Krrish 4

The Roswell Incident 1947, जिसमें Military balloon के metallic और रबर के टुकडे बिखरे मिले थे, जो रोसवेल, न्यू मैक्सिको के पास crash हो गया था। इस incident के बारे में जहां Alien believers का कहना है कि, एक Unidentified spacecraft न्यू मैक्सिको के खुले मैदान में crash हो गया था और हो सकता है कि, उसमें Aliens body भी हो।

Alien believers का मानना है कि US government ने इस बात को cover करने के लिए Military balloon के फटने की कहानी बनाई थी और अगर आप भी है Alien believers, तो New mexico में वास्तव में क्या हुआ था, और ये Mystery आज भी सालों बाद इस तरह का interest और controversy क्यों create कर सकता है? आइए जानते है!

 

Roswell Incident 24 जून 1947 को शुरू हुआ था, जब pilot Kenneth Arnold (केनेथ अर्नोल्ड) एक Crashed military aircraft की खोज में मदद करने के लिए अमेरिका में वाशिंगटन राज्य के पहाड़ों पर उड़ान भर रहा था। उसने लगभग 10,000 फीट की ऊंचाई और लगभग 1,900 किमी per hour की speed से उड़ते हुए 9 आधे चाँद की Shape के Objects को देखा, जो कि उस वक्त एक Magic या Impossible चीज की तरह दिख रहा था।

अब आप खुद सोचिए, अगर आप वो pilot है, और आपको आसमान में half moon की shape में 9 objects उडते हुए दिखे, तो Magic तो लगेगा ही ना!

 

उस Pilot ने उन objects के झटकेदार movement का describe करते हुए बताया कि वो ऐसे लग रहे थे जैसे एक Saucer यानी plate को जब पानी में घुमा कर छोड़ देते है।

मीडिया ने इस कहानी को पकड़ लिया, इसका नाम Flying saucer रख दिया और एक modern mystery का जन्म हुआ।

 

हांलाकी ये पहली बार नहीं था, कि Aliens और उनकी spaceships के कुछ evidences मिले हो, जिसे अब हम UFO (Unidentified Flying Objects) कहते हैं, लेकिन Roswell Incident पहला Alien related incident था, जिसने Public के imagination को पूरी तरह से capture कर लिया था और जिसने दुनिया भर में news headlines बनाई ।

जैसे जैसे incident की popularity बढी और reports मिलने लगी, जो बताती हैं कि ये scenes normal थे, लेकिन पहले उन्हें किसी ने report नही किया था। 

 

जैसे-जैसे ये Flying saucer के incidents की बात आगे बढ़ी, मीडिया coverage भी और ज्यादा बढ गई और जब तक कि मामला सामने नहीं आया और ऐसा लगा कि Mystery सुलझ सकती थी।

 

7 जुलाई,1947 को एक local farmer ने Roswell में police से contact करके कहा कि, उसे अपने खेत में अजीब छोटे-बडे टुकडे फैले मिले थे। हालांकी उसे ये कुछ दिन पहले मिले थे, लेकिन call करने के लिए network connection ना होने की वजह से वो police को inform नही कर पाया और जब flying saucer के बारे में कहानियाँ सामने आने लगी, तो उसने किसी तरह से call करके Police को inform किया। ये सोचकर कि, अचानक इन Metallic और रबर के टुकड़ों के मिलने का Flying saucer के साथ कोई connection हो सकता है। क्योंकी उसने सोचा था कि ये हाल ही में आए तूफान के दौरान कुछ crash हुआ होगा, इसलिए उसने officers को inform किया।

 

उसने उन टुकड़ों के कुछ sample भी उन्हें दिए, और जब पुलिस ने पास के Army air base से contact किया, तो intelligence officer Jesse marcel (जेसी मार्सेल) उस farmer के साथ crash site पर गए और same वैसे ही टुकड़े बिखरे हुए उन्हें वहाँ भी मिले।

 

Military based एक public officer ने एक local journalist के साथ मिलकर इस incident के बारे में एक news report publish की।

 

इस news ने दुनिया भर में सदमा पहुँचा दिया था और चौबीस घंटे के अंदर एक चौंकाने वाली खबर सामने आई। Roswell में Metallic और Rubber के pieces की discovery के बिल्कुल opposite, US military ने कहा कि उनसे एक गलती हुई थी, और जिसे flying saucer कहा जा रहा था, वो crashed Weather balloon था।

 

Marcel और कई military officers की उन Metallic और Rubber pieces को पकड़े हुए photos की series publish की गई थी

और definitely, उन photos को देखकर Government की statement पूरी तरह से unconvincing लग रही थी। खासकर military के अपनी explanation में ‘Tin Foil’ का mention करने के बाद US government की बात को मानना और मुश्किल था।  

 

आजकल, 24/7 news cycle, इंटरनेट, सोशल मीडिया और UFO researchers की एक active community के साथ, इस तरह की situation में इस तरह के twist और turns के बाद बहुत सारी, अलग अलग तरह की controversy और conspiracy theories पर debate तो होना ही था। और इस situation को सबसे special ये बनाता रहा था कि, उस वक्त पूरी दुनिया में 509th bomb group एक इकलौता atomic Bomb-Capable Squad था,‌ जो इस case की जांच कर रहा था।

 

तो ये imagine करना मुश्किल है कि, इन Experienced और Elite workers, जो weather balloon से अच्छी तरह से familiar थे, वो इस तरह से इतनी आसानी से पागल बनाए जा रहे थे। क्योंकी एक weather balloon, जिससे Atmospheric pressure, temperature और wind speed जैसी information के लिए use किया जाता है, उसमें Tin Foil का क्या काम?

 

लेकिन युद्ध के बाद का अमेरिका आज से बहुत अलग था, और उस शांत, ज्यादा भरोसेमंद युग में मौसम के गुब्बारे की explanation को almost universally मान लिया गया था। 

लेकिन उसके साथ साथ लोगों के flying saucers और UFK में रुचि बढ़ती चली गई, और धीरे धीरे रोसवेल incident कहानी से गायब होने लगा।

 

Roswell UFO crash की कहानी 1978 में एक Nuclear physicist, जिसने अपना career बदल कर एक ufologist बन गया था, उसने इस कहानी पर फिर से research की। उन्हें बताया गया था कि, एक retired military man के पास बताने के लिए एक दिलचस्प कहानी थी, और वो military retired और कोई नही Jesse Marcel (जेसी मार्सेल) ही था।

 

मार्सेल ने उसे बताया कि, weather balloon का explanation एक कवर स्टोरी थी और जो बाद में photos publish हुई थी, वो भी झुठी थी, जिसमें weather balloon के टुकडों को असली टुकड़ों की जगह replace कर दिया गया था।

 

Marcel ने दावा किया कि जो भी evidence उन्हें मिले थे, उनसे हर कोई clear था कि वो objects aliens की ही spaceship थी।

 

अगले कुछ सालों में, researchers ने इस mystery की और investigation की, और इसके key players को track किया, extra witnesses का पता लगाया गया और जो हुआ उसकी सारी information एक साथ इकट्ठा करने की कोशिश की।

 

हालांकी कुछ लोगों का कहना था कि वो सब witness, researchers को वो बता रहे थे, जो वो सुनना चाहते थे। किसी भी तरह से, इस incident पर किताबें लिखी गईं, documentaries, drama series और एक फिल्म भी बनाई गई। और एक UFO crash का topic, pop culture में इतना popular हो गया कि, भले ही लोगों का यूएफओ में कोई special interest या विश्वास ना हो, लेकिन उन्होने Roswell के बारे में जरूर सुन लिया था। और अब यह ऐसी situation बन गई थी, कि Fact और fiction दोनों आपस मे मिल गए थे और अलग अलग तरह के UFO की कहानियां बननी शुरू हो गई थी।

 

इस तरह की कहानी बाद में Independence Day जैसी फिल्में और The X Files जैसे टीवी शो में plots के रूप में बदलकर दिखने लगी।

 

1995 में एक Alien Autopsy की video दिखाने के लिए सामने आई, जिसे रोसवेल incident से connected बताया गया।

लेकिन फिल्म का content पूरी तरह से fake था, क्योंकी असल में Alien autospy के लिए alien की body नही मिली थी। फिर भी इसने international news generate की।

1990s के दौरान अमेरिका सरकार ने मीडिया और जनता के pressure के आगे अपने घुटने टेक दिए, अपने खुद का investigation एक बार फिर launch किया और दो reports publish किए, पहला 1994 में और दूसरा 1997 में और conclusion ये निकला था, कि पूरे incidents में अगर कुछ crash हुआ था, तो weather balloon था, जो प्रोजेक्ट मोगुल का एक part था, जो सोवियत nuclear test के evidence के लिए atmosphere की खोज के लिए डिज़ाइन किए गए equipments साथ में ले जा रहा था और जब वो crash हुआ तो वो सब टुकडें हमें नीचे बिखरे मिले थे। ये भी हो सकता है कि, flying saucer स्टोरी एक locals की पहल थी, जिसे मीडिया को सच्ची कहानी से दूर करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। 

 

दूसरी सरकारी रिपोर्ट, जो Roswell UFO crash incident की 50th anniversary पर release की गई थी। किसी भी original रिपोर्ट में alien bodies का mention नहीं किया गया था, और यहां तक ​​कि मार्सेल ने भी alien bodies की कहानी को झुठा बता दिया था, जो कि बाद में सामने आया।

 

हालांकि इस समय तक रोसवेल की कहानी UFO community का main case बन गई थी। रोसवेल शहर ने अपनी विरासत को अपनाया था, और वहां एक UFO museum खोला गया और इस occasion को mark करने के लिए annual events भी organise किए गए थे। रोसवेल के पास अब इस तरह की पहचान है कि कई अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने speeches और interviews में इस UFO incident का ज़िक्र किया है, और आमतौर पर हल्का-फुल्का मजाक बनाते हुए इसके बारे मं mention किया जाता है। 

 

जैसा कि ये incident living memory से history का हिस्सा बन गया है, हम कभी भी इस mystery को solve नहीं कर सकते हैं, लेकिन ये कहानी हमारे interest और fascination के साथ सबसे बड़े और सबसे गहरे सवालो में से एक है, जो हम पूछ सकते हैं: हम universe में अकेले हैं या नहीं।

 

UFO crash Incident जिसने एक new mexico की एक city का नाम history में लिख दिया है, हो सकता है इससे inspired कुछ हमें Krrish 4 में भी देखने को मिल जाए।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Singham 3 ,Directed by Rohit Shetty. , Ajay Devgn, Akshay Kumar, Deepika Padukone,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Singham 3

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के रोहिणी इलाके के एक थाने के SHO जरनैल सिंह की रौबदार छवि और दबंगई से अपराधी कांप रहे हैं. और युवा

Read More »

Crew

फिलहाल हम बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर, तब्बू और कृति सेनन की फिल्म crew को वूमेन-सेंट्रिक या फीमेल-ओरिएंटेड फिल्म ऐसे टैग्स ना देते हुए, हम इसे

Read More »
DON 3

Don 3

शाहरुख खान की मोस्ट डिमांडेड सीरीज डॉन के तीसरे पार्ट का इंतजार सभी को है, लेकिन डॉन के जो पहले दोनों पार्ट थे, उसे काफी

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected