Dunki

पिछले साल, यानी की 2022 की शुरुआत में एक खबर आयी, जिसमें लिखा था की एक ही परिवार के 4 लोग, US-Canada boarder पे ठंड के कारण मारे गए थे. असल में यह लोग भी illegal immigrants ही थे, जो Canada के रास्ते America में enter करने की कोशिश कर रहे थे. जिस रात Gujrat के डिंगुचा गाँव के रहने वाले Jagdish Patel अपनी wife Vaishaliben Patel और दो बच्चों के साथ US-Canada boarder के लिए निकले थे, उस दिन वह नए- winter coats और snow boots से covered थे. उनके कपड़े वैसे तो काफी गरम थे, लेकिन Emerson, Manitoba(एमर्सन, मैनिटोबा) के जिस रास्ते से वह जा रहे थे, वहाँ का temperature below freezing से भी नीचे था. शायद Patel परिवार ने इससे पहले इतना low temperature कभी experience नहीं किया था. जिस जगह से यह परिवार आता है, वहाँ पे सबसे सर्द रात में भी temperature 10 degree से ज़्यादा नीचे नहीं जाता है. इसी कारण उन्हें इतनी ज़्यादा ठंड की कभी आदत थी ही नहीं. Gujrat के डिंगुचा के local लोगों की ही तरह, Patel परिवार ने भी विदेश जाने का सपना देखा था. यह परिवार जैसे- US-Canada boarder से 12km की दूरी पे स्तिथ Manitoba field के रास्ते से आगे बढ़ता गया, वैसे- बर्फ वाली तेज़ हवा भी चलने लग गयी. इस हवा में इंसान को अंदर तक freeze करने की ताकत थी. इस हवा ने बर्फ़ को भी अपने में मिला लिया था, जिससे आगे का रास्ता, ना के बराबर दिख रहा था. Jagdish Patel aur Vaishaliben Patel की बेटी की उम्र 11 साल थी, वही उनके बेटे की उम्र 3 साल थी, जो इतने extreme cold condition में अपने माता-पिता के साथ Canada-US boarder cross कर रहे थे. उस दिन Manitoba का temperature करीब -35 degree Celsius था, जिसे हर Indian, जबतक की उसे आदत ना हो वह नहीं बर्दाश्त कर सकता है. जानकारी के मुताबिक Patel परिवार के साथ उस वक्त Gujrat से 7 और लोग भी थे, जो USA का boarder cross करने अपने घर से निकले थे. SRK का main किरदार भी Dunki में कुछ लोगों के group के साथ अकेले Punjab से Canada पहुंचेगा, जहाँ से फिर वह extreme cold condition में Canada-US boarder cross करने की कोशिश करेगा. लेकिन इसी बीच उसे पता चलेगा की उसके साथ चल रहे उसके दूसरे साथियों की ठंड और भूख के कारण मौत हो जाती है.
Patel परिवार पे वापस लौटे, तो यहाँ पे सवाल यह उठता है की आखिर इस परिवार और उन 7 लोगों की ऐसी भी क्या मजबूरी थी, जिसके चलते उन्होंने boarder cross करने का इतना बड़ा risk लिया था? असल में इस मामले में दो लोगों का नाम सामने आया है, जो खुद को “immigration agents” बता रहे थे. इन्हीं agents ने Patel परिवार और उनके साथ चल रहे बाकी के लोगों को वादा किया, की वह उन्हें Canada के रास्ते US में enter करवा सकते है. लेकिन यहाँ पे उन्होंने यह नहीं बताया की यह सब कुछ illegal रास्ते के through होने वाला था. Agents ने लोगों को extreme temperature में चलने को मजबूर किया था. शायद से Patel परिवार और उनके साथ जा रहे बाकी के लोग, पिछले 11 घंटे से लगातार चल रहे थे, जिसके बाद ज्यादा ठंड के कारण Patel परिवार के चारों members की मौत हो गयी. वही बाकी के लोग जो US boarder cross कर illegally America में घुसे, उन्हें American police द्वारा पकड़ लिया gaya. Patel परिवार के चारों members की dead bodies एक साथ Manitoba के सुनसान field में पायी गयी थी. ज्यादा ठंड के कारण उनकी dead bodies जम चुकी थी. Canadian police के मुताबिक़ जिस जगह Patel परिवार की dead bodies मिली, उस इलाके का temperature इतना extreme ठंडा है, की ऐसा लगता है जैसे कोई dog आपको लगातार काट रहा हो. यहाँ पे आपकी आँखों से निकल रहे आँसू भी जम जाते है. Patel परिवार गुजरात से Canada, Visitor’s Visa पे गए थे. Canada के Toronto पहुँचने के बाद वह लोग 1200km की दूरी पे स्तिथ Manitoba पहुंचे, जहां से US-Canada boarder 12km की दूरी पे स्तिथ थी. Manitoba से उन्होंने पैदल चलना शुरू किया था और boarder तक पहुंचने से पहले ही उनकी ठंड लगने से मौत हो गयी थी.
Dunki में भी जब SRK अपने साथियों के साथ Canada के रास्ते US boarder cross करने की कोशिश करेंगे, तब ही उनके कुछ साथियों की extreme condition के कारण मौत हो जायेगी, जिससे main किरदार ना सिर्फ दुखी होगा बल्कि उन agents के खिलाफ काफी गुस्सा भी होगा, जिन्होंने उससे US में entry दिलवाने का झूठ बोलकर ना सिर्फ उन सब से पैसे लिए थे, बल्कि उनकी जान को भी खतरे में डाला था. Main किरदार का अब एक ही मकसद होगा, और वो होगा उन सारे immigrants को सुरक्षित देश पहुँचना और agents को जेल तक पहुंचना. देखना यही होगा की वह इस काम में कितना कामयाब होता है.
The End

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

JAWAN

Jawan

जय मां काली! आया गोरखा! यह नारा है भारत ही नहीं दुनिया की सबसे बहादुर गोरखा regiment ka। १971 का भारत और पाकिस्तान के बीच

Read More »

Tiger 3

YRF Spy Universe की फिल्म टाइगर 3 2023 की मोस्ट अवेटेड फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो चुकी है।   वैसे हमारे टाइगर यानी सलमान

Read More »
WAR 2

War 2

War 2 फिल्म की शूटिंग बहुत जल्द शुरू हो सकती है लेकिन उससे पहले मेकर्स ने कुछ खुलासे पहले ही कर दिए थे, जैसे की

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected