Munna Bhai Series

मुन्ना भाई एमबीबीएस और लगे रहो मुन्ना भाई के बाद audience को इंतजार थी तो उनकी बायोपिक कि जिसे डायरेक्ट Rajkumar Hirani ने किया था, ‘संजू’ के टीज़र की बहुत तारीफ की गई थी टीज़र को सभी ने पसंद किया था और audience से अच्छी response भी मिली थी। अभिजीत जोशी ने टीज़र लॉन्च इवेंट के दौरान मीडिया के साथ संजय दत्त और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से जुड़ा एक दिलचस्प बात बताई थी। अभिजित ने संजय दत्त को याद करते हुए एक बार कहा था कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा संजय दत्त को ‘मुन्ना भाई’ के नाम से जानते हैं। जाहिर तौर पर 2004 में दत्त और ओबामा शिकागो में एक ही कार्यक्रम में मौजूद थे। जब संजय कार्यक्रम में आए तो भीड़ ओबामा को छोड़कर ‘मुन्ना भाई!’ का नारा लगाते हुए दत्त की ओर दौड़ी। जिसके बाद से खुद ओबामा संजय दत्त के fan बन गए थे।

**************************************************

संजय दत्त ने एक इंटरव्यू में कहा था कि कोई है जो उनका बेसब्री से इंतजार कर और वो है सर्किट जो अपने सांसों को रोककर मुन्ना भाई का इंतजार कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अरशद वारसी ने पुष्टि की है कि मुन्ना भाई 3 डायरेक्ट बनेगी और फिल्म की स्क्रिप्ट भी तैयार है। हालांकि, अरशद का कहना है कि वे संजय दत्त के जेल से बाहर आने का इंतजार कर रहे हैं, जिसके बाद उन्होंने कहा कि वे फिल्म पर काम शुरू करने से पहले उन्हें कुछ दिनों के लिए आराम देंगे। शायद इसके निर्माता अभी संजय दत्त पर कोई दवाब नहीं बना रहे हैं मुन्ना भाई के तीसरे भाग को लेकर। लेकिन एक चीज की ऑडियंस को खुशी है कि अरशद ने ये कन्फर्म कर दिया है कि मुन्ना भाई के थर्ड पार्ट की शूटिंग बहुत जल्दी शुरू होगी जिसे जला से जल्दी रिलीज भी किया जाएगा।

**************************************************

मुन्नाभाई सीरीज, 3 इडियट्स, पीके और संजू से लेकर हर फिल्म में बोमन बहुत लंबे समय तक हिरानी के साथ जुड़े हैं लेकिन बोमन ईरानी नहीं थे राजकुमार हिरानी की पहेली पसंद, बाद में जब हिरानी ने बोमन की एक्टिंग करते देखी तो उन्होंने आपने डायरेक्ट की हुई हर फिल्म में बोमन को कास्ट किया था। मूवी लगे रहो मुन्ना भाई में भी हिरानी चाहते हैं कि बोमन एक अच्छे और कॉमेडियन के रूप में नजर आए इसलिए फिल्म में उनकी भूमिका एक सिख भ्रष्ट बिल्डर की थी जो अवैध तरीकों से जाह्नवी के घर को खाली करवा देता है। भूमिका के लिए तैयार होने के लिए, बोमन ने अधिकांश सिखों के साथ मुंबई में स्पेयर पार्ट्स की दुकानों के साथ समय बिताया, ताकि उनकी बॉडी लैंग्वेज, उनकी बारीकियों और उनके तौर-तरीकों को समझा जा सके। बोमन भी अपने रोल में खड़े उतरे ताकि लोगों को वो पसंद आ सके।

**************************************************

इस फिल्म की सफलता में गाने कि बहुत बड़ी भूमिका नहीं थी, लेकिन कुछ गाने ऐसे होते हैं जो सही माहौल में बनाए जाते हैं और वे उसी वक्त बनने के लिए होते हैं। उस समय कि famous song “बोले तो बोले तो कैसी होगी है.. लगे रहो मुन्ना भाई” एक बहुत ही प्यारा song था जो फिल्म का ही एक part लगता है। स्वानंद किरकिरे के बोल मुन्ना भाई की भाषा पर सूट करते हैं। संगीत भी टपोरी जैसा है, दरअसल ये गाना एक टपोरी सॉन्ग है.

Audience के बीच मुन्ना भाई और सर्किट पर फिल्माया गया

यह song को एक अच्छा song भी कहा जा सकता है। गाना सुनने में बहुत अच्छा है। गीत में एक महान यादगार गीत होने का कोई दिखावा या आकांक्षा नहीं है, लेकिन यह अपने उद्देश्य को पूरा करता है, कहानी का एक हिस्सा बनाने का, बहुत अच्छी तरह से‌ ताकि लोग इससे connect कर सके।

**************************************************

भले ही मुन्ना भाई M.B.B.S मुन्ना भाई फ्रेंचाइजी की पहली फिल्म थी लेकिन इस फिल्म में संजय दत्त ने पहली बार मुन्ना भाई की भूमिका नहीं निभाई थी. इससे पहले संजय दत्त ने क्रोध और हम किसी से कम नहीं में मुन्ना भाई की भूमिका निभाई थी, दोनों मुन्ना भाई फ्रेंचाइजी से related नहीं थी। साल 2006 तक, संजय दत्त ने बाद में लगे रहो में मुन्ना भाई की भूमिका निभाई। मुन्ना भाई जो मुन्ना भाई फ्रेंचाइजी से भी related थी और इस lage raho Munna Bhai ने ही संजय दत्त को असली मुन्ना भाई बनाया था और तब से लेकर आज तक लोग संजय दत्त को उनके नाम से कम और भाई के नाम से ज्यादा जानते हैं। तो ये कुछ फैक्ट्स हैं मुन्ना भाई सीरीज से related आपको ये फैक्ट्स जानकर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और तब तक आप अपना ध्यान रखें और हमेशा मुस्कुराते रहें।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

K.G.F 3 Rocky by masumi sachdeva ,bollygardstudioz.com

KGF

PART SEVEN Thumbnail title: किसकी हुई jeet? Jald hi release hone waali badi Tollywood movie, kgf chapter three ki kahaani kuch iss tarah aage badhne

Read More »

Housefull 5

Herb Stewart ek bahut hi famous architect hai America mein. Herb khud toh bahut handsome dikhta hi hai, magar uski beti Morgan Stewart ke jalwe

Read More »
KGF 3, Yash , By Manisha Jain bollygradstudioz.com

Kgf-3

मुंबई का एक don हुआ करता था जिसका नाम अब्दुल करीम खान शेर खान उर्फ करीम लाला था, मुंबई अंडरवर्ल्ड का वो नाम, जिससे हर

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected