Soldier 2

कैप्टन शिवा चौहान दुनिया के सबसे ऊंचे Battlefield -सियाचिन (Siachen) में कुमार पोस्ट, जो की Siachen का सबसे ऊपर Camp है, उस पर तैनात होने वाली पहली female officer बन गई हैं।

इससे पहले, भारत द्वारा दुनिया के सबसे ऊंचे और ठंडे battle ground को protect करने के लिए ऑपरेशन मेघदूत शुरू करने के बाद पिछले 40 सालों में इतनी ऊंचाई पर सियाचिन ग्लेशियर पर किसी भी female officer को तैनात नहीं किया गया था।

और Shiva Chauhan ने ये kumar post पाकर एक नया इतिहास रचा है। लेकिन इसके लिए captain  Shiva chauhan को भी वही कठिनाइयों से गुजरना पडा है, जिनसे एक Male officer के गुजरना पडता।  बाकी जवानों की तरह चौहान भी तीन महीने तक जमे हुए landscape में तैनात रहेंगे।  सियाचिन में तापमान माइनस 60 डिग्री सेल्सियस तक भी गिर सकता है।

चौहान अब 15,632 फीट की ऊंचाई पर कुमार पोस्ट पर तैनात हैं।  ग्लेशियर पर लगभग 80% पोस्ट 16,000 फीट से ऊपर located हैं, जिसमें सबसे highest पोस्ट 21,000 फीट से भी ज्यादा है। और Captain Shive Chauhan इस post पर एक टीम लीडर होंगी और कई combat engineering tasks के लिए जिम्मेदार होंगी।

Karakoram Range (काराकोरम रेंज) में लगभग 20,000 फीट की ऊंचाई पर located सियाचिन ग्लेशियर को दुनिया के सबसे ऊंचा Militarised zone के रूप में जाना जाता है, जहां soldiers को ठंड और तेज ठंडी हवाओं से जूझना पड़ता है।

 इससे पहले, female officers को यूनिट के साथ उनकी regular पोस्टिंग के हिस्से के रूप में लगभग 9,000 फीट की ऊंचाई पर Siachen के base camp पर तैनात किया गया है।

लेकिन Kumar post पर तैनात होने वाली पहली female officer Captain Shiva Chauhan है।

 चौहान ने ग्लेशियर में तैनात होने से पहले सियाचिन बैटल स्कूल में कठोर training ली थी।  इस Training में उसे सहन शक्ति को बढाना, बर्फ की दीवार पर चढ़ना, बर्फ के पर्वतों का गिरना और उनसे बचाव करना और कई तरह की survival drills  को सिखाया गया था।

Army ने Captain shiva chauhan के बारे में एक बयान में कहा, “कई चुनौतियों के बावजूद कैप्टन शिवा ने बिना रूके अपनी training को पूरा किया।”

कैप्टन शिवा ने जुलाई 2022 में Kargil Vijay Diwas के occasion पर Siachen War Memorial से Kargil War Memorial तक Sura Soi Cycling अभियान को lead किया। उन्होंने दुनिया के सबसे ऊंचे battle ground में सुरा सोई इंजीनियर रेजिमेंट के पुरुषों को Lead करने की चुनौती ली, और उनकी उस strong performance के basis पर सियाचिन बैटल स्कूल में training लेने के लिए Captain Shiva chauhan को चुना गया था।

चौहान को मई 2021 में Army में शामिल किया गया था। राजस्थान के इस officer के पास उदयपुर के NJR institute Of Technology से सिविल इंजीनियरिंग में graduation की डिग्री है।  Captain Chauhan ने 11 साल की छोटी उम्र में अपने पिता को खो दिया और उसकी माँ ने उसकी पढ़ाई का ध्यान रखा।  बचपन से ही, उन्हें Indian Armed Forces  में शामिल होने के लिए motivate किया गया था और Chennai की officers training Academy में training के दौरान भी बहुत powerful performance दी।  Army ने कहा कि शिवा चौहान की leadership में Combat engineer की टीम कई combat इंजीनियरिंग tasks के लिए जिम्मेदार होगी।

Indian Forces अब Female Officers को कई तरह की opportunities provide कर रहे हैं, women empowerment को बढावा दे रहे हैं और male dominated field में gender gap को कम कर रहे हैं।  वर्दी में महिलाओं को पुरुषो के बराबर central roles दिए जा रहे है।

यहाँ तक की indian Air force और Navy ने female officers को अपनी special force units जैसे, गरुड़ कमांडो फोर्स और मरीन कमांडो में शामिल होने की permission दी है, ताकि वो अपने रैंक के अंदर gender equality को बढ़ावा दे सकें।

जिस तरह से captain Shiva Chauhan इस मुकाम पर पहुँती है, वैसे ही हो सकता है Soldier 2 की female lead भी हमें यही determination और देश के लिए प्यार देखने को मिल जाए।

जिस तरह से Shiva chauhan को बचपन से ही Army join करने के लिए motivate किया गया था, तो हो सकता है कि Soldier 2 की female lead के पास Army join करने और आगे बढने के पुछे कोई personal वजह हो। या फिर उसके पिता की ख्वाइश, जिसे वो हर हाल में पूरा करना चाहती है।

Captain Shiva Chauhan के Siachen battle ground पर किए Tasks की कहानियों से impress होकर, एक story plot soldier 2 फिस्म के लिए बनाया जा सकता है।

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Tridev 2

90 ka dasak uttar pradesh ke liye khatre se kam nhi tha kyuki uss waqt chaaro taraf sirf ek hi naam mashoor tha aur wo

Read More »
Khalnayak 2 ,Sanjay Dutt, Jackie Shroff, Tiger Shroff, Madhuri Dixit,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Khalnayak 2

जैसन वुकोविच (Jason Vukovich) real life criminal लोगों के बीच एक Unique person हैं। जी हाँ jason, एक चोर, एक robber होने के बाद भी,

Read More »
gadar 2

GADAR 2

Gadar 2   गदर 2 का टीजर जबसे आउट हुआ है तब से ही ट्रेंडिंग पेज पर बना हुआ है और सुर्खियों में बने रहने

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected