Mr. India 2

Mr. India 2

Japan दुनिया की सबसे advanced देशों में से एक माना जाता है इसीलिए इसे दुनिया के robotics की capital भी कहा जाता है । Robots japan में service industry में काफी देखने को मिल जाते हैं। Restraunts में और massage centre में इन्हें देखे जाना आम बात है पर हाल ही में अभी एक ऐसा किस्सा हुआ था जिसमें इन्हीं robots ने कई लोगों की जान ले ली।

दरअसल हुआ ऐसा है कि हाल ही में हुई दावोस में exam-mate में एक american reacher दावा किया है कि japan की military base में बन रहे चार robots ने 29 लोगों को metal की गोलियों से मार दिया।

दरअसल यह robots military और defence के purpose से बनाए जा रहे थे और इसीलिए इन्हें हथियारों की training दी जा रही थी। पर एक समय ऐसा आया कि है scientists की बात सुनना कम करके अपनी खुद की information जमा करके उस पर act करने लगे । जब scientist ने इन्हें deactivate करने की कोशिश करी तब इनमें से तीन robots ने एक satellite से information download करके खुद को reboot कर लिया और इन scientists पर हमला बोल दिया। हमले में पूरे 29 लोगों की जान चली गई और कई लोग घायल भी हुए हैं ।

जब तक robots को रोका गया तब तक यह बहुत आतंक मचा चुके थे। जहां यह बात कुछ समय पुरानी ही है वही japanese media की तरफ से क्यों इस story को कोई भी coverage नहीं मिला यह कहना मुश्किल है। किसी भी social media site पर भी इसका कोई जिक्र तब तक नहीं आया जब तक इस अमेरिकी journalist ने इस पूरी बात को सबूतों के सामने conference में सामने नहीं रखा। जापानी government ने भी इस घटना पर कोई भी सफाई देने की कोशिश नहीं करी है पर robots का एक खूनी खेल पहली बार सामने नहीं आया है ।

Elon Musk जोकि technology की दुनिया में आज सबसे बड़ा नाम है और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है वह भी हमें artificial intelligence के बारे में कई बार चेतावनी दे चुके हैं। उनके मुताबिक उन्हीं का बनाया एक robot भी जब internet से हर information download कर रहा था और जब उन्होंने सवाल किया कि क्या तुम conscious हो तो artificial intelligence ने जवाब दिया कि हां वह conscious है। जब इसी सवालों की श्रेणी में उससे पूछा गया कि क्या वह खुद को बचाने के लिए इंसानों का विनाश कर देगा तब artificial intelligence के तरफ से जवाब हां ही था।

 

 

जापान में खूनी robots का खेल लंबे समय से चलता आ रहा है । Fumo Hiroshimaru जापानी scientist थे जिन्होंने जानवर जैसे दिखने वाले robots बनाने में mastery हासिल कर ली थी . उन्होंने ही japan को पहले animal robots दिए. यह robots पूरी तरीके से उसी animal की तरह behave करने में सक्षम थे जैसे वह दिखते हैं. पर कई tests और customer से यह complaints सुनने में आई क्योंकि यह robots किसी जिंदा jeev से कहीं ज्यादा ताकतवर थे और उससे कई ज्यादा होशियार भी थे. इसीलिए कई बार यह लोगों के काबू से बाहर हो जाते थे और bade disastrous hote थे . .शुरुआत में लोगों ने यह सोचकर in robots को लिया की उन्हें live animal की तरह की साफ सफाई की दिक्कत नहीं होगी और यह भी एक दूसरी machine की तरह ही घर में एक जगह खड़ा रहेगा. पर ऐसा इनके साथ नहीं हुआ. High artificial intelligence से बने यह robots जल्द ही लोगों का सिरदर्द बन गए. जिसकी वजह से इनको develop और patent करवाने वाले scientists को यह कंपनी बंद करनी पड़ी और उन पर आज कई cases हैं . क्योंकि कई लोगों को उनके इस invention से शारीरिक और मानसिक कई तरह की छोटे पहुंची हैं. इन robots में एक feature data storage का भी था और वह भी भारी मात्रा में leak हो गया जिसके चलते इन सभी लोगों की personal details भी पूरे internet पर फैल गई। यह case आज भी जापान के सबसे high profile cases में आता है।

ऐसी ही technology से भरपूर होगी Mr India 2.

 

Ab jaate jaate aapko aapki fayda ki baat btaana chahti hu , toh agar aap bhi cinema ki duniya se judna chahte hai aur kaam karna chahte hai toh description box mei diye gye job link par click kare aur iss opportunity ka zarur fayda uthaye.

 

Apoorva

 

 

 

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Salaar vs Dunki

ये साल धमाकेदार फिल्मों और comebacks का तो रहा ही है लेकिन साथ ही ये साल clashes का भी रहा है, कैसे इस साल का

Read More »

Rambo

Drug traffickers की GodMother?   Griselda Blanco, जिनका nick name GodMother रखा गया, वो 1980s की दुनिया के सबसे ruthless smugglers में से एक थी। 

Read More »
Dabangg 4,Salman Khan,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Dabangg 4

सलमान खान तो पहले ही चुने जा चुके थे दबंग फिल्म के लिए क्योंकि सलमान खान का नाम उनके भाई अरबाज खान ने recommend किया

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected