Soldier 2

सोल्जर मूवी कैसी थी इसे बताने की आज जरूरत नहीं है, लोग खुद जानते हैं कि इस मूवी ने अपने वक्त में लोगो पर किया जादू किया था और वो ऐसा जादू था जो आज तक वैसे का वैसा बरकरा है और कही न कही सारे लोगो के मुंह पर आज भी उस फिल्म के या तो कोई डायलॉग्स, या कोई गाने अक्सर उनके मुह पर होते ही है। लेकिन कहते हैं ना कि परदे के सामने हर चीज अच्छी और सही लगती है लेकिन परदे के उस पार किया है ? या किया हो रहा होता है ? बहुत कम ही चीज बाहर आती है और लोगो को उसके बारे में पता चलता है। सोल्जर मूवी को बनाते वक्त इस मूवी में भी काफी कुछ ऐसा हुआ था जो शायद ही इसके चाहने वालों को पता हो, फिर वो चाहे कास्टिंग को लेकर हो या शूटिंग को बीच में छोड़ने को लेकर। जब अब्बास मस्तान ने सोल्जर बनाने की सोची तो उन्हें ऐसी कहानी को ढुंढना था जो सारे कहानी से अलग हो और तो और जो दर्शकों को समझ आए और उनको खुद से जोड़ पाए। बहुत ढूंढनें के बाद उन्हें असल जिंदगी पर आधारित एक सैनिक की कहानी मिली। उस कहानी ने अब्बास मस्तान को attract किया और अब्बास मस्तान ऐसे director में से है जो सिर्फ अपने दर्शकों के लिए काम करते हैं ताकि वो अपनी तरफ से दर्शकों को हर बार कुछ नई कहानी दे सके अपने फ़िल्म की जरीये। Finally जब अब्बास मस्तान को स्क्रिप्ट मिली तो पहले उन्होंने उसमें काई सारे बदलाव किए क्योंकि जैसी वो कहानी थी अगर उसे उसी तरिके से ही बनाया जाता तो उसे बनाना बेकार हो जाता क्योंकि वो उस वक्त कुछ हद तक बोरिंग कहानी थी जिसे अब्बास मस्तान ने चेंज करवाया और उसमें कुछ लव एंगल तो कहीं एक्शन से भारी सीन भी रखवाए।

अब जब कास्टिंग की बात आई तो अब्बास मस्तान जानते थे कि उन्हें किस्से कास्ट करना था क्योंकि उन्होंने बॉबी देओल कि बरसात और गुप्त फिल्म देख रखी थी । बॉबी देओल को काम करते देख था और उनकी उस फिल्म में एक्टिंग से वो इतने attract हुए थे कि उन्होंने अपने सोल्जर मूवी के लिए बॉबी देओल को कास्ट कर लिया था। अब अब्बास मस्तान ने थोड़ी चैन की सास ली, लेकिन अब उनको जो सबसे ज्यादा टेंशन दे रही थी वो थी फीमेल लीड रोल कि क्योंकि अब्बास मस्तान बिल्कुल confuse थे की उस मूवी के लिए किस्से कास्ट किया जाए और वो चाहते थे कि जिसे भी वो कास्ट करें वो बस नया चेहरा होना चाहिए इंडस्ट्री के लिए। तभी किसी ने सुझाव दिया कि उन्हें एक बार इस रोल के लिए प्रीति जिंटा को ट्राई करना चाहिए क्योंकि वो उस वक्त स्ट्रगलिंग वाले दौर से गुजर रही थी और उसे लॉन्च करना फायदे के साथ – साथ दिलचस्प भी था । अब क्या था , अब्बास मस्तान ने प्रीति को बुलवाया और उसे ऑडिशन देने के लिए कहा, जैसे ही प्रीती ने ऑडिशन दिया और अब्बास मस्तान ने उनकी एक्टिंग देखी , वो खुश हो कर अपनी कुर्सी से उतर गए और उन्होंने makers से बोला की उन्हें फिल्म के लिए फीमेल लीड रोल में प्रीति जिंटा ही चाहिए। जिसके बाद प्रीति जिंटा को इस मूवी के लिए फाइनल किया और आखिरी कार की शूटिंग शुरू हुई । लेकिन यहां से अब असली कहानी शुरू होती है, जब प्रीति को इस मूवी के लिए साइन किया गया था तब प्रीति ने एक्साइटमेंट में आकर मूवी साइन तो कर लिया था लेकिन बाद में उन्हें याद आया कि वो अभी भी एक स्टूडेंट थी और उनकी पढ़ाई अभी बाकी थी। प्रीति जिंटा ने बताया था कि उनकी पहेली फिल्म सोल्जर ही थी और वो नहीं चाहती थी कि वो इस मौके को छोड़ दे इसलिए वो confuse होकर फिल्म साइन तो कर ली थी , लेकिन अब वो अपने पढ़ाई के साथ साथ अपनी शूटिंग को भी मैनेज कर रही थी । अपनी एक पोस्ट में प्रीति ने बताया था कि अगर अब्बास मस्तान नहीं होते और अगर वो सपोर्ट नहीं करते तो फिल्म के लिए प्रीति को अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती , लेकिन अब्बास मस्तान के वजह से प्रीति ने अपनी पढ़ाई भी पूरी की और साथ ही साथ अपनी शूटिंग भी।

प्रीति ने बताया था कि जब सोल्जर मूवी की क्लाइमेक्स शूट हो रही थी तब उसकी साइकोलॉजी की एग्जाम थी और वो भी फाइनल ईयर कि तो वो चाह कर भी उसे नहीं छोड़ सकती थी इसिलिए उन्होंने अब्बास मस्तान से बात की और एक हफ्ते के लिए छुट्टी लेकर वो अपने एग्जाम को देने गई और एग्जाम होते ही वो वापस आ कर अपनी शूटिंग कम्प्लीट कि थी। ऐसी कोई और इंटरेस्टिंग फैक्ट्स है मूवी से रिलेटेड जो आज हम जानेंगे, ये तो प्रीति जिंटा ने अपने बारे में बताया था, लेकिन अब बारी थी बॉबी देओल की बॉबी देओल ने भी एक इंटरव्यू में बताया था कि अब्बास मस्तान किस हद तक उनको ही सिर्फ कास्ट करना चाहते थे सोल्जर मूवी के लिए, फिर चाहे जो हो गए। यहां तक ​​कि धर्मेंद्र जी ने सनी को कास्ट करने की request की थी लेकिन अब्बास मस्तान की पहेली और आखिरी पसंद बॉबी ही थे और देखिए आज सही में बॉबी उनके उम्मेदों पर खड़े उतरे हैं और अपना जादू चला दिए हैं अपने एक्टिंग के जरिये। अब ऐसा नहीं था कि बॉबी सिर्फ अब्बास मस्तान के पसंदीदा थे बॉबी, जानी- मानी कोरियोग्राफर सरोज खान को भी बहुत पसंद थे। सरोज खान को जब पता चला था कि धर्मेंद्र जी के छोटे बेटे को उनको डांस सिखाना है फिल्म के लिए, तो वो बहुत एक्साइटेड हुई थी यहां तक ​​कि बॉबी देओल भी काफी एक्साइटेड थे सरोज खान से डांस सीखने के लिए क्योंकि उस वक्त सरोज खान बतौर कोरियोग्राफर सबकी पहेली पसंद हुआ करती थी। बॉबी देओल ने एक इंटरव्यू, में बताया था कि जब पहले दिन सरोज खान ने बॉबी को स्टेप्स बताएं तो बॉबी से सही से नहीं हो रही थी तो उन्होंने मजा करते हुए उनसे कहा था कि तुम धर्मेंद्र जी से कुछ सीखो, वो डांस मूव्स कितने अच्छे से grab करते हैं और तुरंत सिख जाते हैं, उसके बाद तो एक टीचर की तरह सरोज खान ने बॉबी देओल और प्रीति जिंटा को डांस शिखाया था और आज हम सब जानते हैं कि बॉबी देओल और प्रीति जिंटा कितने अच्छे एक्टर्स के साथ – साथ डांसर भी हैं।

बॉबी देओल और प्रीति जिंटा ने अपने पोस्ट के जरीए उन्होंने बताया कि जब सोल्जर मूवी का क्लाइमेक्स शूट हो राहा था तब उनकी साइकोलॉजी की एग्जाम थी वो भी फाइनल ईयर कि तो वो चाह कर भी उसे नहीं छोड़ सकती थी इसलिए अब्बास मस्तान से‌ उन्होंने बात की और एक हफ्ते की छोटी लेकर वो अपने एग्जाम को देने गई और एग्जाम होते ही वापस आ कर उन्होंने अपनी शूटिंग पूरी की थी, ऐसी कई और इंटरेस्टिंग फैक्ट्स है मूवी से रिलेटेड जो आज हम जानेंगे, ये तो प्रीति जिंटा ने अपने बारे मे बताई थी लेकिन अब बारी थी बॉबी देओल की बॉबी देओल ने भी एक इंटरव्यू में सरोज खान को धन्यवाद कहा और ये भी बोला कि उन्होंने ही बॉबी को एक अच्छा एक्टर और प्रीति जिंटा को एक अच्छी हीरोइन बनाया है, सही में अगर देखा जाए तो सरोज खान ने मेकर्स पर ये एहसान किया था क्योंकि किसी एक्टर को हर चीज में बेस्ट होना होता है लेकिन इन दोनों को डांस अच्छा से नहीं आते हुए भी उन्होंने एक्स्ट्रा टाइम देकर उन्हें शिखाया और इस लायक बनाया कि वो अच्छे से परफॉर्म करें ।सही में बॉबी देओल और प्रीति जिंटा इस चिज़ के लिए हमेशा वो सरोज खान के अभारी रहेंगे। अब बारी थी इस फिल्म के एक और अहम किरदार कि और वो इस फिल्म का विलन, अब्बास मस्तान चाहते थे कि इस फिल्म का villan हर एंगल से और बाकी सारे villan से अलग दिखें और खतरनाक भी तो इसके लिए उन्होंने सोचा और अपनी तलाश जारी कर दी थी, और वो सुरेश ओबेरॉय के पास आ कर रुकी वो चाहते थे कि सुरेश की एक्टिंग ऐसी हो जो लोगो के जुबान पर उनका नाम रोक कर रखे और जब भी खलनायक की बातें हो तो उनका नाम सबसे पहले लिया जाए। काफी हद तक ऐसा ही हुआ था और मेकर्स अपने मकसद में कामयाब भी हुए थे, और अब लोगो को इंतजार है सोल्जर 2 कि जिसमें वो चाहते हैं कि मेकर्स फिर से ऐसा ही कोई मास्टरपीस बनाएं और कहीं ना ऐसा ही होगा , क्योंकि बहुत जल्द सोल्जर की शूटिंग शुरू होने वाली है वो भी एक धमाकेदार और दिलचस्प कहानी के साथ। जिसे खुद अब्बास मस्तान और बॉबी देओल ने confirm किया था। तो ये कुछ फैक्ट्स सोल्जर मूवी के है जो आप तक नहीं पहुंच पाते हैं, आपको ये फैक्ट्स जान कर कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताइएगा और तब तक आप अपना ध्यान रखिए और हमेशा मुस्कुराते रहिए ।

Chandan Pandit

Comment Your Thoughts.....

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Related Post

Sholay 2

शोले मूवी को बनाना आसान नहीं था शायद इसलिए अभी तक सारे मूवी के सीक्वल आ चुके है लेकिन शोले का सीक्वल अभी तक नहीं

Read More »
SOLDIER 2

Soldier 2

Nirmaljit Singh Sekhon ka janm 17 July 1943 ko Ludhiana ke Isewal gaon mein hua tha. Nirmaljit ke pita Tarlok Sing Sekhon Indian Air force

Read More »
Mr. India 2 , Anil Kapoor , by Khyati Raj bollygradstudioz.com

Mr. India-2

Duniya me ajeebo-gareeb cheezen hoti hi rehti hai aur unhi me se ek hai Parallel universe ki kahani. Parallel universe ka matlab hota hai, humari

Read More »

Bollygrad Studioz

Get the best streaming experience

Contact Us

41-A, Fourth Floor,

Kalu Sarai, Hauz Khas,

New Delhi-16

 

011 4140 7008
bollygard.fti@gmail.com

Monday-Saturday: 10:00-18:00​

Get Connected