Jawan

Ranjeet Singh जो कि मात्र 17 साल की उम्र में सन 2000 में भारतीय सेना में भर्ती हो गए थे । वह Punjab के एक छोटे से गांव से थे। साल 2000 में उन्हें सेना में भर्ती मिल गई और वह देश की रक्षा में तैनात हो गए। तब इनकी joining का समय था और इनकी posting kashmir में हुई । Training के दौरान इन्हें हमेशा अपने काम में प्रथम स्थान मिलता था । इसलिए उनकी ranking बढ़ा दी गई।

Kashmir में बुरहान वानी की हत्या के बाद बहुत सारी जगह प्रदर्शन चालू हो गए और kashmir की जनता अपना गुस्सा दिखाने के लिए हमेशा भारतीय सेना के ऊपर पत्थरबाजी करने लगी। इसलिए kashmir में अधिकतम सेना को भेजी गई। kahsmir की हालत को देखकर भारतीय chief ने ये फैसला किया कि वहां पर एक special team रखी जाएगी जो kashmiris से बात कर कर उनकी समस्याओं को करीब से समझेगी और उन्हें अपनी बात समझाने की कोशिश करेगी। और साथ में जवानों के साथ एक medical team भी मौजूद होगी जो उनका ध्यान रखेगी ।

रंजीत सिंह भी इस team में शामिल थे। वह अपनी team के साथ kashmir के एक गांव में गए वहा उनकी मुलाकात एक लड़की से हुई और उस लड़की से रंजीत सिंह की अच्छी दोस्ती हो गई। कुछ दिन में दोस्ती प्यार में बदल गई। रंजीत सिंह एक नौजवान फौजी थे और वह एक सुंदर कश्मीरी लड़की। दोनों का धर्म अलग था पर दोनों ही एक दूसरे से इतना प्यार करते थे कि उनके बीच कोई धर्म नहीं आया।

रंजीत सिंह अपने सोने के समय उसे घंटों phone पर बात किया करते थे। ऐसे काफी दिनों तक रणजी अपनी team के साथ जाते और उस लड़की से मिलते। दोनों एक दूसरे के मिलने का इंतजार किया करते थे । उन्होंने अपनी प्रेमिका के लिए अंगूठी भी ली और कहा कि वह जल्द से जल्द शादी कर अपने घर ले जाएंगे। 6 महीने भी पूरे होने लगे । रंजीत सिंह की दूसरी posting आ गई लेकिन वह अपनी प्रेमिका से खुद को दूर नहीं कर पा रहे थे। इसलिए रंजीत ने voluntarily अपनी posting छह महीने और बढ़ा लिया ।

लेकिन अभी time उनका पूरा हो गया और उनकी दूसरी posting kashmir से बाहर थी। बीच में केवल एक दिन था। उस दिन उनकी कोई duty नही थी। तब वह उस लड़की से मिलने गए । उन्होंने उसे एक बंजर मकान के पास बहुत risk लेकर बुलाया। रंजीत सिंह भागते भागते पहुंचे। वह अपनी uniform में थे । उन्होंने अपनी प्रेमिका को जल्द वापस आकर शादी करने का वादा किया। उन्होंने अपनी प्रेमिका को अपनी खरीदी हुई ring भी पहना दी। Ring पहना कर वो जैसे ही बाहर आए सामने बहुत बड़ी भीड़ इकट्ठा हो गई थी और जो उन पर आरोप लगा रही थी कि उसने उस लड़की का rape किया है। उन्होंने और उनकी प्रेमिका ने मिलकर भीड़ को समझाने की कोशिश करें कि वह दोनों एक दूसरे से प्रेम करते हैं।

लेकिन भीड़ उनकी बात सुनने को तैयार नहीं थी । उतने में एक आदमी ने उनकी और कुल्हाड़ी से हमला किया। रंजीत सिंह ने अपने हाथ में gun लेकर उन्हें चेतावनी दी । पर वह लोग न माने और आगे आने लगे। तो उन्होंने हवा में firing करके भीड़ को डराने की कोशिश की । तब वह लोग थोड़ा पीछे हटे।

जिसके बाद रंजीत वहां से भागने में कामयाब हो पाए। वह थोड़ा आगे ही बड़े थे की एक और भीड़ ने उनका रास्ता रोक लिया। भीड़ अनवर पत्थर फेंक रही थी । भारी भीड़ ने रंजीत को घेर लिया। कम से कम 200 300 लोगों के बीच रंजीत चिल्ला चिल्ला कर कहते रहे कि मैंने कुछ नहीं किया है पर उग्र भीड़ ने नहीं सुना । रंजीत के आखिरी शब्द है कि मैंने कुछ नहीं किया मैं उस लड़की से प्यार करता हूं ।

लेकिन किसी ने उनकी आवाज को नहीं सुना और भीड रंजीत की जान लेने पर आमादा हो चुकी थी। उन्होंने एक बार अपनी प्रेमिका को देखा ,वह रो रही थी और रंजीत ने यह सोच कर कि सभी भारतीय सेना के सम्मान के लिए अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए अपनी gun से खुद को shoot कर लिया और वह शहीद हो गए। पुलिस ने इस मामले की जांच की committee बैठाई तो पता चला कि रंजीत सिंह के mobile से उस लड़की का नंबर मिला। पड़ताल की गई पूरी कहानी से पता चला कि दोनों ही एक दूसरे को बेहद प्यार करते हैं। पूरी बात पता चलने के बाद सरकार ने उनके नाम पर उनके परिवार को मुआफाजा दिया और उनकी बेगुनाही पर मोहर लगाई।

ऐसे ही दिलदार जवान की कहानी होने वाली है shahrukh khan starrer Jawan

Ab jaate jaate aapko aapki fayda ki baat btaana chahti hu , toh agar aap bhi cinema ki duniya se judna chahte hai aur kaam karna chahte hai toh description box mei diye gye job link par click kare aur iss opportunity ka zarur fayda uthaye.

Apoorva

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Animal

Srk ने साल 2023 की धमाकेदार शुरुआत ‌कर‌ दी, और अब साल के आखिर में भी वह धमाका करने के लिए भी रेडी है। पर

Read More »
Judwaa 3 , Tiger Shroff, Disha Patani,Bollygrad Studioz bollygradstudioz.com

Judwaa 3

जुड़वा 2 फिल्म हर किसी के लिए एक अलग टाइप की फिल्म थी, फिर वो चाहे वरुण धवन के लिए हो या तापसी पन्नू के

Read More »
Aashiqui 2

Aashiqui 3

जब से कार्तिक आर्यन की फिल्म भूल भुलैया रिलीज हुई और जिस तरह से कार्तिक ने लोगो के दिल में अपनी जगह बनाई है उसके

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected