Aashiqui 3

लेडी गागा एक अमेरिकी गायिका, गीतकार और अभिनेत्री हैं। उसकी सफलता की कहानी उसके सपनों को हासिल करने के लिए लगातार और सही मायने में दृढ़ रहने के बारे में है। अपनी तेजतर्रार शैली और पॉप के अति-आकर्षक ब्रांड के साथ, उसने वर्षों की कड़ी मेहनत से लाखों निष्ठावान प्रशंसक अर्जित किए हैं। वह अब सिर्फ एक गायिका नहीं हैं; वह लोगों के लिए एक आइकन हैं 28 मार्च 1986 को लेडी गागा का जन्म मैनहट्टन, एनवाई, यूएसए में हुआ था। उसका जन्म का नाम स्टेफनी जोआन एंजेलिना जर्मनोटा है। एक इतालवी अमेरिकी परिवार में जन्मी गागा को न्यूयॉर्क में खरीदा गया था। जब स्टेफनी ने किशोरावस्था में प्रवेश किया, तब तक वह न्यूयॉर्क सिटी क्लब में संगीत और मंच प्रदर्शन सीख चुकी थी। बचपन से ही उन्हें अभिनय और संगीत का बहुत शौक था। अपने स्कूली जीवन के दौरान, उन्हें एक अध्ययनशील बच्चा माना जाता था। उसने कॉन्वेंट ऑफ द सेक्रेड हार्ट, मैनहट्टन में अध्ययन किया था। चार साल की उम्र में, उसने शास्त्रीय पियानो की दिशा में काम करना शुरू कर दिया था।

जर्मनोटा के माता-पिता चाहते थे कि वह संगीत में अपना करियर बनाए। जबकि वह एक अभिनेत्री बनने का सपना देखती थी और वह कई ऑडिशन में भी गई थी। दुर्भाग्य से, वह ऑडिशन में असफल रही। लेकिन उसने हार नहीं मानी। उसने अपने संगीत कौशल पर काम करने का फैसला किया, और वह एक असाधारण प्रतिभाशाली गायिका थी। उसने अपने पियानो को न्यूयॉर्क शहर के चारों ओर घसीटा, दरवाजों पर धमाका किया ताकि वह प्रदर्शन कर सके।

जब वह 19 साल की थी, तब उसका यौन उत्पीड़न किया गया और इस घटना ने उसके दिमाग में एक आजीवन निशान छोड़ दिया। पीटीएसडी (पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर) से लड़ने के लिए उसे कई मानसिक और शारीरिक उपचारों से गुजरना पड़ा। तब उनके लिए जीवन आसान नहीं था, लेकिन वह लगातार बनी रहीं और कोशिश करती रहीं। जब लोग लेडी गागा पर विश्वास नहीं करते थे तब भी केवल उनकी प्रतिभा और क्षमता पर विश्वास करते थे।

जब उसे उसके कॉलेज से निकाल दिया गया, तो उसने अपने NYU दोस्तों के साथ SGBand नाम का एक बैंड बनाया। टैलेंट स्काउट वेंडी स्टारलैंड के मिलने तक उसने गिग्स बजाया, डाउनटाउन पब और अन्य साइटों में गाया। उन्होंने उसे संगीत निर्माता रॉब फुसारी से मिलवाया। फुसारी और गागा के बीच एक सुखद घटना के कारण जर्मनोटा “लेडी गागा” में बदल गया। बाद में उसने आइलैंड डेफ जैम रिकॉर्ड्स के कुछ अधिकारियों के सामने पियानो के साथ एक मिनी सेट का प्रदर्शन किया। जबकि शुरू में, यह अच्छी तरह से चला गया, तीन महीने बाद, लेबल ने उसे बेवजह गिरा दिया। इससे लेडी गागा का दिल टूट गया। उसने अपने दर्द और निराशा से बाहर निकलने की बहुत कोशिश की।

इसके बावजूद वह अपना जुनून छोड़ने को तैयार नहीं थी। जबकि जर्मनोटा विफल रहा, लेडी गागा एक अविश्वसनीय सफलता थी। अपनी पूरी यात्रा के दौरान उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। कभी-कभी लोग उनके पहनावे, उनके संगीत के बारे में बात करते थे; यह उसके लिए एक कठिन समय था। उसने NYC भूमिगत दृश्य को शामिल किया, प्रयोग किया, प्रदर्शन कला के साथ काम किया, एक जाहिल स्ट्रिपर की तरह कपड़े पहने, अपने संगीत पर ध्यान आकर्षित किया, लहरें बनाईं। गागा ने अपने लिए एक मंच बनाया और अपने सपनों को पूरा किया। एक मौका था कि उसने हार मान ली होगी, लेकिन वह वापस लड़ी

आज उनकी बेल्ट के तहत सौ से अधिक पुरस्कार हैं। वह एक छोटी सी बच्ची के रूप में एक अभिनेत्री बनने का सपना देखती थी, लेकिन कौन जानता था कि वह उसे भी नचा लेगी। लेडी गागा माचे किल्स (2013), सिन सिटी: ए डेम टू किल फॉर (2014), गागा: फाइव फुट टू (2017), ए स्टार इज़ बॉर्न (2018), और हाउस ऑफ़ गुच्ची जैसी महत्वपूर्ण movies का हिस्सा रही हैं। 2021)। गागा ने अब तक 13 ग्रैमी पुरस्कार, 1 अकादमी पुरस्कार, 2 गोल्डन ग्लोब, 1 बाफ्टा, 3 ब्रिट्स पुरस्कार और 16 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड जीते हैं! उन्हें राष्ट्रीय कला पुरस्कार ‘यंग आर्टिस्ट अवार्ड’ भी मिला। वह “ए स्टार इज बॉर्न” साउंडट्रैक में उनके योगदान के लिए एक वर्ष में अकादमी पुरस्कार, बाफ्टा पुरस्कार, गोल्डन ग्लोब पुरस्कार और ग्रैमी जीतने वाली पहली महिला थीं। वह वर्ष 2018 तक 170 मिलियन रिकॉर्ड की अनुमानित बिक्री के साथ दुनिया की सबसे अधिक बिकने वाली संगीत कलाकारों में से एक है। गागा अमेरिका में 12वीं शीर्ष डिजिटल एकल कलाकार हैं।

लेडी गागा के जीवन के प्रमुख सबक दृढ़ता और आत्मविश्वास हैं। जब आप कड़ी मेहनत करते रहते हैं, तो आप निश्चित रूप से किसी न किसी दिन इसे सफल बना ही लेते हैं। जीवन में हमेशा एक वैकल्पिक योजना रखें। जब कोई काम नहीं करता है, तो उसे दूसरे दृष्टिकोण से दूसरा मौका देने के लिए हमेशा तैयार रहें। एक अभिनेत्री के रूप में असफल होने के बाद, अगर उसने हार मान ली होती तो दुनिया को एक असाधारण कलाकार की कमी खलती। प्रत्येक असफलता हमें सफलता के एक कदम और करीब ले जाती है, इसलिए कभी भी अस्वीकृति को अपने पीछे न आने दें। अद्वितीय होने के लिए हमेशा अप्रत्याशित कार्य करना आपको भीड़ में अलग दिखाएगा। आप जिस चीज में सबसे अच्छे हैं, उस पर ध्यान दें, अपने आप को अपडेट रखें और प्रत्येक असफलता या झटके के बाद खुद को बेहतर बनाएं। सफलता तब दूर नहीं जब आप खुद पर पूरा भरोसा करते हैं।

अगस्त 2022 में लेडी गागा पहली बार अमेरिका के पेन्सिलवेनिया में परफॉर्म करती नजर आएंगी। इसके अलावा, उनका फाउंडेशन, बॉर्न दिस वे, देश के मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए कार्यस्थलों में दयालुता को प्रोत्साहित कर रहा है जो खतरनाक रहा है। 2008 में उनके पहले एल्बम “द फेम” के गिरने के बाद से, जर्मनोटा दुनिया के सबसे बड़े सितारों में से एक बन गया है, अकेले यू.एस. में 10.4 मिलियन से अधिक एल्बमों की बिक्री हुई है। लेकिन करियर की सफलता की कीमत चुकानी पड़ी। कलाकार याद करते हैं कि वह “अतिरंजित” थी और आराम करने के लिए समय की उसकी दलीलों को “अनदेखा” कर दिया गया था। 2015 में, लाखों प्रशंसकों को निराश करते हुए, उन्होंने सेवानिवृत्त होने की अपनी योजना की घोषणा की।

2017 के लिए तेजी से आगे बढ़ें। जर्मनोटा वैश्विक मंच पर वापस आ गया है, एक नए विश्व भ्रमण के लिए तैयार है।  “एक बार जब आप सावधान रहना शुरू करते हैं और वास्तव में जा रहे हैं, ‘क्या मैं वास्तव में ऐसा चाहता हूं ?,’ आप सशक्त महसूस करना शुरू करते हैं,” वह कहती हैं। “आप अपना मूल्य पाते हैं।” जर्मनोटा ने अपने फाउंडेशन बॉर्न दिस वे, जो एलजीबीटी स्वीकृति और मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देता है, के लिए अधिक समय समर्पित करके उस काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया जो वह करना चाहती थी। उन्होंने उन अवसरों को अस्वीकार कर दिया जो उन्हें लगा कि वे अपने करियर को आगे नहीं बढ़ा रहे हैं, जैसे प्रचार के उपयोग के लिए सेल्फी लेने में दिन बिताना। उसने मानसिक और भावनात्मक रूप से खुद की देखभाल करने के लिए भी अधिक समय दिया। चिंता, अवसाद और पीटीएसडी के साथ अपने संघर्ष के बारे में खुला, जर्मनोटा का कहना है कि संगीत उद्योग में उनकी सफल वापसी के लिए उनकी भलाई को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण रहा है

बच्चे उसे “रैबिट टीथ” कहते थे। स्टेफनी, जिसे लेडी गागा के नाम से जाना जाता है, को भी असामान्य होने के कारण स्कूल में छेड़ा और धमकाया गया था। उसने संगीत में एकांत पाया और खुद को कान से पियानो बजाना सिखाया। लेडी गागा ने अपने करियर की शुरुआत ओपन माइक नाइट्स और स्कूली नाटकों में प्रस्तुति देकर की थी। उसकी चाची जोआन, जो उसके पैदा होने से पहले ही मर गई थी, एक कलाकार थी जिसने उसे संगीत को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। उसने न्यूयॉर्क संगीत में एक भूमिका के लिए प्रयास किया लेकिन उसे कभी वापस नहीं बुलाया गया। हाई स्कूल में बदमाशी जारी रही, जब अन्य छात्रों ने उसे “जर्म” करार दिया।

स्टेफनी कठिन समय से गुजर रही थी, और इसके परिणामस्वरूप उसके स्कूल के काम पर असर पड़ा। उसने हाई स्कूल के बाद अभिनय की कक्षाएं लीं, एक रेस्तरां में काम किया, और फिर मारपीट के बाद गहन चिकित्सा से गुज़री। उसने आराम करने और अपने करियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्कूल छोड़ दिया। वह अपने लक्ष्यों को अपनी शर्तों पर प्राप्त करने के लिए दृढ़

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Fighter

Fighter

ऋतिक रोशन के पापा राकेश रोशन बहुत बड़े स्प्रिचुअलिस्ट हैं, उन्होंने फिर से एक बार ये बात साबित कर दी है मोटिवेशनल स्पीकर गोपाल दास

Read More »
Kisi ka bhai kisi ka Jaan , Salman Khan By Kiran Yadav bollygradstudioz.com

Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan

Jab aap celebrity ho toh aapko tarah-tarah ke rumors ke liye humesha taiyaar rehna chahiye. Kayi baar toh aise baaton ke bhi rumor fail jaate

Read More »

Krrish 4

हमारे बॉलीवुड का पहला सुपर हीरो कृष एक बार फिर से लौट कर आ रहा है अपनी फिल्म कृष 4 के साथ, जिसमें इस बार

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected