Ganapath

किसी भी film के release से पहले audience के बीच एक गज़ब का excitement देखने को मिलता है, पर शायद “Baaghi 4” के लिए मामला उलटा जा रहा है, तब ही तो इस film के लिए excited होने के बजाये, audience इसे social media पे troll कर रही है. कुछ लोगों का कहना है की “Heropanti 2” और “Baaghi 4” same ही है, बस इसमें नाम के अलावा और कुछ भी नया नहीं है.
वही Social Media पे किसी ने film “Ganapath, Bade Miyan aur Chote Miyan, Rambo aur Baaghi 4” की poster डाल कर लोगों से सवाल किया की “आप Tiger की किस Upcoming project को लेकर सबसे ज्यादा excited है?”. इस सवाल पे audience ने अपने तरह-तरह के जवाब share किये, जो शायद Tiger के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकती है. इस सवाल पे किसी user ने लिखा है की “Tiger Shroff की यह सारी फ़िल्में, अपने release होने के 4 दिन बाद ही OTT पे आ जायेगी, इसीलिए इसे theatre में देख कर अपने पैसे बर्बाद करने का कोई मतलब नहीं है.” वही किसी और ने लिखा की “क्या फर्क पड़ता है, इन सारी ही फिल्मों में expression वही पुराना होगा”. लोगों के जवाब को देख ऐसा लगता है, जैसे उनमें Tiger Shroff की फिल्मों को लेकर कुछ ज्यादा ही निराशा है. Social media पे बस कुछ Tiger Shroff के fans ही है जो उनके फिल्मों को लेकर सच में excited है, लेकिन majority का यही कहना है की वह अब घीसी-पीटी storyline से तंग आ चुके है.
लोग अब इस कारण सीधे film के producer Saajid Nadiadwala पे attack करने लग गए है. असल में जैसे ही Sajid ने Baaghi-4 की announcement की, वैसे ही लोगों ने film को लेकर अपने अलग-अलग opinions share करने शुरू कर दिए. लोगों का कहना है की Saajid Nadiadwala की Baaghi franchise में कोई logic नहीं है. किसी ने तो यहाँ तक कह दिया की film का नाम “नो brainer” होना चाहिए था ना की Baaghi 4. किसी ने कहा की “अब बहुत हो गया, इस franchise को अब बंद कर देना चाहिए.” किसी और ने कहा की “यार Tiger को Baaghi series के लिए कोई अच्छा director दो, जो raid Redemption और John Wick(विक) जैसी फिल्में बना सके, यह Ahmed khan ने कचरा कर रखा है.” देखा जाए तो Audience Tiger Shroff से नहीं, बल्कि film की खराब story से ज्यादा निराश है. वह जानते है की actor वही करता है जो director उसे करने को बोलता है. ऐसे में यह film के director और writer की ज़िम्मेदारी है की वह film को अच्छी तरह से दर्शकों के सामने deliver करें. बहुत से लोगों का कहना है की Atlee को Baaghi में शामिल करना चाहिए. Atlee फिलहाल Shah Rukh Khan की film “Jawan” को direct कर रहे है. वैसे तो अब हर कोई यही कह रहा है की वक्त आ गया है की Baaghi को नया director दिया जाए और इस franchise का एक fresh start करवाया जाए, लेकिन पूरी बात film के producer Sajid Nadiadwala पे ही टीकी हुई है, की आखिर वह किसके favour में अपना decision लेते है. Sajid तो वैसे भी Tiger को अपने शरण में ले चुके है, और उनके career को बचाने के लिए खूब मेहनत भी कर रहे है, या क्या पता ऐसा सिर्फ हमें लगता है. क्यूंकि अगर वो Tiger के career को लेकर सच में serious होते, तो वह वही पुरानी कहानी को नया बताकर पेश नहीं करते.
खैर, यह बात तो तय है की film में कुछ जरूरी changes करने होंगे. पहला काम storyline पे करना होगा, एक अच्छी कहानी audience को अंत तक film के साथ बांधे रखती है. वही Baaghi के case में इसका opposite हो रहा है, लोग बस Tiger के stardom की वजह से इस film को फिर भी देख ले रहे है, वरना इसमें दिखाने लायक़ कुछ ख़ास बचा नहीं है. दूसरा बदलाव film के cast में करना चाहिए. एक strong cast किसी भी कहानी में जान डालने का काम करती है. इसका अच्छा example खुद Baaghi 2 है. इस film में जहा Tiger और Disha की जोड़ी ने अपनी ओर दर्शकों का ध्यान खींचा था, वही, Manoj Bajpayee और Randeep Hooda जैसे कलाकारों ने भी अपनी ओर से कोई कमी नहीं छोड़ी थी. आजकल दर्शक, ख़ास कर critics, film की हर बारिकी को ध्यान से देखते है, चाहे वह film का गाना हो या फिर supporting cast की acting. अगर इनमें से कुछ भी चीज बड़े परदे पे कमज़ोर नज़र आता है, तो लोग इसे खराब review देने से पीछे नहीं हटते है.
तो अब सोचने वाली बात यह है की आखिर इस franchise के failure के पीछे का असली ज़िम्मेदार कौन है? वैसे अगर हम Baaghi franchise की अब तक की फिल्मों के performances को देखे, तो Baaghi को लेकर audience की reviews positive ही आयी थी. Baaghi में Tiger के stunt को देखना audience के लिए कुछ नया था, क्यूंकि उन्होंने किसी indian actor को इससे पहले इस तरह के martial arts करते कभी नहीं देखा था. हां वह बात अलग है की film की story को और अच्छा किया जा सकता था, फिर भी लोगों ने इस film को खूब प्यार दिया और यह Tiger Shroff के career की पहली highest grossing film भी बनी. Baaghi franchise की पहली instalment के writer Sanjeev Dutta थे, जिन्होंने film “Yaariyaan” और “Super 30” जैसी फिल्मों की कहानी लिखी है. वही Sanjeev ने film “Barfi” और “Sanam Re” जैसे फिल्मों के लिए dialogues भी लिखें है .
बात Baaghi 2 की करें, तो यह, इस franchise की सबसे hit film रही है. हालांकि यहाँ अजीब बात यह है की audience का इस film को लेकर, कुछ ख़ास अच्छा नहीं कहना है. जी हां! भले ही film ने अच्छी-खासी कमाई की हो, लेकिन critics का कहना है की इस film में भले ही story कही ना कही अच्छी थी, लेकिन action काफी dull और fake नज़र आ रहा था. कुछ का कहना यह भी है की इस film में कोई कहानी नहीं है और सिर्फ illogical action है, तो फिर सवाल यही आता है की आखिर इतने खराब reviews के बाद भी, film ने 59 करोड़ के budget में 258 करोड़ का आंकरा कैसे छुआ? देखा जाए तो इसके कई aspects है, जिनमें Manoj Bajpayee और Randeep Hooda जैसे कलाकारों का एक साथ screen share करना भी शामिल है. दूसरा Disha Patani और Tiger Shroff की जोड़ी है, जिसे सब एक साथ काम करते हुए काफी वक्त से देखना चाहते थे. ऐसे में हर किसी ने एक बार यक़ीनन ही इस film को देखने की सोची, जिससे film की market value भी बढ़ती गयी. इस film के writer Sajid Nadiadwala है, लेकिन उन्होंने बस film में इधर-उधर Bollywood तड़का डालने का काम किया है, क्यूंकि Baaghi 2 असल में Telegu film “केशानम” की remake है, जिसके original writer “Adivi Sesh” है. वही Baaghi 3 को लोग Sunil Shetty की film, “Gopi Kishan” का remake मान रहे थे. लोगों के अनुसार हर बार की तरह Baaghi 3 भी ख़ास Tiger के लिए ही बनाई गयी है, जिसमें वो सिर्फ action करते ही नज़र आते है. यह film box office पे flop गयी, क्यूंकि दर्शकों को Baaghi 2 से कुछ ख़ास नहीं मिला था. वही वो लोग जो third instalment से थोड़ा बहुत expect कर भी रहे थे, उनका मन Baaghi 3 का trailer देखते ही बदल गया, जिस कारण यह film अच्छी कमाई करने से चूक गयी. Tiger Shroff की performance की बात करें, तो Baaghi की तीनों ही फिल्मों में उनके style में ज़रा सा भी बदलाव नहीं आया, जिस कारण audience को जिस नएपन की तलाश थी, उन्हें वह Tiger Shroff देने में ना कामयाब रहे.
“Baaghi 4” की update को लेकर ज्यादा कुछ नहीं सामने आया है. बस सुनने में यही आ रहा है की makers ने film की script final कर ली है, अब बस इस्पे काम शुरू करना बाकी है. उम्मीद है की इस बार इस film की direction की ज़िम्मेदारी कोई और संभालेंगे, क्यूंकि एक अच्छा director film को Oscar तक पंहुचा सकता है. वही एक खराब क्या कर सकता है, यह हमें कहने की कोई जरूरत नहीं है. Pathaan, Shershaah, Bhool Bhulaiya-2 जैसी फिल्मों के hit होने के पीछे भी एक अच्छे director, actor और writer का हाथ है. अगर इन बातों का ध्यान Baaghi 4 में दी जाए, तो film यक़ीनन ही अच्छी बनेगी. बस makers को इस बात का पूरा ध्यान देना चाहिए की इस बार कहानी सिर्फ action sequence के इर्द-गिर्द ना घूमे, बल्कि इसके बजाये इसमें comedy, drama और mystery को भी शामिल किया जाए. Infact makers को इस बार जितना हो सके उतना कम action को शामिल करना चाहिए और इसके बदले Tiger की acting skill को बाहर आने का space देना चाहिए.
देखते है की आखिर इस film के future में क्या छुपा है, तब तक के लिए आप देखते रहिये हमारा यह channel, जिसका नाम है Bollygrad Studioz. धन्यवाद

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Wanted 2 Salman Khan ,Prabhu Deva, by Masumi sachdeva bollygradstudioz.com

Wanted 2

India mein gang culture kaafi famous hai. Kabhi ek gang limelight mein rehti hai toh kabhi dusri. Yeh sab dange fasad aksar apas mein hi

Read More »
KGF 3, Yash , By Manisha Jain bollygradstudioz.com

Kgf-3

Rocky अफ्रीका चला जाता है, जहां जाकर उसे अपना सोने का साम्राज्य फैलाना है। Rocky अफ्रीका पहुँच जाता है, जहां पहुंचते ही उसे कासिम चाचा

Read More »
Bhool Bhulaiya 3, Kartik Aaryan,Bollygrad Studioz ,bollygradstudioz.com

Bhool Bhulaiyaa 3

“1600 Pennsylvania Avenue” ka jab koi naam leta hai toh sab samjh jaate hai yaha pe American president ke ghar, yaani ki “White House” ki

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected