कभी भी इस बारे में पता नही चलेगा।

Adonis के पास और कोई चारा न था, सिवाए persephone की बात मानने के। और इस तरह hades के बिना पता चले, persephone और Adonis ka प्रेम प्रसंग शुरु हो जाता है।

वही दूसरी तरफ aphrodite, अपने प्रेमी को पाताल से वापस लाने की ठानती है। और वो पहुंच जाती है पाताल , hades और persephone के सामने, वहा वो देखती है की Adonis Hades ke दरबार में सेवक के रूप में काम कर रहा होता है।

Aphrodite, Hades से Adonis ki आत्मा को मुक्त करने और वापस पृथ्वी पर भेजने की मांग करती है, और अगर उसने ऐसा नहीं किया तो वो पूरे संसार से प्यार को खतम कर देगी।

Hades, Aphrodite पर चिल्लाता है और कहता है की उसे कोई हक नही की वो यहां उसके लोक में आए है और उसे ऑर्डर दे। मरने के बाद सभी आत्माएं इसके अधीन रहती है, और वो Aphrodite ki मांग को पूरा नहीं करेगा।

Aphrodite वहा से रोटी बिलखती चली जाती ही, पर उसकी धमकी खोखली नही थी।

जल्द ही संसार से प्यार खतम हो जाता है, प्रेमी जोड़ों के बीच में अब सिर्फ तकरार होती थी, लोगो के मन में अब मात्र दूसरो के लिए नफरत और गुस्से की भावना थी।

Zeus, देवताओं के राजा और उनकी पत्नी Hera के बीच में पहले से ही अनबन बनी रहती थी, और अब उनके बीच प्रेम भावना खतम होने से उनका rista अब और भी ज्यादा असहनीय होता जा रहा था।

Zeus, samjh jate hai की उन्हे अब इस मसले का हल ढूंढना होगा। वो Aphrodite, Hades aur Persephone को अपने पास बुलाते है और कहते है की जिस तरह से उसने Demeter से और Hades se sauda kia था, वैसे ही Adonis भी अब साल के स्प्रिंग सीज़न पृथ्वी पर , विंटर पाताल में और बाकी के दिन वो अपने मन से कही भी जीना चाहे वह जीयेगा।

इस बात का Hades विरोध करते है और कहते है की पाताल और आत्माओं पर Hades का ही अधिकार है, वो ऐसा नहीं होने देगा, और वो जनता था की Adonis , persophone ka खास सेवक है ऐसे में तो और भी नही।

पर तभी persephone सामने आती है और कहती है की अगर इसी में सब का भला है तो यही सही, उसे इस बात से कोई भी इंकार नहीं।

Hades, persophone की इस बात से अचरज में पड़ जाता है ,की आखिर persephone ने बिना लड़े इस शर्त से कैसे राजी हो गई।

फैसला सुनाया जा चुका था , Aphrodite aur Persephone ke मंजूरी भी मिल चुकी थी, स्प्रिंग सीज़न आता है और Adonis prithvi par aata hain और Aphrodite aur Adonis ek bar fir ek हो जाते है।

स्प्रिंग सीज़न खतम होते होते Aphrodite aur Adonis ek dusre se Vida लेते है। Aphrodite का दिल फिर से एक बार विरह की वेदना से दुखने लगता है, पर वही दूसरी तरफ उसका इंतजार कर रही होती है persephone जो summer सीज़न में अपनी मां Demeter से मिलने पृथ्वी पर साल में एक बार आती है। और यही वो मौका था जब वो Hades ki nazar me आए बिना बेफिक्र Adonis se मिल सकती है।

पर Aphrodite को इस बात का पता चलता है, और वो persophone से Adonis के साथ ज्यादा समय बिताने के लिए लड़ती है, वही persephone भी कहा हर मानने वाली थी वो भी Adonis के समय के लिए Aphrodite से लड़ती है।

और इस तरह सालो से Aphrodite aur Persephone के बीच Adonis के प्यार के झगड़ा चलता रहता है, इसलिए कभी स्प्रिंग सीज़न ज्यादा देर रहता है तो कभी समर सीज़न।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Balwaan

Balwaan 2

फिल्म बलवान की शूटिंग करना उतना भी आसान नहीं था जितना मेकर्स ने बताया था। पहले तो सारी कास्ट उस बात से खफा थी कि

Read More »
Mr. India

Mr. India-2

Technology kitni advance hui hai iss baat ka andaza hum apni lifestyle ko dekh kar araam se laga sakte hai. Wahi badhti technology ke saath

Read More »

Sholay 2

कोई भी फिल्म यूंही हिट या ब्लॉकबस्टर नहीं बन जाती है उसे पहले बहुत सारे मुस्किलो से गुजरना पड़ता है तब जा कर उसे सिनेमा

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected