Saaho

IPS अधिकारी शिवदीप वामनराव लांडे भी अपने व्यक्तित्व के प्रति नरम पक्ष रखते हैं। पश्चिमी बिहार के रोहतास जिले में पुलिस अधीक्षक (एसपी) के रूप में अपने छठे महीने में, महाराष्ट्र में जन्मे 2006 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी ने एक नवजात लड़की को बचाने के लिए वह सब कुछ किया जो गंभीर रूप से बीमार थी और लगभग कोई मौका नहीं था जीवित रहने का। रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम से दो किलोमीटर पूर्व में गोटपा गांव के पास रेलवे ट्रैक के बगल में शॉल में लिपटा सांस लेने वाला शिशु मिला। पैंतालीस वर्षीय पासवान और उनकी पत्नी कलावती निःसंतान हैं और बच्चे को गोद लेना चाहते हैं। लेकिन इस डर से कि वे उसे एक प्रतिकूल चिकित्सा स्थिति में खो देंगे और न जाने कहाँ जाना है, पासवान ने हताशा में लांडे को फोन किया।

पासवान, जो कि एक ड्राइवर हैं, के एसओएस पर लांडे की प्रतिक्रिया उतनी ही प्रभावशाली थी जितनी हाल ही में बिहार के इस हिस्से में कैमूर पहाड़ियों को तबाह करने वाली अवैध पत्थर खदानों पर उनके कई छापे। कुछ ही मिनटों के भीतर, सासाराम मुफस्सिल थाने के एसएचओ विवेक कुमार पासवान के घर पहुंचे, जहां से बीमार शिशु को पुलिस वाहन में जिला अस्पताल ले जाया गया। लांडे भी अपनी डॉक्टर पत्नी गौरी के साथ अस्पताल पहुंचे। लांडे दंपति की देखरेख में बच्चे को विशेष नवजात शिशु देखभाल इकाई (एसएनसीयू) में भर्ती कराया गया।

एसपी ने तब जिला बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) के अध्यक्ष को बुलाया और शिशु को जो भी आपातकालीन उपचार की आवश्यकता थी, उसके लिए आवश्यक सभी औपचारिकताओं को पूरा किया। भारी बाधाओं को पार करते हुए, वह बच गई। मैं एक गरीब आदमी हूं जिसके पास कोई संसाधन नहीं है। अगर लांडे साहब और मैडम ने मामले को अपने हाथ में नहीं लिया होता, तो छोटी लड़की के जीने का कोई रास्ता नहीं था। यह दैवीय परोपकार है जिसके वे माध्यम थे,” पासवान ने बाद में एचटी को बताया।

बुधवार को, सासाराम से लगभग 200 किमी पूर्व में नालंदा में सीडब्ल्यूसी की समर्पित गहन बाल देखभाल इकाई में छोटी बच्ची को एम्बुलेंस में ले जाया गया, जो क्षेत्र में गंभीर रूप से बीमार बच्चों के लिए सबसे अच्छी चिकित्सा सुविधा प्रदान करती है।  लांडे ने कहा, “भैरव पासवान, जिन्होंने लड़की की जान बचाई और निःसंतान हैं, उसे गोद लेने के लिए सबसे योग्य व्यक्ति हैं। मैं उन्हें बच्चा दिलाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा।” यह पहली बार नहीं है जब लांडे एक परित्यक्त बच्ची के रक्षक के रूप में उभरे हैं।

2012 में पूर्वोत्तर बिहार में अररिया के एसपी के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, लांडे ने एक नवजात लड़की को बचाया था, जिसे उसकी मां ने कड़ाके की ठंड की रात में अपने आधिकारिक आवास के गेट पर छोड़ दिया था। लांडे ने उसकी चीख सुनी, उसे उठाया और उसके शरीर में गर्माहट भरने के लिए उसे अपनी बाहों में भर लिया। आग से कुछ घंटे और उसकी सांसें सामान्य हो गईं। बाद में उन्हें सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष रीता घोष की देखरेख में रखा गया। फिर से, इस साल जनवरी में, पटना सिटी एसपी के रूप में, लांडे एक और नवजात शिशु को बचाने के लिए आगे आए, जिसे एक निजी अस्पताल द्वारा बच्चे की सर्जरी के लिए 2.5 लाख रुपये मांगने के बाद उसके पिता ने छोड़ दिया था। लांडे ने पूर्वी बिहार के कटिहार जिले में बच्चे की मां का पता लगाने के लिए काफी मेहनत की। तब पता चला कि उसके पति ने उससे झूठ बोला था कि बच्चा मर गया है और उसने पटना में उसका ‘दाह संस्कार’ किया है। लांडे ने न केवल बच्चे को उसकी व्याकुल मां को लौटाया बल्कि उसके ऑपरेशन की भी व्यवस्था की। वह रहते थे। लांडे ने कहा, “मुझे लड़कियों को बचाने के लिए महादेव (भगवान शिव) का आशीर्वाद मिला है। उन्होंने मुझे और गौरी को हमारी पहली संतान भी दी है, जिसका नाम हमने आरहा रखा है।”

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

brahmastra 2

Brahmastra 2

अगर फिल्म ब्रह्मास्त्र को ध्यान से देखा जाए तो वो भी एक तरह की सेमी-माइथोलोजिकल topic पर बेस्ड फिल्म है। जिस तरह हम सब जानते

Read More »
Brahmastra 2

Brahmastra 2

जब किसी फिल्म में दो एक्ट्रेस एक साथ होती हैं तो जाहिर सी बात है कि, फिल्म रिलीज होने के बाद audience उन दोनों की

Read More »
KRRISH 4

Krrish 4

क्रिश फिल्म के डायरेक्टर राकेश रोशन क्रिश फिल्म के scenes को जितना simple हो सके उतना simple और powerful दिखाना चाहते थे, इसलिए उन्होंने मेकर्स

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected