Ganapath

हौसले की एक ऐसी kahaani

मुहम्मद अली ने जल्द ही ओलंपिक गांव के आसपास अपनी उपस्थिति महसूस करना शुरू कर दिया, जो एक बेहद लोकप्रिय व्यक्ति बन गया। लेकिन रिंग के बाहर दोस्त बनाने के साथ ही अली ने इसके अंदर भी एक छाप छोड़ना शुरू कर दिया। बेल्जियम यवन बीकॉज के खिलाफ रोम ओलंपिक में अपने पहले बाउट में, रेफरी को क्रूर नॉकआउट के डर से दूसरे दौर में प्रतियोगिता रोकनी पड़ी। उनका क्वार्टर फाइनल प्रतिद्वंद्वी रूस के गेनाडी शातकोव थे, जिन्होंने चार साल पहले मिडिलवेट डिवीजन में ओलंपिक स्वर्ण जीता था। अपनी प्रभावशाली वंशावली के बावजूद, उनका अमेरिकी के लिए कोई मुकाबला नहीं था। जो अंकों पर 5-0 से हार गए।

इस खिलाड़ी ने स्कोरलाइन को ऑस्ट्रेलिया के स्टार पगिलिस्ट टोनी मैडिगन के खिलाफ अपने अगले बाउट में दोहराया । हालाँकि मुहम्मद अली को कई बार गहरी मेहनत करनी पड़ी, लेकिन उन्होंने इसे लाइट हैवीवेट ओलंपिक फ़ाइनल के माध्यम से हासिल किया। 5 सितंबर 1960 को रोम के पलाज़ो डेलो स्पोर्ट स्टेडियम में मुहम्मद अली के सामने ज़बिनग्यू पिएट्रोज़्कोव्स्की (Zbigniew Pietrzykowski) थे।

पीत्र्ज्य्कोवसकी अपने प्रतिद्वंद्वी की तुलना में अधिक मजबूत और अधिक अनुभवी था और अली ने शुरू में अपने प्रतिद्वंद्वी की दक्षिणपूर्वी शैली के अनुकूल होने के लिए संघर्ष किया। 25 वर्षीय पोल ने पहले दो राउंड में बढ़त बनाई, लेकिन अंतिम दौर में मुहम्मद अली का स्थान आया। अपने बेहतर सहनशक्ति और त्वरित संयोजनों के साथ, अमेरिकी ने अपने प्रतिद्वंद्वी को पस्त कर दिया। इस पर आखिर में जज ने फैसला किया। सभी जज एक बार फिर एकमत थे और ओलंपिक गोल्ड उनका था।

उनके चित्रकार-संगीतकार पिता कैसियस मार्सेलस क्ले सीनियर की तरह, जिन्हें अली ने लुइसविले का कट्टर नर्तक ’करार दिया था, लेकिन उनका डांस फ्लोर बॉक्सिंग रिंग था। तथ्य यह है कि वह अपने तेज घूंसे के साथ ‘मधुमक्खी की तरह डंक मारते थे’, उन्हें विरोधियों के लिए दुःस्वप्न और दुनिया भर के लाखों मुक्केबाजी प्रशंसकों के लिए देखने का सपना बना दिया। अमेरिका लौटने के तुरंत बाद, मुहम्मद अली ने पेशेवर बने और 29 अक्टूबर, 1960 को ट्यूनी हन्सेकर के खिलाफ अपनी शुरुआत की।

कैसियस क्ले जूनियर इस्लाम धर्म में परिवर्तित होने के बाद मोहम्मद अली बन गया और आज तक यह नाम खेल जगत में नहीं बल्कि उससे भी बाहर एक भव्य संस्था का प्रतिनिधित्व करता है। बॉक्सिंग रिंग में जितना उन्होंने अपने कई खिताबों का मुकाबला और बचाव किया, उतना ही उन्हें मजबूती से खड़ा होने सही कारणों से खड़े रहे। वियतनाम युद्ध के कट्टर आलोचक, अली अपनी बंदूकों से चिपके रहते थे, व्यक्तिगत लागत पर भी उन्हें किनारे कर देते थे। वह अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन में केंद्रीय आंकड़ों में से एक थे।

पार्किंसंस रोग से पीड़ित होने के बाद भी, अली ने दुनिया भर में शांति और भाईचारे के संदेश का प्रचार किया, जो ओलंपिक आंदोलन की सच्ची भावना का प्रतिनिधित्व करता है। वह 1996 के अटलांटा ओलंपिक में अंतिम मशाल वाहक के रूप में ओलंपिक मंच पर लौटे, जिन्होंने उस संस्करण के लिए ओलंपिक लौ जलाई। अपनी मृत्यु से चार साल पहले लंदन 2012 में अली उद्घाटन समारोह के लिए ओलंपिक ध्वज को स्टेडियम में ले गए। शाश्वत ओलंपिक लौ की तरह, उनकी किंवदंती उज्ज्वल और गर्व को जलाती है

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Judwaa 3 , Tiger Shroff, Disha Patani,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Judwa 3

Judwa 3 क्या आपने aise  Judwaa के बारे मे सुना है जिन्होंने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया हो। North Korea के Dictator की कहानी

Read More »

Dunki

साल 2023 शाहरुख खान के लिए दमदार साल रहा है और शाहरुख खान की वजह से ही 2023 दमदार साल लग रहा है। और अब

Read More »
JAWAN

Jawan

राष्ट्रपति भवन में पुरस्कार समारोह चल रहा था राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक-एक कर उन सभी शूरवीरों के नाम सम्मानित कर रहे थे जो देश के

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected